• Thu. May 30th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 28 October 2022 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 28 October 2022 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 28 October 2022 उदयपुर की ताजा खबर

Byadmin

Oct 28, 2022
  •  हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर….
  • देशभर में चार दिवसीय छठ पूजा अनुष्ठान आज से शुरू हो गए इसमें श्रद्धालु सूर्य की विशेष पूजा अर्चना करते हैं आज पहले दिन नहाए खाए पूजा सुबह पवित्र सरोवर में स्नान ध्यान से शुरू हुई आज के दिन व्रत धारी एक ही बार भोजन करते है जिसे कद्दू भात कहते हैं इसे मिट्टी के बर्तनों में चूल्हे पर आम की लकड़ी से बनाया जाता है। कल खरना के दिन उपवास रहता है और शाम को सूर्यास्त के बाद उपवास तोड़ा जाता है सूर्य की पूजा की जाती है इसके बाद अगले 36 घंटे बिना पानी के उपवास रखा जाता है छठ पूजा के तीसरे दिन भक्त घुटने तक गहरे पानी में खड़े हो अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य देते हैं और चौथे दिन उगते सूर्य को अर्घ्य देकर छठ पूजा अनुष्ठान संपन्न होता है। 28 अक्टूबर से शुरू हो रहा है हिंदू आस्था का यह वह पर्व है जिसमें मूर्ति पूजा नहीं की जाती बल्कि छठी मैया के लिए व्रत किया जाता है यह व्रत कथनों में से एक माना जाता है जिसमें घर सहित स्वयं की शुद्धता का विशेष ध्यान रखा जाता है मूल रूप से इस पर्व की सबसे बड़ी विशेषता है -सादगी पवित्रता और प्रकृति प्रेम।
  • होन्ग कोग में टायरन्नोसोरस रेक्स एक कंकाल की नीलामी होने जा रही है निजी संग्रहण कर्ताओं के लिए जहां यह एक रोचक अवसर हो सकता है वहीं विशेषज्ञों के अनुसार ये विज्ञान के लिए घातक है टी रेक्स के कंकाल की नीलामी नवंबर 2022 में होगी इसके लिए कंकाल को सिंगापुर में अभी से प्रदर्शनी पर लगा दिया गया है 80 हड्डियों के ढांचे का वजन 1400 किलो है इसका नाम शेन रखा गया है जिसका मतलब होता है देवता जैसा। यह करीब 6 .7 करोड़ साल पहले क्रेटेशियस युग का है इसे 3 दिन प्रदर्शनी पर रखने के बाद हांगकांग भेज दिया जाएगा जहां उसकी नीलामी होगी एशिया में पहली बार किसी टी रेक्स कंकाल की नीलामी होने जा रही है यह कंकाल व्यस्क का है जिसकी ऊंचाई 4.6 मीटर और लंबाई 12 मीटर है इसे 2020 में अमेरिका के मोंटाना में निजी जमीन से खुदाई कर निकाला गया था विशेषज्ञों के अनुसार इनकी सही जगह संग्रहालय है क्योंकि यह सुरक्षित है और सुनिश्चित करता है कि एक विज्ञानिक जीवाश्म के बारे में परीक्षण दोहरा भी सके अन्यथा ऐसा कर पाना मुश्किल भी हो सकता है उम्मीद जताई जा रही है कि इस कंकाल पर पूरा शोध किया जा चुका है और अन्य शोध के लिए भी यह लोगों को उपलब्ध रहेगा साथ ही नए मालिक, संस्थान ये भी सुनिश्चित करेंगे कि लोग इसे देख पाए। उल्लेखनीय है कि दुनिया में 20 टीरेक्स है
  • 369 फुट ऊंची भगवान शिव की प्रतिमा का लोकार्पण” विश्वास स्वरूपम” शनिवार को नाथद्वारा में होगा माना जा रहा है कि भगवान शिव की अल्हड़ मुद्रा वाली यह प्रतिमा दुनिया की सबसे ऊंची शिव प्रतिमा है। जिस के लोकार्पण समारोह में कई गणमान्य लोग मौजूद रहेंगे इस प्रतिमा का निर्माण नाथद्वारा के प्रमुख संस्थान द्वारा किया गया है प्रतिमा के उद्घाटन के बाद 29 अक्टूबर से 6 नवंबर 9 दिनों तक धार्मिक आध्यात्मिक और सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे वही प्रसिद्ध आध्यात्मिक गुरु राम कथा का पाठ भी करेंगे उल्लेखनीय है कि नाथद्वारा की गणेश टेकरी पर 51 बीघा पहाड़ी पर भगवान शिव की यह प्रतिमा बनाई गई है जिसमें लिफ्ट सीढ़ियां और श्रद्धालुओं के लिए हॉल भी बनाया गया है प्रतिमा के अंदर सबसे ऊपरी हिस्से में जाने के लिए 4. लिफ्ट और 3 सीढ़ियां बनी है है वही प्रतिमा के निर्माण में 3000 टन स्टील और लोहा , 2.5 लाख क्यूबिक टन कंक्रीट और रेत का इस्तेमाल हुआ है उदयपुर से प्रतिमा स्थल की दूरी लगभग 45 किलोमीटर है।
  • कार्तिक शुक्ल पक्ष की एकादशी को देवउठनी एकादशी के नाम से जाना जाता है माना जाता है कि इस दिन से सभी मांगलिक कार्य शुरू होते हैं उल्लेखनीय है कि आषाढ़ मास की शुक्ल पक्ष की एकादशी से भगवान विष्णु मित्रा में चले जाते हैं वह चार माह बाद कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष की एकादशी को उठते हैं इसलिए इसे देवउठनी एकादशी कहते हैं जो इस वर्ष 4 नवंबर को है इस दिन तुलसी विवाह के आयोजन भी होते हैं।
  • विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने कहा है कि एडु टेक कंपनियों और विदेशी शिक्षण संस्थाओं द्वारा दी जाने वाली ऑनलाइन पीएचडी डिग्री मान्य नहीं है छात्र इस तरह की डिग्री के विज्ञापनों के झांसे में ना आए और पहले इस बारे में यूजीसी के 2016 के दिशानिर्देशों को अच्छी तरह पढ़ ले ।यूजीसी ने सभी उच्च शिक्षण संस्थानों से पीएचडी डिग्री देते समय यूजीसी के तय दिशानिर्देशों के अनिवार्य रूप से पालन करने के निर्देश दिए हैं।
  • केंद्रीय विद्यालय क्रमांक 1 में आज से दो दिवसीय राष्ट्रीय एकता पर्व 2022 का शुभारंभ हुआ।
  • आमजन की सुविधा के लिए विद्युत विभाग की ओर से उदयपुर व्रत में सभी उपखंड कार्यालयों के कैश काउंटर शनिवार 29 अक्टूबर और रविवार 30 अक्टूबर सुबह 10:00 बजे से दोपहर 1:00 बजे तक खुले रहेंगे।
  • हॉकी प्रो लीग के शुरुआती मैच में आज भारतीय पुरुष हॉकी टीम का मुकाबला न्यूजीलैंड से है मैच भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में है।
  • ओलंपिक गोल्ड मेडल विजेता मार्वल स्टूडियोज की फिल्म ब्लैक पैंथर वाकांडा फॉरएवर में नजर आएंगे इसके प्रोमो वीडियो को साझा करते हुए उन्होंने लिखा है खेल हो या जंग जीतेगा वही जिसका निशाना कभी चुके नहीं। कभी देश के लिए कभी खुद के लिए। इस बार जैवलिन उठा रहा हूं ब्लैक पैंथर के लिए। फिल्म ब्लैक पैंथर वाकांडा फॉरएवर 11 नवंबर 2022 को रिलीज होनी है।
  • दीपावली के बाद मौसम में बड़ी ठंडक से मौसमी बीमारियो का असर नजर आ रहा है सर्दी जुकाम खांसी बुखार और वायरल के रोगी अस्पताल में लगातार आ रहे हैं ऐसे में डॉक्टर की सलाह है कि ऊनी वस्तुओं का उपयोग शुरू करना चाहिए और श्वसन तंत्र संबंधी बीमारियों की शिकायत होने पर चिकित्सक की सलाह लें अस्थमा पीड़ित बच्चों का विशेष ध्यान रखें।
  • सेंसेक्स
    बीएसई सूचकांक आज 203 अंक बढ़कर 59960 पर बंद हुआ ।
    वहीं निफ्टी 50 अंक की बढ़त लेकर 17787 पर रहा।
  • सराफा
    उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम 4826 रुपए
    सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹5067
    चांदी 1 किलो बार का भाव रहा 63700 रुपए
  • मौसम
  • मौसम विभाग के अनुसार राज्य में अगले 4 दिन मौसम शुष्क रहेगा और तापमान में विशेष उतार-चढ़ाव नहीं होगा फिर पहाड़ों पर बर्फबारी होने से सर्द हवाएं मैदानी इलाकों में आना शुरू होंगी जिससे उत्तरी राजस्थान में तापमान में गिरावट होगी और कोहरा छाने लगेगा पिछले 24 घंटों के दौरान शहर का तापमान रहा अधिकतम 30 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 16.8 डिग्री सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.