• Thu. May 30th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 29 July 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 29 July 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 29 July 2023

Byadmin

Jul 29, 2023
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर..
  • कश्‍मीर घाटी को जम्‍मू संभाग से जोडने वाला ऐतिहासिक मुगल रोड भूस्‍खलन के कारण यातायात के लिए बंद कर दिया गया है। इस बीच मार्गों को फिर से खोलने का कार्य तेजी से चल रहा है।
  • बाघों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए आज वैश्विक बाघ दिवस मनाया जा रहा है। इसका उद्देश्य खाद्य श्रृंखला और पारिस्थितिकी तंत्र में संतुलन लाने के साथ-साथ उनकी दुर्दशा में सुधार करना है। भारत में वर्तमान में बाघों की लगभग 75 प्रतिशत आबादी है। भारत में इनकी संख्‍या लगातार बढ रही है। वर्ष 2018 में इनकी संख्‍या 2,461 थी जो 2022 में बढकर 3,080 हो गई। बाघों की तीन-चौथाई से अधिक आबादी संरक्षित क्षेत्रों में रहती है।
     अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस के अवसर पर रणथम्भौर नेशनल पार्क की बाघिन टी-111 के 2 वर्ष के हो चुके तीन शावकों (2 बाघ एवं 1 बाघिन) का नामकरण करने का फैसला लिया है। इनके नाम क्रमशः चिरंजीवी, चिरायु एवं अवनी रखे गए हैं।
    वर्ष 2010 में कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक विजेता श्रीमती कृष्णा पूनिया के नाम पर बाघिन टी-19 का नामकरण कृष्णा किया गया था। इसी प्रकार अब पैरा ओलंपिक पदक विजेता सुश्री अवनी लेखरा के नाम पर शावक का नाम अवनी रखने का निर्णय लिया गया है।  देश में जब बाघ विलुप्ति की कगार पर थे, तब तत्कालीन प्रधानमंत्री  ने अप्रेल 1973 में ‘‘प्रोजेक्ट टाइगर’’ की शुरूआत की। इससे देश में बाघों की संख्या में अभूतपूर्व वृद्धि हुई है। पिछले 1 माह में रणथम्भौर नेशनल पार्क में 6 शावकों ने जन्म लिया है।
  • आशूरा-ए-मुहर्रम आज पूरे देश में धार्मिक आस्‍था और श्रद्धा के साथ मनाया जा रहा है। यह दिन पैगम्‍बर मोहम्‍मद के नवासे हजरत इमाम हुसैन और उनके साथियों के बलिदान दिवस को चिह्नित करता है, जिन्होंने कर्बला में सत्‍य, धर्म और न्‍याय को कायम रखने के लिए अपना बलिदान दिया। आज के दिन ताजिया जुलूस निकाला जाता है। कर्बला के बलिदानियों के सर्वोच्च बलिदान की याद में मजलिस या धार्मिक बैठक भी आयोजित की जा रही है। । आज का दिन आशूरा के नाम से जाना जाता है। इस्लामिक महीने के दसवें दिन मुहर्रम मनाया जाता है।
  • राजधानी दिल्‍ली के प्रगति मैदान में आज से पांच दिनों तक चलने वाला सत्ताईसवां दिल्‍ली पुस्‍तक मेला शुरू हो गया है। 2 अगस्‍त तक चलने वाले इस मेले में प्रकाशन विभाग भी हिस्‍सा ले रहा है। इस पुस्‍तक मेले का विषय ‘राष्ट्र निर्माण में पुस्तकें’ है। इस मेले में हॉल नंबर 11 के स्‍टॉल नंबर 12 पर पुस्तकों और पत्रिकाओं के विविध संग्रहों को प्रदर्शित किया जाएगा। इसमें भारतीय स्वतंत्रता संग्राम, विभिन्‍न व्‍यक्तिवो की जीवनियां और भारतीय संस्कृति पर अनेक पुस्‍तके शामिल होंगी। इस पुस्‍तक मेले में प्रकाशन विभाग के स्‍टॉल पर सिनेमा, और बच्चों का साहित्य, राष्ट्रपति भवन और राष्ट्रपतियों, उपराष्ट्रपतियों तथा प्रधानमंत्रियों के चयनित भाषणों पर केंद्रित कुछ चुनिंदा और प्रीमियम पुस्तकों पर भारी छूट भी दी जाएगी। आगंतुक यहां प्रकाशन विभाग द्वारा प्रकाशित पत्रिकाओं और रोजगार समाचारों की वार्षिक सदस्यता भी ले सकेंगे। इस पुस्‍तक मेले में प्रवेश निशुल्‍क है और यह सुबह के 11 बजे से  शाम के 7 बजे तक खुला रहेगा।
  • जूनियर अकाउंटेंट भर्ती के आवेदन के समय हुई त्रुटियों में सुधार किया जाने के लिए 7 दिन का समय दिया गया है  परीक्षा तय समय पर होगी,
  •  
  • उदयपुर -सेमारी.प्रदेशभर में रेलवे ट्रैक पर इंसान व पशुओं के ट्रेनों से कटकर दशकों से हादसे होते आए हैं, यह समस्या अर्से से बनी हुई है उदयपुर जिले के सेमारी क्षेत्र के युवाओं ने  अनूठा प्रयोग कर दिखाया   पशुओं के प्रति प्रेम भावना दर्शाते हुए युवाओं की टीम ने इन्हें बचाने का बीड़ा उठाया है।इसके तहत उदयपुर से डूंगरपुर के मध्य रेलवे ट्रैक के आसपास के 50 गांवों, बस्तियों एवं घरों में साउंड सिस्टम एवं पत्रक वितरित कर प्रचार- प्रसार किया। साथ ही गांवों एवं बस्तियों के मुख्य चौराहे पर जनप्रतिनिधियों, वार्डपंचों, मुखिया, बुजुर्ग अनुभवी व्यक्तियों एवं महिलाओं को एकत्र कर पशुओं को रेलवे पटरियों से दूर रखने, रेलवे ट्रैक के आसपास चरने के लिए नहीं भेजने, किसी पशु के रेलवे ट्रैक के समीप नजर आने पर उसे तुरंत दूर करने के लिए प्रेरित किया। नवयुवकों ने सोशल मीडिया एवं अन्य माध्यम से पशुपालकों तक संदेश पहुंचाया। वहीं, रेलवे ने भी इस मुद्दे को संवेदनशीलता से लेते हुए जल्द ही कोई ठोस योजना अमल में लाने के संकेत दिए हैं। रेलवे विभाग ने भी इस पहल पर सकारात्मक कदम उठाते हुए लोको पायलट को रेलों की गति नियंत्रित रखने को कहा है, ताकि कोई बेजुबान पशु अकाल मौत न मर जाए।
  • मौसम
  • भारत मौसम विभाग ने कहा कि मध्य भारत में वर्षा जारी रहेगी। मौसम विभाग ने आज से बिहार, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा सहित पूर्वी भारत में तेज वर्षा होने का अनुमान व्‍यक्‍त किया है। अगले 5 दिनों के दौरान पूर्वोत्तर राज्यों में तेज से बहुत तेज वर्षा हो सकती है। विभाग ने कहा कि दिल्‍ली और राष्ट्रीय राजधानी के क्षेत्र के कई हिस्सों में आज भी हल्की से मध्यम बारिश जारी है।, उधर पूर्वी उत्तर प्रदेश में इस महीने की 31 तारीख तक इसी तरह का मौसम रहने के आसार है। इस समय बीमारियों का खतरा ज्यादा रहता है.
  • राजधानी दिल्‍ली के विभिन्‍न क्षेत्रो में पिछले दो दिनों में हुई बारिश की वजह से लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली है।
  •  उदयपुर में  पिछले 24 घंटों के दौरान  तापमान रहा अधिकतम 28 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  23 सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ..

Leave a Reply

Your email address will not be published.