• Sun. Aug 14th, 2022

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 29 January 2022 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 29 January 2022 | उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 29 January 2022

Byadmin

Jan 29, 2022
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…
  • देश के 4 करोड 50 लाख से अधिक पात्र बच्चों को कोविड-19 का पहला टीका लगा दिया गया है।
  • नई दिल्ली में विजय चौक पर बीटिंग रिट्रीट के साथ गणतंत्र दिवस से जुड़े आयोजन संपन्न हुए इस समारोह में समापन के बाद लेजर प्रोजेक्शन के जरिए देश के स्वतंत्रता संग्राम और आजादी के बाद इसकी यात्रा का वर्णन किया गया इस समारोह में स्वदेशी तकनीक से निर्मित 1000 ड्रोन का शो आकर्षण का केंद्र बना।। इस समारोह में कई नई धुनें भी जोड़ी गई है इनमें हिंद की सेना और ए मेरे वतन के लोगों गीतों की धुनें शामिल है।
  • सरकार ने नए स्कूल स्थापित करने के लिए स्कूलों को सैनिक स्कूल सोसाइटी के साथ पंजीकरण करने के लिए अंतिम तारीख 31 जनवरी निर्धारित की है शैक्षणिक सत्र 2022 देश के लिए 284 पंजीकृत विद्यालयों के मूल्यांकन की प्रक्रिया भी जारी है इस दिशा में वेब पोर्टल के माध्यम से इस पहल में शामिल होने के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए ।
  • सरकार ने बसों में यात्री कंपार्टमेंट में चेतावनी और सुरक्षा प्रणाली के लिए अधिसूचना जारी की है और बताया है कि अब तक इंजन कंपार्टमेंट से लगने वाली आग का पता लगाने चेतावनी देने और इसके शमन से संबंधित प्रणाली लागू की गई इस संबंध में किए गए अध्ययनों से संकेत मिलता है कि आग लगने की स्थिति में खासकर यात्री कंपार्टमेंट में धुआ और गर्मी के कारण यात्रियों को नुकसान होता है यात्रियों को इससे बचाने के लिए यह नई प्रणाली लागू की जा रही है।
  • जो लोग कोरोना वैक्सीन की दोनों खुराक ले चुके हैं यदि उन्हें लक्षण नजर आ रहे हैं तो सबसे पहले ध्यान रखें कि इस रोग की गंभीरता कम होगी इसके लिए हमें वही सावधानियां रखनी है मास्क लगाना हाथों को साफ रखना सामाजिक दूरी बनाए रखना और कफ एटिकेट को फॉलो करना। खास तौर पर इस सीजन में फ्लू या रेस्पिरेट्री समस्याएं हो सकती हैं ऐसा हर सीजन में हो सकता है हमें लापरवाही नहीं करनी चाहिए।
    आमतौर पर गला खराब होने पर हम संतरा नारंगी आदि के सेवन से बचते हैं तो विटामिन सी की कमी पूरी करने के लिए उसकी गोली ले सकते हैं दिन में तीन से चार बार ।ये किसी भी दवा की दुकान पर विटामिन सी के नाम से मिल जाती है।
  • 60 साल से ऊपर के व्यक्ति जो एहतियाती खुराक ले चुके हैं उनमें कब तक इस वैक्सीन की इम्युनिटी बनी रहेगी इस बारे में कहा जा रहा है कि यदि प्रतिरोधक क्षमता की बात करें तो दूसरी खुराक के 2 से 3 हफ्ते बाद एक इम्यून रिस्पांस एडिकेट बनता है लेकिन लगभग 6 महीने बाद एंटीबॉडी स्तर में कुछ गिरावट आने लगती है इसलिए 9 महीने के अंतराल पर हमें बूस्टर डोज दी जा रही है खास तौर पर उन्हें जो बुजुर्ग है या जिन्हें कोमोरबिडिटी रोग है उनके लिए प्रिकॉशनरी खुराक का प्रावधान किया गया है इससे लेने के अगले 2 से 3 हफ्ते बाद फिर से एंटी बॉडी लेवल बढ़ने लगता है।
    फिर से याद रखिए कि बुखार खांसी जुकाम शरीर दर्द सिर में दर्द बार-बार डायरिया जैसे लक्षण कोरोना की ओर इशारा करते हैं ऐसी स्थिति में अपनी जांच जरूर करवाए।
  • देश में बहुत से लोग को विड वैक्सीन के पहले दो खुराक ले चुके हैं ऐसा नहीं है कि इसके बाद हमारे शरीर में 100% इम्यूनिटी आ जाती है और इन्फेक्शन नहीं होगा लेकिन इससे हमारे शरीर में एक तरह की एंटीबॉडी बन जाती है जो इन्फेक्शन अगर होगा भी तो उससे लड़ने के लिए तैयार रहती है इसलिए रोग की गंभीरता कम होगी और हम जल्द ठीक हो जाएंगे फिर भी दोनों टीके लगवाने के बाद भी पूरी सावधानी रखें, खतरा बना रहता है।
  • जिले में रविवार को शहीद दिवस मनाया जाएगा इस मौके पर शहीदों की स्मृति में 2 मिनट का मौन धारण करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करने के कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिए गए हैं साथ ही इस दौरान कोरोना प्रोटोकॉल की पालना भी सुनिश्चित करने को कहा गया है।
  • राजकीय पशु पालन प्रशिक्षण संस्थान द्वारा जारी पशु कल्याण पखवाड़ा के तहत’ पशु क्रूरता एक दंडनीय अपराध और पशु क्रूरता निवारण’ विषय पर ली फलेट का विमोचन हुआ और आमजन से आह्वान किया गया कि पशुओं के प्रति प्रेम करुणा और जुड़ाव रखें ।यह पोस्टर संपूर्ण जिले में वितरित किए जाएंगे।
  • जिला कलेक्टर ने आदेश जारी कर 9 फरवरी से शुरू हो रहे 15 वी विधानसभा के सप्तम सत्र के ध्यान में रखते हुए उदयपुर जिला स्तर पर विधानसभा नियंत्रण कक्ष स्थापित किया है यह कक्ष जिला कलेक्टर सभागार में 29 जनवरी से विधानसभा सत्र अंत तक सुबह 8:00 से रात्रि 10:00 तक कार्यरत रहेगा कंट्रोल रूम के फोन नंबर 0294 2414 620 है यह कंट्रोल रूम राजकीय अवकाश में भी कार्यरत रहेगा ‌।
  • उदयपुर में शनिवार को कोरोना के 567 नए मामले सामने आए जबकि 3 लोगों की मौत हुई तीनों को हाइपरटेंशन डायबिटीज जैसी कई बीमारियां थी और शहर के निजी अस्पताल में भर्ती थे। अब जिले में कोरोना के एक्टिव केस 3289 है इनमें से 3178 रोगी होम आइसोलेशन में है और 111 रोगी अस्पताल में भर्ती है।
  • राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की आज सुबह 10:00 से दोपहर 12:00 बजे तक अजमेर भरतपुर बीकानेर जयपुर जोधपुर कोटा और उदयपुर के कई परीक्षा केंद्रों पर फायरमैन सीधी भर्ती परीक्षा 2021 का आयोजन हुआ शनिवार दोपहर 2:30 से 4:30 तक जिला मुख्यालय जयपुर के परीक्षा केंद्रों पर सहायक अग्निशमन अधिकारी सीधी भर्ती परीक्षा 2021 आयोजित हुई। सभी केंद्रों पर परीक्षा शांतिपूर्वक संपन्न हुई।
  • सी एच ओ भर्ती 2020- 21 की आरक्षित सूची जारी कर दी गई है इन्हें प्रशिक्षण के बाद नियुक्ति दी जाएगी इस सूची में 591 आरक्षित अभ्यर्थियों के नाम है उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन निदेशालय द्वारा संविदा सी एच ओ भर्ती 2020 में 10 नवंबर 2020 को आयोजित स्क्रीनिंग परीक्षा में उपस्थित अभ्यर्थियों की चयन सूची विज्ञप्ति 8 मई 2021 द्वारा जारी की गई थी।
  • प्रदेश में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 10437 नए मामले सामने आए वही सक्रिय मामलों की संख्या 74849 है
  • कोरोना मामलो की समीक्षा के बाद संशोधित गाइडलाइन जारी हुई जो 31 जनवरी 2022 से प्रभावी रहेंगी इनके तहत वीकेंड कर्फ्यू समाप्त कर दिया गया है और बाजार 31 जनवरी 2022 से रात्रि 10:00 बजे तक खुले रह सकेंगे वहीं नाइट कर्फ्यू रात 11 से सुबह 5:00 बजे तक जारी रहेगा ध्यान रहे इस रविवार को शहरी क्षेत्र में वीकेंड कर्फ्यू रहेगा। नई गाइडलाइंस के तहत दसवीं से बारहवीं तक के स्कूल 1 फरवरी से खुलेंगे जबकि कक्षा छठी से आठवीं तक के स्कूल 10 फरवरी से खुलेंगे।
  • मनोरंजन जगत से…
  • 29 साल पहले 29 जनवरी को फिल्म तिरंगा रिलीज हुई रोमांटिक स्टोरी और मसाला फिल्मों के बीच देशभक्ति का जज्बा लिए यह फिल्म मेहुल कुमार ने बनाई ।यह फिल्म ब्लॉकबस्टर रही। फिल्म मुख्य भूमिकाएं राजकुमार और नाना पाटेकर ने निभाई।
  • प्यारे चरित्र मिकी माउस की गर्लफ्रेंड स्टेला मैककार्टनी का मेकओवर किया गया है दुनिया के सबसे पसंदीदा एनिमेटेड पात्रो मे से एक इस चरित्र का यह मेकओवर अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के साथ मेल खाते हुए होगा एनिमेटेड चरित्र एक गहरे नीले रंग के पेंट सूट के लिए अपनी प्रतिष्ठित लाल पोशाक की अदला बदली करेगा जो एक ब्लेजर और पतलून और एक नीले और काले रंग के धनुष के साथ आता है।
  • राजकुमार और भूमि की फिल्म बधाई दो टाइटल ट्रैक रिलीज हो गया है फिल्म का ट्रेलर भी रिलीज हो चुका है जिसे शानदार प्रतिक्रिया मिली है यह फिल्म 11 फरवरी को सिनेमाघरों में आने वाली है।
  • मौसम
    मौसम में बदलाव जारी है हालांकि ठंड से हल्की राहत मिली है और पिछले 24 घंटों के दौरान शहर का तापमान रहा अधिकतम 24 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 8 डिग्री सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.