• Fri. May 7th, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News 26 september 2020 | उदयपुर की ताजा खबर | Udaipur Latest News 26 september 2020 | उदयपुर की ताजा खबर

    Byadmin

    Sep 26, 2020
    0 0
    Read Time:15 Minute, 51 Second
    • हेलो फ्रेंड्स, हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर ….
    • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज शाम संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित किया। संयुक्त राष्ट्र महासभा के सत्र में सम्मेलन का मुख्य विषय रहा- हमारी आकांक्षा का भविष्य और आवश्यकता के अनुरूप संयुक्त राष्ट्र बहू पक्षवाद के प्रति सामूहिक प्रतिबद्धता की पुष्टि और प्रभावी बहुपक्षीय प्रयासों से कोविड संकट से निपटना । कोविड-19 के कारण इस वर्ष इस संयुक्त राष्ट्र महासभा अधिकांश रूप से वरचूअली आयोजित की जा रही है प्रधानमंत्री का यह संबोधन न्यूयॉर्क के संयुक्त राष्ट्र महासभा हॉल में पहले से रिकॉर्डिंग वीडियो बयान के प्रसारण के माध्यम से हुआ। इस सत्र के दौरान भारत के प्राथमिकता वाले मुद्दों में आतंकवाद से निपटने में वैश्विक कार्रवाई को और मजबूत करना शामिल रहा । प्रधानमंत्री ने अपने भाषण में भारत का पक्ष मजबूती से रखा। उन्होंने कहा कि भारत वुमन एंटरप्रेन्योरशिप को प्रमोट करने के लिए बड़े स्तर पर प्रयास कर रहा है ।पेनडेमिक के बाद बनी परिस्थितियों के हम आत्मनिर्भर भारत के विजन को लेकर आगे बढ़ रहे हैं। भारत में यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि सभी योजनाओं का लाभ बिना किसी भेदभाव के प्रत्येक नागरिक तक पहुंचे‌गौरतलब है कि भारत अगले वर्ष जनवरी से 2 वर्ष के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का अस्थाई सदस्य होगा उसकी प्राथमिकताओं में शामिल होंगे अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के लिए समग्र और उत्तरदाई समाधान अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद के खिलाफ प्रभावी कार्रवाई सबके लिए प्रौद्योगिकी और शांति सेना का व्यवस्थित करण।
    • स्वास्थ्य मंत्रालय के बहिरंग विभाग ओपीडी के मंच ई संजीवनी ने चार लाख टैली परामर्श का ऐतिहासिक लक्ष्य प्राप्त किया है. 24 राज्यों में ई संजीवनी 196 ऑनलाइन ओपीडी चला रही है इनमें 27 आम ओपीडी और 169 विशेष ओपीडी और सुपर स्पेशलिटी कार्यरत है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार ई संजीवनी के माध्यम से डॉक्टरों के बीच और रोगियों और डॉक्टर के बीच टेली परामर्श की व्यवस्था की गई है। राष्ट्रीय स्तर पर इस मंच से 26 राज्य लाभान्वित हो रहे हैं। देश के 510 जिलों के लोगों ने विभिन्न सरकारी स्वास्थ्य विभागों में कार्यरत 12,000 से अधिक डॉक्टरों से सेवाएं प्राप्त की है।
    • राष्ट्रीय फार्मास्यूटिकल प्राधिकरण एनपीपीए ने विनिरमाताओ के स्तर पर तरल चिकित्सा ऑक्सीजन का मूल्य ₹15 22 पैसे प्रति घन मीटर तय करने का निर्णय लिया है ।इस में जीएसटी शामिल नहीं होगा ।प्राधिकरण के अनुसार कोविड-19 की वर्तमान स्थिति के कारण देश में ऑक्सीजन की मांग बढ़ गई है। प्राधिकरण ने कहा कि मूल्य सीमा न होने के कारण निर्माताओं ने सिलेंडर भरवाने वालों के दाम बढ़ा दिए थे। कोविड-19 कारण सिलेंडरों के जरिए ऑक्सीजन की आपूर्ति कुल खपत का 10% से बढ़कर 50% हो गई है, प्राधिकरण ने कहा कि देश में चिकित्सा ऑक्सीजन निरंतर उपलब्ध कराने के लिए मूल्य नियंत्रण करना अनिवार्य था ।रसायन और उर्वरक मंत्रालय के अनुसार चिकित्सा ऑक्सीजन की मांग में 4 गुना बढ़ोतरी हुई है जो प्रतिदिन 750 मीट्रिक टन से बढ़कर 28 सौ मेट्रिक टन हो गई है।
    • राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को बेहतर ढंग से समझाने की दृष्टि से माई नेप डॉट इन पर पंजीकरण कर माई नेप प्रतियोगिता में भाग लिया जा सकता है। और इस तरह रोमांचक पुरस्कार जीते जा सकते हैं ।यह प्रतियोगिता 13 विभिन्न भाषाओं में आयोजित की जाएगी। विभिन्न प्रतियोगिताओं के माध्यम से माई नेप प्रतियोगिता छात्रों की पढ़ने और लिखने की आदत में वृद्धि करेगी और उनके व्यक्तित्व में निखार लाएगी। इसमें विभिन्न प्रतियोगिताएं शामिल है जिनमें प्रधानमंत्री को पत्र, लघु फिल्म आदि शामिल है।
    • कल 27 सितंबर विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर 27 से 30 सितंबर 2020 तक 4 दिन का फेस्ट ,डेस्टिनेशन नॉर्थ ईस्ट 2020 , वरचूअली अराइव हो रहा है।अधिक जानकारी के लिए आप संबंधित वेबसाइट देख सकते हैं।
    • देश में कोविड-19 से स्वस्थ होने की दर 82.14% हो गई है। फिलहाल कोविड के 9 लाख 60 हजार सक्रिय मामले हैं देश में, जबकि संक्रमितों की कुल संख्या 59 लाख को पार कर गई है ।पिछले 24 घंटों के दौरान 85,362 नए मरीजों की पुष्टि हुई है। पिछले 24 घंटों के दौरान 93000 से अधिक कोविड-19 रोगी स्वस्थ हुए।
    • राजस्थान में पिछले 24 घंटे में 2045 कोरोना संक्रमित मिले हैं। राज्य में अब कोरोना संक्रमित ओं की संख्या हो गई है 126775 वही 105994 लोग रिकवर हुए हैं। उदयपुर कोरोना सं
      क्रमितो की संख्या पहुंची4098 पर
    • चिकित्सा और स्वास्थ्य मंत्री डॉ रघु शर्मा ने प्रदेश के सारे गैर सरकारी अस्पतालों में सरकार द्वारा तय की गई रेट से ही कोविड-19 मरीजों का इलाज करने का निर्देश दिया है। राज्य के चिकित्सा और स्वास्थ्य मंत्रालय ने जयपुर, जोधपुर ,कोटा उदयपुर ।अजमेर और बीकानेर जिला मुख्यालयों पर सेवारत प्राइवेट हॉस्पिटल को अपनी बेड क्षमता के 30% बेड कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए रिजर्व रखने के निर्देश दिए हैं। इन सभी प्राइवेट हॉस्पिटलों में संक्रमित मरीजों का उपचार कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए अस्पताल परिसर में ही अलग वार्ड में करना होगा। ऐसे प्राइवेट हॉस्पिटल जहां कोरोना संक्रमित मरीजों का उपचार नहीं हो रहा है उन्हें देखते हुए यह निर्देश दिए गए हैं। जयपुर ,जोधपुर ,कोटा उदयपुर जिला मुख्यालय पर सेवारत 80 या अधिक बेड क्षमता के निजी चिकित्सालय में 30% बेड कोरोना संक्रमितो के लिए रखने होंगे। संक्रमित मरीजों का उपचार विभाग की 3 सितंबर 2020 की अधिसूचना की दरों के अनुसार होगा।
    • 25 मई से बहाल हुई घरेलू विमान सेवाओं में एक लाख से ज्यादा उड़ानों से 1 करोड़ से अधिक यात्रियों ने यात्रा की।
    • जिले में कोरोना के बढ़ते असर को देखते हुए इसकी रोकथाम के लिए सख्ती की शुरुआत कर दी गई है। जिला कलक्टर ने सरकारी अधिकारियों और कर्मचारियों को पाबंद किया है और कहा है कि कोरोना की रोकथाम के लिए भारत सरकार और राज्य सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों की सख्ती से पालना की जाए। साथ ही जो अधिकारी कर्मचारी किसी भी कार्यालय। स्वायत्तशासी संस्था, अर्ध शासकीय कार्यालय ,बैंक आदि के कर्मचारी यदि बिना मास्क के पाए जाते हैं और सोशल डिस्टेंसिंग की पालना भी नहीं करते हैं तो उनके विरुद्ध जुर्माना और अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी। साथ ही कार्यालय अध्यक्ष की भी जिम्मेदारी तय की जाएगी ।साथ ही उन्होंने कहा कि इन स्थानों पर आने वाले आगंतुकों के द्वारा भी निर्देशों की पालना नहीं किए जाने पर उनके विरुद्ध भी चालान और जुर्माना वसूली की कार्रवाई होगी ।कलेक्टर ने कहा कि राज्य पर्यटन स्थलों पर बिना मास्क प्रवेश वर्जित रहेगा। इसके लिए संबंधित विभाग के अधिकारी कर्मचारी प्रोटोकॉल की पालना सुनिश्चित करेंगे। साथ ही उन्होंने स्पष्ट किया कि जारी निर्देशों की पालना सुनिश्चित करने के लिए गठित विशेष दल समय-समय पर आकस्मिक जांच करता रहेगा।
