• Sat. Jul 24th, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News 28 April 2021| उ द य पु र की ता जा ख ब र News 28 April 2021 | उदयपुर की ता जा ख ब र News 28 April 2021

    Byadmin

    Apr 28, 2021
    0 0
    Read Time:16 Minute, 29 Second
    •  हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर है आज की अपडेट्स लेकर…
    • आईसीएमआर ले कोविड-19 जांच किट की उपलब्धता बढ़ाने और जांच के नए-नए समाधान उपलब्ध कराने के प्रयास तेज किए।
    • केंद्र ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को लगभग 16 करोड कोविड-19 टीके निशुल्क उपलब्ध कराएं।
    • फाइजर या एस्ट्रेजनेका टीके की एक खुराक लेने के बाद संक्रमित होने वाले से परिवार के अन्य सदस्यों के संक्रमित होने की संभावना कम ।
    • क्वेरी
      इस वक्त संक्रमण की चैन को तोड़ने के लिए क्या महत्वपूर्ण बातें हैं?
      विशेषज्ञ बताते हैं इस समय जिस रफ्तार से केस पढ़ रहे हैं उसमें संक्रमण की चैन तोड़ना सबसे ज्यादा जरूरी है इसके लिए सुरक्षित दूरी मास्क और हाथों को धोते रहना है। किसी भी सोशल गैदरिंग से दूर रहना है यह चीजें पिछले 1 साल से कहीं जा रही हैं लेकिन कहीं ना कहीं लोग इसे भूल गए हैं अब अगर लापरवाही करेंगे स्थिति गंभीर हो सकती है दूसरी अहम चीज है वैक्सीन ।इस से न सिर्फ हम खुद को सुरक्षित रखते हैं बल्कि संक्रमण की चैन को तोड़ने में मदद करेंगे।
    • 1 मई से होने वाले वैक्सीनेशन के लिए लोगों को क्या सलाह है?
      विशेषज्ञ बताते हैं इसके लिए सबसे अच्छा रहेगा कि आप पहले से रजिस्ट्रेशन कराएं ताकि सेंटर पर भीड़ से बच सकें सेंटर पर जाने पर भी कोविड-19 एप्रोप्रियेट बिहेवियर का पालन करें। लेकिन अगर बुखार हो खांसी हो या किसी तरह की समस्या हो तो ठीक होने के बाद वैक्सीन ले ।
    • को वी शील्ड और को वैक्सीन में से कौन सी अच्छी है?
      विशेषज्ञ बताते हैं दोनों ही वैक्सीन कोरो ना के खिलाफ प्रभावी है कोई 70 कोई 80 या 90% तक प्रभावी बताते हैं लेकिन कोई भी वैक्सीन 100% प्रभावी नहीं है यह पहली बार नहीं है इससे पहले भी जो दूसरी बीमारी की वैक्सीन लगाते रहे हैं वह भी 100% प्रभावी नहीं रही है इसलिए यह कहना कि कौन सी अच्छी है या ज्यादा प्रभावी है ऐसा कुछ नहीं है सेंटर पर जो भी वैक्सीन दी जाती है उसे लगवा सकते हैं।
    • कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद कोरोना होने पर लोग घबरा रहे हैं क्या कहेंगे ?
      विशेषज्ञ बताते हैं ऐसी बातें सुनकर परेशान ना हो क्योंकि अगर किसी को वेसलीन लगाने के बाद भी कोरो ना होता है तो उम्मीद है कि उनमें सीवियरटी कम होगी ऐसे कई मामले हमारे देश में भी आए हैं इसलिए वेक्सीन लगवाना बहुत जरूरी है।
    • ऐसा कौन सा लक्षण आता है कि मान ले कोरोना हो सकता है?
      विशेषज्ञ बताते हैं किसी एक लक्षण का कहना मुश्किल है क्योंकि इसमें हर किसी में शुरुआती लक्षण अलग-अलग रहते हैं किसी में बुखार पहले आता है किसी में खराश किसी में स्वाद और गंध का जाना और किसी में शरीर में दर्द होता है इनमें किसी भी लक्षण के आने पर जांच करा सकते हैं।
    • क्या नींद ना आना कोरोना का लक्षण है?
      विशेषज्ञ कहते हैं नींद ना आना कोरोना का लक्षण नहीं है यह पैनिक और एंजायटी के लक्षण हो सकते हैं इस वक्त हमारे आसपास कोविड-19 को लेकर काफी नेगेटिविटी है केस बढ़ रहे हैं ऐसी खबरें चल रही है इनसे बचे।और पॉजिटिव सोच रखेक्योंकि हर व्यक्ति को अस्पताल की जरूरत नहीं होती ।
    • संक्रमण तेजी से फैल रहा है कि पूरे के पूरे परिवार भी संक्रमित हो रहे हैं ऐसे में घर में मास्क लगाना एक अच्छा बचाव हो सकता है और इसमें संक्रमित होने की आशंका कम हो जाती है अगर कोई एक व्यक्ति भी घर से बाहर जाता है तो हो सकता है वह बाहर से संक्रमण ले आए चाहे वह खुद एसिंप्टोमेटिक हो और घर के बाकी लोग संक्रमित हो सकते हैं इसलिए घर पर भी मास्क लगाकर रहे हालांकि जब आप अकेले हैं तो मास्क उतार सकते हैं लेकिन हाथो की स्वच्छता का बराबर ध्यान रखें n95 मास्क जिसमें वाल्व ना हो वह सबसे सुरक्षित हैं लेकिन मास्क बहुत अच्छे से पहने। नाक के नीचे ना हो। ये ठीक से नहीं लगाया गया तो कोई फायदा नहीं होगा वहीं कहीं लोग यह कहते हैं कि हम घर में ही रहे तो कैसे संक्रमित हो गए विशेषज्ञों के अनुसार इसकी दो वजह हो सकती हैं कि घर में आया कोई व्यक्ति संक्रमित था और हमें पता नहीं चला उसके कारण हम संक्रमित हो गए या दूसरा हो सकता है कि कोई एसिंप्टोमेटिक हो जिसने उन्हें परेशान नहीं किया लेकिन अधिक उम्र वाले या कमजोर इम्यूनिटी वाले शख्स में संक्रमण हो गया फिलहाल स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं स्वास्थ्य संबंधी व्यायाम से काफी फायदा हो सकता है और अगर कुछ लक्षण आ रहे हैं तो शुरू में लोग मानने से तैयार नहीं होते कि कोविड-19 हो सकता है लेकिन शुरुआती लक्षणों में ही डॉक्टर से सलाह नहीं तो बहुत अच्छा होगा फिलहाल कई डॉक्टर फोन के जरिए इस तरह मरीजों की मदद कर रहे हैं।
    • कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण का तीसरा चरण 1 मई से शुरू हो रहा है इसके लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया आज शुरू हो गई है।
    • वही देश में दूसरी लहर की स्थिति काफी बुरी है कई लोग संक्रमित हो रहे हैं यह संक्रामक बच्चों के लिए भी काफी खतरनाक है ऐसे में बच्चों को इस संक्रमण से बचाने के लिए कुछ विशेष ध्यान रखें ।पहले बच्चों में ज्यादातर सर्दी जुकाम और खांसी की शिकायत आती थी इस दूसरी लहर में कई अन्य भी लक्षण दिखे हैं और कोरोना 11 साल से लेकर 17 साल के बच्चों को ज्यादा संक्रमित कर रहा है बच्चों में कोरोना के लक्षण हैं- लंबे समय तक तेज बुखार रहना दस्त लगना, उल्टी और पेट में दर्द होना , सूखी खांसी हाथ पैरों में दर्द सूजन त्वचा पर लाल चकत्ते पड़ जाना बच्चों का चिड़चिड़ा हो जाना। बच्चों को घर से बाहर ना निकलने दें उन्हें मास्क लगाने और हाथों को बार बार साबुन पानी से धोते रहने को कहे माता-पिता कहीं बाहर से आ रहे हैं तो बच्चों से मिलने से पहले अपने कपड़े बदलने और हाथ पैर मुंह अच्छी तरह से धो लें क्योंकि इस बार का वायरस सीधे फेफड़ों पर हमला कर उन्हें क्षतिग्रस्त कर रहा है तो सांस लेने में परेशानी होने लगती है और ऑक्सीजन की जरूरत पड़ रही है ऐसे में जरूरी है कि बच्चों को व्यायाम ब्रीदिग एक्सरसाइज कराएं ताकि उनके फेफड़े मजबूत बने और ऑक्सीजन लेवल सामान्य बना रहे इसके लिए आप उन्हें गुब्बारा फुलाने को दे सकते हैं जिससे फेफड़ों में मजबूती आती है इसके अलावा बच्चों की डाइट पर भी ध्यान दें उन्हें रोजाना गुनगुना पानी पीने को दें और सोने से पहले हल्दी वाला दूध पिलाएं क्योंकि इससे वायरल संक्रमण से लड़ने में मदद मिलती है उन्हें खट्टे फलों का सेवन करने को कहें जिससे इम्यूनिटी मजबूत होती है और जितना हो सके उन्हें ताजी और हरी सब्जियां खिलाएं।
    • देश में बीते 24 घंटों में कोरोना के 3.60 लाख से ज्यादा मामले सामने आए।
    • स्वास्थ्य मंत्रालय की आज सुबह तक जारी आंकड़ों के अनुसार 1 दिन में 3,60,9.609 मामले सामने आए हैं। जिससे मिलाकर संक्रमण के कुल मामले 1,79, 9,26 7 हो गए हैं जिनमें से 1,48,17,371 मामले ठीक हो चुके हैं बीमारी से मृत्यु दर 1.12% है कोई 16.55% लोग अभी भी संक्रमण की चपेट में है जबकि स्वस्थ होने की दर 8 2.33% है।
    • मुख्यमंत्री ने मंगलवार को प्रधानमंत्री से फोन पर बात कर राजस्थान में कोविड-19 की गंभीर स्थिति से अवगत कराया वहीं प्रदेश में मंत्री समूह की बैठकों में राज्य सरकार ने कोविड-19 के वर्तमान हाल का पूरा ब्यौरा केंद्र सरकार के साथ साझा किया और आवश्यकताओं की आपूर्ति बढ़ाने की मांग की वहीं मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार प्रदेश की स्थिति पर गंभीरता से विचार कर आवश्यक संसाधन उपलब्ध कराने में मदद कर रही है ऐसे में नियन्त्रण के प्रयासों का और बेहतर प्रबंधन हो सकेगा वहीं जिला प्रशासन महामारी के संक्रमण का प्रसार रोकने में मुस्तैदी से जुटे रहे इसके लिए जन अनुशासन पखवाड़े की गाइडलाइन की पालना पूरी सख्ती से कराई जाए उल्लंघन पाए जाने की स्थिति में नियमों के अनुसार सख्त कार्रवाई हो क्योंकि बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए जन सहयोग बहुत जरूरी है इसके बिना कितना भी संसाधन या प्रबंधन कर लिया जाए चैन को तोड़ना आसान नहीं होगा अतः अपनी और अपनों की जीवन रक्षा के लिए पूरे अनुशासन में रहते हुए प्रोटोकॉल की पालना कर जिम्मेदार नागरिक की भूमिका निभाए।
    • Corona update Rajasthan today
      New cases:16,613
      Cumulative positive:5,63,577
      Active cases:163372
    • Corona update udaipur today
      New cases:1112
      Cumulative positive:32414
      Cumulative discharged:20816
      Active cases:11334
      Home isolated:9983
    • सिरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने राज्यों को दी जाने वाली कोरोना वैक्सीन की कीमत ₹400 से घटाकर ₹300 प्रति खुराक कर दी। यह कीमत तुरंत प्रभाव से लागू होगी।
    • रूस की कोरो ना वैक्सीन स्पूतनिक वी देश में मई से उपलब्ध हो पाएगी इस वैक्सीन का निर्माण देश में डॉ रेड्डीज लैबोरेट्रीज में किया जाएगा सीमित मात्रा में इस वैक्सीन की पहली खेप रूस से आयात की जाएगी जैसे जैसे देश में इसकी सप्लाई शुरू होने लगेगी रूस से आयात बंद कर दिया जाएगा रूस से आने वाली पहली खेप सरकार के दिशानिर्देशों के अनुसार केंद्र राज्य सरकारों और निजी अस्पतालों को दी जाएगी वैक्सीन की कीमत निर्धारण की प्रक्रिया चल रही है।
    • शहर की निजी सोसाइटी ने जिला प्रशासन के सहयोग से मरीजों को महाराणा भूपाल सार्वजनिक चिकित्सालय में जाने के लिए शहर के 6 स्थानों से निशुल्क ऑटो रिक्शा सेवा प्रारंभ की है इसके लिए फोन नंबर जारी किए गए हैं ।कोई भी मरीज अपने निवास स्थान से एमबी हॉस्पिटल उदयपुर में इलाज के लिए जाने चाहे तो उसे निशुल्क अस्पताल जोड़ा जाएगा मरीज या उसके परिजनों को इसके लिए ऑटो चालकों किसी प्रकार का भुगतान नहीं करना होगा इसके लिए मल्ला तलाई हाथीपोल किशनपोल रेलवे स्टेशन सवीना उदयपुर खाजी पीर और सूरजपोल पर आठ ऑटो रिक्शा की सेवाएं उपलब्ध रहेंगी इन सभी ऑटो में निशुल्क मास्क और सेनेटाइजर की सेवा भी उपलब्ध रहेगी।
    • आज 18 से अधिक उम्र वालों का रजिस्ट्रेशन शाम 4:00 बजे से शुरू हुआ लेकिन कोविंन पोर्टल क्रैश हो गया इसे लेकर सरकार ने कहा है कि एक साथ अत्यधिक दबाव से पोर्टल की गति में असर पड़ा वहीं सरकार ने खुलासा किया कि वैक्सीन आपूर्ति में कमी और देरी के कारण राजस्थान में 15 मई से वैक्सीनेशन नहीं होगा इसका कारण वैक्सीन की कमी होना बताया है वही वैक्सीन आने में देरी के चलते राजस्थान में टीकाकरण कब शुरू किया जाएगा यह स्थिति स्पष्ट होने पर ही बताया जाएगा सरकार ने कहा कि सिरम इंस्टीट्यूट को वैक्सीन के ऑर्डर दिए गए हैं लेकिन अभी तक संस्थान ने इस को लेकर जवाब नहीं दिया है वहीं केंद्र से मिलने वाली वैक्सीन भी लगातार नहीं आ पा रही है ऐसे में 1 मई से 18 प्लस का वैक्सीनेशन संभव नहीं है जल्दी ही इस बारे में सूचित किया जाएगा।
    • सेंसेक्स
      आज शेयर बाजार में मजबूती के साथ शुरुआत हुई
      बीएसई सूचकांक 34 अंक की मजबूती के साथ 49278 रिकॉर्ड किया गया
      वहीं निफ्टी 94 अंक की बढ़त के साथ 14747 के स्तर पर रहा।
    • सर्राफा
      उदयपुर में आज दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
      सोना 22 कैरेट के ग्राम ₹4524
      सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹4750
      वही चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹73500
    • मौसम
      आज दिन में मौसम ने पलटा खाया और तेज धूल भरी हवाएं चली वहीं कहीं कुछ कुछ बूंदाबांदी भी हुई इससे गर्मी से थोड़ी राहत मिली शहर का तापमान रहा अधिकतम 37 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 26 डिग्री सेल्सियस
    • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…
    Happy
    Happy
    0 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *