• Sun. Jun 16th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 27 September 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 27 September 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 27 September 2023 उदयपुर की ताजा खबर

Byadmin

Sep 27, 2023
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…..
  • विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर आज नई दिल्ली के भारत मंडपम में मिजोरम के रेइक गांव को स्‍वर्ण श्रेणी में ‘सर्वश्रेष्ठ पर्यटन गांव 2023’ चुना गया। रेइक गांव स्वर्ण पुरस्कार प्राप्त करने वाले भारत के पांच सर्वश्रेष्ठ गांवों में से एक है। लगभग एक हजार छह सौ की आबादी और तीन सौ साठ  घरों वाला यह गांव ममित जिले में स्थित है और पर्यटन स्‍थल के लिए जाना जाता है। पर्यटन मंत्रालय की केंद्रीय पर्यटन नोडल एजेंसी द्वारा सर्वश्रेष्ठ पर्यटन ग्राम प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। पुरस्कार निर्धारित करने के लिए सतत विकास लक्ष्यों से सीधे जुड़े नौ मूल्यांकन मानदंडों का उपयोग किया गया था।
    विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर आज हरियाणा के झज्जर जिले के तलाओ गांव को कांस्य श्रेणी में ‘सर्वश्रेष्ठ पर्यटन गांव 2023’ के रूप में मान्यता दी गई। । हरियाणा के मध्य में स्थित, यह गाँव पारंपरिक कृषि पद्धतियों, सुरम्य उद्यानों, टिकाऊ खाद बनाने के तरीकों और जल संरक्षण के प्रति समर्पण पर केंद्रित है। तलाओ गांव में आने वाले पर्यटकों को न केवल भारत की ग्रामीण विरासत की झलक देखने को मिलती है, बल्कि वे पर्यावरण के प्रति जागरूक प्रथाओं के महत्व को भी देखते हैं।तलाओ गांव भिंडावास वन्यजीव अभयारण्य, सुल्तानपुर पक्षी अभयारण्य, हरि-वन-औषधि वाटिका और नवग्रह वाटिका जैसे प्राकृतिक आश्चर्यों से घिरा हुआ है। वे सभी आसान पहुंच के भीतर हैं और तलाओ को पर्यावरण के प्रति जागरूक पर्यटकों के लिए एक अनूठा गंतव्य बनाते हैं।
  •   राजस्थान के दो गांवों मीनल और नौरंगाबाद को विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर केन्द्रीय पर्यटन मंत्रालय द्वारा पर्यटन के माध्यम से ग्रामीणों की सांस्कृतिक विरासत और सतत विकास को बढ़ावा देने और संरक्षण के लिए ग्रामीण पर्यटन ग्राम पुरस्कार में रजत और कांस्य पुरस्कार प्रदान किए। नई दिल्ली के प्रगति मैदान में बुधवार को आयोजित समारोह में देश के 35 ग्रामीण पर्यटन गांव में से राजस्थान के चित्तौड़गढ़ जिले के मीनल गांव को रजत और अलवर जिले के नौरंगाबाद गांव को कांस्य पदक दीए गए
  • राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवाएं संयुक्त प्रतियोगी (प्रारंभिक) परीक्षा-2023 के प्रवेश-पत्र गुरुवार को आयोग की वेबसाइट एवं एसएसओ पोर्टल पर अपलोड कर दिए जाएंगे। परीक्षा में 6 लाख 97 हजार 51 अभ्यर्थी पंजीकृत किए गए हैं। परीक्षा का आयोजन 1 अक्टूबर 2023 को 46 जिलों में बनाए गए 2158 परीक्षा केंद्रों पर प्रातः 11 से दोपहर 2 बजे तक किया जाएगा।अभ्यर्थी यथाशीघ्र समयान्तर्गत प्रवेश-पत्र डाउनलोड कर लेवें। प्रवेश-पत्र आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध एडमिट कार्ड लिंक के माध्यम से आवेदन-पत्र क्रमांक व जन्म दिनांक प्रविष्ठ कर डाउनलोड किए जा सकते हैं। इसके अतिरिक्त एसएसओ पोर्टल पर लॉगिन कर सिटीजन ऐप्स में उपलब्ध रिक्रूटमेंट पोर्टल लिंक से भी प्रवेश-पत्रों को डाउनलोड किया जा सकता है। अभ्यर्थी प्रवेश पत्र के साथ जारी आवश्यक अनुदेशों का अवलोकन अवश्य कर लेवें।
  • आयोग द्वारा जारी निर्देशानुसार परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों को परीक्षा प्रारंभ होने के नियत समय से 60 मिनट पूर्व तक ही प्रवेश दिया जाएगा। इसके पश्चात किसी भी अभ्यर्थी को परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जा सकेगा। अभ्यर्थियों को सुरक्षा जांच एवं पहचान के बाद ही परीक्षा केंद्रों में प्रवेश दिया जाएगा। इसके लिए अभ्यर्थियों को पर्याप्त समय पूर्व ही परीक्षा केंद्रों पर उपस्थित होना होगा।
  • अभ्यर्थियों को पहचान के लिए परीक्षा केंद्र पर प्राथमिकता से मूल आधार कार्ड (रंगीन प्रिंट) लेकर उपस्थित होना होगा। मूल आधार कार्ड (रंगीन प्रिंट) नहीं होने की स्थिति में विशेष परिस्थितियों में ही अन्य  मूल फोटो युक्त पहचान-पत्र यथा मतदाता पहचान-पत्र, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस आदि के आधार पर प्रवेश अनुमत किया जा सकता है। मूल फोटो युक्त पहचान-पत्र के अभाव में परीक्षा केंद्र में किसी भी परिस्थिति में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। परीक्षा में सम्मिलित होने वाले सभी अभ्यर्थियों को राज्य एवं केंद्र सरकार द्वारा जारी कोरोना गाइडलाइन की पूर्णतः पालना करनी होगी।
  • राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षाओं में आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के लिए आयोग की वेबसाइट पर अद्यतन दिशा-निर्देश पूर्व में ही जारी किए जा चुके हैं। इनका अवलोकन आयोग की वेबसाइट पर कैंडिडेट इन्फोर्मेशन के जनरल इन्सट्रक्शन में उपलब्ध इंस्ट्रक्शन फॉर ऐप्लीकेंटस लिंक के माध्यम से किया जा सकता है। अभ्यर्थी परीक्षाओं में सम्मिलित होने से पूर्व इन दिशा निर्देशों के ’’परीक्षा संबंधी सामान्य दिशा-निर्देश’’ का ध्यानपूर्वक अवलोकन कर लेवंे। श्रुतलेखक की सुविधा प्राप्त करने के लिए योग्य अभ्यर्थी वांछित चिकित्सा प्रमाण-पत्र व वचन-पत्र इत्यादि परीक्षा से 2 दिवस पूर्व केन्द्राधीक्षक को प्रस्तुत करें अन्यथा श्रुतलेखक की सुविधा देय नहीं होगी।
  • आयोग द्वारा आयोजित वस्तुनिष्ठ भर्ती परीक्षाओं में अब प्रश्न-पत्र व ओएमआर शीट में 5 वां विकल्प भी दिया जाएगा। यदि अभ्यर्थी किसी प्रश्न का उत्तर नहीं देना चाहता है तो उसे पांचवे विकल्प का चयन करना होगा। अभ्यर्थी को सही उत्तर निर्दिष्ट करते हुए 5 में से केवल एक गोले को ओएमआर शीट पर नीले बॉल प्वाइंट पेन से गहरा कर भरना होगा। प्रत्येक प्रश्न के किसी एक विकल्प को भरना अनिवार्य होगा। यदि अभ्यर्थी प्रश्न का उत्तर नहीं देना चाहे तो 5 वें विकल्प का चयन कर भरना होगा। किसी भी विकल्प का चयन न करने पर प्रति प्रश्न 1/3 अंक काटे जाएंगे। अभ्यर्थी द्वारा 10 प्रतिशत से अधिक प्रश्नों में यदि किसी भी विकल्प का चयन नहीं किया जाता है तो उसे उस परीक्षा हेतु अयोग्य ठहरा दिया जाएगा।
  • आयोग द्वारा आयोजित परीक्षा में सम्मिलित होने वाले अभ्यर्थी किसी दलाल, मीडिएटर, समाजकंटक या अपराधी के बहकावे में न आएं। यदि कोई परीक्षा में पास कराने के नाम पर रिश्वत की मांग या अन्य कोई प्रलोभन व झांसा देता है तो प्रमाण सहित आयोग कंट्रोल रूम के दूरभाष संख्या 0145-2635200, 2635212 एवं 2635255 पर सूचित करें । इस संबंध में निकटतम पुलिस स्टेशन में एफआईआर भी दर्ज कराई जा सकती है। परीक्षा में अनुचित साधन अपनाये जाने एवं अनुचित कृत्यों में संलिप्त होने पर राजस्थान सार्वजनिक परीक्षा (अनुचित साधनों की रोकथाम के अध्युपाय) अधिनियम, 2022 के तहत आजीवन कारावास, 10 करोड रूपए तक के जुर्माने से दण्डित एवं चल अचल संपत्ति कुर्क कर जब्त की जा सकती है।
  • परीक्षा की निष्पक्षता, गोपनीयता व सुरक्षा को पुख्ता करने के लिए प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर हैंड हेल्ड मेटल डिटेक्टर से पूर्णतया जांच के बाद ही अभ्यर्थियों को प्रवेश दिया जाएगा।  इस कार्य के लिए फ्रिस्किंग दक्ष व प्रशिक्षित पुलिस कार्मिकों को नियुक्त किया जाएगा। परीक्षा आयोजन से जुडे कार्मिकों को भी केंद्र में मोबाइल या अन्य कोई इलेक्ट्रॉनिक गैजेट के साथ प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। सम्पूर्ण परीक्षा आयोजन की वीड़ियोग्राफी के लिए प्रति परीक्षा केंद्र 2 वीडियोग्राफरों की नियुक्ति पुलिस वेरीफिकेशन के बाद की जाएगी। वीडियोंग्राफरों द्वारा परीक्षा के प्रत्येक प्रमुख चरण एवं अभ्यर्थी की वीडियोग्राफी विशेषतः की जाएगी।
  • प्रत्येक 6 परीक्षा केंद्रों के लिए एक सतर्कता दल का गठन जिला मजिस्ट्रेट एवं जिला कलक्टर द्वारा किया जाएगा। इस 3 सदस्यों के दल में राजस्थान प्रशासनिक सेवा, पुलिस सेवा के अधिकारी तथा एक जिला शिक्षा अधिकारी स्तर के शिक्षाविद को नियुक्त किया जाएगा। संबंधित जिले में परीक्षा केंद्रों की सम्पूर्ण पुलिस व्यवस्था के लिए अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक को नोडल अधिकारी नियुक्त जाएगा। इसके अतिरिक्त क्षेत्र के थानाधिकारी एवं वृताधिकारी द्वारा भी परीक्षा केंद्रों पर तैनात पुलिस बलों के साथ पूर्ण निगरानी रखी जाएगी। परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा सामग्री तथा परीक्षा के बाद जिला मुख्यालय से आयोग कार्यालय तक परीक्षा सामग्री का परिवहन कड़ी सुरक्षा व्यवस्था में किया जाएगा। परीक्षा दौरान पुलिस बल द्वारा आस-पास के क्षेत्र की निगरानी तथा आवश्यकता पडने पर कंप्यूटर, लैपटॉप व संचार उपकरणों की जांच भी की जाएगी।
  • सभी परीक्षा केंद्रों पर प्रत्येक 24 अभ्यर्थियों पर 2 अभिजागरों को नियुक्त किया जाएगा। राजकीय परीक्षा केंद्रों पर 50 प्रतिशत अभिजागर अन्य राजकीय संस्थाओं से एवं निजी परीक्षा केंद्रों पर प्रत्येक परीक्षा कक्ष में एक 1 राजकीय अभिजागर की अनिवार्यता के साथ 75 प्रतिशत तक राजकीय अभिजागर जिला कलक्टर व समन्वयक के स्तर पर नियुक्त किए जाएंगे। इसके लिए शिक्षकों का कम्प्यूटरीकृत रेंडमाइजेशन करते हुए परीक्षा केंद्रों का आवंटन कर नियुक्त किया जाएगा। परीक्षा केंद्रों पर भी केंद्राधीक्षक के द्वारा परीक्षा कक्षा का आवंटन अभिजागर/वीक्षकों को लॉटरी सिस्टम से किया जाएगा। प्रत्येक 3 केंद्रों पर जिला शिक्षा अधिकारी व उनके समकक्ष स्तर के एक उप समन्वयक भी नियुक्त किए जाएंगे। इनके द्वारा परीक्षा तिथि से एक दिन पहले आवंटित परीक्षा केंद्रों की व्यवस्था का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं को सुनिश्चित किया जाएगा।
  • इराक में कल रात निनेवेह प्रांत के हमदानिया जिले में एक शादी के समारोह में आग लगने से कम से कम सौ लोगों की मृत्यु हो गई और एक सौ पचास लोग घायल हो गए हैं। मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका है। पटाखे जलाने के दौरान इराक के उत्तर पूर्वी क्षेत्र में विवाह समारोह में मुख्य हॉल के जरिये आग फैल गई। प्रारंभिक खबर से पता चलता है कि भवन उच्च ज्वलनशील निर्माण सामग्री से तैयार किये गए थे, जिस कारण तेजी से आग फैली।
  •   मथुरा में मंगलवार को हुई ट्रेन दुर्घटना की संयुक्त जांच रिपोर्ट में पाया गया है कि ट्रेन परिचालन के दौरान ट्रेनकर्मी अपने मोबाइल फोन पर कुछ देख रहा था और वह हल्का नशे की हालत में भी था. सूत्रों ने यह जानकारी दी. मंगलवार को एक अजीबोगरीब घटना में मथुरा जंक्शन रेलवे स्टेशन पर एक ट्रेन प्लेटफॉर्म संख्या दो पर चढ़ गई.रिपोर्ट में ट्रेन हादसे के प्रथम दृष्टया कारण का जिक्र करते हुए कहा गया है कि ‘क्रू वायस एंड वीडियो रिकार्डिंग सिस्टम’ के मुताबिक प्लेटफार्म पर ट्रेन के पहुंचने के बाद  ट्रेनकर्मी अपने मोबाइल फोन पर कुछ देखते हुए उसके डीटीसी कैब (इंजन) में दाखिल हुआ.
  • रिपोर्ट में कहा गया है कि उसने लापरवाही से इंजन के थ्रोटल (एक खास उपकरण) पर अपना बैग रख दिया एवं फिर अपने मोबाइल फोन पर कुछ देखने में व्यस्त हो गया. बैग के दबाव के चलते थ्रोटल आगे की स्थिति में चला गया, फलस्वरूप ईएमयू प्लेटफार्म की ओर आगे बढ़ गई.
  • राष्ट्रपति ने मध्य प्रदेश के इंदौर में आज स्मार्ट सिटी कॉन्क्लेव 2023 में इंडिया स्मार्ट सिटी पुरस्कार 2022 के विजेताओं को सम्मानित किया ।
  • समारोह में उदयपुर स्मार्ट सिटी को नॉर्थ जोन कैटेगरी में प्रथम स्थान का पुरस्कार मिला। समारोह में  अतिथियों ने उदयपुर स्मार्ट सिटी को दो कैटेगरी में एवं राजस्थान को एक कैटेगरी में अवार्ड प्रदान किये जिसके तहत उदयपुर स्मार्ट सिटी को नॉर्थ जोन कैटेगरी में प्रथम स्थान का पुरस्कार मिला।
  • स्टेट अवार्ड श्रेणी में तृतीय पुरस्कार राजस्थान को प्रदान किया गया इस अवसर पर इंडिया स्मार्ट सिटी कॉन्क्लेव के तहत राजस्थान की समस्त स्मार्ट सिटी एवं उदयपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा प्रदर्शनी में स्टॉल भी लगायी गयी जिसका अवलोकन राष्ट्रपति व अन्य अतिथियों ने किया और प्रदर्शनी को सराहा।
  • भारत 10 दिवसीय गणेश महोत्सव मना रहा है – जो गणेश चतुर्थी से शुरू होता है और अनंत चतुर्दशी पर समाप्त होता है। हिंदू कैलेंडर के अनुसार, गणेश चतुर्थी हर साल भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाई जाती है। इस वर्ष, गणेश उत्सव 28 सितंबर, 2023 तक जारी रहेगा। यह त्योहार भगवान गणेश के जन्म का प्रतीक है। 28 सितंबर को भक्त गणेश विसर्जन करेंगे.दस दिनों तक भक्तों के घर दर्शन करने के बाद गुरुवार को गणपति बप्पा अपने गृह नगर के लिए प्रस्थान करने वाले हैं. विसर्जन के मौके पर चौपट्या और झील पर विसर्जन की समुचित तैयारी की है. शहर में मुख्य विसर्जन जुलूस गुरुवार सुबह शुरू होगा. इसलिए, यातायात पुलिस ने सुबह सभी प्रकार के यातायात के लिए मुख्य विसर्जन जुलूस मार्गों सहित क्षेत्र की कुछ सड़कों को बंद करने का निर्णय लिया है. कई सड़कों पर गाड़ियों की पार्किंग पर रोक लगा दी गई है. परिवहन विभाग द्वारा बंद मार्गों के लिए वैकल्पिक मार्ग भी उपलब्ध कराए गए हैं. साथ ही कई सड़कों पर गाड़ियों की पार्किंग पर भी रोक लगा दी गई है.
  • उदयपुर. महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय उदयपुर के 17 विद्यार्थियों के दल ने न्यूयॉर्क में अनेक तरह की गतिविधियों को देखा और वहां की तकनीक के बारे में बारीकी से जानकारी हासिल की। इस दौरान एमपीयूएटी के छात्रों ने विदेश मंत्री एस जयशंकर प्रसाद के संबोधित सत्र में संयुक्त राष्ट्र महासभा परिसर में उनके संबोधन को सुना। यहां से गए विद्यार्थियों ने सिटी यूनिवर्सिटी ऑफ न्यूर्योक (सीयूएवाई) के ब्रोंक्स कम्युनिटी कॉलेज न्यूयॉर्क अमरीका में एसटीईएम इंटर्नशिप कार्यक्रम में रसायन विज्ञान, पृथ्वी विज्ञान और पर्यावरण विज्ञान विभाग के प्रोफेसर  से प्रशिक्षण प्राप्त किया। छात्रों ने मैनहटन में सौर ऊर्जा संचालित मौसम, वायु गुणवत्ता स्टेशन स्थापित किया। विद्यार्थियों ने वहां की तकनीकी के बारे में भी जानकारी हासिल की। गौतरलब है कि भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद की ओर से इन छात्रों का चयन किया गया था। इस दौरान वहां बायोडीजल, रासायनिक उपकरण, भूवैज्ञानिक कृषि, सीप रोपण, खाद एवं मृदा परीक्षण का प्रशिक्षण प्राप्त किया।
  • चीन के हांगचोओ में एशियाई खेलों में निशानेबाजी में भारत ने आज दो स्वर्ण, दो रजत और दो कांस्य पदक हासिल किए। सिफत कौर समरा ने महिलाओं की 50 मीटर राइफल 3-पोजीशन व्यक्तिगत स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता। इसी प्रतियोगिता में आशी ने कांस्य पदक हासिल किया। भारतीय टीम ने 50 मीटर 3-पोजीशन की टीम स्पर्धा में रजत पदक हासि‍ल किया।

    इससे पहले 25 मीटर पिस्टल टीम स्पर्धा में मनु भाकर, ईशा सिंह और रिदम सांगवान की टीम ने स्वर्ण पदक जीता था।

    ईशा सिंह ने महिलाओं की व्यक्तिगत 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा में रजत पदक जीता। अनंत जीत सिंह नरूका ने पुरूषों की व्‍यक्तिगत स्‍कीट स्‍पर्धा का रजत पदक जीता। अनंत नरूका, गुरजोत सिंह और अंगद बाजवा की पुरुष टीम ने स्कीट स्‍पर्धा में कांस्य पदक हासिल किया। नौकायन में विष्णु सरवनन ने पुरुषों की डोंगी आई.एल.सी.ए. 7 में 34 के नेट स्कोर के साथ कांस्य पदक जीता।

    वुशु में भारत की रोशीबीना फाइनल में पहुंच गई हैं। मुक्‍केबाजी में निकहत जरीन ने क्‍वार्टरफाइनल में जगह बना ली है।

    पांच स्वर्ण, सात रजत और 10 कांस्य सहित कुल 22 पदकों के साथ भारत पदक तालिका में छठे स्थान पर है। 74 स्‍वर्ण पदक के साथ चीन पहले, 18 स्‍वर्ण पदक के साथ कोरिया दूसरे और 14 स्‍वर्ण पदक लेकर जापान तीसरे स्‍थान पर है।

  • ऑस्ट्रेलिया ने तीन वनडे मैचों की सीरीज का अंत जीत के साथ किया है। शुरुआती दो मुकाबलों में हारने के बाद उसने तीसरे और अंतिम मैच में भारत को 66 रन से हरा दिया। इस हार के बावजूद टीम इंडिया ने सीरीज को 2-1 से अपने नाम कर लिया। हालांकि, उसका पहली बार वनडे सीरीज में कंगारू टीम के खिलाफ क्लीन स्वीप करने का सपना अधूरा रह गया। पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने 50 ओवर में सात विकेट गंवाकर 352 रन बनाए। जवाब में भारतीय टीम 49.4 ओवर में 286 रन पर सिमट गई।
  • केंद्रीय सिविल सेवा सांस्कृतिक एवं क्रीड़ा बोर्ड नई दिल्ली तथा जिला प्रशासन उदयपुर के संयुक्त तत्वावधान में खेलगांव उदयपुर में चल रही अखिल भारतीय सिविल सेवा टेनिस प्रतियोगिता अपने अंतिम पड़ाव पर है। प्रतियोगिता में टीम स्पर्धा श्रेणी में आरएसबी अहमदाबाद ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। उदयपुर के पूर्व जिला कलक्टर विष्णुचरण मलिक के नेतृत्व वाली आरएसबी जयपुर की टीम ने तीसरा स्थान प्राप्त कर कांस्य पदक जीता।
  • बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 173अंक की वृद्धि से 66119 पर बंद हुआ, उधर नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी 52 अंक की वृद्धि से  19 हजार 716 पर आ गया।
  •  ।उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम₹  5559 सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹ 5837
    चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹₹ 77000
  • मौसम
  • आज मौसम सामान्‍य रहा। मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है कि अगले 24 घंटों के दौरान आसमान साफ रहेगा, राजस्थान में अब पूरी तरह मानसून की विदाई होने जा रही है। पश्विम राजस्थान में मानसून की विदाई शुरू हो गई और पूर्वी राजस्थान में मानसून विदाई के संकेत मिल रहे हैं। मौसम विभाग की मानें तो अक्टूबर के प्रथम सप्ताह में पूर्वी राजस्थान से भी मानसून की विदाई शुरू हो जाएगी। पिछले दो दिनों में पूर्वी राजस्थान में मानसून की गतिविधियों में कमी आई है। बुधवार को भी प्रदेश के कुछ जिलों में बारिश का दौर जारी रहा। सबसे अधिक बारिश करौली में 42 मिलीमीटर दर्ज हुई। इसके अलावा उदयपुर में 34.2, जोधपुर में एक मिमी दर्ज की गई।
  • उदयपुर में  पिछले 24 घंटों के दौरान  तापमान रहा अधिकतम 32 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  24 सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ.

Leave a Reply

Your email address will not be published.