    • खेरवाड़ा में माहौल तनावपूर्ण    । गौरतलब है कि डूंगरपुर जिले में हो रहे तनाव को देखते हुए जिले मे धारा 144 लागू है‌ साथ ही सोशल मीडिया के माध्यम से दुष्प्रचार पर भी प्रतिबंध है। इस इसी स्थिति को देखते हुए ऋषभदेव उपखंड में इंटरनेट सेवाएं बंद है वही डूंगरपुर जिले के काकरी डूंगरी में नेशनल हाईवे जाम करने पर 24 घंटे के लिए इंटरनेट सेवाएं बंद की गई है।
    •  अब डाकघर बचत बैंक का नया खाता न्यूनतम ₹500 से खोला जाएगा और पुराने खाते में न्यूनतम जमा राशि ₹500 रखने का प्रावधान है। नवीन नियमों के अनुसार यदि बचत खाते में न्यूनतम ₹500 नहीं रखे जाते हैं ₹100 रखरखाव शुल्क अकाउंट से काटा जाएगा ।पुरानी खाते हैं जिनमें न्यूनतम राशि ₹500 नहीं है उन्हें 11 दिसंबर तक रखरखाव शुल्क से मुक्त रखा गया है और अगली तारीख से न्यूनतम जमा ₹500 नहीं होने पर वित्तीय वर्ष के अंतिम कार्य दिवस में ₹100 शुल्क से कट जाएंगे और यह शुल्क कटौती के बाद यदि खाते का जमा शून्य हो जाता है तो खाता स्वता ही बंद हो जाएगा।
    • आईपीएल क्रिकेट में दुबई में दिल्ली कैपिटल्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को 44 रन से हराया । आईपीएल में आज कोलकाता नाइट राइडर्स का मुकाबला सनराइजर्स हैदराबाद के साथ हो रहा है।
    • सेंसेक्स की जानकारी बीएसई सूचकांक आज  37388 पर रहा वहीं निफ्टी 11050.30 पर बंद हुआ
    • सर्राफा से जानकारी दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार है
      सोना 22 कैरेट 1 ग्राम का भाव रहा ₹4868
      सोना 24 कैरेट 1 ग्राम का भाव ₹5111
      चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹59300
    • हिंदी सिनेमा के सदाबहार अभिनेता देवानंद जिनका आज जन्मदिन है वैसे तो हिंदी सिनेमा में एक से भी बढ़कर एक स्मार्ट हीरो हुए लेकिन देवानंद के जैसा जलवा दिखा वैसा किसी का नहीं रहा। 26 सितंबर को जन्मे देवानंद ।असली नाम धर्मदेव पिशोरी मल आनद। अंग्रेजी साहित्य में स्नातक
      , आगे भी भी पढ़ना चाहते थे लेकिन पिता ने कह दिया कि उनके पास पैसे नहीं है आगे पढ़ना है तो नौकरी करो। क्् 1943 में वे मुंबई पहुंचे उनके पास से मात्र ₹30, रहने का कोई ठिकाना नहीं, देव आनंद ने मुंबई पहुंच कर स्टेशन के पास एक सस्ते से होटल में कमरा किराए पर लिया जिसमें उनके साथ तीन अन्य लोग भी रहते थे जो फिल्म इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाने के लिए संघर्ष कर रहे थे‌ काफी दिन गुजर गए पैसा भी खत्म हो गया। काफी मशक्कत के बाद उन्हें मिलिट्री सेंसर ऑफिस में क्लर्क की नौकरी मिली जहां सैनिकों की चिट्ठियों को उनके परिवार के लोगों को पढ़कर सुनाना होता था इस समय उन्हें ₹165 मासिक वेतन मिलना शुरू हुआ। 1 साल तक उन्होंने ये काम किया।उसके बाद उसके बाद वह अपने बड़े भाई चेतन आनंद के पास चले गए जो उस समय भारतीय जन नाटक के संग इपटा से जुड़े हुए थे उन्होंने देवानंद को भी अपने साथ इपटामें शामिल कर लिया। इस बीच देवानंद ने नाटकों में छोटे-मोटे रोल किए। उन्हें पहला ब्रेक 1946 में ‘हम एक हैं ‘ फिल्म से मिला और तब से यह सफर शुरू होते हुए लंबा सफर चला कई यादगार फिल्में उन्होंने दी। 2001 में उन्हें भारत सरकार की ओर से पद्मभूषण सम्मान मिला। 2002 में उनके द्वारा हिंदी सिनेमा में महत्वपूर्ण योगदान को देखते हुए उन्हें दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया गया। 3 सितंबर 2011 को इस सदाबहार अभिनेता ने लंदन में अपनी अंतिम सांस ली। सलाम देव साहब..
    • तो ये थीं हमारी आज की अपडेट्स, हम हाजिर होंगे और अपडेट्स लेकर ,बने रहिए हमारे साथ…..
    Happy
    Happy
    0 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *