• Thu. May 30th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 26 October 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur latest News 26 October 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 26 October 2023 उदयपुर की ताजा खबर

Byadmin

Oct 26, 2023
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…..
  • पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री ने भारत के पहले स्वदेशी रेफरेंस ईंधन की शुरूआत की। उन्होंने कहा कि यह ईंधन और ऊर्जा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है। रेफरेंस ईंधन की शुरूआत करके भारत रेफरेंस ईंधन निर्माताओं के विशेष क्‍लब में शामिल हो गया है
  • भारत कुछ श्रेणियों के लिए कनाडा में वीजा सेवा आज से फिर शुरू कर रहा है। ये श्रेणियां हैं-प्रवेश वीजा, व्‍यापार वीजा, मेडिकल वीजा, और कॉन्फ्रेंस वीजा। कनाडा के ओटावा में भारतीय उच्‍चायोग ने एक विज्ञप्ति में बताया कि यह निर्णय सुरक्षा स्थिति की समीक्षा के बाद लिया गया है। कनाडा ने इस सिलसिले में हाल ही में कुछ कदम उठाये हैं। ओटावा में भारतीय उच्‍चायोग तथा टोरंटो और वैनकूवर में भारत के महावाणिज्य दूतावास ने सुरक्षा मुद्दों को ध्‍यान में रखते हुए वीजा सेवाएं अस्थाई रूप से निलंबित कर दी थी।
  • उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने ई-कॉमर्स प्लेटफार्मों द्वारा अपनाई जाने वाली अनुचित तौर-तरीकों की रोकथाम और उपभोक्ताओं को इसके लिए सरल समाधान प्रदान करने के लिए डार्क पैटर्न बस्टर हैकथॉनः 2023 की शुरुआत की है।डार्क पैटर्न, धोखाधड़ी का एक ऐसा तरीका है, जिससे उपभोक्‍ताओं को भ्रामक सूचनाओं के माध्‍यम से धोखा दिया जा सकता है।उपभोक्‍ता मंत्रालय ने तकनीकी संस्‍थानों और सूचना प्रौद्योगिकी से संबंधित विशेषज्ञों को डार्क पैटर्न बस्टर हैकथॉन में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया है।
  • गुरुवार को प्रवर्तन निदेशालय  ने राजस्थान में कथित परीक्षा पत्र लीक मामले की धन शोधन जांच के सिलसिले में जयपुर और सीकर में स्थित परिसरों पर छापे मारे और विदेशी मुद्रा उल्लंघन मामले में मुख्यमंत्री के बेटे को तलब किया है. इसके अलावा दौसा में महवा सीट से पार्टी के उम्मीदवार तथा कुछ अन्य के परिसरों की तलाशी ली जा रही है.
  • आगामी विधानसभा चुनाव में अवैध नशीले पदार्थो के विरूद्ध चलाए जा रहे विशेष अभियान में उदयपुर जिले के गोवर्धन विलास थाना क्षेत्र के ट्रांसपोर्ट नगर में पुलिस ने कार्यवाही करते हुए प्रतिबंधित दवाई कोडीन की 5000 शीशीयां जब्त की है. पुलिस ने प्रकरण संख्या 387 / 23 के अंतर्गत एनडीपीएस एक्ट की धारा 8 / 21 के तहत मामला दर्ज किया है.मुखबिर से  . इन नशीली दवाइयों की सूचना मिलाने पर थानाधिकरी अपनी टीम के साथ मौके पर पहुंची और सारी दवाईयां जब्त कर ली. रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी मैनेजर  की मौजूदगी में जांच टीम द्वारा गोदाम की तलाशी ली गई. जहां से 50 कार्टन में करीब 5000 नशीली दवाओं की शीशीयां भरी थीं. पुलिस की टीम द्वारा जब्त की गई शीशियों में “कोडीन फॉस्फेट” है जो कि नशीले पदार्थ की श्रेणी में आता है.प्रत्येक शीशी में इस केमिकल की मात्रा 100 एमएल थी.पुलिस ने जब कंपनी मैनेजर से पूछताछ की तो उसने बताया कि नशीली दवाइयां जगत में कुराबड़ रोड स्थित मेडिकल स्टोर से ऑर्डर किया था. इसकी डिलीवरी नहीं होने के संबंध में जब मैनेजर से पूछा गया तो उसने बताया कि यह माल कैश ऑन डिलीवरी में था.इसी के साथ नवरात्र अवकाश होने और मेडिकल स्टोर के मालिक से संपर्क नहीं होने की वजह से इन दवाइयों की डिलीवरी नहीं हो पाई थी. इस वजह से माल ट्रांसपोर्ट में पड़ा हुआ था.  मामले में आरोपियों की तलाश जारी है.पुलिस टीम द्वारा जब्त की गई प्रतिबंधित दवाई कोडीन में अफीम की मात्रा होने से उक्त दवाई का प्रयोग वर्तमान में लोग नशे के रूप में कर रहे है. अधिकाशतः शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में लोग इस दवाई का प्रयोग नशे के रूप में करते है, जिससे वर्तमान समय में युवा वर्ग पर काफी बुरा प्रभाव पड़ रहा है.
  • पानीपत में होने वाले संत निरंकारी समागम को लेकर रेलवे उदयपुर से पानीपत के बीच एक स्पेशल ट्रेन का संचालन करेगा। पानीपत के भोड़वाल माजरी में तीन दिवसीय संत निरंकारी समागम को लेकर रेलवे विशेष का संचालन का निर्णय किया है। संत निरंकारी मिशन के ग्राउंड में 28 से 30 अक्टूबर तक समागम होगा।

    नवरात्र खत्म होते ही  प्याज के साथ अन्य सब्जियों की कीमतें भी बढ़ गई हैं,  मंडियों में प्याज की आवक घटी है। मंडियों में 10 से 25 अक्टूबर के बीच 6.66 लाख टन प्याज की आवक हुई, जो पिछले साल 7.75 लाख टन आवक से 14% कम है। जबकि इस दौरान कीमतें 100% तक बढ़ी।खुदरा बाजार में कीमतों में तेजी आई है और कई शहरों में यह 70 रुपए किलो तक पहुंच चुका है। वहीं अरहर, उड़द, मूंग और चना दाल के साथ अब मसूर दाल भी महंगा हो सकता है।खाद्य महंगाई में अनाज और दूध के बाद सब्जियों का वेटेज सबसे अधिक 16% है। सब्जियों के दाम इस साल 21.3% बढ़े हैं। पिछले महीने देश में दालों की महंगाई 13% बढ़ी थी।

    महाराष्ट्र की मंडियों में सबसे अच्छी गुणवत्ता वाले प्याज के थोक भाव 50 रुपए किलो पार कर चुके हैं। महाराष्ट्र के पिंपलगांव मंडी में प्याज के भाव 2,500 से 5,014 रुपए प्रति क्विंटल हैं जो 3 अक्टूबर को 900 से 2,500 रुपए थी। यानी भाव दोगुने बढ़े हैं।

  •   फिल्म ‘एनिमल’  जिसमें रणबीर कपूर और रश्मिका मंदाना हैं 1 दिसंबर को ग्रैंड रिलीज के लिए तैयार है. इससे पहले गुरुवार 26 अक्टूबर को मेकर्स ने फिल्म से जुड़ी एक और अपडेट शेयर की. दरअस 27 दिसंबर को एक रोमांटिक ट्रैक रिलीज होने वाला है. इससे पहले गाने का एक पोस्टर रिलीज किया गया. इस पोस्टर में रश्मिका और रणबीर करवाचौथ सेलिब्रेट करते नजर आ रहे हैं. . दूसरे गाने का टाइटल ‘सतरंगा’ है
  • ‘एनिमल’ रश्मिका मंदाना और रणबीर कपूर की साथ में पहली फिल्म है. फिल्म मेकर्स ने 26 अक्टूबर को फिल्म के दूसरे गाने ‘सतरंगा’ की रिलीज की अनाउंसमेंट की. पहला ट्रैक ‘हुआ मैं’ फिल्म में रणबीर और रऔर अब ये गाना कहानी की दूसरी परतें खोलने का काम कर सकता है.इस बीच, फिल्म का पहला सिंगल ‘हुआ मैं’ पहले ही यूट्यूब पर 35 मिलियन से ज्यादा व्यूज बटोर चुका है. गाने में रणबीर और रश्मिका के बीच की जबरदस्त केमिस्ट्री दिखाई गई है . ‘एनिमल’ में अनिल कपूर और बॉबी देओल भी लीड रोल में हैं.जहां अनिल कपूर, रणबीर के पिता की भूमिका निभा रहे हैं. बॉबी फिल्म में नेगेटिव शेड के रोल में हैं. यह 1 दिसंबर को रिलीज होने वाली है.

  • बेंगलुरु में श्रीलंका ने इंग्लैंड को 8 विकेट से हराया।
  • बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 901  लुढ़क कर63 हजार 148 पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 265 अंक गिरकर 18 हजार 857 पर आ गया।
  • उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम₹  5784 सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹6057
    चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹₹ 78000
  • मौसम
  •   उदयपुर में  पिछले 24 घंटों के दौरान  तापमान रहा अधिकतम 32 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  17  सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.