• Fri. Jul 12th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 29 December 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur latest News 29 December 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 29 December 2023

Byadmin

Dec 29, 2023
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…..
  • साल 2024 शुरू होते ही बैंक, इनकम टैक्स, निवेश और दस्तावेजों से जुड़े नए नियम लागू हो जाएंगे.

  • कुछ बदलावों से पहले 31 दिसंबर, 2023 की डेडलाइन दी गई है.

    अगर  वित्त वर्ष 2022-23 (असेसमेंट ईयर 2023-24) का इनकम टैक्स रिटर्न अभी भी दाखिल नहीं किया है तो 31 दिसंबर तक इसे दाखिल कर सकते हैं.हालांकि देर से आयकर रिटर्न फाइल करने पर आपको 5000 रुपये की पेनल्टी देनी होगी.अगर आय पांच लाख रुपये से कम है तो सिर्फ एक हजार रुपये ही देने होंगे.अगर पहले दाखिल किए गए रिटर्न में कोई बदलाव करना चाहते हैं तो इसके लिए भी 31 दिसंबर 2023 तक ही डेडलाइन है.

    भारतीय रिजर्व बैंक ने रिवाइज्ड बैंक लॉकर एग्रीमेंट पर दस्तखत करने के लिए 31 दिसंबर की डेडलाइन तय की है.अगर लॉकर होल्डर इसमें नाकाम रहते हैं तो लॉकर फ्रीज कर दिया जाएगा.आरबीआई ने 8 अगस्त 202 को इसके लिए नए गाइडलाइंस जारी किए थे.इसके तहत अधिकतर बैंकों ने ग्राहकों के अधिकार शामिल करते हुए एक रिवाइज बैंक लॉकर एग्रीमेंट तैयार किया था.इस पर ग्राहकों के दस्तखत जरूरी हैं. ज्यादातर लोग अपने बैंक लॉकर में गहने और जरूरी दस्तावेज वगैरह रखते हैं.

    जो लोग अपने आधार कार्ड में कोई परिवर्तन कराना चाहते हैं उनके लिए बगैर किसी शुल्क के ये काम कराने की आखिरी तारीख 31 दिसंबर 2023 पर है.1 जनवरी 2024 से इसके लिए 50 रुपये लगेंगे.

    जो लोग ऑनलाइन शेयर ट्रेडिंग या म्यूचुअल फंड (एमएफ) में निवेश करते हैं उनके लिए सेबी ने नॉमिनेशन अपडेट करने ( डीमैट और म्यूचुअल फंड अकाउंट होल्डर की ओर से नॉमिनी का नाम ) की आखिरी तारीख बढ़ा कर 30 जून, 2024 कर दिया गया है.पहले आखिरी तारीख 31 दिसंबर, 2023 थी.

    दूरसंचार विभाग के मुताबिक़ 1 जनवरी से सिम कार्ड के लिए पेपर बेस्ड केवाईसी को खत्म किया जा रहा है.ग्राहकों को नया सिम कार्ड लेने के लिए अब पेपर फॉर्म भरने की जरूरत नहीं होगी.नए सिम कार्ड लेने के लिए आधार-इनेबल्ड डिजिटल केवाईसी प्रोसेस से गुजरना होगा.

    पॉलिसीधारकों को तकनीकी समाधान निकालने में मदद करने और पॉलिसी की शर्तों को कानूनी और बेहतर ढंग से समझने के लिए बीमा कंपनियों को 1 जनवरी से पॉलिसीधारकों को पॉलिसी की प्रमुख विशेषताएं एक निर्धारित फॉर्मेट में देनी होंगी.

    बीमा नियामक इरडा ने शर्तों को स्पष्ट करने के लिए मौजूदा सूचनाओं को संशोधित किया है.

