• Fri. Jul 12th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 28 November 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur latest News 28 November 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 28 November 2023 उदयपुर की ताजा खबर

Byadmin

Nov 28, 2023
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…..
  • विधानसभा आम चुनाव- 2023 के तहत मतदान समाप्ति के बाद अब जिला प्रशासन मतगणना की तैयारियों में जुट गया है। जिला निर्वाचन अधिकारीके निर्देशन में मतगणना स्थल मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय आर्टस् कॉलेज परिसर में जहां मतगणना को लेकर तैयारियां प्रारंभ हो गई हैं। मतगणना कार्मिकों का प्रथम प्रशिक्षण मंगलवार को नगर निगम के सुखाड़िया रंगमंच सभागार में आयोजित हुआ। विधानसभा आम चुनाव-2023 के तहत मतगणना 3 दिसम्बर 2023 को मोहनलाल सुखाडिया विश्वविद्यालय आर्टस् कॉलेज परिसर में सुबह 8 बजे से प्रारंभ होगी। इसके लिए तैयारियां जोरों पर चल रही हैं।

    मतगणना स्थल पर प्रत्येक विधानसभा के दो-दो कक्ष निर्धारित किए जा रहे हैं। एक कक्ष में रिटर्निंग अधिकारी रहेंगे, वहीं दूसरे कक्ष में गणना के लिए टेबल लगेंगी। डाक मत पत्रों की गिनती रिटर्निंग अधिकारी कक्ष में होगी। मतगणना कार्मिकों को 3 दिसम्बर को सुबह 6 बजे मतगणना स्थल पर अपनी उपस्थिति अनिवार्य रूप से देनी है।

    गणना के दौरान प्रत्याशी, उनके चुनाव अभिकर्ता तथा टेबलों की संख्या के अनुसार गणक अभिकर्ता उपस्थित रहे सकेंगे। गणक अभिकर्ताओं की नियुक्ति के लिए प्रारूप 18 में आवेदन होगा, जिस पर पुलिस सत्यापन भी कराया जाएगा।

    गणक के तौर पर किसी सांसद, विधायक, निकाय प्रमुख, जिला प्रमुख, प्रधान, सरपंच, पंच अथवा वार्डपंच (यदि वह स्वयं प्रत्याशी न हो) की नियुक्ति नहीं की जा सकेगी। मतगणना में लगे कार्मिकों, प्रत्याशियों, चुनाव अभिकर्ताओं, गणक अभिकर्ता आदि को विशेष प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे, उनके बिना मतगणना स्थल पर प्रवेश वर्जित रहेगा। मतगणना कार्मिकों का अंतिम प्रशिक्षण 2 दिसम्बर को होगा।

     

    जिले के 8 विधानसभा क्षेत्रों के रिटर्निंग अधिकारियों और सहायक रिटर्निंग अधिकारियों की उपस्थिति में आयोजित प्रशिक्षण में मतगणना दलों के कार्मिकां को सैद्धान्तिक एवं व्यावहारिक प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण प्रकोष्ठ के प्रभारी जितेंद्र ओझा ने कार्मिकों को दायित्व समझाए। उन्होंने मतगणना को लेकर प्रत्याशियों के गणना एजेंट नियुक्त करने की प्रक्रिया, डाक मत पत्रों की गिनती, ईवीएम से मत गिनती आदि के बारे में पीपीटी के माध्यम से बिन्दुवार प्रशिक्षण दिया।

     

  •  
  • उत्तराखंड के उत्तरकाशी में 12 नवंबर से सिल्कयारा सुरंग में फंसे 41 मजदूरों में से 5 मजदूर को सफलतापूर्वक बाहर निकाला गया, अन्य श्रमिकों को निकालने की कार्यवाही जारी। फिलहाल सभी मजदूर सिल्कयारा टनल के अंदर सेफ्टी टनल में हैं।
  • कई दिनों तक चले बचाव अभियान के बाद अब मज़दूरों को सुरंग से बाहर निकाला जाना शुरू हो गया है.इन्हें एम्बुलेंस के ज़रिए सीधा चिन्यालीसौड़ के स्वास्थ्य केंद्र लाया जाएगा. डॉक्टर्स की निगरानी में उनका यहां इलाज किया जाएगा.वहीं बाकी मज़दूरों को निकालने का काम जारी है. अधिकारियों के मुताबिक़ अगले दो घंटे में सभी मज़दूर बाहर आ जाएंगे.

    ये हादसा आज से लगभग 17 दिन पहले दिवाली के दिन हुआ था.उस वक़्त ये मजदूर इसी सुरंग में काम कर रहे थे. लेकिन सुरंग धंसने के साथ ही मजदूर 60 मीटर लंबी मलबे की दीवार के पीछे धंस गए.इसके बाद धीरे-धीरे मलबे को हटाने की प्रक्रिया शुरू हुई.इस प्रक्रिया में राष्ट्रीय के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों की मदद ली गयी.

  • मलेशिया के प्रधानमंत्री  ने घोषणा की है कि भारतीय नागरिक एक दिसंबर से मलेशिया में बिना वीज़ा के आ सकते हैं और 30 दिनों तक रह सकते हैं.थाईलैंड और श्रीलंका भी पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भारतीयों को वीज़ा फ्री एंट्री की सुविधा दे चुके हैं.अब भारतीय नागरिकों को 19 देशों में प्रवेश के लिए वीज़ा लेने की ज़रूरत नहीं है. अगर आपके पास पासपोर्ट है तो इन 19 देशों की यात्रा बिना वीज़ा के कर सकते हैं.

    इसके अलावा, विदेश मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार, 26 देशों में भारतीयों के लिए वीज़ा ऑन अराइवल की सुविधा है.25 देशों के लिए ई-वीज़ा लेना पड़ेगा और 11 देशों में प्रवेश के लिए वीज़ा ऑन अराइवल या ई-वीज़ा, दोनों में से कोई एक विकल्प चुना जा सकता है.

     राजस्थान में शादी के दौरान मायरा भरने की प्रथा है. इसमें ननिहाल पक्ष से पैसा, जेवरात, जमीन सहित अन्य कीमती सामान उपहार स्वरूप दिए जाते हैं. नागौर जिले में सोमवार को हुई एक शादी में 1.31 करोड़ रुपए का मायरा भरा गया है.

    उदयपुर में बीते दो दिन हुई बारिश के कारण गोगुंदा क्षेत्र में मंगलवार को एक केलूपोश घर पूरी तरह ढह गया। घर में 4 मासूम बच्चों सहित 10 लोग मौजूद थे, जिन्होंने तुरंत भागकर अपनी जान बचाई। गनीमत रही कि कोई जनहानि नहीं हुई लेकिन यह परिवार फिलहाल बेघर हो गया है। जिसके पास अब रहने के लिए घर नहीं है। हालांकि घटना के बाद परिवार को रिश्तेदारों और गांव के लोगों ने आसरा दिया है।घटना मोरवल ग्राम पंचायत के डेलावास गांव में बीती रात की है  परिवार घर में सोया हुआ था। तभी अचानक कलूपोश घर की दीवार का एक हिस्सा भरभराकर गिर गया। तभी मोहनसिंह ने फुर्ति दिखाते हुए बच्चों सहित अपने परिवार को तुरंत घर से बाहर निकाला। थोड़ी देरी होने पर जनहानि हो सकती थी। घर में रखे सामान, खाद्य सामग्री सहित कपड़े मलबे में दब गए। जिससे कई सामान खराब हो गया।

    इधर, घटना की सूचना मिलते ही गांव के ग्रामीण और जनप्रतिनिधि मौके पर पहुंचे और पटवारी व सचिव को सूचना दी। जिस पर पटवारी और सचिव मौके पर पहुंचे और मौका मुआयना कर रिपोर्ट उच्च अधिकारी को भेजी है। मकान गिरने से परिवार पर परेशानी खड़ी हो गई है। परिवार खेती और मजदूरी करके गुजारा करता था। ऐसे में लोगों ने परिवार के लिए सरकार से आर्थिक सहायता प्रदान करने की मांग उठाई है। घर में 4 मासूम बच्चों सहित 10 लोग मौजूद थे, जिन्होंने तुरंत भागकर अपनी जान बचाई।

     

    उदयपुर की मोहनलाल सुखाड़िया यूनिवर्सिटी को राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद (नैक) द्वारा ‘ए’ ग्रेड प्रदान की गई है लेकिन यूनिवर्सिटी प्रशासन नैक द्वारा दी गई इस ग्रेड से संतुष्ट नहीं है। ए प्लस ग्रेड से कुछ ही अंक कम होने को लेकर कुलपति प्रोफेसर  ने नैक में पुनरीक्षण अपील दायर कर दी है।

     इसी महीने की प्रथम सप्ताह में नैक की 6 सदस्यीय कमेटी ने सुखाड़िया यूनिवर्सिटी का निरीक्षण किया था। इस निरीक्षण के बाद 3.12 सीजीपीए अंकों के साथ यूनिवर्सिटी को ए ग्रेड दिया गया। हालांकि इसका प्रमाण पत्र आना अभी बाकी है। ए प्लस ग्रेड में अंको का मार्जिन बहुत कम है।

    इस कारण कुलपति प्रोफेसर ने नैक के पोर्टल पर अपनी ऑनलाइन पुनरीक्षण अनुरोध अपील दर्ज कर दी है। अपील में कहा गया है कि यूनिवर्सिटी ए प्लस का हकदार है इसलिए अंकों का पुनरीक्षण और मूल्यांकन किया जाए। कुलपति प्रोफेसर ने विश्वास जताया है कि पुनर्मूल्यांकन के बाद विश्वविद्यालय को ए प्लस ग्रेड प्राप्त होगी। पुनर्मूल्यांकन का परिणाम एक पखवाड़े के भीतर आने की संभावना है।

    आज भारत तीसरे टी20 मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ गुवाहटी में पांच मैचों की टी20 सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को हराकर अजेय बढ़त बनाना चाहेगी. उधर ऑस्ट्रेलिया के लिए यह मैच करो या मरो बन गया है. यही कारण है कि दो मैचों में मिली दर्दनाक हार के बाद आस्ट्रेलियाई मैनेजमेंट ने शेष तीन टी20 मैचों के लिए आस्ट्रेलियाई प्लेइंग एलेवन बड़ा बदलाव किया.

    भारतीय टी20 टीम के नए कप्तान सुर्यकुमार यादव के नेतृत्व में आस्ट्रेलियाई टीम की लगातार दो मैचों में हुई हार के बाद टीम मैनेजमेंट ने एक साथ टीम के 6 खिलाड़ी को बाहर का रास्ता दिखाया है

  • भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच T-20 क्रिकेट मैचों की श्रृंखला का तीसरा मैच कल गुवाहाटी में खेला जाएगा। यह मैच शाम 7 बजे शुरू होगा। भारत श्रृंखला में दो-शून्‍य की अजय बढ़त ले चुका है। उसने तिरुवनंतपुरम में ऑस्ट्रेलिया को 44 रन से और विशाखापत्तनम में महमान टीम को दो विकेट से हराया था।

  • बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 204 अंक बढ़कर 66,174 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी 95 अंक चढ़कर 19,890 पर दर्ज हुआ।
  • उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
  • सोना 22 कैरेट 1 ग्राम₹  5839 सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹ 6131
    चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹₹ 81500
  • मौसम
  • पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय के करीब पहुंच गया है और अगले 3-4 दिनों में उत्तर भारत के पर्वतीय राज्यों से होकर गुजरेगा। निचली पहाड़ियों में हल्की बारिश और 12,000′ से ऊपर की ऊंचाई वाले मध्य और ऊंचे इलाकों में बारिश और बर्फबारी की संभावना है। मौसम गतिविधि का प्रसार और तीव्रता जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड से घटते क्रम में होगी।

    पश्चिमी विक्षोभ को ऊपरी वायु प्रणाली के रूप में अधिक महत्वपूर्ण रूप से चिह्नित किया गया है। इसके राजस्थान और आसपास के इलाकों में पहले से मौजूद चक्रवाती परिसंचरण के साथ जुड़ने की संभावना है। इसका असर पहाड़ी इलाकों में ज्यादा और मैदानी इलाकों में सीमित दिखेगा। श्रीनगर, पटनीटॉप, पहलगाम, गुलमर्ग, मनाली, कुल्लू, धर्मशाला, डलहौजी और शिमला में बारिश और बर्फबारी की संभावना है। उत्तराखंड में गढ़वाल क्षेत्र में कुमाऊं क्षेत्र की तुलना में अधिक सक्रियता रहेगी। गतिविधि केंद्रों में पौडी, गढ़वाल, टेहरी, उत्तरकाशी और रुद्रप्रयाग शामिल होंगे। इसमें उत्तरकाशी क्षेत्र में सुरंग बचाव अभियान भी शामिल होगा। पिथौरागढ, बागेश्वर, चंपावत और अल्मोडा में हल्की से मध्यम, छिटपुट मौसमी गतिविधियां देखने को मिलेंगी।

    28 नवंबर और 01 दिसंबर को मौसम की गतिविधियां हल्की, व्यापक और तीव्र होंगी। इस बीच, मध्य और ऊंचे इलाकों में मध्यम बारिश/बर्फबारी और निचली पहाड़ियों में छिटपुट बारिश होने की संभावना है। उत्तरी पहाड़ों में 02 दिसंबर से मौसम की स्थिति में सुधार होगा। इस सिस्टम के चलते ठंड बढ़ेगी, जिससे उत्तर भारत के पहाड़ी और मैदानी दोनों इलाके प्रभावित होंगे।

  • पिछले तीन दिनों से बिगड़े मौसम के बाद सर्दी इस कदर बढ़ी की घर के अंदर भी सर्दी का प्रकोप ज्यादा लगने लगा है। आज तो सवेरे से कोहरा छाया हुआ था। सुबह से करीब साढ़े आठ बजे तक लेकसिटी उदयपुर कोहरे के आगोश में रही इसके बाद चटक धूप निकली जिससे लोगों को राहत मिली।

  •  ।उदयपुर में  पिछले 24 घंटों के दौरान  तापमान रहा अधिकतम 22 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  14 सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.