• Sun. Aug 14th, 2022

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 28 June 2021| उ द य पु र की ता जा ख ब र News 28 June 2021 | उदयपुर की ता जा ख ब र News 28 June 2021

Byadmin

Jun 28, 2021
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट लेकर…
  • कोरोना संक्रमण के कल 46 हजार से अधिक मामले दर्ज हुए। स्वस्थ होने की राष्ट्रीय दर 96.8% हुई।
  • विश्व की सर्वश्रेष्ठ100 मेडिकल कॉलेजों में भारत के छह कॉलेज शामिल हुए ।
  • कॉमन सर्विस सेंटर पोर्टल के साथ उद्यम पंजीकरण पोर्टल की एकीकृत सेवाओं की शुरुआत हो गई है।
  • क्वेरी
    डेल्टा प्लस वैरीअंट कितना खतरनाक है?
    विशेषज्ञ बताते हैं वायरस हमेशा अपना जेनेटिक गुण बदलता रहता है इसमें वायरस का स्पाइक प्रोटीन बदल जाता है यह डेल्टा प्लस वैरीअंट काफी खतरनाक माना जा रहा है इसमें मोनोक्लोनल एंटीबॉडी भी प्रभावी नहीं हो सकती है या जिन्हें वैक्सीन लगी है उन्हें भी संक्रमण हो सकता है अभी तक देश में कुछ केस आ चुके हैं इस को लेकर सरकार और डब्ल्यूएचओ भी सतर्क है इसे रोकने का फिलहाल यही तरीका है कि जहां से भी केस आ रहे हैं तुरंत कांटेक्ट ट्रेसिंग करें और उन्हें आइसोलेट करें और लोगों को पूरी तरह कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना चाहिए।
  • इस नए वेरिएंट के संक्रमण की संभावना क्या काफी तेज है?
    विशेषज्ञ बताते हैं इसे लेकर स्टडी चल रही है और इसके केस ज्यादा मई में पाए गए और लगभग 50-60 केस आए हैं इसके संक्रमण के इलाज में काफी समय लग रहा है जो मोनोक्लोनल एंटीबॉडी दी जा रही है उसका भी असर नहीं हुआ इसलिए थोड़ा ज्यादा खतरनाक माना जा रहा है लेकिन वेरिएंट कोई भी हो इससे बचने का तरीका वही पुराना है।
  • देश ने सोमवार को नई पीढ़ी के परमाणु हथियारों को ले जा सकने में सक्षम अग्नि-5 मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया यह परीक्षण ओडिशा के अब्दुल कलाम द्वीप पर एक मोबाइल लांचर पेड़ से सुबह 10:55 पर किया गया सतह से सतह तक मार करने वाली यह मिसाइल 1000 से 2000 किलोमीटर की दूरी पर स्थित लक्ष्य को भेज सकती है इसकी डिजाइन और इसे विकसित रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन ने किया है।
  • नीति आयोग के सदस्य ने कहा है कि किसी भी लहर को लेकर तारीख और महीने तय करना बिल्कुल उचित नहीं है देश में जल्द से जल्द फाइजर और मॉडर्ना के टीकों को मंजूरी देने के तरीकों पर चर्चा की जा रही है वहीं को वैक्सीन के लिए डब्ल्यूएचओ की आपातकालीन मंजूरी प्राप्त करने की प्रक्रिया तेजी से चल रही है उम्मीद है जल्द फैसला आएगा।
  • प्रदेश में अब कोरोना संक्रमितों के इलाज में अत्याधुनिक दवा एंटीबॉडी कॉकटेल केसरी विमेब और इनडेविमेब का मिश्रण इंजेक्शन को इलाज में लिया जाने लगा है। इनका उपयोग माइल्ड और मॉडरेट यानी सामान्य संक्रमितो को वन टाइम डोज से ठीक करने के लिए किया जा रहा है गंभीर मरीजों के इलाज में इसका उपयोग नहीं किया जा रहा है इस दवा को देने के लिए पिछले दिनों प्रदेशभर के मेडिकल कॉलेज के डॉक्टरों को ट्रेनिंग प्रोग्राम भी ऑपरेट किए गए थे।
  • निजी मंच द्वारा आज शहर के भामाशाह सर्कल पर दानवीर भामाशाह की 574 वी जयंती कोरोना नियमो को पालना करते हुए मनाई गई।
  • उदयपुर जिले के प्रभारी और परिवहन मंत्री ने आज जिला परिषद सभागार में जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक ली और जिले की प्रगति के साथ कोरोना से बचाव और सुरक्षा के अब तक किए गए प्रयासों और संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए की गई तैयारियों का फीडबैक लिया और कहा कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में सरकार कोरोना पीड़ितों के साथ खड़ी है उन्हें संबल देने के लिए विभिन्न योजनाएं चलाई गई है जिनका व्यापक प्रचार प्रसार कर हर पीड़ित व्यक्ति तक पहुंचाना हमारी प्राथमिकता है।
  • प्रोफेसर पीसी महाल नोबीस के जन्मदिन के अवसर पर 15 वां राज्यस्तरीय सांख्यिकी दिवस समारोह मंगलवार को सुबह आयोजित होगा इस अवसर पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कार्यशाला का आयोजन होगा जिसमें जिला और ब्लॉक स्तर के सांख्यिकी कार्मिक विषय विशेषज्ञ और वरिष्ठ अधिकारी भाग लेंगे।
  • Corona update Rajasthan today
    New cases: 62
    Cumulative positive:952201
    Active cases:1593
  • Corona update udaipur today
    New cases’05
    Cumulative positive:56161
    Cumulative discharged:55370
    Active cases: 54
    Home isolated:20
  • जिला कलेक्टर ने त्रिस्तरीय जन अनुशासन दिशा निर्देश 3 के तहत आज धार्मिक स्थलों को आमजन के लिए खोलने के संबंध में सभी धर्मों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक ली और राज्य सरकार के दिशा निर्देशों के अनुपालना के निर्देश दिए उन्होंने कहा कि कोरोना प्रोटोकॉल के अनुसार ही समस्त धार्मिक स्थलों में आयोजन किए जाएं वही 12 जुलाई को जगदीश मंदिर से निकलने वाली ऐतिहासिक रथ यात्रा के दौरान भीड़ उमड़ने की आशंका के चलते मंदिर के पुजारी ने जनहित में उस दिन जगदीश मंदिर आमजन के दर्शनार्थ बंद रखने का प्रस्ताव रखा। वही एकलिंग जी मंदिर प्रबंधन ने सीमित संख्या में दर्शनार्थियों को प्रवेश देते हुए कोरोना गाइडलाइन की पूरी पालना का आश्वासन दिया ।महाकाल मंदिर समुचित तैयारी के मद्देनजर 15 दिन बाद आमजन के लिए खोला जाएगा।
  • बैठक में सदर  ने शहर की सभी मस्जिदों में राज्य सरकार की गाइडलाइन की पालना करवाने की प्रतिबद्धता जताई।  मस्जिदों के बाहर यह सूचना चस्पा करवाई जाएगी कि कितने लोगों को प्रवेश की अनुमति है। इसके साथ ही मस्जिद परिसर के अंदर भी सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क और वेक्सीनेशन का खयाल रखा जाएगा।
    -राज्य बीमा एवं प्रावधायी निधि विभाग की ओर से जिले के समस्त कर्मचारियों की जीपीएफ पास-बुक की फोटो कॉपी एवं मार्च 2021 के घोषणा पत्र एवं जीए 55-ए भिजवाने के निर्देश दिए गए है।
    मुख्यमंत्री महोदय की वर्ष 2021-22 की बजट घोषणा में उल्लेखित बिंदू संख्या 238 एवं प्रमुख शासन सचिव (वित्त) द्वारा प्रदत्त दिशा-निर्देशों के क्रम में 15 अगस्त तक ऑल्ड लेजर्स पूर्ण किया जाकर 31 मार्च, 2012 के अन्तिम शेष तथा 1 अप्रेल .2012 के प्रारम्भिक शेष के अन्तर को समाप्त किया जाना है। इसके लिए उन्होंने उदयपुर जिले के समस्त आहरण एवं वितरण अधिकारियों को कहा है कि वे अपने अधीनस्थ समस्त कार्मिकों की जीपीएफ प्रथम कटौती से मार्च 2012 तक की अवधि की कटौतियों को प्रमाणित करा कर पास-बुक की फोटो कॉपी जीपीएफ कार्यालय को शीघ्रताशीघ्र भिजवाएं अथवा एसआईपीएफ पोर्टल पर अपलोड करावे ताकि कर्मचारियों के जीपीएफ खाते पूर्ण कर ऑनलाइन अपडेट किये जा सकें।
    जिन कर्मचारियों ने मार्च 2021 से बीमा प्रीमियम कटौती करवाई है, उनके घोषणा-पत्र एवं मार्च 2021 से जीए-55 ए की प्रति इस कार्यालय को शीघ्र भिजवाने का श्रम करावे ताकि सम्बन्धित कार्मिकों को पॉलिसी संख्या जारी किये जा सके।
  • आर्थिक एवं सांख्यिकी निदेशालय जयपुर द्वारा 15वां सांख्यिकी दिवस 29 जून को वीसी के माध्यम से प्रदेश के समस्त जिलों में मनाया जाएगा।
    सांख्यिकी विभाग के उप निदेशक  ने बताया कि इस बार सांख्यिकी दिवस के अवसर पर अचिविंग एसडीजी-2 चैलेन्ज एण्ड वे फॉरवर्ड इन रेफरेंस ऑफ कोविड-19 पेन्डेमिक पर वीसी के माध्यम से ऑनलाईन कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा। कार्यशाला सुबह 8ः30 बजे आरम्भ होगी, जिसमें प्रो. पी.सी. महालनोबिस के सांख्यिकी में योगदान के बारे में विस्तृत चर्चा होगी और राज्य में सांख्यिकी गतिविधियों के बारे में बताया जाएगा।

    कार्यक्रम में राज्य स्तर के 2020-21 के प्रो.पी.सी. महालनोबिस सम्मान वितरण, जनआधार योजना के पोस्टर की लॉन्चिग, पहचान पोर्टल का आमजन को पुराने प्रमाण पत्रोें के डिजिटलीकरण की सेवा का लोकार्पण, विभाग के महत्वपूर्ण वार्षिक प्रकाशन स्टेस्टिकल इयर बुक ऑफ राजस्थान 2020, स्टेस्टिकल सिस्टम इन राजस्थान विमोचन व पहचान मोबाईल एप, बिजनेस रजिस्टर एप एवं युवा विकास प्रेरक के पोर्टल का शुभारम्भ किया जाएगा। कार्यशाला के दौरान सभी कार्मिकों को कोरोना गाइडलाइन की पालना करने हेतु निर्देश प्रदान किये गये है। इस समारोह में वेबेक्स व यू-ट्यूब के माध्यम से जुड़ सकते हैं।
    आगामी 11 जुलाई विश्व जनसंख्या दिवस के उपलक्ष में उदयपुर जिले में चिकित्सा, स्वास्थ्य एंव परिवार कल्याण विभाग ने ‘आपदा में भी परिवार नियोजन की तैयारी सक्षम राष्ट्र ओैर परिवार की पूरी जिम्मेदारी’ के नारे के साथ कोरोना गाइडलाइन की पालना करते हुए जागरुकता के लिये विभिन्न गतिविधियाँ प्रारम्भ कर गई दी हैं। जागरुकता कार्यक्रम दो चरणों में मनाया जायेगा। प्रथम चरण 27 जून से 10 जुलाई तक मोबिलाइजे़शन पखवाडे़ के रुप में मनाया जायेगा, जिसके अन्तर्गत स्वास्थ्य कार्यकर्त्ता, आशा सहयोगिनी, आंगनबाडी कार्यकर्त्ताओं द्वारा योग्य दंपतियों से सम्पर्क कर परिवार कल्याण सेवाओं की विभिन्न योजनाओं, अन्तरा इन्जेक्शन, प्रसवोत्तर परिवार कल्याण सेवायें, गर्भपात पश्चात् परिवार कल्याण सेवायें, पुरुषों की परिवार नियोजन में सहभागिता आदि की जानकारी देकर उक्त सेवाओं से लाभान्वित होने के लिये प्रेरित किया जायेगा।
    द्वितीय चरण 11 जुलाई से 24 जुलाई के मध्य जनसंख्या स्थिरता पखवाडे़ के रुप में मनाया जायेगा जिसमें विवाह की सही आयु, बाल विवाह रोकथाम, सीमित परिवार के लाभ, प्रथम बच्चे एवं द्वितीय बच्चे में कम से कम तीन वर्ष का अन्तराल रखने, योग्य दम्पतियों को परिवार कल्याण के उपलब्ध साधनों की जानकारी, परामर्श एंव साधनोें की निःशुल्क उपलब्धता करवाते हुए जन जाग्रति की जायेगी।
    जिला कलक्टर  ने जिले में मुख्यमंत्री कोरोना सहायता योजना के क्रियान्वयन के लिए जिला व उपखण्ड स्तर पर कमेटी गठित की है।

  • मुख्यमंत्री कोरोना सहायता योजनान्तर्गत मुख्यमंत्री द्वारा कोरोना महामारी में पीडि़त परिवारों के लिए राहत पैकेज की घोषणान्तर्गत महामारी में अनाथ हुए बच्चों, विधवा महिलाओं व उनके बच्चों को राज्य सरकार द्वारा आर्थिक, सामाजिक व शैक्षणिक संबल प्रदान करना है। योजनान्तर्गत 1 मार्च 2020 के पश्चात कोरोना से मृत्यु के कारण अनाथ जिनके जैविक/दत्तकग्राही माता-पिता दोनो की मृत्यु कोरोना से हुई है या माता-पिता में से किसी एक की मृत्यु पूर्व में हो चुकी है तथा दूसरे की मृत्यु कोरोना के कारण हुई है, उन बच्चों एवं विधवा महिला जिसके पति की मृत्यु कोरोना से हुई है, उन्हें मुख्यमंत्री कोरोना सहायता योजनान्तर्गत लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • पावर कट सूचना
    कल सुबह 10:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक ब्रिज विहार तिरुपति विहार धाबाई जी का पुला और निकटवर्ती क्षेत्रों में बिजली बंद रहेगी।
  • मनोरंजन जगत से…
    19 जून 1949 को जन्मे राज किरण ने 80 के दशक में कई फिल्मों में काम किया और काफी समय तक दर्शकों के दिलो पर राज किया उन्होंने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत बीआर इशारा की फिल्म कागज की नाव से की जिसमें उनके साथ अभिनेत्री थी सारिका ।इस फिल्म से दर्शकों को अपने अभिनय का कायल बना देने के बाद राज किरण के पास फिल्मों की लाइन लग गई थी लेकिन 80 के दशक तक पर्दे पर छाए रहे राज किरण अचानक गुमनामी के अंधेरों में खो गए फिल्म कर्ज़ में राज किरण के साथ काम कर चुके ऋषि कपूर जब साल 2011 में उनके भाई से मिले तो पता चला कि वह अपना मानसिक संतुलन खो चुके हैं और एक पागलखाने में भर्ती हैं उसके बाद भी अन्य कई जानकारियां उनके बारे में आती रही ।लेकिन इनमें से कौनसी सच है इस बारे में किसी को पता नहीं और अभी वे कहां हैं, है भी या नहीं इस बारे में कोई जानकारी नहीं है।
  • साल 1991 में आज के दिन फिल्म हिना बड़े पर्दे पर रिलीज़ हुई थी यह एक यादगार फिल्म है जब भी रोमांटिक फिल्मों की बात होती है तो इस फिल्म का नाम जरूर शामिल होता है इसमें पाकिस्तानी अभिनेत्री जेबा बख्तियार ने हिंदी सिनेमा में अपने करियर की शुरुआत की थी और इससे ही वे सभी के दिलों दिमाग पर छा गई थी हालांकि इस फिल्म के बाद उनकी कई अन्य फिल्में आई पर उतनी सफल नहीं हुई इसके बाद वे फिर अपने देश लौट गई जेबा ने कई पाकिस्तानी शोज में काम किया है उनका जन्म 5 नवंबर 1962 को पाकिस्तान के बलूचिस्तान में हुआ था और असली नाम शाहीन है।
  • 29 जून 1981 को जन्मी शहनाज ट्रेजरी को कॉलेज में पढ़ाई के दौरान ही मॉडलिंग का मौका मिल गया फिल्म इश्क विश्क से उन्होंने अमृता राव और शाहिद कपूर के साथ हिंदी सिनेमा में डेब्यू किया था पारसी फैमिली में जन्मी शहनाज आगे की पढ़ाई के लिए न्यूयॉर्क चली गईथी ।शहनाज ने जहां कुछ हिंदी फिल्मों में काम किया लेकिन फिल्मों में उनका कैरियर ज्यादा चल नहीं पाया फिर वह यू एस चली गई और वहां पर जाकर एक ट्रैवल ब्लॉगर बन गई।
  • खेल जगत से
    पेरिस में तीरंदाजी विश्वकप की तीसरे चरण में 3 स्वर्ण पदक जीतने वाली भारत की दीपिका कुमारी सोमवार को विश्व रैंकिंग में शीर्ष पर काबिज हो गई है दीपिका ने रविवार को रिकरव की तीन स्पर्धाओं में स्वर्ण पदक जीते थे दीपिका विश्व में अब तक कुल 9 स्वर्ण 12 रजत और 7 कांस्य पदक जीत चुकी हैं।
  • भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने टी-20 विश्व कप को संयुक्त अरब अमीरात में शिफ्ट करने पर फैसला किया है। बीसीसीआई विश्व कप के पहले दो मैच ओमान में कराने के लिए तैयार है शेड्यूल को बाद में अंतिम रूप दिया जाएगा । उल्लेखनीय है कि आईसीसी ने अपनी पिछली बोर्ड बैठक के दौरान बीसीसीआई को 28 जून तक टूर्नामेंट आयोजित करने की व्यवहारता के बारे में सूचित करने के लिए कहा था आयोजन का स्थल चाहे जो भी हो लेकिन यह पुष्टि कर दी गई है कि बीसीसीआई टूर्नामेंट का मेजबान बना रहेगा। टूर्नामेंट 18 अक्टूबर से 15 नवंबर की मूल तारीखों की बजाए17 अक्टूबर से 14 नवंबर तक आयोजित होने की संभावना है।
  • सेंसेक्स
  • बीएसई सूचकांक आज 189 अंक की गिरावट के साथ 52734 पर बंद हुआ
    वहीं निफ्टी 45 अंकों की गिरावट के साथ 15815 पर बंद हुआ।
  • सराफा
    उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम 4521 रुपए
    सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹4750
    वहीं चांदी 1 किलो भाऊर का भाव रहा ₹73500
  • मौसम
    शहर में दिनभर गर्मी और उमस बनी रही तापमान रहा अधिकतम 33 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 26 डिग्री सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहू हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.