    लॉजिस्टिक्स ब्रांड्स का संचालन करने वाले  ग्रुप ने 1 जनवरी से पार्सल भेजने की सामान्य कीमत में सात फीसदी बढ़ोतरी का ऐलान किया है.जिससे ग्राहकों के लिए शिपिंग कंपनी के जरिये पार्सल भेजना महंगा हो जाएगा.

    राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा सहायक आचार्य पुस्तकालयाध्यक्ष एवं शारीरिक प्रशिक्षण अनुदेशक (कॉलेज शिक्षा विभाग) परीक्षा-2023 के तहत ’’राजस्थान का सामान्य ज्ञान’’ प्रश्न-पत्र की परीक्षा का आयोजन 7 जनवरी 2024 को अजमेर, भरतपुर, बीकानेर, जयपुर, जोधपुर कोटा व उदयपुर जिला मुख्यालयों पर दोपहर 12 से 2 बजे तक किया जाएगा।31 दिसंबर 2023 से अभ्यर्थी एसएसओ पोर्टल में  लॉगिन कर रिक्रूटमेंट पोर्टल में उपलब्ध नोटिफिकेशन लिंक के द्वारा परीक्षा के लिए आवंटित जिले की जानकारी प्राप्त की जा सकेगी। प्रवेश-पत्र परीक्षा तिथि से 3 दिन पूर्व आयोग वेबसाइट एवं एसएसओ पोर्टल पर अपलोड किए जाएंगे। इस अनुसार अभ्यर्थी यथाशीघ्र प्रवेश-पत्र डाउनलोड कर लेवें। प्रवेश-पत्र आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध एडमिट कार्ड लिंक के माध्यम से आवेदन-पत्र क्रमांक व जन्म दिनांक प्रविष्ठ कर डाउनलोड किए जा सकेंगे। इसके अतिरिक्त एसएसओ पोर्टल पर लॉगिन कर सिटीजन ऐप्स में उपलब्ध रिक्रूटमेंट पोर्टल लिंक से भी प्रवेश-पत्रों को डाउनलोड किया जा सकता है। अभ्यर्थियों को परीक्षा प्रारंभ होने के नियत समय से 1 घंटा पूर्व परीक्षा केंद्र पर आवश्यक रूप से प्राथमिकता से मूल आधार कार्ड लेकर उपस्थित होना होगा। आधार कार्ड नहीं होने की स्थिति में अन्य मूल फोटो युक्त पहचान-पत्र यथा मतदाता पहचान-पत्र, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस आदि लेकर उपस्थित हो सकते हैं। मूल फोटो युक्त पहचान-पत्र के अभाव में परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।
    आयोग द्वारा आयोजित परीक्षा में सम्मिलित होने वाले अभ्यर्थी किसी दलाल, मीडिएटर, समाजकंटक या अपराधी के बहकावे में न आएं। यदि कोई परीक्षा में पास कराने के नाम पर रिश्वत की मांग या अन्य कोई प्रलोभन व झांसा देता है तो प्रमाण सहित इस संबंध में जांच एजेंसी एवं आयोग कंट्रोल रूम नंबर 0145-2635200, 2635212 एवं 2635255 पर सूचित करें। परीक्षा में अनुचित साधन अपनाये जाने एवं अनुचित कृत्यों में संलिप्त होने पर राजस्थान सार्वजनिक परीक्षा (अनुचित साधनों की रोकथाम के अध्युपाय) अधिनियम, 2022 के तहत आजीवन कारावास, 10 करोड़ रुपए तक के जुर्माने से दण्डित एवं चल अचल संपत्ति कुर्क कर जब्त की जा सकती है।

    उदयपुर शहर के शिल्पग्राम में मुक्ताकाशी मंच की शाम सर्दी के बीच  जमी। इसमें अलग अलग राज्यों की धमक मंच पर दिखने को मिली। गीत-संगीत के विभिन्न रंगों की मिठास घुल गई और सबने तालियों से कलाकारों का उत्साह बढ़ाया। पूरा मुक्ताकाशी मंच और शिल्पग्राम झूम उठा।शानदार प्रस्तुति ने हर बोल को जीवंत कर दिया।

    दो विश्व विख्यात कलाकार जब जुगलबंदी करते हैं उनकी सुपर सिम्फनी पर हर इंसान थिरकने लगता है और हर जुबां वाहवाह कर उठती है। इसकी बानगी शुक्रवार को शिल्पग्राम के मुक्ताकाशी मंच पर तब देखने को मिली

     वन विभाग, उदयपुर द्वारा चलाय जाने वाले वन भ्रमण के दूसरे चरण में इस बार सर्दियों के मौसम को भी शामिल कर वन भ्रमण करवाए जाएंगे।   पिछले कुछ सालो से बंद पड़े वन भ्रमण को जून माह में सुचारु रूप से चालू कर दिया गया था जिसमे फुलवारी की नाल, जोगमंडी जलप्रपात-गोरमघाट, भीलबेरी – जलप्रपात एवं जवाई लेपर्ड कंज़र्वेशन रिज़र्व के कुछ Eco Destination Tour सम्पूर्ण हुए।इसी दौर के दूसरे शीतकालीन चरण में इस बार सीतामाता अभ्यारण्य, बस्सी वन्यजीव अभ्यारण्य, कुम्भलगढ़ अभ्यारण्य, जवाई बांध अभ्यारण्य और फुलवारी की नाल अभ्यारण्य के कुछ ख़ास व् दूसरे ट्रेक्स को एक्स्प्लोर किया जायगा।

    जैव विविधता से भरे इन अभ्यारणों में लेपर्ड, बारासिंघा, चौसिंगा, उड़न गिलहरी जैसे स्तन धारी जीवो की अलावा नाना प्रकार की पक्षियों व् पेड़ पोधो की बारे में जानकारी दी जायेगी।  शीतकालीन Eco Destination Tour का पहला टूर 7 जनवरी 2024 को सीतामाता वन्यजीव अभ्यारण्य ले जाया जाएगा। जिसकी रजिस्ट्रेशन की लिए उदयपुरवासी वन विभाग द्वारा मनोनीत 7568348678 नंबर से संपर्क कर सकते हैं।

    सीतामाता अभ्यारण्य में प्रकृति प्रेमियों को 5 किमी के ट्रेक में नाना प्रकार के पेड़ पोधो एवं वन्यजीव की जानकारी साथ चल रहे प्रकृतिवादी द्वारा प्रदान की जायगी। दिन में भोजन पश्चात जाखम डेम और शाम को लौटते हुए दुर्लभ उड़न गिलहरी को दिखाते शहर वासी उदयपुर लौटेंगे। इसके बाद उदयपुरवासी जवाई बांध, कुंभलगढ़ और बस्सी अभ्यारण्य के टूर का लुत्फ उठा पाएंगे ।

    साल 2024 शुरू होने में अब कुछ ही दिन बाकी हैं। लेकिन, सभी के मन में यह उत्सुकता है कि नया साल आखिर कैसा रहेगा। ज्योतिषाचार्यों के अनुसार नववर्ष 2024 काफी प्रभावशाली साबित हो सकता है, क्योंकि पहले दिन ही खास राजयोग बन रहे हैं। नए साल के पहले दिन यानी 1 जनवरी 2024 को सोमवार, आयुष्मान, आदित्य मंगल, गजकेसरी और लक्ष्मी नारायण योग का संयोग बन रहा है। इन 5 शुभ योग में नए साल की शुरुआत होना पुण्य फलदायी माना जा रहा है।  वर्ष 2024 में शनि और गुरु ग्रह विशेष स्थिति रहेंगे। न्याय और कर्मफल दाता शनि अपनी स्वयं की राशि कुंभ में ही विराजमान रहेंगे और गुरु मई 2024 तक मेष राशि में रहेंगे, फिर शुक्र ग्रह की राशि वृषभ में प्रवेश कर जाएंगे। इसके अलावा पूरे साल राहु मीन राशि में और केतु कन्या राशि में मौजूद रहेंगे। इस वर्ष पांच गुरु पुष्य योग और तीन रवि पुष्य योग होंगे। मेवाड़ की वृद्धि और उन्नति के लिए भी ये साल अच्छा साबित होगा। मेवाड़ सिंह राशि में आता है तो ये साल इसके लिए उत्तम रहेगा। पर्यटन और अन्य व्यवसायों के लिए आर्थिक लाभ व उन्नति लेकर आएगा।

    उदयपुर में आज दूसरे दिन भी एक कोरोना का मरीज मिला है। इधर, चिकित्सा विभाग ने एक दिन पहले मिले मरीज के घर के आसपास के क्षेत्र में आज टीमें घर-घर भेजी और क्लोज कांटेक्ट के सैम्पल लिए।

    • बम्बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 170 अंक गिरकर 72  हजार  240 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी 47 अंक गिरकर 21 हजार 731 दर्ज हुआ।
    • ।उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    • सोना 22 कैरेट 1 ग्राम₹  5959 सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹ 6257
      चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹₹ 79700
    •  मौसम

  • दिल्ली-राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र के कुछ हिस्सों में आज घना कोहरा छाया रहा। कोहरे के चलते आनंद विहार स्टेशन पर कई रेलगाड़ियां देरी से चलीं और कई रद्द कर दी गईं। इस बीच इंदिरा गाँधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर कोहरे की स्थिति में काफी सुधार हुआ है और न्यूनतम दृश्यता 150 मीटर दर्ज की गई। रनवे पर दृश्यता 400 मीटर से 800 मीटर तक रही।
  • मौसम विभाग ने उत्तर भारत के राज्यों में अगले दो दिनों तक घने कोहरे की स्थिति बने रहने का अनुमान व्यक्त किया है। अगले पांच दिनों तक न्यूनतम तापमान सात से आठ डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। वाहन चलाते समय फॉग लाइट का उपयोग करने तथा ताजा जानकारी के लिए एयरलाइंस, रेलवे और राज्य परिवहन से संपर्क बनाए रखने को कहा गया है। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में वायु गुणवत्ता बहुत खराब श्रेणी में रही, सूचकांक 359 दर्ज किया गया।
  •  राजस्थान में कोहरे के साथ ठंड ने जोर पकड़ लिया है. राज्य के कई इलाकों में घना कोहरा छाया रहा और कुछ इलाकों में दृश्यता 50 मीटर से भी कम रही, जिससे आम जनजीवन और सड़क, हवाई और रेल सेवा प्रभावित हुआ. मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि राज्य में 31 दिसंबर से एक और नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की संभावना है. जिसके बाद सर्दी के बढ़ने की आशंका है.

    राजस्थान की राजधानी जयपुर में इस मौसम का अब तक का सबसे कम न्यूनतम तापमान 8.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. राज्य के एकमात्र पर्वतीय पर्यटन स्थल माउंट आबू में शुक्रवार सुबह न्यूनतम तापमान 1.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इस दौरान संगरिया हनुमानगढ़ में अधिकतम तापमान भी सबसे कम 13.7 डिग्री सेल्सियस रहा.

    इसके अनुसार, राज्य के उत्तरी एवं पूर्वी जिलों में पिछले 24 घंटे के दौरान घना कोहरा दर्ज किया गया. राजधानी जयपुर के अनेक इलाकों में भी शुक्रवार सुबह की शुरुआत कोहरे के साथ हुई. घने कोहरे का असर वाहनों के आवागमन के साथ आम जनजीवन पर देखा गया.

  • उदयपुर में  पिछले 24 घंटों के दौरान  तापमान रहा अधिकतम 27 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  8  डिग्री सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.