• Fri. May 7th, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News 26 october 2020 | उदयपुर की ताजा खबर | Udaipur Latest News 26 october 2020 | उदयपुर की ताजा खबर

    Byadmin

    Oct 26, 2020
    0 0
    Read Time:12 Minute, 54 Second
    • हेलो फ्रेंड्स, हम हाजिर है आज की अपडेट्स लेकर…
    • देश में कोविड-19 से स्वस्थ होने की दर 90.23% हुई । अब तक 71 लाख से भी अधिक व्यक्ति ठीक हो चुके हैं। नए मामलों की संख्या पिछले 24 घंटों में करीब 45 हजार है। इस समय देश में कोविड-19 के करीब 6 लाख53 हजार सक्रिय मरीज हैं। मृत्यु दर लगभग 1.5% के करीब बनी हुई है।
    • स्पेन में कोविड-19 की नई लहर को नियंत्रित करने के लिए रात के समय कर्फ्यू लगा दिया गया है ,और राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा कर दी गई है। वहां रात 11:00 बजे से अगली सुबह 6:00 बजे तक कर्फ्यू रहेगा। यानि घर से बाहर निकलने पर रोक रहेगी य।ह प्रतिबंध रविवार से लागू हुए हैं‌ नए नियम 6 महीने तक बढ़ सकते हैं जिनकी अवधि फिलहाल 15 दिन है। इस साल की शुरुआत में संक्रमण की पहली लहर के समय स्पेन में हालत बहुत चिंताजनक थी इसे देखते हुए कड़ा लॉकडाउन लगाया गया जो दुनिया के सबसे सख्त लॉकडाउन में से एक था। हालांकि दूसरे यूरोपीय देशों की तरह स्पेन भी संक्रमण की दूसरी लहर की चपेट में आ गया है। इटली में भी रविवार से नए प्रतिबंधों की घोषणा हुई है ।वहीं फ्रांस में भी रिकॉर्ड मामले दर्ज किए गए हैं।
    • Corona update Rajasthan
      Cumulative positive:1,88948
      Active cases:16,233
    • प्रदेश में आज 1805 नए कोविड मरीज चिन्हित हुए। उदयपुर में इनकी संख्या हुई6583
    • आर्मेनिया और अजरबैजान के बीच आज से युद्ध विराम लागू हो गया है‌ इसके लिए अमेरिका और कुछ अन्य अंतरराष्ट्रीय संगठनों ने प्रयास किया‌ गौरतलब है कि आर्मीनिया और अजरबैजान के बीच नारगानों कारबाख पर्वतीय क्षेत्र में 1988 से संघर्ष चल रहा है। दोनों देशों के बीच शांति वार्ता के बाद 1994 में संघर्षविराम हुआ था। फिर छुटपुट संघर्ष शुरू हो गया था। दोनों देशों के बीच बड़े पैमाने पर इस वर्ष 27 सितंबर से संघर्ष फिर से शुरू हो गया था । संयुक्त राष्ट्र संघ ने उम्मीद जताई है कि सभी पक्ष नारगानों कारबाख संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान के लिए काम करेंगे।
    • हीरा कारोबारी नीरव मोदी की जमानत याचिका ब्रिटेन ने फिर खारिज की ।
    • प्रधानमंत्री ने चौथे इंडिया एनर्जी फोरम का उद्घाटन किया।
    • अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के प्रचार का काम अंतिम दौर में ।
    • दिवाली और छठ जैसे आगामी त्यौहार के लिए इस सीजन में रेल यात्रियों की मांग को देखते हुए भारतीय रेलवे ने 23 और स्पेशल ट्रेन चलाने का ऐलान किया है।यह ट्रेनें पूरी तरह आरक्षित है अतः अनारक्षित व्यक्ति स्टेशनों पर ना जाएं
    • कोरोना महामारी से जुड़ी कुछ तस्वीरें हमेशा याद रहेंगी जैसे बिना दर्शकों के स्टेडियम, मास्क लगाए चेहरे, खाली सड़कें, उदास आंखें, खाली बाजार, लंबी-लंबी कतारें, ये यादें हमेशा डराया करेंगी। जानकार बताते हैं कि विकसित देशों में खाने की आपूर्ति की भी समस्या शुरुआती झटकों के बाद ही ठीक हो गई पर विकासशील देशों के सामने यह समस्या खड़ी होने लगी क्योंकि वे मजदूरों पर निर्भर थे ।मजदूर फसल की बुवाई, कटाई और बाजार तक पहुंचाने का में मदद करते हैं ।मजदूरों की कमी होने से प्रोडक्शन लाइन पर बुरा प्रभाव पड़ा। फसल काटना, अनाज का भंडारण करना, ट्रांसपोर्ट के संसाधन बंद होना, आटा मिलों का बंद होना। तकनीकी रूप से सक्षम देशों में इतनी समस्या नहीं हुई ।
      तो क्या आने वाले समय में मजदूरों की जगह मशीनों का इस्तेमाल किया जा सकता है? क्या भविष्य में मशीनों पर निर्भरता बढ़ाई जा सकती ?है कई देशों में ऐसी मशीनों को बनाने के लिए प्रयोग किए जा रहे हैं। लेकिन साथ-साथ सवाल यह भी है कि ऐसे रोबोट का इस्तेमाल पैसे वाले किसान ही कर पाएंगे। फूड सप्लाई चैन का अधिकांश भाग सही समय पर पहुंचना फूड सिस्टम पर निर्भर करता है। यह एक ऐसा नेटवर्क है जो खाने को बिना देरी के दुकानों तक पहुंचाने में मदद करता है ताकि भोजन ताजा रहे ।यह सिस्टम टूट जाने से स्थानीय खाने पर ध्यान दिया जाता है‌ अब नई तकनीकी बात हो रही है जिसमें खाने की आपूर्ति की नेटवर्क में उपग्रह महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर सकते हैं ।अंतरिक्ष से तस्वीरें लेकर हम भूमि के पोषक तत्त्वों की पहचान कर ऐसे क्षेत्रो की पहचान कर सकते हैं जहां स्थानीय खेती संभव होगी। महामारी का बहुत बुरा असर हुआ है लेकिन एक आशा की किरण भी है यह बदलाव का एक दुर्लभ मौका हो सकता है ताकि हम खाद्य प्रणाली को लचीला ,स्वस्थ और अधिक टिकाऊ बना सकें। महामारी हमें बेहतर निर्माण करने की और दिशा दिखाती है। एक सबसे बड़ी निराशा जो है वह है घर से निकलने वाला कचरा। कचरे में फेंके गए खाद्य पदार्थों में से 70% खाया जा सकता था। कुल मिलाकर फूड चेन में सभी प्रकार के खाद्य पदार्थों का लगभग 40% कचरे में चला जाता है ।यह जानते हुए कि दुनिया में हर 9 में से एक व्यक्ति भूखा रह जाता है हमें चीजों का अधिक से अधिक उपयोग करने की आवश्यकता है। चाहे वह रोबोट हो तकनीकी हो या मानव ,कोविड-19 ने हमें सिखाया है कि जहां संकट है वहां अवसर भी है । फूड सप्लाई चैन सालों से मौजूद है, पर आने वाले समय में इसमें कई आधुनिक बदलाव आने की उम्मीद जगी है।
    • प्रदेश में 10वीं और 12वीं की क्लासेस को 2 नवंबर से शुरू किया जा सकता है, इसके लिए चर्चा जारी है। निर्णय सीएम स्तर पर लिया जाएगा। स्कूलों को तीन चरणों में खोला जा सकता है ।पहले चरण में दसवीं और बारहवीं की कक्षाओं को 2 नवंबर से, वही दूसरे चरण में छठी से 11वीं को एक दिसंबर से खोला जा सकता है। और पहली से पांचवी कक्षा को एक जनवरी से खोला जा सकता है। इसके लिए प्रदेश सरकार ने स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर sop तैयार किया है, जिसे केंद्र द्वारा जारी गाइडलाइन के अनुसार तैयार किया गया है। स्टूडेंट और टीचर्स की सहूलियत के अनुसार कक्षाएं ऑनलाइन या ऑफलाइन मोड में आयोजित की जा सकती है। इस दौरान स्कूल में उपस्थिति अनिवार्य नहीं होगी। स्कूल आने वाले स्टूडेंट्स को पेरेंट्स से परमिशन लेटर लाना होगा।
    • राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने वर्ष 2021 की मुख्य परीक्षा के लिए आवेदन की ऑनलाइन प्रक्रिया प्रारंभ कर दी है। आवेदक परीक्षार्थी सामान्य परीक्षा शुल्क के साथ 30 नवंबर तक आवेदन कर सकते हैं।
    • आज अभिनेत्री रवीना टंडन का जन्मदिन है। 26 अक्टूबर 1974 को जन्मी रवीना ने अपने करियर की शुरुआत सलमान खान के साथ फिल्म’ पत्थर के फूल’ से 1991 में की। लेकिन उन्हें पहचान मिली 1994 में आई फिल्म ‘मोहरा ‘से अन्य स्टार बच्चों की विपरीत उन्हें अपने फिल्म निर्माता पिता रवि टंडन से लांच नहीं मिला जिन्होंने 1970 के दशक में हिट फिल्मों का निर्माण किया। गोविंदा और रवीना टंडन की जोड़ी उस समय सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली जोड़ी में से एक थी। शुभकामनाएं..
    • हिंदी सिनेमा के दिग्गज और मशहूर संगीतकार हदयनाथ मंगेशकर का आज जन्मदिन है। मशहूर थिएटर कलाकार दीनानाथ मंगेशकर के बेटे और दिग्गज गायिका लता मंगेशकर आशा भोंसले के भाई , 1937 में महाराष्ट्र में जन्मे हदयनाथ ,संगीत और कला से संबंध रखने वाले परिवार में होने की वजह से उनकी रूचि हमेशा संगीत की और रही‌ इन्होंने कई मराठी फिल्मों के लिए संगीत दिया इसके अलावा कई बॉलीवुड फिल्मों जिनमें लेकिन, माया मेमसाब, लाल सलाम और मशाल आदि हिन्दी फिल्मों में संगीत दिया ‌वे अपने लोकगीत और भारतीय शास्त्रीय संगीत के लिए मशहूर रहे‌ इन्होंने फिल्मों के अलावा टीवी सीरियल्स के लिए भी संगीत दिया जिनमें मशहूर सीरियल ‘फुलवंती’ शामिल है। उन्हें कई पुरस्कारों से नवाजा जा चुका है ‌। महाराष्ट्र सरकार ने भीमसेन जोशी और पंडित जसराज के हाथों पंडित की उपाधि से इन्हें सम्मानित किया । इसके अलावा वे 2009 में पद्मश्री पुरस्कार से भी सम्मानित हो चुके हैं। शुभकामनाएं…
    • आईपीएल क्रिकेट में शारजाह में आज कोलकाता नाइट राइडर्स का मुकाबला किंग्स इलेवन पंजाब से। कल दुबई में राजस्थान रॉयल्स ने मुंबई चैंपियंस को 8 विकेट से हरा दिया। इससे चेन्नई सुपर किंग्स की प्लेऑफ दौर में पहुंचने की उम्मीदें खत्म हो गई है ।आईपीएल में यह पहला मौका होगा जब तीन बार के चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स प्ले आफ के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाई। राजस्थान रॉयल्स ने 12 मैच में से पांच मैच जीतकर 10 अंक हासिल किए है जबकि चेन्नई की टीम अंक तालिका में सबसे नीचे है जिसमें 12 मैचों में से मात्र 4 मैच जीते हैं।
    • सोमवार को घरेलू शेयर बाजारों में बड़ी गिरावट आई।
      बीएसई सूचकांक 540 अंक की गिरावट के साथ 40,146 पर बंद हुआ
      वहीं निफ्टी 163 अंक गिरकर 11,768 पर बंद हुआ।
    • उदयपुर में आज दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
      सोना 22 कैरेट 1 ग्राम ₹4921
      सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹5169
      वहीं चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹61,800
    • उदयपुर का तापमान रहा आज 32 डिग्री सेल्सियस
    • तो ये थीं अब तक अपडेट्स, हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर , बने रहिए हमारे साथ….
    Happy
    Happy
    0 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *