• Fri. May 7th, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News 28 november 2020 | उ द य पु र की ता जा ख ब र news 28 november 2020 | उदयपुर की ताजा खबर उ द यपु र की ता जा news 28 november 2020 | उदयपुर की ताजा खबर

    Byadmin

    Nov 28, 2020
    0 0
    Read Time:13 Minute, 18 Second
    • हेलो फ्रेंड्स, हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर …
    • कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ईपीएफओ ने पेंशन धारकों के लिए जीवन प्रमाण पत्र जमा कराने की अवधि 28 फरवरी तक कर दी है। इससे ईपीएफओ से जुड़े लगभग 35 लाख पेंशन धारकों को फायदा होगा। फिलहाल पेंशन धारक 30 नवंबर तक कभी भी जीवन प्रमाण पत्र जमा करा सकते हैं जो जारी होने की तिथि से 1 वर्ष तक मान्य रहेगा। जीवन प्रमाण पत्र 3,65,000 सामान्य सेवा केंद्रों 1,36,000 बैंक शाखाओं, डाकघरों और 1,90,000 डाकियो और ग्रामीण डाक सेवकों के जरिए जमा कराया जा सकता है।
    • दुनिया भर में कोरोना से संक्रमित होने वालों की संख्या 6 करोड़ 16 लाख से अधिक हो गई है। और अब तक 14.42 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है विश्व के 191 देशों में कोरोना से अब तक 6,16,06,161 लोग संक्रमित हुए हैं।
    • देश में पिछले घर चौबीस घंटों में कोविड-19 संक्रमण के 41,322 नए मामलों को मिलाकर इनकी संख्या 93 लाख 51 हजार को पार कर गई है। इनमें से 87लाख 59 हजार से अधिक लोग ठीक हो चुके हैं। पिछले 24 घंटों में 41,452 मरीज संक्रमण से ठीक हुए हैं। इन्हें मिलाकर कोविड संक्रमण से ठीक होने की दर 93.68% हो गई है। देश में सक्रिय मामलों की संख्या इस समय 4 लाख 54 हजार 940 है
    • Corona update Rajasthan
      Cumulative positive:2,62805
      Active cases: 28751
    • Udaipur
      Cumulative positive:9071
      Today discharged: 75
      Cumulative discharged: 8107
      Todays positive:110
      Active cases :872
    • गुरु नानक देव की 551 वी जयंती पर पाकिस्तान के ननकाना साहिब में होने वाले उत्सव में हिस्सा लेने के लिए वाघा बॉर्डर के जरिए 600 से ज्यादा भारतीय सिख श्रद्धालु वहां पहुंचे हैं। ननकाना साहिब सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव की जन्मस्थली है। श्रद्धालु 10 दिनों की यात्रा के दौरान प्रांत के अन्य गुरुद्वारों का दर्शन भी करेंगे
    • मंगलवार से साल के आखिरी महीने की शुरुआत हो रही है। दिसंबर में कई चीजें बदलने वाली है जिनका असर हमारी जिंदगी पर सीधा पड़ेगा। यह है पहली – आरटीजीएस के नियम, भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल ही में आरटीजीएस लेनदेन 24 घंटे उपलब्ध रहने का ऐलान किया है । यह फैसला 1 दिसंबर 2020 से लागू होगा कोरोना काल मे ऑनलाइन ट्रांजैक्शन में हुए इजाफे को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया गया है। पहले रिजर्व बैंक ने एनईएफटी के नियमों में भी बदलाव किया था। मौजूदा नियमों के अनुसार दूसरे और चौथे शनिवार को छोड़ महीने के सभी वर्किंग डे पर सुबह 7:00 से शाम 6:00 बजे तक आरटीजीएस की मदद से पैसा ट्रांसफर किया जा सकता है।
      अब 5 साल के बाद बीमा धारक प्रीमियम की रकम को भी 50 फ़ीसदी तक घटा सकेंगे यानी आधी किस्त के साथ बीमा धारक पॉलिसी जारी रख सकेंगे
      हर महीने की 1 तारीख को एलपीजी गैस की कीमत में बदलाव होता है ,पिछले 6 महीने से इसमें कोई बदलाव नहीं हुआ है। पेट्रोलियम कंपनियां रोजाना आधार पर पेट्रोल और डीजल की कीमत तय करती है और रसोई में इस्तेमाल होने वाले एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत हर महीने की 1 तारीख को अपडेट होती है।
    • सरकार ने ओला और उबर जैसे कैब एग्रीगेटर कंपनियों पर मांग बढ़ने पर किराया बढ़ाने की एक सीमा लगा दी है। अब कंपनी मूल किराए के डेढ़ गुने से अधिक किराया नहीं वसूल सकेंगी। यह कदम बहुत अहम इसलिए भी हो जाता है क्योंकि लोग इन सेवाएं देने वाली कंपनियों से अधिकतम किराए पर लगाम लगाने की मांग लंबे समय से कर रहे थे । ऐसे में सरकार ने देश में ओला और उबर जैसी कंपनियों को रेगुलेट करने के लिए ये दिशानिर्देश जारी किए हैं ।क्योंकि पीक अवर्स मे किराए में कई गुना बढ़ोतरी कर दी जाती थी।
    • प्रदेश में अब जल्दी ही कोरोना की जांच के लिए होने वाले आरटी पीसीआर टेस्ट टेस्ट की रेट कम होगी और उसकी कीमत ₹800  रुपए की जाएगी मुख्यमंत्री ने आज की घोषणा की पहले यह टेस्ट 4500  रुपए का होता था जिससे कम कर2200 रुपए किया गया फिर इसकी रेट कम की गई और 12 सो रुपए किया गया अब ऐसे कम कर ₹800 रुपए किया जाएगा ।
    • जिले में हाईवे पर खड़े वाहनों से डीजल चोरी की बढ़ती वारदातों की रोकथाम के लिए पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर ईसवाल रोड की साइड में खड़े वाहनों से डीजल चोरी कर सफेद रंग की जीप से कैनो में भरकर गोगुंदा की तरफ आ रहे आरोपियों को गिरफ्तार किया है। चेक करने पर इनसे आठ कैनो और ड्रामो में चोरी का कुल 230 लीटर डीजल भरा होना पाया गया और प्लास्टिक पाइप डीजल चोरी करने के लिए मिली। जिस पर आरोपी को गिरफ्तार कर प्रकरण दर्ज कर अनुसंधान किया जा रहा है।
    • इस वर्ष का अंतिम चंद्रग्रहण 30 नवंबर को पड़ेगा। यह ग्रहण दोपहर 1:04 पर शुरू होकर शाम 5:22 तक रहेगा । हालांकि देश के अधिकांश हिस्सों में यह दिखाई नहीं देगा। इस दिन कार्तिक पूर्णिमा है। ग्रहण के समय चंद्रमा क्षितिज से नीचे होने के कारण देश के अधिकांश हिस्सों में यह दिखाई नहीं देगा।
    • रेल सेवाओं के समय में आंशिक परिवर्तन किया गया है।उदयपुर सिटी- हजरत निजामुद्दीन- उदयपुर सिटी स्टेशन ,पोरबंदर दिल्ली सराय रोहिल्ला पोरबंदर ,पोरबंदर मुजफ्फरपुर पोरबंदर स्पेशल रेल सेवा के कुछ स्टेशनों पर ठहराव में कमी की जा रही है। गाड़ी संख्या 02964 /02 963 उदयपुर सिटी- हजरत निजामुद्दीन- उदयपुर सिटी स्पेशल रेल सेवा एक दिसंबर 2020 से चंदेरिया और मांडलगढ़ स्टेशनों पर ठहराव नहीं करेगी।
      गाड़ी संख्या 09263/ 09264 पोरबंदर- दिल्ली सराय रोहिल्ला- पोरबंदर स्पेशल रेल सेवा थापा और वाकानेर स्टेशनों पर ठहराव नहीं करेगी ।गाड़ी संख्या 09269 /09270 पोरबंदर- मुजफ्फरपुर- पोरबंदर रेलसेवा थापा और वाकानेर स्टेशनों पर ठहराव नहीं करेगी
    • उदयपुर सिटी से 5 दिसंबर 2020 से 26 दिसंबर 2020 तक( चार ट्रिप )हर शनिवार को न्यू जलपाईगुड़ी से दिनांक 7 दिसंबर 2020 से 28 दिसंबर 2020 तक( 4 ट्रिप) सोमवार को का विस्तार किया जा रहा है। रेलवे प्रशासन द्वारा अतिरिक्त यात्री भार को देखते हुए यात्रियों की सुविधा के लिए त्योहार स्पेशल रेल सेवाओं की संचालन अवधि में विस्तार किया जा रहा है। गाड़ी संख्या 09 601 / 09 602 उदयपुर सिटी- न्यू जलपाईगुड़ी- उदयपुर सिटी साप्ताहिक रेल सेवा की संचालन अवधि में विस्तार किया गया है।
    • कोरोना प्रोटोकॉल की अनुपालना और असुविधा से बचने के लिए जिला कलेक्टर ने आवेदकों को कार्ड विवाह कार्ड में आवेदन पत्र के संबंधित उपखंड अधिकारी के ईमेल पते पर भिजवाने को कहा है। कोरोना के बढ़ते असर के अंतर्गत विवाह हेतु तय की गई गाइडलाइन के तहत संबंधित उपखंड अधिकारी को सूचना देना आवश्यक है । इसके तहत अब आवेदक भौतिक रूप से संबंधित कार्यालय आने की बजाय उपखंड अधिकारी के ईमेल पते पर आवेदन कर सकते है ।अब आवेदक उदयपुर शहर के लिए उदयपुर जिला कलेक्टर के अधिकृत ईमेल और समस्त उपखंड क्षेत्र के लिए संबंधित उपखंड अधिकारी के ईमेल पते पर आवेदन कर सकते हैं।
    • उदयपुर रेंज के केवड़ा की नाल में पैंथर का रेस्क्यू किया गया। इस वन क्षेत्र में 15 अक्टूबर को एक पैंथर द्वारा महिला पर हमला करने से हुई मौत के बाद भय व्याप्त था । अतः विभाग द्वारा पिंजरा मौके पर लगाया गया साथ ही कैमरा ट्रैप भी लगाए गए और लगातार मॉनिटरिंग की गई 1 माह से अधिक समय से लगातार पैंथर मूवमेंट को ट्रैक किया जा रहा था पर पिंजरे में वह कैद नहीं हुआ अतः एक नई तकनीक का पिंजरा बनवाया गया और उसे लगाए जाने के पहले ही दिन पैंथर पिंजरे में कैद हो गया‌
    • उदयपुर में एक छोटा रेजिडेंट पक्षी पफ थ्रोटेड बेब्लर की खोज हुई है। जिसका वैज्ञानिक नाम पेलोरनियस रुफीसेपस है । फुलवारी की वन्य जीव अभ्यारण्य के गामड़ा की नाल में यह नई प्रजाति की चिड़िया मिली है। इस नई उपलब्धि पर इंडियन बर्ड्स के अंक 16 के भाग 5 में विस्तृत रिपोर्ट प्रकाशित हुई है
    • कोरोना के कारण बंद हुई पढ़ाई के बाद बावजूद राजस्थान के सभी स्कूली बच्चों को परीक्षा देनी होगी। हालांकि सरकार ने इन बच्चों के लिए सिलेबस 50 फ़ीसदी करने की तैयारी की है, और पासिंग मार्क्स भी 33 से घटाकर 26 कर दिए हैं। इसकी अधिकारिक घोषणा दिसंबर के पहले सप्ताह में हो सकती है।कोरोनाके कारण 15 मार्च से राज्य के सभी निजी और सरकारी स्कूल बंद है और प्रदेश में अभी स्कूलों में पहली से आठवीं तक के बच्चों को वर्क बुक दी जा रही है जिसमें बच्चे घर पर ही पढ़ाई कर रहे हैं इस वर्क बुक में भरकर बच्चे स्कूल में जमा कराएंगे और वर्क बुक को स्कूल में शिक्षक चेक करेंगे। इसके बाद बच्चों की तय समय पर परीक्षा ली जाएगी पर यह तय नहीं है कि वर्क बुक सिर्फ सरकारी स्कूल के बच्चों को मिलेगी या निजी स्कूलों को भी। घर बैठे बच्चों को पढ़ाने के लिए माध्यमिक शिक्षा निदेशक के प्रयासों से ई शिक्षा शुरू की गई है जिसके तहत शिक्षकों से तैयार वीडियो यूट्यूब चैनल पर डाले जा रहे हैं और बच्चे इसे देख रहे हैं।
    • शहर में तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है और ठिठुरन महसूस होने लगी है। शहर का तापमान आज रहा 19 डिग्री सेल्सियस अधिकतम और न्यूनतम 10 डिग्री सेल्सियस ।
    • तो ये थी अब तक की अपडेट्स,हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर, बने रहिए हमारे साथ…
    Happy
    Happy
    0 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *