• Fri. May 7th, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News 27 April 2021| उ द य पु र की ता जा ख ब र News 27 April 2021 | उदयपुर की ता जा ख ब र News 27 April 2021

    Byadmin

    Apr 27, 2021
    0 0
    Read Time:16 Minute, 20 Second
    • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर
    • आज देश में हनुमान जयंती पूरी श्रद्धा और उल्लास के साथ मनाई गई। लोगों ने घरों में रहकर पाठ किए और बालाजी से सभी के लिए अमन चैन की प्रार्थना की।
    • देश में चल रहे कॉविड टीकाकरण अभियान के तीसरे चरण के लिए पंजीकरण कल से शुरू हो रहा है।
    • आयुष मंत्रालय ने कोरोना की दूसरी लहर को देखते हुए आयुर्वेद और यूनानी चिकित्सकों को संशोधित दिशा-निर्देश जारी किए यह दिशानिर्देश संक्रमण के निवारक उपाय के साथ घरों में ही पृथक वास में रह रहे मरीजों के लिए उपचार के लिए हैं साथ ही आयुष क्वाथ जैसी औषधि के उपयोग को भी बढ़ावा दिया है ये चार जड़ी बूटियों का एक सरल मिश्रण है।
    • क्वेरी
      क्या नेबुलाइजर भी ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने में मददगार होता है?
      विशेषज्ञ कहते हैं नेबुलाइजर को लेकर भ्रांतियां फैल गई है ।यह एक खास मशीन होती है जो दवा देने के काम आती है कोई दवा सीधी लंग्स में भेजने के लिए या जो खा नहीं सकते उन्हें दिया जाता है। इससे दवा लंग्स में जल्दी पहुंचती है ऑक्सीजन लेवल को लेकर इसका कोई संबंध नहीं है।
    • इस समय कोविड-19 से बचने के लिए सबसे ज्यादा किस बात का ध्यान रखना है?
      विशेषज्ञ कहते हैं इस समय वायरस का जो स्ट्रेन काफी तेजी से फैल रहा है अगर खुद को सुरक्षित नहीं रखा या जरा सी भी चूक की तो संक्रमित हो सकते हैं इससे बचने और ध्यान रखने के लिए एक ही विकल्प है कोविड-19 क्रिएट बिहेवियर अगर बाहर निकल रहे हैं तो मास्क लगाएं किसी से ज्यादा मिले-जुले नहीं फोन का इस्तेमाल करें जिस तरह वर्तमान में स्थिति है उसमें खुद को सुरक्षित रखना बहुत जरूरी है।
    • घर पर रहते हुए ऑक्सीजन लेवल को कैसे कंट्रोल कर सकते हैं?
      विशेषज्ञ कहते हैं अगर ऑक्सीजन की सुविधा उपलब्ध है या कोई और गंभीर लक्षण है तब अस्पताल ही जाना होगा। लेकिन अगर ऑक्सीजन की सुविधा उपलब्ध नहीं है तो सबसे पहले प्रोन ब्रीदिग करते हैं इसका मतलब है पेट के बल लेट जाएं और एक तकिया सिर के नीचे एक तकिया छाती के नीचे और एक तकिया घुटने के नीचे लगाने अगर आधे घंटे तक लगा कर स्लो और डीप ब्रीडिंग करेंगे तो सैचुरेशन सामान्य होता है इसके अलावा बहुत ज्यादा गंभीर नहीं है तो जो भी बीदिग प्राणायाम है उन्हें करें बहुत तेज सांस नहीं लेना है बल्कि गहरी सांस लेना और छोड़ना है इससे चार से 5% ऑक्सीजन लेवल बढ़ जाता है।
    • क्या कोरोना पॉजिटिव होने पर स्टिरायड ले सकते हैं?
      विशेषज्ञ कहते हैं शुरू में जब कोरोना का इंफेक्शन होता है और तभी कोई स्टेरॉइड ले लेगा तो नुकसान कर सकता है शरीर में पोटेशियम की कमी हो सकती है इसलिए खुद से स्टेरॉयड ना लें यह एक ऐसा हथियार है जिसे डॉक्टर ही चला सकते हैं अगर कोई खुद से चलाने की कोशिश करेंगे तो अपना ही नुकसान कर सकते हैं खासतौर पर डायबिटीज वाले मरीज।
    • जहां कई देशों में लॉकडाउन हटाया जा रहा है क्योंकि वहां दो तिहाई आबादी को टीका लग गया है वही देश में लगातार पांचवें दिन भी तीन लाख से ज्यादा नए मामले सामने आए इस समय दुनिया में सबसे ज्यादा मामले रोज भारत में आ रहे हैं हालांकि आज कोरोला संक्रमित ओं की संख्या में करीब 30000 की कमी हुई हालांकि इतनी बड़ी आबादी में सभी कोरोना मरीजों का टेस्ट करना और सही-सही रिकॉर्ड रखना कुछ मुश्किल जरूर है लेकिन लॉकडाउन और वैक्सीनेशन का असर होने से संक्रमितों की संख्या में कमी की उम्मीद की जा रही है साथ ही देश में ऑक्सीजन की कमी को दूर करने के लिए अंतरराष्ट्रीय मदद की जा रही है हालांकि इन सब से कोरोना से होने वाली मौतों को रोका जा सकता है लेकिन कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए हम सबको एप्रोप्रियेट बिहेवियर करना बेहद जरूरी है विशेषज्ञ कहते हैं कि देश में महामारी की दूसरी लहर का पीक मई के मध्य में आ सकता है ऐसे में सभी से सहयोग की उम्मीद की जा रही है नागरिक अपने कर्तव्य का पालन करें और प्रशासन अपनी ओर से पूरी तरह मुस्तैदी से जुटा हुआ है।
    • इन दिनों महामारी से बचने के लिए एक बात कही जा रही है कि घर पर भी मास्क पहने रहे यानी कि जैसे पहले बाहर जाते समय मास्क लगाते थे अब घर पर भी मास्क लगाए रखना है विशेषज्ञों के मुताबिक अभी काफी संख्या में ऐसे लोग हैं जिन्हें वायरस के लक्षण जरा भी नजर नहीं आते यह लोग ही सबसे ज्यादा खतरनाक हैं जब ये बात करते हैं तो इससे इंफेक्शन फैलता है और पूरा परिवार संक्रमित हो सकता है यदि आप घर पर हैं और कोई छिकता है और वह एसिंप्टोमेटिक है तो आप संक्रमित भी हो सकते हैं इसलिए घर पर मास्क लगाना जरूरी है वहीं आसपास में कई लोगों के एसिंप्टोमेटिक होने की स्थिति में भी मास्क लगाए रखने से संक्रमण से बचाव होगा हम सब जानते हैं कि देश के अस्पतालों में जगह नहीं है और हल्के लक्षण वाले मरीजों को घर पर ही आइसोलेट किया जा रहा है चाहे आप का मरीज अलग कमरे में है लेकिन फिर भी सुरक्षा के लिए घर पर मास्क लगाना चाहिए वही हम घर के किसी भी काम से बाहर जाते हैं तो ऐसे में हमारे कारण घरवालों को खतरा बढ़ सकता है इसलिए भी घर पर लोगों को मास्क पहनने के लिए कहा जा रहा है यह वायरस छोटे बच्चों को भी जल्दी अपना शिकार बना सकता है ऐसे में बच्चों से दूर रहने के साथ ही मास्क पहना बेहतर उपाय हो सकता है वहीं 2 गज की दूरी भी रखनी जरूरी है।
    • नागर विमानन महानिदेशालय ने सर्कुलर जारी किए हैं कि हवाई किराए की सरकार द्वारा तय की गई अधिकतम और न्यूनतम सीमा की अवधि 31 मई तक बढ़ा दी गई ह। इसके साथ ही घरेलू उड़ानों की संख्या भी 31% पिछले साल के समय से जोड़कर 80% तक सीमित कर दी गई है सरकार ने महामारी के दौरान उड़ान के समय के हिसाब से हर सेक्टर का अधिकतम और न्यूनतम किराया तय किया है यह व्यवस्था पिछले साल 25 मई से ही लागू है जब 2 महीने के प्रतिबंध के बाद घरेलू मार्गों पर नियमित उड़ानें शुरू करने की अनुमति दी गई थी।
    • Corona update Rajasthan today
      New cases:16089
      Cumulative positive:546964
      Active cases:155182
    • Corona update udaipur today
      New cases:881
      Cumulative positive:31302
      Cumulative discharged:19930
      Active cases:11119
      Home isolated:9956
    • जिस महामारी को कोविड-19 का नाम दिया जा रहा है वह कोरोना नहीं बल्कि 5G टॉवर्स की टेस्टिंग का दुष्परिणाम है।यह फर्जी फेक न्यूज़ है महामारी के संदर्भ में ऐसी गलत सूचनाएं साझा ना करें और सही जानकारी के लिए प्रमाणित सूत्रों पर विश्वास करें।
    • विशेषज्ञ कहते हैं बाहर से घर आने पर पहले अपना मास्क हटाएं  कपड़े बदले फिर परिवार के किसी सदस्य से मिले वायरस में संक्रमण फैलाने की क्षमता डबल हो गई है इसलिए बचाव के तरीकों का कड़ाई से पालन करना ही श्रेष्ठ है। मास्क हटाकर बात करने की आदत के कारण आप करो ना से संक्रमित हो सकते हैं इसलिए मास्क पहनकर ही लोगों से बात करें साथ ही इन दिनों शादी समारोह या भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें और दूसरों को भी जाने से रोके।
    • प्रदेश में कोरोना की किसी भी जानकारी समस्या या शिकायत के लिए संचालित 181 हेल्पलाइन को और प्रभावी बनाया गया है सभी नागरिक कोरोना से संबंधित कोई भी प्रश्न या समस्या जैसे जांच होम कवारेनटीन दवाओं की सप्लाई डायग्नोस्टिक्स फैसिलिटी हॉस्पिटल बेड की उपलब्धता आईसीयू वेंटीलेटर जैसी समस्या के लिए इस नंबर पर फोन कर सकते हैं इसका विश्लेषण कर कंट्रोल रूम विशेषज्ञ डॉक्टर के पैनल से चर्चा कर त्वरित गति से समाधान करने का प्रयास करेंगे। साथ ही इस नंबर पर आने वाली हर कॉल का रिकॉर्ड रखा जाएगा और कोल से जुड़ी जानकारी संबंधित अधिकारी से लेकर तय सीमा में कॉल करने वाले व्यक्ति तक सूचना दी जाएगी।
    • महामारी की दूसरी लहर को देखते हुए सहकारी उपभोक्ता संघ ने आमजन को उच्च गुणवत्ता वाले 5 लेयर kn95 और 3 लेयर के सर्जिकल मास्क सस्ती दरों पर उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है यह क्रमशः ₹20 प्रति नग और ₹3 प्रति नग उपलब्ध होंगे।
    • उदयपुर में ऑक्सीजन संकट को दूर करने का बीड़ा इंडियन एयर फोर्स ने संभाल लिया है आज एयर फोर्स के मालवाहक विमान सी-17 से ऑक्सीजन का खाली टैंकर जामनगर के लिए रवाना किया गया यह टैंकर बुधवार सड़क मार्ग से लिक्विड ऑक्सीजन भरकर उदयपुर आएगा इससे पहले खाली ऑक्सीजन टैंकर जामनगर भेजा गया था जिसमें 20 टन लिक्विड ऑक्सीजन भर पुलिस प्रोटोकॉल में सोमवार को उदयपुर लाई गई। विशेषज्ञ बताते हैं लिक्विड ऑक्सीजन से भरे टैंकरों को हवाई जहाज से नहीं लाया जा सकता क्योंकि ऊंचाई पर दबाव बढ़ने के साथ ही इस में आग लगने का खतरा रहता है ऐसे में खाली टैंकरों का परिवहन किया जा रहा है और भरे टैंकर सड़क मार्ग से गंतव्य तक पहुंचाये जा रहे हैं।
