• Fri. May 7th, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News 27 March 2021| उ द य पु र की ता जा ख ब र news 27 March 2021 | उदयपुर की ताजा खबर उ द यपु र की ता जा news 27 March 2021 | उदयपुर की ताजा खबर

    Byadmin

    Mar 27, 2021
    0 0
    Read Time:16 Minute, 29 Second
    • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर है आज की अपडेट्स लेकर…
    • केंद्र ने राज्यों से कोविड-19 का प्रसार रोकने के लिए आगामी त्योहारों के दिनों में भीड़ नियंत्रित करने के सभी आवश्यक उपाय करने को कहा है
    • क्रिकेट खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर और फिल्म कलाकार परेश रावल कोरोना पॉजिटिव
    • राजस्थान में महिलाओं के खिलाफ अपराध की बढ़ती घटनाओं को लेकर राज्य के मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक को नोटिस जारी किया गया है।
    • केंद्रीय विद्यालय में शिक्षण वर्ष 2021 22 के लिए प्रवेश संबंधी विवरण विद्यालय की वेबसाइट और एंड्राइड मोबाइल ऐप के जरिए प्राप्त किया जा सकता है।
    • इस रविवार और सोमवार के दरमियानी रात मौका होगा शबे बारात का जिसका दुनियाभर के मुसलमान इंतजार करते हैं हालांकि देश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर होली और शब ए बारात सार्वजनिक तौर पर नहीं मनाने की हिदायत दी गई है और कई पाबंदियां भी लगाई गई है गौरतलब है कि शबे बारात का मुबारक मौका रमजान के 2 हफ्ते पहले आता है जिसे माफी की रात कहा जाता है क्योंकि इस वक्त मुसलमान खुदा से अपनी गलतियों के लिए माफी मांगते हैं उनका मानना है कि इस रात किसी की किस्मत का फैसला होता है कि आने वाला साल उनके लिए कैसा गुजरेगा इस मौके पर रिश्तेदारों की कब्रों पर जाने और दान देने का भी रिवाज है कई जगह आतिशबाजी भी की जाती है। कहते हैं इस रात मोहम्मद साहब को ईश्वर ने 7 तरह की दुनिया दिखाई थी। दुनिया के हर मजहब में हर त्यौहार में एक खास धार्मिक सामाजिक या सांस्कृतिक संदेश होता है इस त्यौहार का संदेश यह है कि मुस्लिम अपने पूर्वजों को याद कर उनकी याद में प्रार्थना करें क्योंकि इस बार हालात बदले हुए हैं इसलिए कहा गया है कि कब्र पर ना जाकर अपने घर पर दिया जला सकते हैं और हलवा बनाकर बुजुर्गों को याद कर सकते हैं।
    • साल 2020 में मार्च के महीने से ही देश में कोरोनावायरस के मामलों ने तेजी पकड़ी थी स्कूल और कॉलेज बंद कर दिए गए थे अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर रोक लग गई थी इसका एक साल गुजर जाने पर भी फिर कोरोनावायरस की लहर कहर ढा रही है ऐसे में कई जगह पाबंदियां लगाई गई है लेकिन इस दौरान आमजन द्वारा बढ़ती गई असावधानियां कोरोना से निपटने में चुनौती बन सकती है इसलिए हमें अपने अनुभव से सीख लेनी चाहिए और कोरोना प्रोटोकॉल का पूरी तरह पालन करना चाहिए। क्योंकि जितने भी बड़े त्योहार समारोह या सभाएं होती है उनके बाद कोविड-19 संक्रमितों में बढ़ोतरी देखने को आ रही है हाल ही में वेरिएंट्स भी मिले हैं जो ज्यादा संक्रामक हैं ऐसे में नियमों का पालन ना होने से संक्रमण की रफ्तार तेज हो सकती है होली के त्योहार सार्वजनिक तौर पर मनाया जाता है ऐसे में लापरवाही स्वयं को और अन्य को खतरे में डाल सकती है बेहतर होगा कि होली मनाएं लेकिन भीड़भाड़ वाली जगहों पर ना जाएं घर ही में रहकर जोहार मनाए तो बेहतर होगा अन्यथा आगे के त्यौहार भी ऐसे ही मनाने पड़ सकते हैं
    • मिस्र की स्वेज नहर में आज लगातार पांचवें दिन मालवाहक जहाज फसा रहा बताया जा रहा है कि इसके कारण पेट्रोल डीजल की कीमतों पर भी असर पड़ सकता है और कॉफी भी महंगी हो सकती है रॉबस्टा कॉफी जिसका इस्तेमाल आपकी प्रिय कॉपी में होता है के भी कई जहाज फंसे हुए हैं गौरतलब है कि एशिया से यूरोप के बीच माल ढुलाई करने वाला पनामा का एवर गिवन जहाज मंगलवार को स्वेज नहर में फस गया था यह बहुत बड़ा जहाज है जिस पर तेल लदा है इससे यातायात बाधित हो गया है शुक्रवार को नहर का रास्ता खुलवाने के सारे प्रयास विफल रहे इस जहाज के क्रू में 25 भारतीय भी हैं इस रास्ते से जहाजों की आवाजाही बाधित होने से असर पूरी दुनिया में पड़ने पर आशंका है खाने पीने की चीजों की कमी हो सकती है जिनकी दुलाई इस रास्ते से होती है दुनिया में करीब 12 व्यापार के लिए इस रास्ते का इस्तेमाल होता है वहीं अमेरिका ने नहर खोलने के लिए मिस्र को मदद की पेशकश की है और कहा है कि हमारे पास ऐसे उपकरण और क्षमताएं हैं जो अधिकतर देशों के पास नहीं है हम देख रहे हैं कि क्या मदद कर सकते हैं और क्या मदद की जा सकती है इस बीच अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल की कीमतों में उछाल आया है।सरकार ने स्वेज नहर के अवरुद्ध होने की स्थिति में से निपटने के लिए 4 सूत्री योजना बनाई
    • एमपीयू एपीके संघटक महाविद्यालय सीटीई में अंतरराष्ट्रीय वृक्षारोपण सम्मान समारोह आयोजित हुआ गौरतलब है कि कोरोना महामारी के दौरान सीटीआई छात्रों ने अंतरराष्ट्रीय वृक्षारोपण करते हुए डब्ल्यूएओ संगठन के साथ मिलकर 25 से ज्यादा देशों के लोगों के नाम पर अंतर्राष्ट्रीय वृक्षारोपण किया और उनके विदेशी मित्रों ने भी पौधे लगाए ।
    • वैक्सीनेशन जिसने करा लिया है उनका अनुभव कैसा है?
      जानकार कहते हैं जिसने वैक्सीनेशन करवा लिया है उनमें किसी किसी को दो-तीन दिन बाद हल्का बुखार हुआ इसमें ज्यादा परेशानी नहीं हुई इस दौरान अपने रोजमर्रा के कार्य किए गए हल्का सा दर्द रहा हालांकि चिंता की बात नहीं थी
    • जो लोग वैक्सीनेशन करवाना चाहते हैं किस तरह रजिस्ट्रेशन करवाएं?
      विशेषज्ञ कहते हैं आपको एक बार जाकर अपना नाम रजिस्टर करवाना है यह आप आरोग्य सेतु एप से भी करवा सकते हैं इसके बाद आपके पास कंफर्मेशन मैसेज आएगा अगर मैसेज नहीं आता है तो किसी भी कोविड-19 सेंटर में जाकर अपना नाम लिखवा कर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। हम सभी को थोड़ा प्रोएक्टिव होकर दिखाना होगा।
    • अप्रैल और मई का समय मुश्किल हो सकता है ऐसे में दूसरी लहर के पीक का इंतजार भी हो सकता है इसलिए कौन से तरीके वायरस को रोकने में कारगर हो सकते हैं। लॉकडाउन एक अस्थाई विकल्प है लेकिन इससे देश की अर्थव्यवस्था पर बुरा प्रभाव पड़ता है वैक्सीनेशन को बढ़ाना सबसे कारगर तरीका है लेकिन मास्क स्वच्छता और सोशल डिस्टेंसिंग की आदत को बनाए रखना होगा।
    • Corona update Rajasthan today
      New cases:852
      Cumulative positive:3,29,595
      Active cases:6,358

      शहर में एक बार फिर कोरोना क्या नया दौर शुरू हुआ है और धीरे-धीरे कहर बढ़ता जा रहा है आज जिले में कुल 77 पॉजीटिव पाए गए मार्च में अब तक 974 मरीज मिल चुके हैं।

    • Corona update udaipur today
      New cases:77
      Cumulative positive:12,967
      Cumulative discharged:12,280
      Active cases:560
      Home isolated:397
    • उदयपुर के गिरवा उपखंड के ग्राम बलिचा स्थित आई आई एम में 29 को रोना संक्रमित मिलने के बाद संबंधित क्षेत्र में धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लगाई गई है गौरतलब है कि आईआईएम उदयपुर में कुल 29 व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव आए जिनमें 26 छात्र शामिल हैं यह निषेधाज्ञा 26 मार्च की मध्यरात्रि से शुरू होकर 8 अप्रैल मध्य रात्रि तक प्रभावी रहेगी नियमों की अवहेलना या उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध भारतीय दंड संहिता की धारा 188 के अंतर्गत अभियोग चलाए जा सकेंगे ।
    • कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच मुख्यमंत्री ने सख्ती की चेतावनी दी है लेकिन प्रदेश में लॉकडाउन से इंकार कर दिया है
    • पर्व को देखते हुए बाजारों में भीड़ नजर आई मकई की पपड़ी रंग गुलाल और पूजन सामग्री की खरीद हुई। बड़े मंदिरों में आमजन का प्रवेश निषेध रहे ।वहीं कहीं-कहीं बच्चों ने फूलों से होली खेली।
