• Fri. May 7th, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News 27 JANUARY 2021| उ द य पु र की ता जा ख ब र news 27 JANUARY 2021 | उदयपुर की ताजा खबर उ द यपु र की ता जा news 27 JANUARY 2021 | उदयपुर की ताजा खबर

    Byadmin

    Jan 27, 2021
    0 0
    Read Time:11 Minute, 4 Second
    • हेलो फ्रेंड्स, हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…
    • गृह मंत्रालय ने आज कोरोना पर नई गाइड लाइन्स जारी की है। सरकार के अनुसार अब सिनेमा हॉल और थिएटर ज्यादा सीटिंग कैपेसिटी के साथ खोले जा सकेंगे पहले इन्हें 50% केपेसिटी के साथ ही खोला जा सकता था। इसके साथ ही स्विमिंग पूल में अब सभी को जाने की इजाजत दी गई है इससे पहले केवल खिलाड़ियों को ही इसके इस्तेमाल की इजाजत थी यह गाइडलाइंस 1 से 28 फरवरी तक प्रभावी रहेगी जिन जिन गतिविधियों के लिए नई गाइडलाइन जारी की गई है उनके लिए अलग से रिवाइज्ड s.o.p. जारी होगी जिसकी तारीख अभी नहीं बताई गई है। इन गाइडलाइंस के अनुसार सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में सरकारे मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग समेत जरूरी नियमों का पालन करवाना तय करेंगी और उसके अनुसार स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देशों का ध्यान रखना होगा। कंटेनमेंट जोन में कड़ाई से सभी नियम लागू करवाए जाएंगे। साथ ही इस बारे में संबंधित अधिकारियों की जवाबदेही तय होगी। 65 साल से ज्यादा उम्र के लोग, गर्भवती महिलाएं और 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चो को सतर्कता से रहने की सलाह दी गई है। कंटेनमेंट जोन के बाहर सोशल, धार्मिक, खेल गतिविधियां, मनोरंजन शैक्षिक, सांस्कृतिक, समारोह के लिए राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों की s.o.p. के मुताबिक अनुमति दी जाएगी। समय-समय पर ट्रेनों में सफर, मेट्रो ट्रेन ,स्कूल कॉलेज और यूनिवर्सिटी होटल, शॉपिंग मॉल के लिए गाइडलाइंस जारी की गई है उनका सख्ती से पालन करना होगा।
    • कश्मीर में इस साल सर्दियों ने पिछला रिकॉर्ड तोड़ दिया है। श्रीनगर में 4 से 5 फुट बर्फबारी और – 2.4 डिग्री तापमान रहा। दक्षिण कश्मीर में लोगों के घरों की पहली मंजिल पूरी तरह बर्फ में दब गई है। यह सर्दियों के सबसे कठिन दिन होते हैं जो 20 दिसंबर से शुरू होकर लगभग 31 जनवरी तक रहते हैं लद्दाख में इन दिनों अक्सर तापमान माइनस में चला जाता है हालांकि यह दिन कश्मीर में टूरिस्ट के पीक सीजन के रहते हैं और सभी रिसोर्ट होटल पूरे भर जाते हैं। स्कीइंग और दूसरे विंटर स्पोर्ट्स एक्टिविटीज इन दिनों बहुत चलती है।
    • उदयपुर के गोगुंदा पिंडवाड़ा हाईवे पर आज मार्बल से भरा अनियंत्रित ट्रेलर गहरी खाई में जा गिरा।।् हादसे के बाद के ट्रेलर में सवार चालक और खलासी ने कूदकर अपनी जान बचाई। प्रत्यक्षदर्शी के अनुसार तेज रफ्तार के कारण ड्राइवर ने ट्रेलर पर अपना नियंत्रण खो दिया और यह हादसा हुआ।
    • पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र की ओर से शिल्पग्राम के दर्पण सभागार में शास्त्रीय नृत्य और संगीत समारोह शरद रंग का तीन दिवसीय आयोजन 28 से 30 जनवरी तक किया जाएगा। इसमें कथक, भरतनाट्यम और सुगम और शास्त्रीय संगीत की प्रस्तुतियां होंगी। पहले दिन जयपुर की प्रख्यात नृत्यांगना कथक की प्रस्तुति देंगी दूसरे दिन अहमदाबाद की ख्यातनाम नृत्यांगना भरतनाट्यम की प्रस्तुति देंगी। उत्सव के अंतिम दिन उभरती गायिका शास्त्रीय शास्त्रीय और सुगम संगीत की प्रस्तुति देंगी। इस आयोजन में प्रवेश निशुल्क है और कोविड-19 की प्रोटोकॉल की अनुपालना रहेगी।
    • शहर में कोरोना के आज 5 नए पॉजिटिव मिले, जिन्हें मिलाकर अब तक 11,751 पॉजिटिव केस मिल चुके हैं। इनमें से 11300 लोग ठीक हो चुके हैं 335 एक्टिव केस है और 206 मरीज होम आइसोलेशन में है।
    • उदयपुर शहर में पीएचईडी के अंतर्गत मैन पंप हाउस फतेहसागर पर स्थापित इलेक्ट्रिक ट्रांसफार्मर फेल हो जाने के कारण 28 जनवरी को बेदला बड़गांव नीमच खेड़ा देवनगरी शोभागपुरा चित्रकूट नगर में जलापूर्ति बाधित रहेगी।
    • 16 जनवरी से शुरू की गई वैक्सीनेशन की प्रक्रिया में उदयपुर में अब तक 136 केंद्रों पर 10251 के टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है जिसमें से 7662 को कोवीशीलड और 242 स्वास्थ्य कर्मियों को को वैक्सीन के टीके लगाकर प्रदेश में पहला स्थान प्राप्त किया है। उदयपुर में रविवार को को वैक्सीन की 7200 डोज पहुंची थी 136 केंद्रों में चार केंद्रों पर को वैक्सीन की डोज लगाई गई वही कोवि शील्ड का लक्षण 9932 रखा गया था जिनमें से 7662 को वैक्सीन का लक्ष्य 319 था। जिनमें से 342 को टीके लगे ।वही राजस्थान के 5 जिलों में टीकाकरण सबसे अधिक हुआ जिसमें उदयपुर प्रथम रहा।
    • Corona update Rajasthan
      New cases: 134
      Cumulative positive:3,17,104
      Active cases:2664
    • क्या गर्मी आने पर वायरस फिर अपना रूप बदल सकता है?
      विशेषज्ञ कहते हैं वायरस को आए 1 साल से ऊपर हो गया है इसने सर्दी गर्मी बरसात तीनों मौसम देख लिए हैं। किसी भी देश में मौसम की वजह से वायरस में बदलाव नहीं आया है। यह वायरस कौन सा रूप लेगा कुछ कह नहीं सकते। ब्रिटेन का वायरस पिछले वायरस की तुलना में अधिक तेजी से फैल रहा है इसी तरह नाइजीरिया और दक्षिण अफ्रीका के बदलाव भी नजर आ रहे हैं। इसके अलावा भी अन्य कई बदलाव हुए हैं जो नजर नहीं आए हैं आगे कितने बदलाव होने हैं अभी कुछ कह नहीं सकते।
    • शहर के नगरीय सीमा में कोरोना के संक्रमण के बचाव के लिए 21 फरवरी तक निषेधाज्ञा लगाई है इसके अंतर्गत जिला मुख्यालय की नगरीय सीमा क्षेत्र में किसी भी सार्वजनिक स्थल पर 5 से अधिक व्यक्ति इकट्ठे नहीं होंगे वही वैवाहिक समारोह में अधिकतम 100 और अंतिम संस्कार में अधिकतम 20 व्यक्ति ही कोविड-19 प्रोटोकॉल के अनुपालन के साथ उपस्थित हो सकेंगे ।यह आदेश 21 फरवरी शाम 6:00 बजे तक प्रभावी रहेगा। उल्लंघन करने वाले व्यक्ति के विरुद्ध भारतीय दंड संहिता की धाराओं के अंतर्गत अभियोग चलाए जा सकेंगे।
    • किसान आंदोलन के हंगामे के बीच विदेशों में छपी रिपोर्ट के अनुसार देश में गणतंत्र दिवस पर जहां एक और सेना की भव्य परेड थी तो कुछ ही मील की दूरी पर अफरा-तफरी की तस्वीरें भी थी। अधिकतर किसान अपने पारंपरिक हथियारों के साथ लाल किले की और जा रहे थे कुछ स्थानों पर दृश्य ऐसे थे कि एक तरफ पुलिस राइफल ताने खड़ी थी दूसरी ओर किसानों का हुजूम था। ज्यादातर किसान तय रास्ते पर चल रहे थे पर कुछ किसान अपने ट्रैक्टरों के साथ सुप्रीम कोर्ट के रास्ते पर बढ़े जिन्हें अश्रु गैस के गोले दागकर रोका गया। रिपोर्ट में कहा गया कि सरकार ने ट्रैक्टर मार्च को रोकने की कोशिश की पर वह इसमें नाकाम हुई इससे पता चलता है कि इस प्रतिरोध की जड़ें कितनी गहरी है। आलाकमान अपने राजनीतिक विपक्ष को तहस-नहस कर प्रभावशाली शख्सियत बने लेकिन किसानों को उनकी जरा भी परवाह नहीं है। मंगलवार को दिल्ली में तनावपूर्ण माहौल रहा कुछ अधिकारियों के अनुसार प्रदर्शनकारियों में उग्रवादी तत्व शामिल थे‌ रिपोर्ट के अनुसार भारत की 1.3 अरब आबादी में लगभग आधी आबादी खेतिहर किसानों पर निर्भर है इस समय 150000000 किसान सरकार के लिए परेशानी का सबब बने हुए हैं। वहीं एक अन्य अखबार के मुताबिक गणतंत्र दिवस की परेड के मध्य प्रदर्शनकारी लाल किले में दाखिल हुए और धार्मिक ध्वज भी लहराया।
    • आज घरेलू शेयर बाजार में बड़ी मंदी हुई
      बीएसई सूचकांक 938 अंक का गोता लगाकर 47,410 पर बंद हुआ
      निफ्टी 271 अंक की गिरावट के साथ 13,968 पर बंद हुआ
    • सर्राफा
      उदयपुर में आज दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
      सोना 22 कैरेट 1 ग्राम 4706 रुपए
      सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹4941
      चांदी 1 किलो भार का भाव रहा ₹66200
    • मौसम
      शहर में ठंड का असर लगातार बढ़ता जा रहा है। आज तापमान रहा अधिकतम 21 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 6 डिग्री सेल्सियस
    • ये थी अब तक की अपडेट्स, हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ….
    Happy
    Happy
    0 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *