• Mon. Aug 15th, 2022

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 27 october 2020 | उदयपुर की ताजा खबर | Udaipur Latest News 27 october 2020 | उदयपुर की ताजा खबर

Byadmin

Oct 27, 2020
  • हेलो फ्रेंड्स, हम हाजिर है आज की अपडेट्स लेकर …
  • आज से 2 नवंबर तक सतर्कता जागरूकता सप्ताह मनाया जा रहा है। इस बार की थीम है- सतर्क भारत समृद्ध भारत। प्रत्येक वर्ष सप्ताह भर तक चलने वाला ये आयोजन 31 अक्टूबर को सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती के अवसर पर मनाया जाता है ।
  • आज इन्फेंट्री दिवस है देश की रक्षा के लिए इन फेट्री के योगदान पर देश को गर्व है।इन्फेंट्री डे यानी पैदल सेना दिवस । भारतीय सेना के इस डिवीजन का बेहद खास इतिहास है ।आजादी के ठीक बाद ही इन्फेंट्री को अपना कौशल दिखाने का मौका मिला था। हर साल 27 अक्टूबर को ये दिवस मनाया जाता है। क्योंकि सिख रेजीमेंट की पहली बटालियन ने श्रीनगर एयर बेस पर पाकिस्तानी सेना की बुरी नीयत को विफल करते हुए अदम्य साहस का परिचय दिया था। सेना ने आज के दिन कश्मीर की उस जमीन से पाक सैनिकों को खदेड़ा था जहां उन्होंने आदिवासी हमलावरों की मदद से आक्रमण किया था।
  • आर्मीनिया और अजरबैजान ने एक दूसरे पर नारगोना काराबाख माउंटेन एंक्लेव के मुद्दे पर संघर्ष विराम के उल्लंघन का आरोप लगाया है। इस से 1 महीने से चल रहे झड़पों को खत्म होने की संभावनाओं को लेकर आशंका बढ़ गई है। रविवार को नए संघर्ष विराम समझौते पर सहमति बनी थी। वही अब फ्रांस रूस और अमेरिका के नेतृत्व में यूरोप में सुरक्षा और सहयोग संगठन मिसक ग्रुप के प्रतिनिधि गुरुवार को जिनेवा में फिर से मिलने पर सहमत हो गए हैं।
  • देश में कोविड-19 महामारी से ठीक हुए रोगियों की संख्या 72 लाख को पार कर गई है। स्वस्थ होने की दर 90.62% हो गई है। वही मृत्यु दर में लगातार गिरावट आ रही है। अब यह 1.50% है। वही इलाज करा रहे रोगियों की कुल संख्या सवा छह लाख हो गई है। देश में इस समय कुल 6,25,875 कोविड-19 मरीजों का इलाज चल रहा है।
  • Corona update Rajasthan
    Cumulative positive:1,89844
    Active cases:15,949
    : प्रदेश में आज 329 नए कोरोना मरीज चिन्हित हुए।
    उदयपुर में इनकी संख्या हुई 6639
  • सरकार ने पिछले महीने की 30 तारीख से इस साल नवंबर के अंत तक विभिन्न गतिविधियों को फिर से शुरू करने के बारे में कोविड-19 संबंधी दिशानिर्देशों का विस्तार किया है। इसमें कहा गया है कि विभिन्न गतिविधियों को शुरू करने की इजाजत देने का मतलब यह नहीं कि महामारी का प्रकोप खत्म हो गया है बल्कि इस संबंध में सभी को चौकस रहने की हिदायत देते हुए सभी दिशा निर्देशों का पालन करने का कहा गया है। इसके अनुसार सरकार ने कई गतिविधियों को फिर से शुरू करने की इजाजत दी है। एक साथ बड़ी संख्या में एक स्थान पर जमा होने वाली गतिविधियों को छोड़कर अन्य गतिविधियों में पाबंदियों में धीरे-धीरे छूट दी जा रही है। इसके अनुसार रेल और मेट्रो ट्रेन से यात्रा करने ,मॉल्स होटल , रेस्टोरेंट में जाने आदि सेवाओं के संचालन और धार्मिक स्थानों में इकट्ठाटा होने संबंधी निर्देश भी शामिल हैं। जिन गतिविधियों को शुरू करने से संक्रमण का अधिक खतरा है उनके लिए मानक संचालन प्रक्रिया और दिशानिर्देशों के साथ आवश्यक कदम उठाने को कहा गया है ।इन गतिविधियों में स्कूल, कोचिंग संस्थान ,राज्य और निजी विश्वविद्यालयों को फिर से खोलना और शोध कार्य करने वालों के लिए पुस्तकालयों को फिर से खोलना भी शामिल है।
  • गैर कानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम के तहत 18 और लोगों को आतंकवादी घोषित किया गया है ।केंद्र सरकार ने लोगों को आतंकवादी घोषित करने का प्रावधान करने के लिए पिछले साल अगस्त में गैर कानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम 1967 में संशोधन किया था। इस संशोधन से पहले केवल संगठनों को भी आतंकवादी घोषित किया जा सकता था। राष्ट्रीय सुरक्षा को सुदृढ़ बनाने की प्रतिबद्धता और आतंकवाद को बर्दाश्त न करने की नीति के तहत केंद्र सरकार ने 18 और लोगों को आतंकवादी घोषित किया है।
  • दिल्ली स्थित खिलौना बैंक विभिन्न स्कूलों के साथ मिलकर उन बच्चों को खिलोने देगा जो बच्चे खिलौने नहीं खरीद सकते ।यह बैंक निजी स्कूलों से इन खिलौनों को इकट्ठा करने के बाद उन्हें ठीक करता है उनकी दोबारा पैकिंग करता है। गौरतलब है कि खिलौनों से बच्चों का शारीरिक और मानसिक विकास होता है।
  • जम्मू कश्मीर में अब देश का कोई भी व्यक्ति जमीन खरीद सकता है वहां रह सकता है। गृह मंत्रालय ने इससे संबंधित नया नोटिफिकेशन जारी किया गया है। हालांकि अभी राज्य में खेती की जमीन की खरीद-फरोख्त पर रोक रहेगी ।इससे पहले जम्मू-कश्मीर में वहा के स्थाई निवासी ही जमीन खरीद-फरोख्त कर सकते थे ।लेकिन अब बाहर से जाने वाले लोग भी जमीन खरीद कर वहां अपना काम शुरू कर सकते हैं।
  • दुनिया भर में कोरोना के बढ़ते कहर के बीच इसकी वेक्सीनन का काम भी जोर शोर से चल रहा है। इस बीच राहत की खबर है कि ब्रिटेन के अस्पताल को कोरोना वैक्सीन लगाने की तैयारी शुरू करने का निर्देश दिया गया है। ब्रिटेन के अस्पताल के स्टाफ से कहा गया है कि जल्द ही उन्हें ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की कोरोना वेक्सीन का पहला बेच दिया जाएगा। वे 2 नवंबर से शुरू हो रहे हफ्ते से कोरोना मरीजो को कोरोना वैक्सीन देने की तैयारी शुरू कर दें। इसे कोरोना के खात्मे के लिए गेम चेंजर माना जा सकता है ।अब तक के ट्रायल में इस वैक्सीन के प्रभावी नतीजे सामने आए हैं ।गौरतलब है कि कोरोना की वजह से अब तक दुनिया में 11.50 लाख लोग मारे गए हैं। दुनिया भर की अर्थव्यवस्था कोरोना की वजह से तबाह हो गई है। ऑक्सफोर्ड की कोरोना वेक्सीन के बारे में दावा किया जा रहा है कि यह वैक्सीन बुजुर्गों के लिए भी असरदार साबित हो सकती ।है यह बुजुर्गों के शरीर में एंटीबॉडी और टी कोशिका बनाती है जिससे मजबूत रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित होने लगती है। हालांकि आक्सफोर्ड की ओर से इस बारे में कोई बयान जारी नहीं किया गया है
  • अगर आप घरेलू एलपीजी सिलेंडर की मोबाइल से बुकिंग कराते हैं तो अब आप पुराने नंबर पर गैस बुक नहीं करा पाएंगे ‌इंडियन आयल ने अपने एलपीजी ग्राहकों को उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर गैस बुकिंग कराने के लिए नया नंबर भेजा है‌। इसके जरिए आप गैस रिफिल के लिए सिलेंडर बुक करा सकते हैं ।इंडियन ऑयल के अनुसार पहले रसोई गैस बुकिंग के लिए देश के अलग-अलग सर्किल के लिए अलग-अलग मोबाइल नंबर होते थे। अब देश की सबसे बड़ी पैट्रोलियम कंपनी ने सभी सर्कल के लिए एक ही नंबर जारी किया है‌ मतलब अब इंडियन गैस के देशभर के ग्राहकों को एलपीजी सिलेंडर बुक कराने के लिए 7718 95555 पर कॉल या एसएमएस भेजना होगा। अब इस कंपनी के रसोई गैस ग्राहक किसी भी दिन और किसी भी वक्त इस नंबर के जरिए अपनी गैस सिलेंडर बुकिंग करा सकते हैं। और आप व्हाट्सएप के जरिए भी रसोई गैस सिलेंडर की बुकिंग करा सकेंगे इसके लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के व्हाट्सएप से 7588 888824 नंबर पर रिफिल REFILl टाइप करके भेजना होगा.
  • मौसम मे बदलाव को देखते हुए सज्जनगढ़ स्थित जैविक उद्यान और वन्य जीव अभ्यारण्य में 28 अक्टूबर से पर्यटकों के लिए समय सुबह 9:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक रहेगा ।
  • जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्यों के निर्वाचन के लिए मतदान अधिकारियों के प्रशिक्षण के लिए जिला मुख्यालय पर 9 विभागों और संस्थानों के सभागारों को अधिग्रहित किया गया है। इन भवनों में 8 नवंबर से 19 नवंबर तक पीआरओ और मतदान अधिकारी का प्रशिक्षण होगा।
  • पद्मश्री और राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित अनुराधा पौडवाल का आज जन्मदिन है ।27 अक्टूबर 1952 को जन्मी अनुराधा ने हिंदी सिने जगत में कई सुपरहिट गाने दिए हैं। उनके गाए भजन देश भर में लोकप्रिय हैं। जन्मदिन पर हार्दिक शुभकामनाएं ..
  • आईपीएल क्रिकेट में कल रात शारजाह में किंग्स इलेवन पंजाब ने कोलकाता नाइट राइडर्स को 8 विकेट से हरा दिया ।आज सनराइजर्स हैदराबाद का मुकाबला दिल्ली कैपिटल्स से।
  • मुंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 127 अंक बढ़कर 40,686 पर बंद हुआ
    वहीं निफ्टी 34 अंक की बढ़त के साथ 11,930 पर पहुंचा।
  • सराफा उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम ₹4916
    सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹5162
    चांदी 1 किलो बार ₹61800

    उदयपुर का तापमान रहा आज 31 डिग्री सेल्सियस

  • ये थी हमारी अब तक की अपडेट्स, हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर, बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.