    • राजस्थान लोक सेवा आयोग ने सहायक आचार्य कॉलेज शिक्षा प्रतियोगी परीक्षा को स्थगित कर दिया है इस संबंध में आयोग ने अपनी वेबसाइट पर नोटिफिकेशन दिया है ईडब्ल्यूएस अभ्यर्थियों को आयु सीमा और आवेदन शुल्क में रियायत का लाभ देने के लिए परीक्षा स्थगित की गई है ।
    • चिकित्सा और स्वास्थ्य मंत्री ने आज स्वास्थ्य भवन में पीसीपीएनडीटी एक्ट से संबंधित इंपैक्ट सॉफ्टवेयर का आज शुभारंभ किया इसके जरिए नए सोनोग्राफी केंद्रों के लिए आवेदन और भुगतान संबंधी कार्य आसानी से किए जा सकेंगे और पीसीपीएनडीटी एक्ट के प्रावधानों के अनुसार निर्धारित सॉफ्टवेयर में ऑनलाइन भरे जाने की सुविधा भी उपलब्ध होगी और इस सिस्टम की सहायता से केंद्रों के आवेदन के स्टेटस को यूनिक आईडी के जरिए ट्रैक किया जा सकेगा संपूर्ण पंजीकरण प्रक्रिया में आवेदक को अपडेट करने के लिए मोबाइल एसएमएस की सुविधा भी उपलब्ध होगी और फॉर्म बी की प्रति भी ऑनलाइन निकाली जा सकेगी।
    • उदयपुर जिला पुलिस अधीक्षक द्वारा शहर में अवैध पार्किंग की कार्रवाई के निर्देशानुसार अवैध पार्किंग के विरुद्ध अभियान चलाया जा रहा है इसके तहत टीम ने अश्विनी बाजार हाथीपोल गेट चेटक सर्कल पंचवटी चौराहा फतेहपुरा सुखाडिया सर्कल सायफन चौराहा हॉस्पिटल रोड आदि शहर के चौराहों और रोड पर अवैध रूप से नो पार्किंग जोन में खड़े टू व्हीलर फोर व्हीलर वाहनों को जप्त कर मोटर व्हीकल एक्ट के तहत कार्रवाई की और दुकानदारों को वाहन व्यवस्थित पार करने की हिदायत दी गई।
    • प्रदेश सरकार ने 25 अप्रैल को महावीर जयंती के दिन होने वाली राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा स्थगित कर दी है अब जून आखिर या जुलाई में रीट की परीक्षा कराई जा सकती है ।इस बार 16 लाख लोगों ने रीट परीक्षा के लिए आवेदन किया है परीक्षार्थी लंबे समय से इसकी तैयारी कर रहे थे और अब परीक्षा स्थगित होने से उनका इंतजार लंबा हो जाएगा ।
    • 1 अप्रैल से प्रदेश के सभी शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के सरकारी अस्पतालों का ओपीडी का समय बदल जाएगा यह समय सुबह 8:00 से दोपहर 2:00 बजे तक रहेगा इसके अलावा रविवार या सरकारी छुट्टी के दिन 2 घंटे सुबह 9:00 से 11:00 तक ओपीडी संचालित होगी वही धुलंदी पर ट्रॉमा सेंटर में विशेष व्यवस्था की जाएगी वही कोविड-19 गाइडलाइन के अनुसार धुलंडी पर सामूहिक रूप से होली खेलने पर रोक है लेकिन हर साल की तरह रंगों से होने वाली एलर्जी या होली के दौरान होने वाली आकस्मिक दुर्घटनाओं में घायल होने वाले व्यक्तियों के इलाज के लिए डॉक्टरों की टीम 24 घंटे ड्यूटी पर रहेगी।
    • 27 मार्च विश्व रंगमंच दिवस के रूप में मनाया जाता है इसकी स्थापना 1961 में इंटरनेशनल थिएटर इंस्टीट्यूट द्वारा की गई इस दिन अनेक संस्थाओं और समूह द्वारा विशेष रूप से आयोजन किए जाते हैं जब सिनेमा की शुरुआत नहीं हुई थी तब भी लोगों का मनोरंजन होता था और जरिया था रंगमंच आज आज हर हफ्ते फिल्में रिलीज होती है लेकिन तब भी एक तबका है जो थिएटर को पसंद करता है।
    • त्योहारों के दौरान शहर में पहुंची नकली मावे की खेप को जप्त किया गया त्योहार के दौरान बनने वाली मिठाइयों में मावे का इस्तेमाल प्रमुख तौर पर होता है सावधान रहें सतर्क रहें।
    • सोमवार को होली के उपलक्ष में शेयर बाजार बंद रहेंगे और एनएसई और बीएसई में कारोबार नहीं होगा। मंगलवार को सामान्य कारोबार शुरू होगा।
    • होली धुलंडीऔर शब ए बारात पर्व की हार्दिक शुभकामनाएं कोरोना नियमो का पालन करते हुए त्योहार का मजा लें स्वस्थ रहें प्रसन्न रहें शुभकामनाएं
    • मौसम
      राजस्थान के कई जिलों में मौसम बदलने के साथ ही तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है आज उदयपुर का तापमान रहा अधिकतम 37 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 22 डिग्री सेल्सियस
    • तो यह थी अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ
    Happy
    Happy
    0 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *