• Mon. Aug 15th, 2022

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 28 october 2020 | उदयपुर की ताजा खबर | Udaipur Latest News 28 october 2020 | उदयपुर की ताजा खबर

Byadmin

Oct 28, 2020
  • हेलो फ्रेंड्स, हम हाजिर है आज की अपडेट्स लेकर…
  • सरकार ने पेटेंट नियमों के अनुपालन को आसान बनाने और नवाचार को बढ़ावा देने के लिए पेटेंट प्रक्रिया को सरल कर दिया है। अब पेटेंट कराने वालों को एक ही या अधिक पेटेंटों के लिए एक ही फॉर्म 27 जमा कराना होगा। इसके अलावा वित्तीय वर्ष के पूरा होने के बाद 6 महीने और मिल सकेंगे अगर दस्तावेज विश्व बौद्धिक संपदा संगठन की डिजिटल लाइब्रेरी में उपलब्ध होंगे तो पेटेंट कराने वाले को प्राथमिकता वाले दस्तावेज पेटेंट कार्यालय में जमा नहीं कराने होंगे ।इन बदलावों से भारत में पेटेंट किए गए आविष्कार के लिए विवरण भेजने से संबंधित तरीके अब आसान हो जाएंगे।
  • देश में कोविड से ठीक हुए रोगियों की संख्या 72 लाख को पार कर गई है । वहीं स्वस्थ होने की दर अब 90.85% हो गई है ।
    नागरिक उड्डयन महानिदेशालय ने भारत से अंतरराष्ट्रीय वाणिज्यिक यात्री उड़ाने 30 नवंबर तक निलंबित ही रखने की जानकारी दी। लेकिन सरकार के अनुमोदन से अंतरराष्ट्रीय कार्गो और यात्री उड़ाने जारी रहेंगी। महानिदेशालय के अनुसार अलग-अलग मामलों के आधार पर चुने गए मार्गों पर अंतरराष्ट्रीय अनुसूचित उड़ानों की अनुमति दी जा सकती है।
  • अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव में 7 करोड़ से अधिक मतदाता वोट डाल चुके हैं। यह साल 2016 में हुए चुनाव में डाले गए वोटों के 50% से भी अधिक है। अभी मतदान 1 सप्ताह और चलेगा। इस बार रिपब्लिक पार्टी के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन के बीच मुकाबले में लोगों की गहरी रुचि है। शुरुआती मतदान के ऊंचे स्तर को देखते हुए चुनाव पर नजर रख रहे विशेषज्ञ बताते हैं कि 15 करोड लोग मतदान में भाग ले सकते हैं। यह कुल मतदाताओं का 65% है और 1908 के बाद की सर्वाधिक दर होगी।
  • पिछले कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर स्कूली बच्चों के लिए कोडिंग कोर्स का विज्ञापन दिख रहा था जिसमें 6 से 14 साल के बच्चों के लिए कोडिंग के फायदों को लेकर कुछ दावे किए गए थे। इसे लेकर भ्रम की स्थिति बनी और विवाद उठ खड़ा हुआ कि आखिर सिर्फ 6 साल के बच्चों को कोडिंग सिखाना जरूरी है क्या? क्या इससे बच्चों पर अतिरिक्त दबाव नहीं पड़ता है? दरअसल कंप्यूटर के पीछे जो सिस्टम काम कर रहा होता है उसे कोडिंग कहते हैं जिसे हम बाहरी तौर पर नहीं देख सकते ।इसे सरल भाषा में कंप्यूटर की भाषा कह सकते हैं या प्रोग्रामिंग कह सकते हैं। हम कंप्यूटर पर जो भी करते हैं वह सब इस कोडिंग के माध्यम से ही होता है ।इसी का इस्तेमाल कर गेम, एप, या वेबसाइट तैयार होती है ।कोडिंग की कई तरह की भाषाएं होती है। विज्ञापन के अनुसार बच्चों को कम उम्र में कोडिंग सिखाई जाने से वे तेजी से सीखेंगे और उनकी एकाग्रता भी बढेगी। विशेषज्ञ बताते हैं कि नई शिक्षा नीति में इसे जोड़ा नहीं गया है, वरन इसे पढ़ाया जा सकता है। अतः विज्ञापन के झांसे में न आए, यह सिर्फ मार्केटिंग है।
  • देश में कोरोना का असर कम होता दिख रहा है । पिछले 2 हफ्तों से जहां नए मामलों की संख्या में कमी आई है वहीं रोजाना मौत के आंकड़ों में भी कमी आई है। पिछले 24 घंटों में संक्रमण के 43,893 नए मामले सामने आए हैं ।देश में अब तक कोरोना संक्रमित हो चुके लोगों की कुल संख्या 79.90 लाख तक पहुंच गई है।
  • बिहार के विधानसभा चुनाव में आज पहले चरण की वोटिंग हुई इसमें 52.24 फ़ीसदी मतदान हुआ है।
  • प्रदेश में जयपुर हेरीटेज, जोधपुर उत्तर और कोटा उत्तर नगर निगम के चुनाव के लिए कल मतदान।
  • प्रदेश में 2 नवंबर से 10 नवंबर के बीच
    कोचिंग संस्थान में पढ़ने वाले बच्चों की सुविधा के लिए कोचिंग संस्थान खोलने की कवायद के साथ ही कोरोना से संबंधित सभी मानक पूरे करने के लिए सतर्कता दल गठित कर शिक्षण व्यवस्था जारी रखने के लिए सरकार की मदद की घोषणा कोचिंग इंस्टीट्यूटस द्वारा की गू है। कई जगह नेटवर्क की प्रॉब्लम की वजह से ऑनलाइन शिक्षण व्यवस्था में दिक्कतें आने के बाद छात्रों और अभिभावकों द्वारा ओफलाइन कक्षाओं का दबाव आ रहा था। साथ ही कई कर्मचारी बेरोजगारी की मार भी झेल रहे थे । अब कोचिंग संस्थानों के शुरू हो जाने से अर्थव्यवस्था में जान आएगी।
  • शहर में इस्लाम के पैगंबर हजरत मोहम्मद साहब के जन्मदिन पर ईद मिलादुन्नबी का पर्व हर्षोल्लास से मनाया गया। हालांकि यह पर्व घर पर रहकर मनाया गया। वहीं बोहरवाडी स्थित वजीहपुरा मस्जिद में महफिले ईद मिलादुन्नबी आयोजित की गई जिसमें पैगंबर साहब की जीवनी पर प्रकाश डाला गया और उनकी शिक्षाओं को आज के दौर में प्रासंगिक बताया गया साथ ही पैगंबर साहब की शान में कसीदे और नात शरीफ पेश की गई।
  • ग्रुप सी के तहत सहायक शिक्षक एलटी के 1,431 रिक्त पदों पर सीधी भर्ती के लिए आवेदन मांगे गए हैं। इच्छुक उम्मीदवार वेबसाइट के माध्यम से 4 दिसंबर 2020 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।अन्य जानकारी के लिए आप एलटी की अधिकृत वेबसाइट देख सकते हैं।
  • आईपीएल क्रिकेट में आज मुंबई इंडियंस का मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु से।
  • आज शेयर बाजार में जबरदस्त गिरावट देखने को मिली
    बीएसई सूचकांक 600 अंक की गिरावट के साथ 39,922 पर बंद हुआ।
    वहीं निफ्टी 160 अंक का गोता लगाकर 11,730 पर बंद हुआ।
  • सराफा
    उदयपुर में आज दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम 4918 रुपए
    सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹5168
    वहीं चांदी 1 किलो बाहर का भाव रहा ₹62000
    उदयपुर शहर का तापमान रहा आज 31 डिग्री सेल्सियस।
  • हिंदी फिल्मों के मशहूर गीतकार अनजान का आज जन्मदिन है ।28 अक्टूबर 1930 को जन्मे वे भारतीय गीतकार जिन्होंने 300 से अधिक फिल्मों के लिए 15 सौ से अधिक गाने लिखें। अभिनेता प्रेमनाथ की फिल्म ‘प्रिजनर ऑफ गोलकुंडा’ जो 1953 में आई थी, इससे अनजान को पहला ब्रेक मिला फिल्म के गीत- लहर ये डोले कोयलिया बोले, और ‘शहीदों अमर है तुम्हारी कहानी’ को काफी पसंद किया गया। अनजान यानी लाल जी पांडे बनारस से ताल्लुक रखने वाले ,अंजान एक जमाने में बनारस के कवि सम्मेलन और मुशायरों की शान थे, तकरीबन हर कार्यक्रम में वे उपस्थित रहते थे, फिल्मों में लिखने का दौर आया तो वहां भीअपनी जड़ों के साथ पैर रखा। उनके लिखे नए किस्म के गीतों ने उन्हें अलग पहचान दिलाई ।अनजान की महत्वपूर्ण फिल्मों में से हैं – गोदान, बहारें फिर भी आएंगी, वंदना, दो अंजाने, हेरा फेरी, मुकद्दर का सिकंदर ,डॉन और भी कई सारे नाम इस फेहरिस्त में शामिल है। फिलमी गीतो मे इतने रंग भरने वाले शायर को सलाम
  • ये थी अब तक की अपडेट्स,हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर, बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.