    • वही महामारी के दौर में रोगियों को ऑक्सीजन की आपूर्ति के लिए जिला प्रशासन पूरी तरह प्रतिबद्ध है जिला कलेक्टर की पहल पर चिकित्सालय में उपलब्ध कराई जा रही अमूल्य ऑक्सीजन को बचाने के लिए पोस्टरों के माध्यम से संदेश पहुंचाया जा रहा है यह पोस्टर दो तरह के तैयार किए गए हैं एक रोगी के लिए दूसरा चिकित्सालय स्टाफ के लिए। रोगी के लिए तैयार पोस्टर में बताया गया है कि जब वो बेड को कुछ देर के लिए छोड़े तो स्टाफ से ऑक्सीजन सप्लाई बंद करने के लिए कहें और ऑक्सीजन के रेगुलेटर को स्वयं नहीं छेड़े। वहीं स्टाफ के लिए तैयार किए पोस्टर में ऑक्सीजन को अमूल्य औषधि बताते हुए इसके न्याय उचित उपयोग के बारे में बताया गया है। इन पोस्टर्स को रोगी के बेड के पास और संबंधित चिकित्सालय में जगह-जगह लगाया जाएगा ताकि ऑक्सीजन को किसी भी स्थिति में व्यर्थ ना किया जा सके।
    • इधर शहर में ऑक्सीजन सिलेंडर की बढ़ती मांग को देखते हुए मार्बल औद्योगिक इकाइयों ने सभी सिलेंडर प्रशासन को उपलब्ध करवा दिए हैं।
    • इस बीच संक्रमण को रोकने के लिए पूरे जिले में घर-घर सर्वे किया जा रहा है जिला कलेक्टर ने निर्देशित किया है कि अगले 5 दिनों में सर्वे कार्य पूरा कर लिया जाए इसके लिए सर्वे की गति बढ़ाने के लिए शिक्षकों ग्राम विकास अधिकारी पटवारी को भी सर्वे कार्य में शामिल करने के निर्देश दिए गए हैं ग्रामीण क्षेत्र में आशा आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिका अधिक की मदद से सर्वे किया जाएगा रोग को नियंत्रित करने के लिए लोगों को तुरंत चिकित्सा सहायता उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं ऐसे में वे संक्रमित जिन्हें मेडिकल ऑक्सीजन की जरूरत नहीं है उन्हें यह किट बांटे जाएंगे।
    • सेंसेक्स
      आज घरेलू शेयर बाजारों ने अच्छी तेजी के साथ सत्र का आगाज किया।
      बीएसई सूचकांक 115 अंक की तेजी के साथ 48501 पर बंद हुआ।
      वहीं निफ्टी 37 अंक की बढ़त के साथ 14522 पर बंद हुआ।
    • सर्राफा
      बाजार में आज दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
      सोना 22 कैरेट 1 ग्राम 4571रू
      सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹4800
      चांदी 1 किलो बारका भाव रहा 74,000रू
    • मौसम
    • मौसम विभाग द्वारा 29 अप्रैल को पाली जालौर राजसमंद सिरोही उदयपुर चित्तौड़ डूंगरपुर में कहीं-कहीं पर मेघ गर्जन धूल भरी आंधी के साथ तेज हवाएं चलने की संभावना जताई है वही 1 मई को भी मौसम इसी प्रकार रह सकता है।
      आज उदयपुर का तापमान रहा अधिकतम 38 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 26 डिग्री सेल्सियस
    • तो ये थीं अब तक की अपडेटस हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ
    Happy
    Happy
    0 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *