• Sun. Jun 16th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 28 August 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 28 August 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 28 August 2023 उदयपुर की ताजा खबर

Byadmin

Aug 28, 2023
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…..
  • इसरो सूर्य का अध्ययन करने वाली पहली अंतरिक्ष-आधारित वेधशाला आदित्य-एल-वन शनिवार को प्रक्षेपित करेगासूर्य का अध्‍ययन करने के लिए पहली अंतरिक्ष आधारित भारतीय वेधशाला आदित्‍य एल1 को 2 सितंबर को प्रक्षेपित किया जायेगा। इसरो ने ट्वीट संदेश में बताया कि इसे आन्ध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा अंतरिक्ष केंद्र से दिन के 11 बजकर 50 मिनट पर छोड़ा जायेगा। यह उपग्रह सूर्य और धरती के बीच लैग्रेंज बिंदु एल1 के आस-पास हेलो कक्षा में स्थापित किया जायेगा। यह बिंदु पृथ्वी से लगभग 15 लाख किलोमीटर दूर है। यहां तक पहुंचने में इसे करीब 4 महीने लगेंगे। एल1 बिंदु के आस-पास हेलो कक्षा में रखा गया उपग्रह सूर्य को ग्रहण जैसी अन्य खगोलीय गतिविधियों की बाधा के बिना देख सकता है। यह मिशन सौर हवाओं और सूर्य के वातावरण का अध्‍ययन करेगा। आदित्‍य एल1 में सात उपकरण होंगे जो फोटोस्फेयर, क्रोमोस्फेयर तथा सूर्य की बाहरी परतों यानि कोरोना का अध्‍ययन करेगा। इसरो ने श्रीहरिकोटा की दीर्घा से प्रक्षेपण को देखने के लिए नागरिकों से वेबसाइट lvg.shar.gov.in/VSCREGISTRATION पर पंजीकरण करने को कहा है।
  • भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने सोमवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कहा कि 27 अगस्त को रोवर को अपने स्थान से 3 मीटर दूर 4 मीटर व्यास वाला गड्ढा मिला। रोवर को रास्ते पर वापस लौटने का आदेश दिया गया। यह अब सुरक्षित रूप से एक नए रास्ते पर आगे बढ़ रहा है।
    23 अगस्त को चंद्रमा की धरती पर सुरक्षित लैंडिंग के साथ भारत चंद्रमा पर पहुंच गया। चंद्रमा पर भारत का रोवर प्रज्ञान सावधानी से घूम रहा है। वह नुकसान से बचते हुए आगे बढ़ रहा है।
  • ब्रिटेन के हवाई यातायात नियंत्रण व्‍यवस्‍था के नेटवर्क में आई तकनीकी खराबी को ठीक कर लिया गया है। तकनीकी खराबी के कारण ब्रिटेन आने और जाने वाली उड़ानों पर असर पड़ा था।कई उड़ानें देरी से चल रही थी और कई रद्द हो गई थी।तकनीकी समस्‍या के कारण स्‍वत: उड़ान संचालन की प्रक्रिया की क्षमता प्रभावित हो रही है।सुरक्षा के मद्देनजर उड़ानों के संचालन को सीमित किया गया है।  समस्‍या को जल्‍द से जल्‍द सुलझाने के लिए काम किया जा रहा है। ब्रिटेन में कई हवाई अड्डों और विमानन कंपनियों ने उड़ानों में देरी या उसे रद्द किये जाने के बारे में यात्रियों को आगाह किया है।
  • इंडिगो की कोच्चि से बेंगलुरु की एक उड़ान में सवार कुल 139 यात्रियों को विमान में बम होने की सूचना मिलने के बाद सोमवार को यहां अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतार लिया गया. उड़ान संख्या 6ई6482 पूर्वाह्न साढ़े 10 बजे बेंगलुरु के लिए रवाना होने वाली थी.  हालांकि जब विमान प्रस्थान के लिए तैयार हो रहा था, तो हवाई अड्डे के सीआईएसएफ नियंत्रण कक्ष को कॉल आई, जिसमें विमान में बम रखे होने का दावा किया गया था.

    इसके बाद विमान को पार्किंग में स्थानांतरित कर दिया गया. एक शिशु समेत सभी 139 यात्रियों को उतारकर सुरक्षित स्थान पर भेज दिया गया.”विमानन कंपनी ‘ने एक बयान में कहा कि आज उसकी कोच्चि-बेंगलुरु उड़ान में बम रखे होने की फर्जी धमकी मिली थी और प्रोटोकॉल के अनुसार, विमान को कोच्चि हवाई अड्डे पर सुरक्षा एजेंसियों द्वारा तलाशी के लिए एक सुदूर स्थान पर ले जाया गया.

    बयान में कहा गया  “पूरी तरह से जांच-पड़ताल के बाद विमान को उड़ान भरने की मंजूरी दे दी गई. यात्रियों को हुई असुविधा के लिए हमें खेद है.” विमान अपराह्न दो बजकर 24 मिनट पर रवाना हो सका.

  •  ओणम त्यौहार फसल की कटाई के शुरुआत में आता है और यह केरल के समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का अनूठा उदाहरण है।
  • भयंकर लू और पूरे महाद्वीप में बढ़ी रिकॉर्ड गर्मी इस आग को और भड़काने का काम कर रही है. आग की शुरुआत पूर्वोत्तर ग्रीस के एव्रोस इलाके के अलेक्जेंड्रोपोली शहर में हुई थी. तूफानी आग और ऊंचे तापमान ने इसे और भड़काया. अभी तक मारे गए कुल लोगों में एक को छोड़कर बाकी सारे जंगलों में छिपे हुए अप्रवासी हैं.

    19 अगस्त को लगी यह आग तटीय शहर अलेंक्जांड्रियोपोली में तबाही मचा रही है. यह तुर्की की सीमा का इलाका भी है. इसके चलते इलाके के कुछ गांवों को खाली कराना पड़ा है. यह इलाका पड़ोसी तुर्की से यूरोप आने वाले प्रवासियों का रास्ता है. फिलहाल  एथेंस के बाहरी इलाकों में 24 अगस्त को शुरू हुई आग पर काबू पा लिया गया है. इस साल गर्मी में दूसरी बाद ग्रीस में भयंकर आग की घटनाएं देखी जा रही हैं. देशभर में शुरू हुई सैकड़ों आग लगने की घटनाओं के बीच बहुत से लोगों को अपना घर छोड़कर भागना पड़ा है.अब भी 120 अलग-अलग जगहों पर आग तेजी से भड़क रही है. दमकल विभाग के  प्रवक्ता ने बताया कि कम-से-कम 500 दमकलकर्मी, 100 गाड़ियों, सात विमानों और तीन हेलिकॉप्टर के साथ आग बुझाने को तैयार हैं.

    पूर्वोत्तर ग्रीस के ददिया जंगलों में एक हफ्ते से भी ज्यादा समय से यह आग लगी हुई है. इसे यूरोप के सबसे बड़े पक्षी अभयारण्यों में से एक माना जाता है. तमाम प्रयासों के बावजूद इन जंगलों में आग भड़कती जा रही है. आग अब भी काबू से बाहर है.

    दादिया जंगल, यूनेस्को के विश्व विरासत राष्ट्रीय पार्कों की सूची में शामिल है. इसमें पेड़-पौधे इतने घने ढंग से लगे हुए हैं कि दमकल कर्मियों के लिए आग की लपटें देख पाना मुश्किल हो रहा है.

    एव्रोस इलाके की यह आग 77 हजार हेक्टेयर से ज्यादा इलाके को जलाकर खाक कर चुकी है. यानी यह यूरोप में पिछले कई वर्षों में लगी सबसे बड़ी जंगल की आग की घटनाओं में से एक है.

    ग्रीस के जलवायु संकट और नागरिक सुरक्षा मंत्री और ग्रीस के कई अन्य वरिष्ठ मंत्रियों ने नुकसान का अनुमान लगाने के लिए इलाके का दौरा किया.

    इसी जुलाई में लगी आग के बीच करीब 20 हजार विदेशी पर्यटकों को ग्रीस के रोड्स द्वीप से निकाला गया था, जब वहां जंगल की आग ने रिसॉर्ट और होटलों को अपनी चपेट में ले लिया था.

  • सावन’ जिसे ‘श्रावण’ के नाम से भी जाना जाता है, हिंदू कैलेंडर का पांचवां महीना है और इसे सबसे पवित्र महीनों में से एक माना जाता है।सावन का महीना शिव की प्रिय महीना माना जाता है।इस वर्ष श्रावण मास 59 दिनों का है, जो 4 जुलाई से प्रारंभ हुआ था और 31 अगस्त तक रहेगा।  सोमवार के दिन विशेष रूप से पूजा-पाठ और व्रत आदि किए जाते हैं। इस वर्ष का यानी 2023 का सावन का आखिरी सोमवार का व्रत आज 28 अगस्त को रखा गया है। सोमवार के अवसर पर भगवान शिव की पूजा करने के लिए मध्य प्रदेश के उज्जैन जिले में स्थित महाकालेश्वर मंदिर में बड़ी संख्या में भक्तों की भीड़ उमड़ी। मंदिर में बाबा महाकाल का आशीर्वाद लेने के लिए भक्त सुबह से ही कतार में लगे रहे और इस अवसर पर यहां आयोजित विशेष ‘भस्म आरती’ में भी भाग लिया। भस्म आरती से पहले बाबा महाकाल का महाभिषेक जल और पंचामृत से किया गया, जिसमें दूध, दही, घी, शहद और फलों का रस भी था। इसके बाद बाबा महाकाल का भांग, चंदन से श्रृंगार किया गया और फिर प्रतिमा को वस्त्र पहनाए गए। इसके बाद ढोल-नगाड़ों और शंख ध्वनि के बीच भस्म आरती की गई।
  • राजस्थान की कोचिंग सिटी कोटा की बीते कुछ दिनों से छात्रों के सुसाइड की घटनाओं से  व्यवस्था पर सवाल खड़े हुए. सोमवार को कोटा में कोचिंग स्टूडेंट सुसाइड प्रकरण को लेकर राज्यस्तर पर बनाई गई कमेटी की बैठक हुई. मीटिंग में कोटा के बच्चों का स्ट्रेस कम करने के लिए तत्काल बड़े कदम उठाने की बात हुई. जिसके बाद यह तय किया गया कि कोटा के सभी कोचिंग संस्थानों में अगले दो महीने किसी भी प्रकार के टेस्ट या एग्जाम आयोजित नहीं किए जाएंगे.साथ ही राज्य सरकार की ओर से जारी की गई गाइडलाइन का सख्ती पालन करवाने का निर्देश जारी किया।

    मीटिंग के बाद कोटा कलेक्टर  ने आदेश जारी कर बताया कि शहर में अगले 2 महीने तक कोचिंग संस्थानों द्वारा करवाए जा रहे सभी प्रकार के टेस्ट और एग्जाम पर रोक लगा दी गई है. साथ ही स्टूडेंट को स्ट्रेस फ्री रखने के लिए 4 घंटे पढ़ाई के साथ-साथ 4 घंटे की फन क्लास लगाने के भी निर्देश जारी किए.

    बैठक में निर्णय लिया गया कि स्टूडेंट को मोटिवेट करने के लिए भी क्लास लगाई जाए और सब्जेक्ट एक्सपर्ट से राय लेकर कोर्स में भी कमी लाने का सुझाव दिया गया.

    आगामी 2 सितंबर को कोटा में स्टेट लेवल कमेटी के चेयरपर्सन और प्रिंसिपल सेक्रेटरी की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की जाएगी, जिसमें और भी कई महत्वपूर्ण सुझाव और निर्णय लिए जाएंगे.

     

    इस साल रक्षाबंधन का त्योहार 30 और 31 अगस्त दोनों दिन मनाया जाएगा. दरअसल रक्षाबंधन पर भद्रा के चलते त्योहार दो तिथियों में बंट गया है. भद्रा काल 30 अगस्त को सुबह पूर्णिमा तिथि के साथ आरंभ हो जाएगा और रात 9 बजरकर 2 मिनट तक रहेगा
    ज्योतिष गणना के अनुसार, रक्षाबंधन पर 700 साल बाद पंच महायोग बनने जा रहा है. 30 अगस्त को सूर्य, बुध, गुरुगुरु, शुक्र और शनि ग्रह पंच महायोग का निर्माण करने जा रहे हैं. ग्रहों की ऐसी स्थिति बुधादित्य, वासरपति और शश योग भी बनाएगी. ज्योतिषविदों का कहना है कि…कि ऐसी शुभ दशा में राखी बांधने का शुभ फल कई गुना बढ़ सकता है.

    इस साल रक्षाबंधन का त्योहार 30 और 31 अगस्त दोनों दोनों तिथियों पर मनाया जा सकता है. इसमें केवल भद्रा काल की अवधि का ख्याल रखते हुए भाई को राखी बांधनी होगी. अगर 30 अगस्त को रक्षाबंधन मनाने वाले हैंतो रात 9 बजकर 2 मिनट पर भद्रा समाप्त होने के बाद ही भाई को राखी बांधें. यदि  31 अगस्त को रक्षाबंधन मनाने वाले हैं तो सुबह 7 बजकर 5 मिनट से पहले भाई की कलाई पर राखी बांधे. इसके बाद सावन पूर्णिमा के साथ ही रक्षाबंधन का त्योहार समाप्त हो जाएगा.

     टमाटर की कीमतों में गिरावट शुरू हो गई है, जिससे उपभोक्ताओं को काफी राहत मिली है, जबकि किसानों को निराशा हुई है। कुछ हफ्ते पहले 180 रुपये से 200 रुपये प्रति किलोग्राम तक बिक रहे टमाटर की कीमत धड़ाम हो गई है।  टमाटर का खुदरा मूल्य रविवार को 30-35 रुपये प्रति किलोग्राम के बीच था।अधिकारी कीमतों में इस महत्वपूर्ण गिरावट का कारण नेपाल से टमाटर के आयात के कारण उत्तरी राज्यों में मांग में कमी को बताते हैं। अधिकारियों का अनुमान है कि थोक बाजार में कीमतें 10 रुपये से 5 रुपये प्रति किलोग्राम तक कम हो सकती हैं।वर्तमान संकट के लिए किसानों द्वारा अपनाई जाने वाली अवैज्ञानिक फसल पद्धति को भी दोषी ठहराया। उन्होंने कहा, ‘जब कीमत बढ़ने लगती है, तो सभी किसान एक ही फसल की खेती करना शुरू कर देते हैं, जिससे बहुतायत होती है और फिर कीमतों में गिरावट आती है। वहीं अभी नेपाल से टमाटर की आयत से भी दाम में कमी आई है।’

    राजस्थान आवासन मंडल में विभिन्न 258 पदों पर होने वाली सीधी भर्ती परीक्षा 8 से 11 सितंबर तक प्रतिदिन दो पारियों में ऑनलाइन आयोजित की जाएंगी। चार दिन चलने वाली परीक्षा सुबह और दोपहर दो पारियों में संचालित की जाएगी। पहली पारी सुबह 9:30 से 12:30 तथा दूसरी पारी अपरान्ह 3.30 से 6:30 बजे तक आयोजित होगी। सुबह 9:30 से 12:30 तक चलने वाली पारी में अभ्यर्थी को 7 बजे तक सेंटर पर रिपोर्ट करना होगा। 8 बजे बाद परीक्षा हॉल में आने की अनुमति नहीं दी जाएगी। दूसरी पारी 3.30 से 6.30 चलेगी, जिसमें अभ्यर्थी के लिए 1 बजे रिपोर्टिंग टाइम होगा। 2 बजे बाद परीक्षा हॉल में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। गौरतलब है कि 258 विभिन्न पदों के लिए कुल 59 हजार 968 आवेदन प्राप्त हुए हैं।
    सीधी भर्ती परीक्षा-2023 पूर्णतया निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से संपन्न कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि सेंटर फॉर डवलपमेंट ऑफ एडवांस्ड कम्प्यूटिंग (सी-डैक, भारत सरकार के सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय की स्वायत्तशासी संस्था) के माध्यम से सीधी भर्ती परीक्षा आयोजित की जा रही है। पूर्णतया ऑनलाइन होने वाली इस परीक्षा में किसी भी तरह की ओएमआर शीट का उपयोग नहीं किया जाएगा। राजस्थान आवासन मंडल निष्पक्ष और पारदर्शी परीक्षा संपादित कराने के लिए संकल्पित और कटिबद्ध है।
    राज्य में जनसुनवाई की त्रिस्तरीय व्यवस्था के माध्यम से ग्राम पंचायत, उपखंड एवं जिला स्तर पर आमजन की समस्याओं का प्रभावी निराकरण किया जा रहा है। इसी क्रम में आगामी सितम्बर माह के प्रथम गुरूवार को राजकीय अवकाश होने के कारण प्रदेश के सभी जिलों में ग्राम पंचायत स्तर पर जनसुनवाई शिविरों का आयोजन प्रथम शुक्रवार 8 सितम्बर को किया जाएगा। उपखंड स्तरीय जनसुनवाई शिविरों का आयोजन द्वितीय गुरूवार 14 सितम्बर को तथा जिला स्तरीय जनसुनवाई शिविरों का आयोजन 21 सितम्बर को किया जाएगा।
    आमजन की परिवेदनाओं के प्रभावी निराकरण के लिए राज्य के समस्त जिलों में मई, 2022 से यह त्रिस्तरीय जनसुनवाई शिविर आयोजित किये जा रहे हैं। उन्होंने सभी जिला कलक्टरों को शिविरों के आयोजन का व्यापक प्रचार-प्रसार सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।  शिविरों में प्राप्त परिवेदनाओं को तीन दिवस के भीतर सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज करना सुनिश्चित हो तथा जिला जन अभियोग एवं सतर्कता समिति की बैठकों का पूर्व की भांति आयोजन किया जाए।
    राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवाएं संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा-2021 की मुख्य परीक्षा में सफल रहे अभ्यर्थियों के साक्षात्कार का चतुर्थ चरण 11 सितंबर से 27 सितंबर 2023 तक आयोजित किया जाएगा। अभ्यर्थियों के साक्षात्कार-पत्र आयोग की वेबसाइट पर यथा समय अपलोड कर दिए जाएंगे।
     चतुर्थ चरण में 288 अभ्यर्थियों के साक्षात्कार का आयोजन निर्धारित कार्यक्रमानुसार किया जाएगा। साक्षात्कार के समय अभ्यर्थी अपने समस्त मूल प्रमाण-पत्र मय फोटो प्रति साथ अवश्य लाएं अन्यथा साक्षात्कार से वंचित कर दिया जाएगा। वे अभ्यर्थी जिन्होंने विस्तृत आवेदन-पत्र आयोग को प्रस्तुत नहीं किए हैं, वे विस्तृत आवेदन-पत्र आयोग की वेबसाइट से डाउनलोड कर साक्षात्कार के समय दो प्रतियों में मय समस्त प्रमाण-पत्रों की फोटो प्रतियों सहित आवश्यक रूप से प्रस्तुत करें।

     उदयपुर में 62वीं अखिल भारतीय गेहूं व जौ अनुसंधान कार्यशाला का आगाज हुआ। महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय उदयपुर व भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद् के गेहूँ एवं जौ अनुसंधान संस्थान, करनाल (हरियाणा) के तत्वावधान में आयोजित कार्यशाला में देश-विदेश कृषि वैज्ञानिक भाग ले रहे है।

    देश-विदेश से आए कृषि वैज्ञानिकों ने आह्वान किया कि हम भले ही गेहूं उत्पादन में आत्मनिर्भर हो चुके है लेकिन बदलते वैश्विक मौसम चक्र के मद्देनजर हमें शोध-अनुसंधान के क्षेत्र में और तेजी व सजगता बरतनी होगी। प्रतिकूल मौसम का सामना करने वाली कई किस्में वैज्ञानिक ईजाद कर चुके है तो कई पर शोध जारी है।

     इस वर्ष गेहूं की 14 किस्मों व जौ की 1 किस्म को चिन्हित करने के लिए प्रस्ताव प्रस्तुत किए जाएंगे।   1990-91 के दशक में देश का कुल गेहूं उत्पादन 55.14 मिलियन टन, वर्ष 2022-23 में 112.74 मिलियन टन पहुंच गया जो कि एक रिकॉर्ड है लेकिन कृषि वैज्ञानिकों को इसी से संतुष्ट होने की आवश्यकता नहीं है। वैज्ञानिकों को चाहिए कि गेहूँ की हाई प्रोटीन वाली किस्मों पर परिणामदायक काम करें।

    अध्यक्षता करते हुए महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के कुलपति  ने कहा कि आजादी के अमृत काल में गेहूं जैसे महत्वपूर्ण विषय पर उदयपुर में गहन मंथन के सार्थक परिणाम अवश्य निकलेंगे। बढती जनसंख्या व ज्यामितीय प्रगति से गेहूं की मांग निरन्तर बढ़ेगी।

    उदयपुर में 2-3 सितंबर को दिव्यांग एवं निर्धन सामूहिक विवाह समारोह का आयोजन किया जाएगा।आगामी 2-3 सितंबर को सेवा महातीर्थ, बड़ी परिसर में 40वां निःशुल्क दिव्यांग एवं निर्धन सामूहिक विवाह समारोह का आयोजन होगा। जिसमें राजस्थान सहित सात राज्यों के 54 जोड़े परिणय सूत्र में बंधकर गृहस्थ जीवन की शुरुआत करेंगे।

    इस आयोजन में देश के विभिन्न राज्यों के समाजसेवी अतिथि के रूप में उपस्थित होकर नवयुगल को आशीर्वाद प्रदान करेंगे। विवाह की व्यवस्थाओं को अंतिम रूप दे दिया गया है। प्रस्तावित जोड़े व उनके परिजन 1 सितंबर तक उदयपुर पहुंच जाएंगे। इन सभी के उदयपुर आने व विवाहोपरांत पुनः उनके गांव /शहर पहुंचाने की व्यवस्था संस्थान करेगा। राजस्थान, बिहार, छत्तीसगढ़, गुजरात, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश आदि राज्यों के विभिन्न क्षेत्रों से आने वाले जोड़ों, उनके परिजनों  व अतिथियों के संपूर्ण सुविधायुक्त आवास, भोजन, परिवहन आदि की व्यवस्थाओं को विभिन्न समितियों के माध्यम से सुनिश्चित किया गया है।  समारोह में देश के विभिन्न नगरों से संस्थान की शाखाओं तथा आश्रमों के प्रभारी व प्रेरक भी भाग लेंगे। हिन्दू समाज में 108 का आंकड़ा शुभ है। यह विवाह 108 परिवारों के घर में खुशियाँ लाने वाला बनेगा।

    संस्थान ने इस दो दिवसीय भव्य विवाह समारोह को सफलतापूर्वक संपन्न करने के लिए सेवा महातीर्थ में कंट्रोल रूम बनाया है। जिसमें अतिथियों और विवाह बंधन में बन्ध रहे जोड़ों और परिजनों को हर संभव मदद की जाएगी। विभिन्न प्रकार की कमेटिया गठित की गई है जिनमें स्वागत-सम्मान, अतिथि पंजीयन, अल्पाहार, भोजन, स्वच्छता, परिवहन, अतिथि आवास, वर-वधू परिजन आवास, सुरक्षा व चिकित्सा   तिलक, बिजली, पानी, संगीत, नृत्य, लाइव,  बैठक मंचीय व्यवस्था, हल्दी रस्म, बिंदोली विवाह संस्कार और सम्मान आदि कमेटियां प्रमुख हैं।

    टैक्सपेयर्स को टैक्स ड्यूज, पैनाल्टी लिंक, टैक्स रिटर्न फॉर्म, टैक्स कैलेंडर जैसी आयकर से जुड़ी लेटेस्ट जानकारियां देने के लिए संशोधित वेबसाइट लॉन्च की है। आयकर विभाग ने शनिवार को उपयोगकर्ताओं के अनुकूल इंटरफेस, वैल्यू एडेड सर्विसेज और नए मॉड्यूल के साथ एक संशोधित वेबसाइट पेश कर दी है।

    केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी CBDT) के अध्यक्ष ने उदयपुर में आयकर निदेशालय द्वारा आयोजित ‘चिंतन शिविर’ में नई संशोधित वेबसाइट को लॉन्च किया। सीबीडीटी ने कहा कि करदाताओं के अनुभव को बढ़ाने और नई तकनीक के साथ तालमेल बनाए रखने के लिए आयकर विभाग ने अपनी वेबसाइट www.incometaxindia.gov.in नई सुविधाओं के साथ अपडेट किया है।

    सीबीडीटी ने कहा कि यूजर्स के अनुकूल इंटरफेस, वैल्यू एडेड सर्विसे और नए मॉड्यूल के साथ वेबसाइट को नया रूप दिया गया है। संशोधित वेबसाइट को मोबाइल-रेस्पॉन्सिव लेआउट के साथ फिर से डिजाइन किया गया है। वेबसाइट में नई सुविधाओं और कार्यात्मकताओं के साथ सामग्री के लिए एक ‘मेगा मेनू’ भी है।

    वेबसाइट पर आने वाले यूजर्स की सुविधा के लिए इन सभी नई सुविधाओं को एक निर्देशित वर्चुअल टूर और नए बटन संकेतकों के माध्यम से समझाया गया है। नई कार्यक्षमताएं उपयोगकर्ताओं को विभिन्न अधिनियमों, अनुभागों, नियमों और टैक्स स्लैब की तुलना करने की अनुमति देती हैं। आसान नेविगेशन के लिए साइट पर सभी जरूरी सामग्री अब आयकर अनुभागों के साथ टैग की गई हैं।

    इसके अलावा नियत तिथि अलर्ट, टैक्स कैलेंडर, टैक्स ड्यूज आदि के लिंक भी दिए गए हैं। करदाताओं को आसानी से अनुपालन करने में मदद करने के लिए रिवर्स काउंटडाउन, टूल टिप्स और संबंधित पोर्टल के लिंक भी उपलब्ध कराए गए हैं। सीबीडीटी ने कहा कि संशोधित वेबसाइट बेहतर टैक्सपेयर्स सर्विसे देने की दिशा में एक और पहल है और यह टैक्सपेयर्स को शिक्षित करना और कर अनुपालन की सुविधा प्रदान करना जारी रखेगी।

    शहर के गुलाब बाग रोड पर सोमवार सुबह एक पेड़ अचानक गिर गया। पेड़ गिरने की वजह से गुलाब बाग मुख्य मार्ग जाम हो गया। पेड़ गिरने से कोई जनहानि नहीं हुई लेकिन वहां खड़ा एक ऑटो क्षतिग्रस्त हो गया। वहीं पेड़ के नीचे खड़े कुछ लोगों को मामूली चोटे आई है। जिसके बाद निगम की टीम मौके पर पहुंची और पेड़ को हटाने का काम शुरू किया। गनीमत रही कि यह हादसा सुबह हुआ अगर यही हादसा शाम को हुआ होता तो कई लोगों की जान जा सकती थी। क्योंकि  इस मार्ग पर उदयपुर में घूमने आने वाले पर्यटक निकलते है।

    उदयपुर के सविना थाना क्षेत्र में घर के बाहर धमकी भरा लेटर मिला है। इसके बाद कॉलोनीवासियों ने पुलिस को बुलाकर शिकायत दी। इससे पहले यहां शनिवार की रात बाहर खड़े वाहनों के कांच तोड़े गए थे। इसके बाद रविवार को एक घर के दरवाजे के बाहर धमकी भरा लेटर मिला, जिसमें जान से मारने की धमकी दी गई है। इसके बाद पुलिस ने इस मामले में जांच तेज कर दी है। इसमें इस मामले के साथ ही क्षेत्र में गाडिय़ों के कांच फोडऩे वाले अज्ञात व्यक्तियों की तलाश की जा रही है।

     पुलिस को मिले लेटर में बदमाशों ने लिखा है कि मैं तुम्हे नहीं छोडूंगा, तुम को मैं मार दूंगा। अब तुम्हारे में दम है तो रात को ऊपर वाली गली में पुराने खंडहर में मिलो। हालांकि, इसे लेकर कोई रिपोर्ट तो दर्ज नहीं कराई गई

    स्थानीय निवासियों ने बताया कि शनिवार रात कुछ अज्ञात युवक हुड़दंग मचा रहे थे। वे कॉलोनी से हथियार लहराते हुए गाड़ियों से निकले थे। इसके बाद शनिवार की रात को कॉलोनी में खड़े करीब 50 से अधिक वाहनों को नुकसान पहुंचाते हुए उनके कांच तोड़ डाले।

     सहकारी बैंकों में प्रस्तावित 625 पदों भर्ती के लिए मुख्यमंत्री ने मंजूरी दे दी है। भर्ती परीक्षा आईबीपीएस (बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान) से कराई जाएगी। भर्ती परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क नहीं देना होगा। आईबीपीएस को किए जाने वाले भुगतान का पुनर्भरण सरकार करेगी। मंजूरी के बाद अब सहकारी विभाग इसी सप्ताह विज्ञप्ति जारी कर सकता है।

    यह भर्ती अपेक्स बैंक (राजस्थान राज्य सहकारी बैंक) व 29 जिला केंद्रीय सहकारी बैंकों में होनी है। इनमें एक सीनियर मैनेजर, 84 मैनेजर, 535 बैंकिंग सहायक व 5 कम्प्यूटर प्रोग्रामरों की भर्ती प्रस्तावित है। राज्य सरकार ने भर्ती परीक्षाओं में वन टाइम रजिस्ट्रेशन फीस की व्यवस्था की है।
    इसलिए सहकार विभाग ने सरकार से पूछा था कि क्या इस भर्ती के लिए भी यह व्यवस्था लागू होगी। इस पर सरकार ने स्पष्ट किया है कि भर्ती आईबीपीएस से कराई जाएगी। इसका भुगतान सहकारी बैंक करेंगे। बैंकों को इसका पुनर्भरण सरकार करेगी। इसके लिए मुख्यमंत्री ने मंजूरी दे दी है।
    कोटा. कोटा मेडिकल कॉलेज की छात्रा ने मिस अर्थ इंडिया 2023 का खिताब जीता है। सीकर निवासी छात्रा गत वर्ष मिस राजस्थान 2022 की फर्स्ट रनरअप रह चुकीं है। अबछात्रादिसंबर 2023 में वियतनाम में इंटरनेशनल ब्यूटी पेजेंट मिस अर्थ में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी। डिवाइन ब्यूटी ग्रुप की ओर से 26 अगस्त को मिस अर्थ इंडिया 2023 कार्यक्रम का आयोजन दिल्ली के जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में हुआ था। इससे पहले कोटा की बेटी  फेमिना मिस इंडिया का ताज पहन चुकी है प्रतियोगिता के लिए पूरे भारत से 40 प्रतिभागियों का चयन किया गया। चयनित प्रतिभागियों का दोबारा इंटरव्यू हुआ। जिसमें 16 का चयन किया गया। उसका मिस अर्थ इंडिया में चयन हुआ। दस दिन के लिए ट्रेनिंग दी गई।
    हर साल की तरह इस बार भी रक्षाबंधन पर महिलाओं के लिए रोडवेज बसों में निशुल्क यात्रा की स्वीकृति सीएम  ने दे दी है। ऐसे में रक्षाबंधन के दिन 30 अगस्त बुधवार को महिलाओं के लिए प्रदेश की सीमा में सभी रोडवेज बसों में यात्रा निशुल्क रहेगी। इस बार रक्षा सूत्र बांधने का ज्यादातर समय रात्रिकालीन है, जो कुल 10 घंटे 3 मिनट का रहेगा। भद्रा का साया होने के कारण दिन में रक्षा सूत्र नहीं बांधे जा सकेंगे। रोडवेज बसों में निशुल्क यात्रा का समय राखी से पहले वाली रात 12 बजे से राखी की रात 12 बजे तक रहता है। अमूमन रात के समय में महिलाएं यात्रा करने से बचती है।

     

    30 अगस्त बुधवार को चतुर्दशी सुबह 10.58 तक रहेगी, इसके बाद पूर्णिमा शुरू होगी। मृत्युलोक की भद्रा रहने के कारण दिन में रक्षा सूत्र नहीं बांधे जा सकेंगे। रात 9.02 बजे भद्रा समाप्त होने के बाद राखी बांधी जा सकेगी। पूर्णिमा 31 अगस्त गुरुवार सुबह 7.05 बजे तक रहेगी। ऐसे में बुधवार रात को राखी बांधने से वंचित रहने पर सुबह भी राखी बांधी जा सकेगी।

    ● बुधवार रात 9.02 बजे के बाद और गुरुवार को सुबह 6 से 7.05 बजे तक राखी बांधने का मुहूर्त है। इसके बाद भी शुभ होरा काल में राखी बांध सकते हैं।
    ● शास्त्र परंपरानुसार श्रावणी उपाकर्म गुरुवार सुबह 6 से आरंभ कर सकते हैं। श्रावणी नित्यनैमितिक कर्म के बाद भद्रा रहित समय में करना श्रेष्ठ माना गया है।

     

    भारतीय स्टार जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने गोल्ड जीत लिया था। पोडियम पर तिरंगा फहराने और राष्ट्रगान के बाद जश्न में डूबे हुए थे। इस बीच कैमरामैन को पोज देने के दौरान कुछ ऐसा किया, जिसने पूरी दुनिया को दिल जीत लिया। उन्होंने पाकिस्तान के सिल्वर मेडलिस्ट खिलाड़ी अरशद नदीम को पोज के लिए बुलाया तो वह भी दौड़ पड़े। मानों वह इस बुलावे का इंतजार कर रहे थे। इन दोनों ने कैमरे पर पोज दिए न तस्वीरों की सोशल मीडिया पर तारीफ हो रही हैं। रोचक बात यह है कि जहां नीरज के हाथ में तिरंगा था तो कंधे कंधा मिलाकर तस्वीरें खिंचवा रहे अरशद नदीम खूशी में झूम रहे थे। इस मोमेंट ने उसकी याद दिला दी जब तोक्यो ओलिंपिक में नीरज का भाला छूने की वजह से अरशद विवादों में आ गए थे। उस समय नीरज ने बड़ा दिल दिखाते हुए उनका सपोर्ट किया था और विश्व पटल पर छा गए थे।

    बुडापेस्ट में आयोजित विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक हासिल करने वाले नीरज को गर्व से भारतीय तिरंगे को पकड़े देखा गया। हंगरी में हो रही चैंपियनशिप में रजत पदक जीतने वाले नदीम ने अपने भारतीय खिलाड़ी के साथ गजब का मोमेंट शेयर किया। नदीम को उनकी उपलब्धियों के लिए वाह वाही मिल रही है। उन्होंने कम सुविधाओं के बावजूद सिल्वर मेडल जीता है।

    पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने पोस्ट किया- मुल्तान के हमारे स्टार अरशद नदीम का समर्थन करते हैं। हमें आपके प्रयासों पर गर्व है, क्योंकि आप विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में पाकिस्तान के लिए पहले पदक विजेता बने हैं।  एक यूजर ने लिखा- अखंड़ भारत।उल्लेखनीय है कि चोपड़ा ने भारत के लिए ऐतिहासिक पहला गोल्ड मेडल जीता। पिछले कुछ महीनों से चोट से परेशान चल रहे चोपड़ा ने हंगरी की राजधानी में अपनी दूसरी बारी में 88.17 के विशाल थ्रो के साथ प्रतियोगिता में बाजी मार ली। पाकिस्तान के अरशद नदीम ने 87.82 की दूरी के साथ रजत मेडल जीता, जो उनके देश के लिए पहला विश्‍व चैंपियनशिप मेडल है, जबकि चेक गणराज्य के याकूब वडलेज ने 86.67 की दूरी के साथ पिछले साल ओरेगन में जीता कांस्य मेडल बरकरार रखा।

     हाॅकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद के जन्म दिवस 29 अगस्त को प्रति वर्ष राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसी क्रम में हॉकी उदयपुर एवं क्षेत्रीय खेलकूद प्रशिक्षण केन्द्र उदयपुर तथा फिजिकल एज्युकेशन फाउण्डेशन आफॅ इण्डिया के राजस्थान चेप्टर के संयुक्त तत्वावधान में महाराणा प्रताप खेल गांव मे स्थित हाॅकी एस्ट्रो टर्फ मैदान सायंकाल 04:00 बजे उत्साह एवं हर्षोउल्लास के साथ मनाया जाएगा। राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर महिला एवं पुरूष वर्ग मे हाॅकी प्रदर्शन मैच का आयोजन होगा, साथ ही उदयपुर संभाग के उत्कृष्ट एवं वरिष्ठ हाॅकी खिलाड़ियों का सम्मान समारोह भी आयोजित किया जाएगा।

     

  • बम्बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक 110 अंक बढ़कर 64,996 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी 40 अंक चढ़कर 19,306 पर पहुंच गया।
  • उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम₹  5559 सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹ 5837
    चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹₹ 80000
  • मौसम
  • पंजाब में आज सुबह कई स्थानों पर बारिश और तूफान से जनजीवन प्रभावित हुआ। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान राज्य के माझा और दोआबा क्षेत्रों में कई स्थानों पर गरज के साथ तेज वर्षा का येलो अलर्ट भी जारी किया है।

    असम के 16 जिलों में 1.9 लाख लोग बाढ़ की चपेट में हैं। 400 से अधिक लोगों को चिरांग और शोणितपुर जिलों में अस्थायी राहत शिविरों में भेजा गया है। ब्रह्मपुत्र नदी के बढ़ते जलस्तर के कारण जोरहाट-माजुली और गुवाहाटी तथा उत्तरी गुवाहाटी में फैरी सेवाओं पर अस्थायी रूप से रोक लगा दी गई है। शिवसागर जिले में एक व्यक्ति की मौत हो गयी है। राज्‍य आपदा मोचन बल की टीमों को अलग-अलग बाढ़ प्रभावित इलाकों में बचाव कार्य में लगाया गया है।

  • उदयपुर में  पिछले 24 घंटों के दौरान  तापमान रहा अधिकतम 27 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  22 सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ..

Leave a Reply

Your email address will not be published.