• Wed. Aug 10th, 2022

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 29 June 2021| उ द य पु र की ता जा ख ब र News 29 June 2021 | उदयपुर की ता जा ख ब र News 29 June 2021

Byadmin

Jun 29, 2021
  •   हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…
  • कोरोना से स्वस्थ होने की दर बढ़कर 96.87% हुई।
  • क्वेरी
    तीसरी लहर में डेल्टा प्लस वेरिएंट की कितनी भूमिका रहेगी?
    विशेषज्ञ बताते हैं अभी डेल्टा प्लस के बहुत कम केस आए हैं इसलिए यह कहना बहुत मुश्किल है कि वह कैसा बिहेव करेगा जब डेल्टा वैरीअंट आया तब के काफी बढे काफी डेथ भी हुई थी लेकिन यह कहना कि यह वैरीअंट ऐसे ही बिहेव करेगा अभी जल्दबाजी होगी तीसरी लहर की चर्चा हो रही है वह आएगी या नहीं इसका इंतजार नहीं करना है हमें बचाव रखना है और वैक्सीन लगवानी है डेल्टा प्लस एक वैरीअंट है और संक्रमण फैला सकता है ऐसे वेरिएंट और भी आएंगे इसलिए वैरीअंट से डरने से अच्छा है बचव पर ध्यान दें तीसरी लहर हो सकता है आए और सामान्य सर्दी जुकाम की तरह ही आकर चली जाए अभी कुछ भविष्यवाणी करना सही नहीं होगा क्योंकि पहले भी बहुत कुछ कहा गया लेकिन वैसा नहीं हुआ।
  • कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराना कितना आसान है?
    विशेषज्ञ बताते हैं ऐसा करना बहुत ही आसान है जो भी फोन का इस्तेमाल करते हैं इस पर आसानी से रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं और आरोग्य सेतु एप्प भी मौजूद है उससे भी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं जो लोग रजिस्ट्रेशन नहीं करा पा रहे वह सेंटर पर जाकर भी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं पर अगर पहले से कराते हैं तो समय की बचत होगी।
  • देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से बचत खाताधारकों को अब 4 बार से ज्यादा पैसे निकालने के लिए शुल्क देना पड़ेगा अब अपने खाते से चार बार ही निशुल्क लेनदेन किया जा सकेगा इन खाताधारकों को साल में 10 पन्नों की चेक बुक के अलावा अगर चेक की जरूरत हुई तो उसके लिए भी अलग से पैसा देना होगा इसके लिए बैंक ने इन सेवाओं को एडिशनल वैल्यू ऐडेड सर्विसेज की कैटेगरी में रखा है और इसके लिए खाताधारकों से 15 से ₹75 वसूले जाएंगे बचत खाता धारकों के लिए गैर वित्तीय लेनदेन और पैसा भेजने या मंगाने की सुविधा बैंक शाखाओं एटीएम सीडीएम पर निशुल्क उपलब्ध रहेगी इमरजेंसी होने पर 10 पन्ने के चेक बुक के लिए ₹50 का शुल्क तय किया गया है वही कहा गया है कि वरिष्ठ नागरिकों को चेकबुक सुविधा निशुल्क मिलेगी उल्लेखनीय है कि एक वित्तीय वर्ष में 10 पन्नों का चेक बुक निशुल्क दिया जाएगा उसके बाद शुल्क का भुगतान करना होगा।
  • आज राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस है प्रशांत चंद्र महालनोबिस को भारतीय सांख्यिकी का जनक माना जाता है जिनका जन्म 29 जून साल 1893 में कोलकाता में हुआ था इन का सबसे बड़ा योगदान महालनोबिस दूरी को माना जाता है जिस फार्मूले की मदद से एक बिंदु और वितरण के बीच की दूरी को मापा जाता है इस फार्मूले का इस्तेमाल वृहद रूप से क्लस्टर विश्लेषण और वर्गीकरण के क्षेत्र में होता है व्यापक सामाजिक आर्थिक आंकड़े उपलब्ध कराने के लिए इन्होंने 1950 में नेशनल सैंपल सर्वे की स्थापना की थी और देश में सांख्यिकी गतिविधियों के समन्वय के लिए केंद्रीय सांख्यिकी संगठन की स्थापना भी की थी।
  • देश की एक फार्मास्यूटिकल कंपनी की वैक्सीन जल्द ही बच्चों के वैक्सीनेशन के लिए उपलब्ध हो सकती है इस वैक्सीन को अगले कुछ हफ्तों तक में ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया की ओर से मंजूरी मिल सकती है इसके साथ ही यह दुनिया की पहली डीएनए आधारित वैक्सीन बन जाएगी अभी तक देश में तीन वैक्सीनो को आपातकालीन स्वीकृति मिली है जिनमें को वी शील्ड, को वैक्सीन और स्पूतनिक शामिल है यह सभी दो डोज वाली वैक्सीन है लेकिन इस नई वैक्सीन को स्वीकृति मिलने के साथ ही टीकाकरण के लिए चार वैक्सीन उपलब्ध होंगी जिनमें से दो को देश में ही बनाया गया है।
  • राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद की ओर से प्रदेश की बालिकाओं की शिक्षा में भागीदारी और निरंतरता सुनिश्चित करने के लिए आयोजित की जा रही संवाद श्रंखला में मंगलवार को राज्य की स्कूली छात्राओं में कोरोना महामारी के लिए जागरूकता हेतु लाइव यूट्यूब सत्र का आयोजन किया गया जिसका उद्देश्य छात्राओं के मन में कोरोना से जुड़ी विभिन्न शंकाओं और चिंताओं का निवारण करना और भावनात्मक संबल प्रदान करना था। प्रदेश की स्कूली छात्राओं ने इस में बढ़ चढ़कर भाग लिया।
  • वही कोरोना महामारी के दौरान विशेष आवश्यकता वाले विद्यार्थियों की घर से पढ़ाई सुनिश्चित करने के लिए शिक्षा विभाग नए सत्र में मिशन समर्थ कार्यक्रम लेकर आ रहा है जिसमें जिला ब्लाक और पंचायत स्तर पर दिव्यांग विद्यार्थियों के लिए व्हाट्सएप ग्रुप बनाए जाएंगे जिन पर प्रतिदिन सीडब्ल्यूएसएन विद्यार्थियों के लिए खास तौर पर निर्मित पाठ्य सामग्री ऑडियो और वीडियो के रूप में साझा की जाएगी इन गुपस का सृजन संचालन और निरीक्षण क्रमशः जिला शिक्षा अधिकारी ब्लॉक शिक्षा अधिकारी और पंचायत प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी द्वारा अपने स्तर पर किया जाएगा जल्द ही शाला दर्पण पर भी इस योजना की क्रॉस मॉनिटरिंग के लिए लाइव मॉड्यूल लॉन्च होगा।
  • Corona update Rajasthan today
    New cases:121
    Cumulative positive: 952322
    1565
  • Corona update udaipur today
    New cases: 09
    Cumulative positive:56170
    Cumulative discharged: 55373
    Active cases: 59
    Home isolated: 26
  • सेना भर्ती रैली उदयपुर की लिखित परीक्षा 25 जुलाई 21 को जोधपुर और कोटा में आयोजित होगी।
  • अमेरिकन अकादमी ऑफ़ योग एंड मेडिसिन द्वारा योग पर एक विशेष सम्मेलन आयोजित हुआ जिसमें 100 से अधिक प्रख्यात प्रस्तुतकर्ता शामिल हुए।
  • पावर कट सूचना
    30 जून 21 को सुबह 10:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक खेल गांव यूथ हॉस्टल काली मगरी मीरा नगर और निकटवर्ती क्षेत्रों में बिजली बंद रहेगी।
  • मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय का नवीन शिक्षा सत्र 1 जुलाई से शुरू होगा। इसके साथ ही ऑनलाइन क्लासेज 7 जुलाई से शुरू हो जाएगी।
    नए विद्यार्थियों का प्रवेश अभी विभिन्न बोर्डों के परिणाम आने के बाद शुरू होंगे लेकिन दूसरे और चौथे सेमेस्टर तथा दूसरे और तीसरे वर्ष की कक्षाएं 7 जुलाई से ऑनलाइन शुरू कर दी जाएगी। एनसीसी को वैकल्पिक विषय बनाने, जनजाति विकास विभाग के सहयोग से स्किल ओरियंटेड टेक्निकल इंस्टिट्यूट शुरू करने, इलेक्ट्रॉनिक कम्युनिकेशन, माइनिंग और एनवायरनमेंट में एमटेक शुरू करने, भारतीय पुनर्वास परिषद के सहयोग से निशक्त जनों के लिए शिक्षा संकाय के तहत 7 नए पाठ्यक्रम शुरू करने का निर्णय भी किया गया पैरामेडिक क्षेत्र में बीएससी नर्सिंग, जीएनएम एवं एएनएम के नए पाठ्यक्रम शुरू करने के प्रस्ताव का भी अनुमोदन किया गया। इसके साथ ही क्लिनिकल साइकोलॉजी में नया पाठ्यक्रम शुरू करने के प्रस्ताव को भी स्वीकृति दी गई जो किसी बड़े मेडिकल संस्थान के साथ मिलकर चलाया जाएगा। ये पाठ्यक्रम अगले सत्र से शुरू होंगे।
    फिजिकल एजुकेशन में नई फैकल्टी बनाने एवं योग में एक नए विभाग को शुरू करने पर भी विचार किया गया। नवीन सत्र में बीटेक के पहले वर्ष में प्रवेश एवं पाठ्यक्रम प्रक्रिया में राजस्थान टेक्निकल यूनिवर्सिटी के नियमों को स्वीकार करने का निर्णय किया गया। इसके साथ ही मानविकी संकाय में चौथे सेमेस्टर में वागड़ के लोक साहित्य विषय का अध्ययन वैकल्पिक विषय के तौर पर किया जा सकेगा। एकेडमिक काउंसिल में निंबाहेड़ा स्थित कल्लाजी वैदिक विश्वविद्यालय को मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय के नए एवं मल्टी फैकल्टी कैंपस के रूप में विकसित करने पर सैद्धांतिक सहमति दी गई। इस प्रस्ताव को राज्य सरकार को भेजा जाएगा। सरकार एवं कुलाधिपति के अनुमोदन के बाद इस प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जाएगा।
    पर्यावरण संरक्षण की दिशा में सोचते हुए एकेडमिक काउंसिल में यह भी निर्णय किया गया कि विश्वविद्यालय में अब कागज पर दोनों तरफ प्रिंटिंग की जाएगी ताकि कागज की बर्बादी ना हो। बैठक में सभी डीन डायरेक्टर्स, विभाग अध्यक्षों ने ऑनलाइन एवं ऑफलाइन माध्यम से भाग लिया।
  • मनोरंजन जगत से…
  • फिटनेस के साथ अपने फैशन को लेकर सुर्खियों में रहने वाली मलाइका अरोड़ा ने वैक्सीनेशन करवाने के बाद अपनी तस्वीर सोशल मीडिया पर पोस्ट की इस तस्वीर पर उनकी कड़ी आलोचना हो रही है दरअसल उन्होंने वैक्सीनेशन के दौरान जो ड्रेस पहनी थी उस पर लोग जमकर खरी-खोटी सुना रहे हैं उनके अनुसार ये ड्रेस वैक्सीनेशन सेंटर के लायक नहीं था।
  • कैमरे के सामने और पीछे काम करने वालों की गाड़ी धीरे धीरे अब पटरी पर लौट रही है हजारों लोग जो मंचो पर अपनी कला का प्रदर्शन करते रहे पिछले डेढ़ साल से काफी घाटे में रहे शोज बंद होने के कारण कई सारे कलाकार बेहद खराब हालत से गुजर रहे हैं वही काफी लोग इनकी मदद भी कर रहे हैं लोग दुआ कर रहे हैं कि संक्रमण काल जल्द खत्म हो लोगों को टीके लगे और जिंदगी की सरगम फिर से शुरू हो सके कई छोटे कलाकारों की कई सारी समस्याएं हैं लेकिन उनके खाते में बीते डेढ़ साल से एक पैसा भी नहीं आया है ऐसे में बस माहौल ठीक होने की दुआ है और उम्मीद है जल्द सब कुछ सामान्य हो जाए।
  • कपिल शो में कपिल की बुआ बन कर नजर आ चुकी उपासना सिंह का आज जन्मदिन है उन्होंने 1986 में राजस्थानी फिल्म बाबुल से बतौर लीड एक्टर सिनेमा में डेब्यू किया था फिर कई अलग-अलग भाषाओं की फिल्में की बचपन से ही अभिनय में शौक के चलते उन्हें कम उम्र में ही दूरदर्शन में परफॉर्मेंस के ऑफर मिले थे अभी आखिरी बार वे ओटीटी पर रिलीज हुई कुली नंबर वन फिल्म में नजर आई है।
  • सेंसेक्स
  • बीएसई सूचकांक आज 186 अंक की गिरावट लेकर 52550 पर रहा।
    वहीं निफ्टी 66 अंकों की गिरावट के साथ 15748 पर बंद हुआ।
    सर्राफा उदयपुर में आज दोनों कीमती धातुओं के बाद इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम ₹4521
    सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹4749
    चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹73100।
  • मौसम
    शहर में दिनभर उमस छाई रही वहीं कहीं कहीं हल्की बरसात हुई शहर का तापमान रहा आज अधिकतम 34 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 25 डिग्री सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.