• Thu. Mar 28th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 27 February 2022 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 27 February 2022 | उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 27 February 2022

Byadmin

Feb 27, 2022
  •  हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…
  • राष्ट्रव्यापी कोविड-19 टीकाकरण अभियान के तहत अब तक देश में 177 करोड़ 40 लाख से अधिक कोविड-19 रोधी टीके लगाए जा चुके हैं। पिछले 24 घंटों में 10000 से अधिक लोगों में कोविड-19 संक्रमण की पुष्टि हुई वही 20000 लोग कोविड-19 से ठीक हुए।
  • आज महान क्रांतिकारी चंद्रशेखर आजाद की पुण्यतिथि है स्वतंत्रता संग्राम में असाधारण नेतृत्व कौशल से उन्होंने लोगों को प्रेरित किया
  • यूक्रेन के राष्ट्रपति ने कहा है कि वे रूस के साथ बातचीत के लिए तैयार हैं हालांकि रूस ने यूक्रेन के साथ बातचीत को फिर शुरू करने का कोई संकेत नहीं दिया ब्रिटेन के अनुसार संसाधनों संबंधी कठिनाइयों और यूक्रेन के मजबूत प्रतिरोध से रूसी सेना की बढ़त धीमी हो गई है रूस ने दावा किया है उत्तर पूर्व और दक्षिण यूक्रेन पर उसके हमलों का उद्देश्य केवल सैन्य ठिकानों को नुकसान पहुंचाना है जबकि यूक्रेन ने दावा किया कि उसके पुलो स्कूलों और आवासीय इलाकों को निशाना बनाया गया है।

    उल्लेखनीय है कि यूक्रेन में 3 दिन पहले शुरू हुआ धमाकों का सिलसिला अभी भी जारी है और काफी लोग बन्कर में है कई भारतीय छात्र वहां पढ़ते हैं इनमें से कुछ एयर इंडिया के विशेष फ्लाइट से वापस देश पहुंच गए थे लेकिन एयर स्पेस बंद होने के बाद काफी लोग वहीं फंसे हैं जिनके पास यहां से निकलने का कोई रास्ता नहीं है वीडियो कॉल से बात करते हुए यह छात्र वहां के मंजर बता रहे हैं जिनमें हर तरफ सन्नाटा पसरा नजर आता है हालात मुश्किल है और ये छात्र घर लौटने की मशक्कत में लगे हैं यूनिवर्सिटी की तरफ से कहा गया था कि पढ़ाई जारी रहेगी और जो छात्र जाना चाहती है वह अपनी अटेंडेंस के रिस्क पर भारत जाए फिर अचानक हालात बदल गए और कई छात्र वहीं फंस गए सरकार का कहना है कि छात्रों को निकालने के लिए हर संभव कोशिश की जा रही है यूक्रेन में आज भी युद्ध जारी रहा और लड़ाई खारकीएव और कीएव की गलियों तक भी पहुंच गई है।

  • यूक्रेन में रह रहे भारतीयों को लेकर चौथी उड़ान बुखारेस्ट से नई दिल्ली के लिए रवाना हो चुकी है इसमें 188 भारतीय सवार है इससे पहले बुडापेस्ट से 240 भारतीयों को लेकर तीसरी उड़ान आज सुबह दिल्ली पहुंची यूक्रेन के हवाई क्षेत्र को बंद कर देने के बाद वहां से भारतीयों को निकालने के लिए विमान सेवाएं रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट और बुडापेस्ट से चलाई जा रही हैं।
  • रक्षा मंत्री ने कहा है कि यूक्रेन में फंसे सभी भारतीयों को सरकारी खर्च पर स्वदेश लाया जाएगा सरकार ने यूक्रेन के पड़ोसी देशों की अनुमति से इसके लिए उड़ानों की संख्या बढ़ाने का फैसला किया है।
  • भारत ने कहा है कि यूक्रेन में फंसे भारतीयों को हंगरी और रोमानिया के रास्ते निकाला जा रहा है दूतावास ने एक परामर्श में कहा है कि भारतीयों को निकालने के लिए यूक्रेन के पड़ोसी देशों के साथ लगातार संभावनाएं तलाश कर इन पर काम किया जा रहा है जब भी कर्फ्यू होता है और सामान्य आवागमन गतिविधियां शुरू होती है तो भारतीयों को निकटतम रेलवे स्टेशन का प्रयोग करते हुए संघर्ष वाले क्षेत्रों से बाहर निकलकर यूक्रेन के पश्चिमी हिस्से की ओर जाना चाहिए रेल सेवाएं चल रही है और सुरक्षित है रेल यात्रा के लिए नियमित टिकट लेना चाहिए या आरक्षित करा देना चाहिए यूक्रेन रेलवे लोगों को निकालने के लिए निशुल्क टिकट उपलब्ध करा रहा है यह सेवा पहले आओ पहले पाओ के आधार पर उपलब्ध है रेल सेवा की समय सारणी www.uz.gov.ua पर उपलब्ध है वहीं रेलवे स्टेशनों पर डिजिटल बोर्ड भी देखते रहे और वास्तविक स्थिति की घोषणा भी सुनते रहे समूह में यात्रा करने की सलाह दी गई है बदलती परिस्थितियों पर नजदीकी से नजर रखी जा रही है और दूतावास के अधिकारी यूक्रेन में संबंधित अधिकारियों से लगातार संपर्क में है।
  • यूक्रेन से रात को मुंबई लाई गई राजस्थान की छात्राओं को प्रातः मुंबई से जयपुर भेजा गया इनकी फ्लाइट सुबह 10:30 बजे जयपुर पहुंघी इस फ्लाइट में जयपुर कोटा भीलवाड़ा अजमेर और रावतभाटा की छात्राएं थी सभी छात्राओं ने सरकार के प्रयासों की प्रशंसा की।
  • यूक्रेन में फंसी उदयपुर की दो बेटियां अपने घर सही सलामत लौट आई है जिला कलेक्टर ने उनका डबोक एयरपोर्ट पर स्वागत किया। और उनसे बात की। बेटियों और उनके परिजनों ने सरकार की पहल का आभार जताया।
  • उदयपुर जिले में आज 24 नए करोना संक्रमित पाए गए जिले में एक्टिव मरीजों की संख्या 198 है इनमें और 14 मरीज अस्पताल में भर्ती हैं।
  • उदयपुर में जिला कलेक्टर की पहल पर अब भिक्षावृत्ति मुक्त उदयपुर अभियान चलाया जाएगा उदयपुर और आसपास के क्षेत्रों में यह अभियान 1 मार्च से चलाया जाएगा इसके तहत भिक्षावृत्ति में लिप्त लोगों की काउंसिलिंग और सर्वे कर उनका पुनर्वास किया जाएगा 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को 3 माह का कौशल प्रशिक्षण दिया जाएगा ताकि वे समाज की मुख्यधारा से जुड़ सकें इस अभियान के लिए रविवार को एक बैठक कर जिला कलेक्टर ने विभागवार टीमों का गठन कर जिम्मेदारियां सौंपी। इस अभियान में एनजीओ को भी जोड़ा जाएगा स्वयंसेवी संस्थाओं से प्रस्ताव आमंत्रित कर चयन किया जाएगा चयनित एनजीओ को ट्रेनिंग दी जाएगी। काउंसलिंग में यदि संबंधित क्षेत्रों से भिक्षावृत्ति में लिप्त व्यक्ति और बच्चे नहीं हटते हैं तो 1 जून 22 से 30 जून 22 तक चिन्हित स्थानों पर टीम गठित करते हुए भिक्षावृत्ति में लिप्त लोगों को रेस्क्यू किया जाएगा और उन्हें निर्धारित स्थानों तक पहुंचाया जाएगा।
  • आज पल्स पोलियो अभियान की शुरुआत हुई इसके तहत 0 से 5 वर्ष तक की आयु वाले बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई गई। जिला स्तरीय शुभारंभ कार्यक्रम सेक्टर 14 अर्बन पीएचसी पर आयोजित हुआ और बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई गई
  • फाल्गुन कृष्ण चतुर्दशी 1 मार्च 2022 को कैलाशपुरी स्थित श्री एकलिंग जी मंदिर में महाशिवरात्रि का महोत्सव रात 10:00 बजे से मनाया जाएगा यह पूजा चार पहर तक निरंतर चलती है और दूसरे दिन 2 मार्च 22 सुबह 11:30 से 12:00 के बीच पूरी होगी इस दौरान विशेष श्रंगार किया जाता है विशेष पंचामृत ठहराया जाता है 13 रुद्री पाठ प्रत्येक पहर में किए जाते हैं और प्रत्येक सवा 9 किलो दूध दही घी शक्कर और शहद से पंचामृत श्री एकलिंग नाथ जी को हर पहर धराया जाता है।
    महाशिवरात्रि पर चारों पहर की पूजा में दर्शन मंगलवार रात्रि 10:00 बजे से बुधवार अपराह्न तक निरंतर खुले रहेंगे दर्शनार्थी बुधवार सुबह 11:30 से महाशिवरात्रि के दर्शन कर सकेंगे सभी सदस्यों से अपील की गई है कि वे मंगलवार सुबह की बजाय मंगलवार रात्रि 10:00 बजे से बुधवार दोपहर तक शिवरात्रि के दर्शनों का लाभ लेवे और सरकार के कोरोना दिशा निर्देशों का पालन करें।
  • उदयपुर के प्रताप नगर इलाके में कार सवार युवकों पर उनका पीछा कर रही कार से पास आकर फायर हुए गोली कार की नंबर प्लेट पर ज्यादा की पीड़ितों ने थाने पहुंचकर सारा घटनाक्रम बताया मामला रुपयों के लेन-देन के विवाद का है।
  • मनोरंजन जगत से…
  • दम लगा के हईशा फिल्म को 7 साल पूरे हो चुके हैं आयुष्मान और भूमि पेडणेकर की इस फिल्म को दर्शकों का बहुत प्यार मिला।
  • रूद्र द एज ऑफ डार्कनेस, यह क्राईम थ्रिलर वेब सीरीज 1 मार्च को रिलीज हो रही है इसमें अजय देवगन मुख्य भूमिका में हैं ।
  • श्रद्धा कपूर ने हिंदी सिनेमा में 12 साल पूरे कर लिए हैं उन्होंने सोशल मीडिया पर अपनी कुछ तस्वीरें पोस्ट की। इन पर प्रशंसकों ने प्रतिक्रिया देते हुए लिखा 12 साल पूरे करने पर बधाई।
  • भारत और श्रीलंका के बीच तीसरा और आखिरी ट्वेंटी-20 क्रिकेट मैच आज धर्मशाला में खेला जा रहा है भारत में से पहले श्रीलंका को तीन मैचों की श्रृंखला में हराकर 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है।
  •  मौसम
    फिलहाल शहर में सुहाना मौसम बना हुआ है हल्की ठंड और धूप से मिलाजुला मौसम है पिछले 24 घंटों के दौरान शहर का तापमान रहा अधिकतम 28 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 17 डिग्री सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.