• Sun. Aug 14th, 2022

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 29 December 2021 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 29 December 2021 | उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 29 December2021

Byadmin

Dec 29, 2021
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर है आज की अपडेट्स लेकर….
  • देश में ओमी क्रोन से अब तक 781 मरीज संक्रमित है वही 241 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं पिछले कुछ हफ्तों में कई राज्यों में इस नए वेरिएंट के मामलों में वृद्धि हुई जिसे देखते हुए कई दिशा निर्देश जारी किए गए हैं दिल्ली में येलो अलर्ट जारी किया गया है वहीं उत्तर प्रदेश मध्य प्रदेश हरियाणा कर्नाटक केरल उत्तराखंड में रात्रि कर्फ्यू के आदेश जारी किए गए हैं।
  • अमेरिका और यूरोप के कई देशों में 1 दिन में संक्रमण के सबसे अधिक मामले दर्ज किए गए।
  • विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि ओमी क्रोन वेरिएंट के संक्रमितो की संख्या में बढ़ोतरी हुई है इससे स्वास्थ्य सेवाओं पर बोझ बढ़ रहा है।
    वही पूरे विश्व में शुक्रवार से 11500 उड़ानें रद्द की गई है और कई हजार उड़ानों में विलंब हुआ।
  • देश में अब तक 143 करोड़ 25 लाख से अधिक कोविड-19 रोधी टीके लगाए जा चुके हैं इस समय लगभग 77000 कोरोना संक्रमितों का उपचार चल रहा है पिछले 24 घंटों में 7347 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई वहीं 7300 लोग ठीक हुए।
  • देश में ओमी क्रोन के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है।राजस्थान में पिछले 24 घंटे में ओमी क्रोन से संक्रमित 23 नए मरीज मिले हैं इनके साथ ही प्रदेश में एक्टिव ओमी क्रोन मरीजों की संख्या 69 हो गई है नए साल में आवाजाही बढ़ने से संक्रमण बढ़ सकता है अतः राजस्थान में नाइट कर्फ्यू के तहत प्रतिबंध बढ़ाए गए हैं।
  • विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार 20 से 26 दिसंबर के दौरान दुनिया भर में 49 लाख नए कोरोना केस पाए गए। भारत में भी लगातार संकट बढ़ रहा है ओमी क्रोन के मामले तेजी से बढ़ते हुए 800 के पार पहुंच गए हैं।
  • वही राजस्थान में आज कोरोना के 131 नए मामले सामने आए।
  • उदयपुर में आज कोरोना के दो नए पॉजिटिव पाए गए वर्तमान में 16 एक्टिव केस है जिनमें से 15 होम आइसोलेशन में है।
  • प्रदेश में कोरोना संक्रमण की रफ्तार तेज होने के बाद मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में आज मंत्री परिषद की बैठक बुलाई गई।संक्रमण के मामले बढ़ने के बाद अब प्रदेश में कोरोना की नई गाइडलाइंस जारी की गई है यह 1 जनवरी से लागू होंगी न्यू ईयर सेलिब्रेशन रात 12:30 बजे तक कर सकेंगे वहीं शादी समारोह में 200 से ज्यादा लोगों के इकट्ठा होने पर पाबंदी रहेगी रेस्टोरेंट में रात 10:00 बजे बाद बैठकर खाना नहीं खाया जा सकेगा सभी तरह की कमर्शियल एक्टिविटी और बाजार रात 10:00 बजे तक ही चल सकेंगे प्रदेश भर में रात 11:00 बजे से सुबह 5:00 बजे तक नाइट कर्फ्यू पहले की तरह लागू रहेगा जिस पर पूरी सख्ती की जाएगी 31 दिसंबर की रात न्यू ईयर सेलिब्रेशन की छूट रहेगी जो सिर्फ 12:30 बजे तक रहेगी सिटी और मिनी बसों का संचालन सुबह 6:00 बजे से रात्रि 11:00 बजे तक अनुमत होगा किसी भी यात्री को खड़े होकर यात्रा करने की अनुमति नहीं होगी रेस्टोरेंट्स द्वारा होम डिलीवरी की सुविधा प्रतिदिन 24 घंटे अनुमत होगी 3 जनवरी 2022 से समस्त सिनेमा हॉल थिएटर मल्टीप्लेक्स उपलब्ध स्थान की 50% क्षमता के साथ कोरोना वैक्सीन की दोनों खुराक लिए व्यक्तियों के लिए अनुमत होंगे।
  • मुख्य चिकित्सा और स्वास्थ्य अधिकारी के अनुसार जिले में 18 वर्ष से ऊपर की लगभग 88% आबादी को वैक्सीन की पहली खुराक लगाई जा चुकी है वहीं राज्य सरकार की ओर से 15 से 18 वर्ष तक के बच्चों के टीकाकरण के निर्देश प्राप्त हुए हैं उदयपुर जिले में इस आयु वर्ग के लगभग 2 लाख15 हजार बच्चे हैं जिनका इस चक्र में टीकाकरण किया जाना है इसके लिए जिला कलेक्टर द्वारा जिला मुख्य शिक्षा अधिकारी को पत्र लिखकर राजकीय और निजी स्कूलों में अध्ययनरत 15 से 18 वर्ष के बच्चों को टीकाकरण करवाने के लिए निर्देशित किया गया है इसके लिए सभी बी ई ओ द्वारा हर स्कूल में नोडल नियुक्त किए जाएंगे जो स्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ समन्वय कर टीकाकरण के इस कार्य में सहयोग देंगे जो बच्चे स्कूल में पढ़ रहे हैं उनके टीकाकरण के लिए विद्यालय में ही टीम भेजी जाएगी जो मौके पर टीकाकरण का कार्य करेगी इसके अलावा स्कूल नहीं जाने वाले बच्चों पात्र बच्चों के लिए नियमित वैक्सीनेशन साइट्स के अलावा 5 विशेष टीकाकरण स्थल बनाए जाएंगे जहां इनका टीकाकरण किया जाएगा वही ऐसे लाभार्थी जिनकी वैक्सीन की दूसरी खुराक लिए 9 महीने हो गए हैं और स्वास्थ्य कर्मी या फ्रंटलाइन वर्कर है उन्हें बूस्टर डोज लगाई जाएगी और 60 वर्ष से अधिक उम्र के कोमोरबिडिटी वाले मरीज जिन्हें टीके की दूसरी खुराक लिए 9 महीने हो चुके हैं उन्हें भी डॉक्टर की सलाह पर पोस्टर रोक लगाई जाएगी अतः पात्र व्यक्ति जल्द से जल्द टीकाकरण करवाएं।
  • अटल नवाचार मिशन और नीति आयोग ने आज इनोवेशन फॉर यू और द इंजीनियर टिंकर्स के दूसरे संस्करण का विमोचन किया इनोवेशन फॉर यू कृषि आधारित 70 स्टार्टअप के नवाचारों का सारांश है इंजीनियर स्पीकर्स टिन्कर्स प्रौद्योगिकी संबंधी नवा चारों का सारांश है।
  • इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने टैक्सपेयर्स को राहत देते हुए एसेसमेंट ईयर 2020 -21 के आयकर रिटर्न की वेरिफिकेशन प्रक्रिया पूरी करने की तारीख 28 फरवरी 2022 तक कर दी है इससे पहले यह तारीख 27 दिसंबर तक थी।।
  • पश्चिमी क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र से की ओर से आयोजित शिल्पग्राम उत्सव में सर्द मौसम के बावजूद भी रौनक देखते ही बनी। लोगों ने उत्सव का जमकर आनंद लिया लोककला प्रस्तुतियों से लेकर हाट बाजार में उत्पादों की खरीदारी से लेकर खाने पीने की स्टॉल्स पर खरीदारों की आवक बनी रही।
  • नीत पीजी काउंसलिंग में चल रही देरी के विरोध में शांतिपूर्ण आंदोलन कर रहे दिल्ली के रेजिडेंट डॉक्टर्स के साथ बलपूर्वक कार्रवाई से देश के रेजिडेंट आक्रोशित है इस घटना के विरोध में बुधवार को लगातार दूसरे दिन भी डॉक्टर्स ने 2 घंटे सुबह 9:00 से 11:00 तक कार्य का बहिष्कार कर विरोध स्वरूप ताली ताली वापसी का शांतिपूर्ण प्रदर्शन किया।
  • उपभोक्ताओं के हितों को ध्यान में रखते हुए सरकार ने डायरेक्ट सेलिंग कंपनियों पर पिरामिड बिजनेस मॉडल और पैसे बांटने वाली योजनाओं को बढ़ावा देने से रोक लगा दी है इन कंपनियों को 90 दिनों के भीतर नए नियमों पर अमल करना होगा नए नियमों के अनुसार वस्तु या सेवाओं की बिक्री के बाद आने वाली शिकायतों के लिए यह कंपनियां इनके विक्रेताओं की तरह ही जिम्मेदार होगी। राज्य सरकारों को कंपनियों और विक्रेताओं की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए एक व्यवस्था बनानी होगी विशेषज्ञों के अनुसार ऐसा पहली बार है जब कंजूमर प्रोटेक्शन एक्ट के तहत डायरेक्ट सेलिंग इंडस्ट्री के लिए नियम बनाए गए हैं अगर इनका अनुपालन नहीं किया गया तो कानून के अनुसार दंडात्मक प्रावधान भी उन पर लागू होगी यह नियम उन कंपनियों पर भी लागू होंगे जो भारतीय तो नहीं है लेकिन भारत में कारोबार करती है।
  • आर्य समाज संस्थान सज्जन नगर फॉर राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन फॉर ब्लाइंड ब्लाइंड क्लब उदयपुर के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित क्रिकेट प्रतियोगिता का उद्घाटन हुआ इसमें पहला मैच रॉयल्स डूंगरपुर का जोधपुर के बीच हुआ जिसमें जोधपुर टीम ने 10 विकेट से जीत हासिल की दूसरा मैच ब्लाइंड क्लब उदयपुर और वागड क्लब के बीच हुआ जिसमें उदयपुर क्लब ने जीत हासिल की।
  • गणतंत्र दिवस समारोह 2022 के आयोजन के संबंध में जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में 6 जनवरी 2022 को बैठक का आयोजन होगा जिसमें गणतंत्र दिवस समारोह की आवश्यक तैयारियों और कार्यक्रम की रूपरेखा निर्धारित की जाएगी।
  • मनोरंजन जगत से…
  • सचिन और साधना सिंह की मासूमियत भरी प्रेम कहानी नदिया के पार को 40 साल हो गए। 80 के दशक की रिलीज के बाद जल्द ही पूरे देश में चर्चित हो गई फिल्म के संगीत ने भी बॉक्स ऑफिस पर तहलका मचा दिया था इस फिल्म में ग्रामीण भारत की बेदाग छवि दिखाई गई दिल को छू लेने वाली कहानी, कलाकारों का सधा हुआ अभिनय फिल्म को आज भी सदाबहार बनाए हुए हैं।
  • आज हिंदी सिनेमा के सुपरस्टार राजेश खन्ना का जन्मदिन है जिन्होंने बड़ी सुपरहिट फिल्में दी उन्हें फैन्स से मिलने वाला मिलने वाला प्यार बेहद अलग और हैरान कर देने वाला था फीमेल फैंस उन्हें बेहद दीवानगी से चिट्ठियां लिखती थी वही उन्होंने डिंपल कपाड़िया से शादी कर लाखों दिलों को तोड़ दिया था कभी ना देखी जाने वाली सफलता के साथ ही उन्होंने उसी तरह की असफलता को भी देखा था।
  • अभिनेत्री ट्विंकल खन्ना भी आज अपना बर्थडे सेलिब्रेट कर रही है उनके जन्मदिन उनके पिता के जन्मदिन की तारीख सेम है अपने जन्मदिन पर उन्होंने पिता को याद करते हुए अपने बचपन की फोटो शेयर की और लिखा- ये हमारे साथ का दिन है अभी भी और हमेशा रहेगा।
  • करिश्मा कपूर के घर हुई क्रिसमस पार्टी में शामिल होने के बाद अर्जुन कपूर उनकी बहन अंशुला कपूर रिया कपूर उनके पति करण बुलानी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं फिलहाल अर्जुन कपूर के घर को सील कर दिया गया है व्वे एक होटल में अपने प्रोजेक्ट की शूटिंग कर रहे थे यहीं रुके हुए भी थे रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद होटल में ही उन्होंने खुद को आइसोलेट कर लिया है।
  • सेंचुरियन में दक्षिण अफ्रीका के साथ पहले क्रिकेट टेस्ट मैच में भारत ने पहली पारी के आधार पर 130 रन की बढ़त लेने के बाद कल तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक दूसरी पारी में 1 विकेट पर 16 रन बना दिए थे इससे पहले दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी 197 रन पर सिमट गई थी भारत ने पहली पारी में 327 रन बनाए ‌।
  • सेंसेक्स
    बीएसई सूचकांक आज 91 अंकों की गिरावट लेकर 57806 पर रहा।
    वहीं निफ्टी 20 अंकों की गिरावट के साथ 17213 पर बंद हुआ।
  • सर्राफा
  • उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम ₹4729
    सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹4954
    चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹66600
  • मौसम
  • मौसम विभाग ने उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में इस सप्ताह के अंत तक शीतलहर की स्थिति बने रहने की संभावना जताई है इसके अनुसार 31 दिसंबर से 2 जनवरी तक पंजाब हरियाणा चंडीगढ़ उत्तरी राजस्थान में 1 और 2 जनवरी को शीतलहर की स्थिति बनी रहती है अगले 3 दिनों के दौरान इन क्षेत्रों में रात और सुबह के समय घना कोहरा छाया रह सकता है पश्चिमी विक्षोभ पर विशेषज्ञ नजर रख रहे हैं और उसी के अनुसार चेतावनी जारी की जा रही है।
  • प्रदेश में चला बारिश का दौर आज थम गया और सुबह से मौसम साफ रहा धूप खिली हालांकि तापमान में गिरावट आई मौसम केंद्र के अनुसार आने वाले दिनों में तापमान में और गिरावट होगी उत्तरी हवाओं के चलने से शीत लहर का दौर चालू होगा जिससे बर्फ जमने जैसी स्थिति आ सकती है शहर में पिछले 24 घंटों के दौरान शहर का तापमान रहा अधिकतम 17.4 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 11.2 डिग्री सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.