• Mon. Aug 15th, 2022

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 27 May 2021| उ द य पु र की ता जा ख ब र News 27 May 2021 | उदयपुर की ता जा ख ब र News 27 May 2021

Byadmin

May 27, 2021
  •  हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर है आज की अपडेट्स लेकर…
  • देश में कोरोना संक्रमण से ठीक होने की दर 90% से अधिक हुई।
    कल 283000 लोग इससे ठीक हुए।
  • मीडिया से जुड़े लोगों का एक समूह अग्रिम पंक्ति के पत्रकारों के परिवार की मदद के लिए सामने आया।
  • कवेरी
    क्या स्टेरॉइड की वजह से ही म्यूकार्माइकोसिस होता है?
    विशेषज्ञ बताते हैं स्टेरॉइड एक कारण है लेकिन यह कहना कि इसकी वजह से योग कर्मा म्यूकार्माइकोसिस हो रहा है यह गलत होगा क्योंकि स्टेरॉयड तब देते हैं जब मरीज की हफ्ते या 10 दिन बाद भी हालत में सुधार नहीं होता यह एक अच्छी दवा है जो मरीज को बचाने में काफी सफल रही है इसमें ऐसा होता है कि कई बार कोविड-19 के कारण इम्यूनिटी पहले ही कम रहती है और इस दवा को देने के बाद कई बार इसका असर सही तरह से नहीं होता लेकिन ऐसा उन्हीं लोगों में ज्यादा होता है जिन्हें पहले से डायबिटीज हो इसलिए केवल स्टेरॉइड से हो रहा है कह नहीं सकते क्योंकि कई लोग इसे लेने के बाद भी ठीक हैं।
  • सरकार ने बुजुर्गों और दिव्यांग जनों के घर के पास टीकाकरण उपलब्ध कराने के दिशा निर्देश जारी किए हैं।
  • कोरो ना की दूसरी लहर से मुकाबले और संभावित तीसरी लहर के असर को कम करने के लिए फिलहाल टीकाकरण ही मुख्य हथियार है लेकिन वैक्सीन की कमी भी एक चिंता का विषय है इस बीच कुछ जगहों पर पहली और दूसरी डोज में दो अलग-अलग टीकों का इस्तेमाल हुआ विशेषज्ञ बताते हैं दोनों टीको की कार्यप्रणाली अलग-अलग है इसलिए अलग-अलग टीके की डोज लेना इसकी प्रभावशीलता को कम कर सकता है क्योंकि वैक्सीन अलग अलग होने से उसका बूस्टर डोज नहीं मिल पाता जो कि अहम होता है और पहली डोज से बनी एंटीबॉडी को मजबूत करता है दोनों वैक्सीन का मेकैनिज्म आफ एक्शन अलग है कोवी शील्ड को वायरस के प्रोटीन स्पाइस के अनुसार बनाया गया है। इसे वेक्टर वैक्सीन भी कहते हैं। जबकि को वैक्सीन में कोरोना के निष्क्रिय वायरस को शरीर में इंजेक्ट किया जाता है। विशेषज्ञों के अनुसार वैक्सीन लगवाने के बाद एक मैसेज आता है जिस पर वैक्सीन का नाम लिखा होता है दूसरी खुराक लेने जाते समय मैसेज पर ध्यान जरूर दें और सेंटर पर अधिकारी को यह संदेश दिखा कर पहली वाली वैक्सीन की बूस्टर डोज ही लगाने के लिए कहें ऐसा करने से चुक होने की गुंजाइश कम होगी।
  • गौरतलब है कि देश में दूसरी लहर के मामलों में फिलहाल कुछ कमी देखी जा रही है वहीं ब्लैक फंगस भी असर दिखा रहा है वहीं हर्ड इमयूनिटी के लिए दी जाने वाली दवाओं के कुछ साइड इफेक्ट भी नजर आ रहे हैं जिन पर बेहद ध्यान देने की जरूरत है विशेषज्ञों के अनुसार जैसे ही फंगल इन्फेक्शन के लक्षण दिखे तुरंत दवाओं की मात्रा में कमी लाएं क्योंकि एक बार फंगल इंफेक्शन हो जाता है तो वह अपने नीचे की कोशिकाओं को नष्ट कर देता है और वहां मृत कोशिकाएं जमा होने लगती हैं जिन पर दवाएं भी काम नहीं करती कोरोना से इम्यूनिटी प्रभावित होती है इसलिए फंगल इन्फेक्शन की संभावनाएं भी ज्यादा होती है वही आने वाले दिनों में मेंटल हेल्थ डिस आर्डर यानी बेचैनी और अवसाद के मरीज भी बढ़ सकते हैं या टीबी की गुंजाइश हो सकती है। किसी भी तरह के असामान्य लक्षण को बिल्कुल नजरअंदाज ना करें। चिकित्सकीय सलाह और उपचार ले।
  • इस बीच कोरोना से ठीक हो रहे लोगों की संख्या भी अब बढ़ रही है लेकिन ठीक हो रहे लोगों को थकान कमजोरी और दर्द जैसी तमाम शिकायतें भी हो रही हैं जो कुछ हफ्तों से लेकर महीनों तक रह सकती हैं विशेषज्ञों के अनुसार कोविड-19 के हलके लक्षण वाले मरीजों को ठीक होने में लगभग 2 सप्ताह जबकि गंभीर संक्रमण वाले रोगियों को ठीक होने में लगभग 4 सप्ताह लग सकते हैं इनमें ज्यादातर लोगों को शरीर में कमजोरी का अनुभव होता रहता है ऐसे में खानपान पर विशेष ध्यान देना होगा क्योंकि कोरोना से मुकाबले के दौरान शरीर के माइक्रोन्यूट्रिएंट्स की काफी खपत हो जाती है इसलिए कमजोरी महसूस होती है इसके लिए संतुलित और पौष्टिक आहार ली सांस वाले व्यायाम जरूर करें भोजन में प्रोटीन रिच फूड जैसे अंडे दाल पनीर दूध और फलों का सेवन जरूर करें ऐसा करने पर अन्य सप्लीमेंट्स की जरूरत नहीं रहेगी पोषक तत्व की भरपाई भोजन से करने की कोशिश करें ना कि दवाओं से ।
  • देशभर में कोरोना के हाल के मद्देनजर सीबीएससी की सत्र 2021 की 12वीं की परीक्षाएं हो सकती हैं इसके लिए 30 मिनट का समय दिया जाएगा विस्तृत जानकारी 1 जून 21 को साझा की जाएगी हालांकि परीक्षाओं को रद्द करने की लगातार मांग उठ रही है वही जानकारों का कहना है कि 12वीं की परीक्षाएं बेहद अहम है इसलिए परीक्षाएं होनी चाहिए कुछ महत्वपूर्ण विषयों की परीक्षा आयोजित की जाए और सीमित अवधि में संपन्न करा लिया जाए।
  • टीकाकरण देश में इन दिनों चल रहा है और टीका लगवाने के बाद हम वैक्सीन का सर्टिफिकेट भी सोशल मीडिया पर शेयर कर रहे हैं इस सर्टिफिकेट में नाम उम्र लिंग और अगले डोज की तारीख समेत कई जानकारियां शामिल होती हैं जिन्हें सोशल मीडिया पर शेयर कर हम गहरी परेशानी में पड़ सकते हैं साइबर ठग इन जानकारियों का इस्तेमाल कर धोखाधड़ी कर सकते हैं इसलिए वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट को सोशल मीडिया पर शेयर ना करें। इसके लिए बेहद सावधानी बरतें ।
  • पुलिस विभाग द्वारा यूनिसेफ के सहयोग से संचालित कम्युनिटी पुलिसिंग टू बिल्ड अवेयरनेस एंड ट्रस्ट कार्यक्रम के अंतर्गत रेंज के सभी पुलिस थानों पर किशोर न्याय अधिनियम के अनुपालन में विकसित बाल हेल्प डेस्क और विशेष किशोर पुलिस इकाई संबंधित बोर्ड का विमोचन हुआ गौरतलब है कि बाल संरक्षण पर जन जागरूकता के लिए पुलिस द्वारा विभिन्न स्तरों पर निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं।
  •  चिकित्सा मंत्री ने कहा कि संक्रमित की पहचान कर संक्रमण की कड़ी को तोड़ने के लिए जांच पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है और कई टीमें बनाकर गांव में व्यापक स्तर पर डोर टू डोर सर्वे करवाया जा रहा है ।
  • Corona update Rajasthan today
    New cases’: 3454
    Cumulative positive:931200
    Active cases: 71099
  • Corona update udaipur today
    New cases 182
    Cumulative positive:55145
    Cumulative discharged:50494
    Active cases:4023
    Home isolated: 3119
  • कोरोना महामारी के हालात में मानसिक तनाव हो सकता है घबराए नहीं अपनी चिंता साझा करें तनाव महसूस होने पर राष्ट्रीय टोल फ्री नंबर 080 461 100 07 डायल करें।
  • वैक्सीन के अलग-अलग डोज लने को लेकर लोगों के मन में भय है। इस पर नीति आयोग के सदस्य ने कहा है कि इस पर प्रोटोकॉल स्पष्ट है कि दोनों डोज एक ही वैक्सीन की दी जानी है अगर अलग-अलग डोज दे दी गई है तो चिंता ना करें इम्यूनिटी मजबूत ही हुई है। फिलहाल कई देशों में ट्रायल में देखा जा रहा है की वैक्सिंन को मिक्स करें तो क्या फायदा होता है।
  • विद्युत विभाग के अनुसार 28 मई 21 को सुबह 10:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक चित्रकूट नगर ए ब्लॉक इंद्रपुरी लोटस पार्क राडा जी के पास। चारभुजा मंदिर के पास समता विहार पत्रकार कॉलोनी गोल भाटा श्याम नगर चित्रकूट नगर बी ब्लॉक सिंगल स्टोरी डबल स्टोरी और संबंधित क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति बंद रहेगी।
  • 3 जुलाई को होने वाली जी एडवांस21 परीक्षा फिलहाल स्थगित कर दी गई है।
  • आज देश के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की याद का दिन है
  • कोविड-19 कंसलटेंट और कोविड-19 सहायक भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन सुविधा उपलब्ध कराई गई है। इससे 28 मई तक आवेदन किया जा सकता है।
  •  नगर निगम द्वारा प्रतिदिन अभियान चलाकर रेड अलर्ट जन अनुशासन पखवाड़े में लापरवाही पूर्वक कार्य करने वालो एवं बिना मास्क पाए जाने वाले के खिलाफ कार्यवाही की जा रही है। इसी क्रम में गुरुवार को 25 प्रतिष्ठान मालिकों एवं 5 व्यक्ति के खिलाफ कार्रवाई करते हुए 13000 रुपए के चालन बनाकर जुर्माना वसूला गया।
    नगर निगम आयुक्त हिम्मत सिंह बारहठ ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा जारी आदेश की पालना में निगम द्वारा कोरोना महामारी को लेकर पिछले कई दिनों से लगातार सख्त कार्रवाई की जा रही है। निगम अधिकारियों, कर्मचारियों द्वारा रेड अलर्ट जन अनुशासन पखवाड़े में लगातार शहर के विभिन्न क्षेत्रों में आकस्मिक जांच का अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के अंतर्गत गुरुवार को बीना मास्क, सोशल डिस्टेंस एव कोरोना प्रोटोकोल की गाइड लाइन की पालना नही की जाने पर 25 प्रतिष्ठान संचालकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करते हुए चालान बना कर 12500 रुपए की राशि वसूली गई, वही बिना मास्क घूमते पाए 5 लोगो के चालान बना कर 500 रुपए का जुर्माना वसूला गया। शहर वासियों को इस बीमारी के प्रति जागरूक करने के लिए राज्य सरकार के निर्देश पर गुरुवार को 2500 पेंपलेट वितरित किए गए, इसी के साथ जरूरतमंद 2100 लोगो को निःशुल्क मास्क वितरित किए गए।
  • सेंसेक्स
    बीएसई सूचकांक 98 अंक की बढ़त लेकर 51815 पर रहा
    वहीं निफ्टी 36 अंकों की बढ़त के साथ 15338 पर रहा ।
  • सर्राफा
    उदयपुर में आज दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम 4709 रुपए
    सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹4944
    चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹76000
  • तेज करने के बाद आज दोपहर बाद तेज हवाओं के साथ बारिश हुई मौसम विभाग के अनुसार आगामी तीन-चार दिन कुछ स्थानों पर मेघ गर्जन होने की संभावना है। मैं पिछले 24 घंटों के दौरान शहर का तापमान रहा अधिकतम 36 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 26 डिग्री सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.