• Sun. Jun 16th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 29 June 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 29 June 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 29 June 2023

Byadmin

Jun 29, 2023
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर….
  • कुर्बानी का त्योहार ईद-उल-अज़हा आज पूरे देश में धार्मिक उत्साह और श्रद्धा के साथ मनाया गया। लोगों ने आज सुबह ईदगाहों और मस्जिदों में ईद की नमाज अदा की। बाद में उन्होंने ईद की शुभकामनाएँ दीं।

    दिल्ली में तेज बारिश के बावजूद जामा मस्जिद, फ़तेहपुरी मस्जिद और शाही ईदगाह में नमाज़ियों ने ईद की नमाज़ अदा की। नमाज का नेतृत्व करने वाले इमामों ने लोगों से शांति और सद्भाव बनाए रखने की अपील की और देश की शांति और प्रगति के लिए प्रार्थना की।

    मान्यता है कि पैगंबर इब्राहिम ने अल्लाह के हुक्म पर अपने एकमात्र बेटे की कुर्बानी की इजाज़त दी थी। ईद उल अज़हा को इसी स्मृति में मनाया जाता है।

  • इस्लामी कैलेंडर के अनुसार 10 ज़िल्हाज को ईद उल अज़हा का पर्व मनाया गया। कल बोहरा समुदाय ने ईद उल अज़हा का प्रव मनाया था आज शहर के मुस्लिम समुदाय ने ईद उल अज़हा का त्यौहार मनाया। ईद की विशेष नमाज़ के बाद अल्लाह की राह में कुर्बानियो का सिलसिला भी जारी है।

    ईद की विशेष नमाज़ कल सुबह 6 बजे बोहरवाड़ी स्थित रसूलपुरा मस्जिद, वजीहपुरा मस्जिद, मोहियदपुरा मस्जिद, लोहा बाजार स्थित चमनपुरा मस्जिद, छोटी बोहरवाड़ी स्थित खानपुरा मस्जिद, खांजीपीर मस्जिद, खारोल कॉलोनी स्थित बोहरा यूथ मस्जिद तथा पुला स्थित हाल में आयोजित की गई।

    शहर के मुस्लिम समुदाय ने चेतक स्थित पल्टन मस्जिद समेत तमाम मस्जिद में आज सुबह 6 बजे से लेकर 8 बजे तक ईद की नमाज़ अदा की। ईद की विशेष नमाज़ चेतक स्थित पल्टन मस्जिद में सुबह 8 बजे अदा की गई। ईद की नमाज़ में मुल्क में शांति और अमन चैन के लिए दुआ की गई।

     

जम्‍मू-कश्‍मीर में अमरनाथ यात्रा के लिए सुरक्षा और प्रशासनिक तैयारियां पूरी हो गई हैं। तीन हजार आठ सौ 88 मीटर की ऊंचाई पर बनी गुफा में प्रतिवर्ष श्रद्धालु बडी संख्‍या में दर्शन करने आते हैं। श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड आगामी यात्रा के लिए हर संभव सुविधाएं उपलब्‍ध कराने का प्रयास कर रहा है।शनिवार से शुरू हो रही इस वार्षिक यात्रा के लिए श्रद्धालुओं का पहला जत्‍था आज जम्‍मू के आधार शिविर पहुंच गया है। 62 दिन की यह यात्रा 31 अगस्‍त तक चलेगी।

इस बार यात्रियों के लिए संपर्क स्‍थापित करने और लंगरों तथा चिकित्‍सा सुविधा के अधिक व्‍यापक प्रबंध किए गए हैं और यात्रा के मार्ग को भी सुगम बनाया गया है। संवेदनशील हिस्‍सों में रेलिंग की व्‍यवस्‍था भी की गई है। यात्रा के दौरान चौकसी के लिए ड्रोन और सीसीटीवी से नजर रखी जाएगी।

यात्रियों के लि‍ए तत्‍काल पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू। साधुओं सहि‍त 1500 से अधिक तीर्थयात्री यहां पहुंचे हैं। अपंजीकृत तीर्थयात्रियों के लिए जम्मू के शालीमार में केंद्र बनाया गया है। साधुओं के लिए पुरानी मंडी स्थित राम मंदिर परिसर में एक विशेष शिविर स्थापित किया गया

प्रशांत चंद्र महालनोबिस को भारतीय सांख्यिकी का जनक माना जाता है. उनका जन्म 29 जून, साल 1893 में कलकत्ता में हुआ था.

29 जून राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस के रूप में मनाया जाता है.पीसी महालनोबिस का सबसे बड़ा योगदान ‘महालनोबिस दूरी’ को माना जाता है. इस फ़ॉर्मूले की मदद से एक बिंदु और वितरण के बीच की दूरी को मापा जाता है. इस फ़ॉर्मूले का इस्तेमाल व्यापक रूप से क्लस्टर विश्लेषण और वर्गीकरण के क्षेत्र में किया जाता है.

टाइटैनिक जहाज का मलबा दिखाने गई पनडुब्बी टाइटन कुछ दिनों पहले अटलांटिक सागर में दुर्घटना का शिकार हो गई थी.पनडुब्बी में सवार सभी लोगों की मौत हो गई थी.अब समंदर की गहराइयों से इस दुर्घटनाग्रस्त पनडुब्बी के पुर्जों, टूटकर अलग हुए हिस्सों को बाहर निकाल लिया गया है. टाइटन पनडुब्बी के इन क्षतिग्रस्त हिस्सों में मानव अवशेष मिले हैं.अमेरिकी डॉक्टर्स मानव अवशेषों की औपचारिक जांच करेंगे.18 जून को इस पनडुब्बी में सवार सभी पांच लोगों की मौत हो गई थी. ये पनडुब्बी अपनी यात्रा के 90 मिनट बाद ही संपर्क खो चुकी थी.ये पनडुब्बी साल 1912 में डूबे जहाज टाइटैनिक के लगभग 12 हज़ार 500 फुट गहरे मलबे को दिखाने के लिए समंदर के अंदर गई थी.

उत्तराखंड के चमोली में भारी बारिश के कारण हुए भूस्खलन से गुरुवार को एक प्रमुख राजमार्ग का एक हिस्सा बह गया, जिससे पर्यटक फंस गए. चमोली जिले में छिनका के पास बद्रीनाथ की ओर जाने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग 7 का एक हिस्सा मलबे से ढक गया है.गौरतलब है कि तीन ही दिन पहले अचानक आई बाढ़ और भूस्खलन के चलते पड़ोसी राज्य हिमाचल प्रदेश में मंडी और कुल्लू को जोड़ने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग के रुक जाने से 200 लोग फंसे रह गए थे, जिनमें अधिकतर पर्यटक थे और उन्हें 15 किलोमीटर लंबे ट्रैफिक जाम का सामना करना पड़ा था.भारतीय मौसम विज्ञान विभागने उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में बहुत भारी बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

 

CBFC ने स्पष्ट किया, फिल्म बहत्तर हुरें को 2019 में ‘ए’ प्रमाणन दिया गया था। फिल्म का ट्रेलर उचित प्रक्रिया के अंतर्गत है और सिनेमैटोग्राफ अधिनियम के दिशानिर्देशों का पालन करते हुए जांच की गई है। बोर्ड ने फिल्म और उसके ट्रेलर को प्रमाणन नहीं देने की खबरों को भ्रामक बताया ।

महिलाआयोग की सदस्य  ने गुरुवार को महिलाओं से कहा कि वे अपनी तस्वीर को डिस्प्ले फोटो  में लगाने से बचें। साइबर अपराधी इसमें छेड़छाड़ और इसका गलत इस्तेमाल कर सकते हैं।
उन्होंने महिलाओं से न डरने और किसी भी मुद्दे पर महिला आयोग के पास जाने का आह्वान करते हुए आश्वासन दिया कि वह शिकायत पर पहचान की रक्षा करेंगी और कार्रवाई शुरू करेंगी।

डब्ल्यूएबीटाइंफो की रिपोर्ट के मुताबिक बीटा उपयोगकर्ताओं को एक संदेश मिलेगा, जो उन्हें कॉल करने से जुड़ी जानकारी देगा। इससे पहले विंडोज पर अधिकतम 32 लोगों के साथ ऑडियो कॉल करने की सुविधा उपलब्ध थी। अब, नए अपडेट के साथ बीटा उपयोगकर्ता 32 लोगों के साथ वीडियो कॉल भी कर सकते हैं।

 मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप विंडोज बीटा पर अधिकतम 32 लोगों के साथ वीडियो कॉल करने के लिए एक नई सुविधा शुरू करने जा रहा है।नई सुविधा वर्तमान में कुछ व्हाट्सएप बीटा उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है। विंडोज़ अपडेट के लिए नवीनतम व्हाट्सएप बीटा जारी होने की उम्मीद है। पिछले साल नवंबर में मेटा के संस्थापक और सीईओ  ने घोषणा की थी कि यह सुविधा एंड्रायड और आईओएस के लिए है।इसी बीच इस महीने की शुरुआत में यह खबर आई थी कि मैसेजिंग प्लेटफॉर्म कुछ बीटा उपयोगकर्ताओं के लिए वीडियो कॉल के दौरान स्क्रीन-शेयरिंग की सुविधा शुरू कर रहा है।

स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा डॉयल फ्यूचर(भविष्य की राह) का शुभारंभ कर दिया गया है।प्रदेश के सभी राजकीय विद्यालयों में 28 जून से 5 जुलाई तक 10वीं कक्षा के विद्यार्थियों की कॅरिअर काउंसलिंग की जाएगी।

 

ज़िले की अंबामाता थाना पुलिस ने चाकू की नोक पर लूट करने वाले आरोपी को महज 4 घंटे में गिरफ्तार कर लिया है। अंबामाता थाने में एक युवक ने मामला दर्ज कराया कि वह उसके दोस्त के साथ रात्रि 3 बजे घर जा रहा था तभी ब्रह्मपोल के पास एकआरोपी ने चाकू की नोक दिखाकर स्कूटी को छीन कर फरार हो गया।इस पर पुलिस ने तुरंत मामला दर्ज कर टीम मामले में जुटी और आरोपी को 4 घंटे में धर दबोचा।  आरोपीने घटना को अंजाम देना भी स्वीकार किया ।पुलिस ने आरोपी से स्कूटी और चाकू भी बरामद किया है वहीं पूछताछ में सामने आया की आरोपी ने अंबामाता में ही पूर्व में एक दुकान की लूट करना भी स्वीकार किया है। आरोपी का शातिर बदमाश है जिसके ऊपर बाघपुरा थाने में 13 मामले दर्ज है।

राजस्थान के मुख्यमंत्री 3 जुलाई को प्रदेशभर के लाखों पेंशनधारियों को पेंशन की सौगात देंगे। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री द्वारा 1 मई से न्यूनतम 1000 रुपए की पेंशन का प्रावधान किया गया है, ।मुख्यमंत्री  3 जुलाई को राज्य स्तरीय समारोह से एक साथ प्रदेश के 43 लाख लाभार्थियों को पेंशन की राशि जारी करेंगे। इसमें उदयपुर जिले के 2 लाख 01 हजार 351 लाभार्थियों को 20.14 करोड़ की पेंशन जारी करेंगे। इसके तहत सामाजिक सुरक्षा की चार पेंशन योजनाओं वृद्धजन सम्मान पेंशन योजना, एकल नारी सम्मान पेंशन योजना, विशेष योग्यजन सम्मान पेंशन योजना तथा लघु एवं सीमांत कृषक पेंशन योजना की पेंशन राशि जारी होगी।

इस बार सावन का महीना 59 दिन का होगा। इन दिनों में 8 सोमवार आएंगे। श्रद्धालु पूरे दो माह तक भगवान शिव की विशेष आराधना, पूजा-अर्चना कर सकेंगे।ऐसा अधिक मास आने से हो रहा है। काल गणना के अनुसार प्रत्येक तीसरे वर्ष ऐसी स्थिति बनती है। वैदिक पंचांग की गणना सौर मास और चंद्र मास के आधार पर होती है। दोनों में परिवर्तन होने के चलते एक वर्ष में 11 दिनों का अंतर आ जाता है और तीसरे वर्ष 33 दिनों का अतिरिक्त 1 माह बन जाता है। इन अधिक दिनों को ही अधिक मास कहा जाता हैअधिक मास भगवन विष्णु का सबसे प्रिय मास है। ऐसे में कृष्ण मंदिरों में वर्ष भर में होने वाले मनोरथों की धूम एक माह तक प्रतिदिन मनाई जाएगी। अधिक मास 18 जुलाई से 16 अगस्त तक मनाया जाएगा।
सावन 4 जुलाई से 31 अगस्त तक रहेगा। सावन मास में शिव भक्तों की कावड़ यात्रा शुरू हो जाती है।। प्रत्येक वर्ष रक्षाबंधन 10 से 15 अगस्त के मध्य होता है, लेकिन इस वर्ष 31 अगस्त को होगा। 6 जुलाई को संकष्टी चतुर्थी, 13 जुलाई कमिका एकादशी, 14 जुलाई प्रदोष व्रत, 17 जुलाई को सोमवती अमावस्या, 31 अगस्त रक्षाबंधन का पर्व रहेगा।
29 जून को देव शयनी एकादशी मनाई  गई। इसके बाद से पांच माह तक बैंड-बाजा की धूम बंद हो गई। अन्य मांगलिक कार्य भी इन पांच माह में नहीं हो पाएंगे। देव उठनी एकादशी 23 नवंबर को मनाई जाएगी। इसके बाद मांगलिक आयोजनों फिर से शुरू होंगे।

 

भारत एशियाई कबड्डी चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच गया है। आज #बुसान में भारत ने ईरान को 33-28 से हराकर फाइनल में जगह बनाई। यह टूर्नामेंट में भारत की लगातार चौथी जीत है

66 वें नेशनल स्कूल गेम्स में  प्रतिभावान खिलाड़ियों ने  रेसवॉक, डिस्कस थ्रो, बॉक्सिंग, कुश्ती, ताईक्वांडों, शतरंज, बैडमिंटन, जुडो,वॉलीबॉल जैसी एथलेटिक्स प्रतिस्पर्धाओं में खिलाड़ियों ने प्रदेश को 6 गोल्ड, 12 सिल्वर और 15 ब्रोंज मेडल दिलाए हैं।

  • राष्‍ट्रीय शेयर बाजार के संवेदी सूचकांक के कल 19 हजार अंक पर पहुंचने के साथ ही बम्‍बई स्‍टॉक एक्‍सचेंज का सूचकांक रिकॉर्ड 64 हजार के स्‍तर पर पहुंच गया। अमरीका और यूरोप के बाजारों में सुधार, विदेशी निवेश में बढोत्‍तरी और बडे शेयरों की खरीदारी के कारण शेयर बाजार में यह उछाल दर्ज किया गया। 30 शेयरों वाले बॉम्‍बे शेयर बाजार के संवेदी सूचकांक में कल 621 अंकों की बढोत्‍तरी हुई और यह 64 हजार 37 के रिकॉर्ड स्‍तर पर पहुंच गया। राष्‍ट्रीय स्‍टॉक एक्‍सचेंज निफ्टी भी 194 अंक बढकर 19 हजार 11 के स्‍तर पर पहुंच गया।
  • ।सर्राफा
    उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम₹  5489  सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹ 5760
    चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹₹ 75300
  • मौसम
  •  
    भारत में मॉनसून इस साल नए पैटर्न में पहुंचा है, और अब तकदेश के 80 फीसदी से ज़्यादा हिस्से तक पहुंच चुका है. दिल्ली और मुंबई में मॉनसून एक ही दिन 25 जून को पहुंचा था – यह कुछ ऐसा था, जो पिछले 62 वर्ष में कभी नहीं हुआ था. आमतौर पर मानसून 1 जून तक केरल, 11 जून तक मुंबई और 27 जून तक दिल्ली पहुंच जाता है.
  • मौसम विभाग ने कहा है कि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के अगले दो दिनों में देश के शेष भागों में पहुंचने की संभावना है। विभाग ने कहा है कि अगले दो दिनों में दक्षिण-पश्चिम क्षेत्र में और तीन दिनों में पश्चिमी तटीय क्षेत्रों में मॉनसून की स्थिति सक्रिय बनी रहेगी।

    मौसम विभाग ने आज हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, कोंकण और गुजरात में तेज से अत्यधिक वर्षा होने की आशंका व्यक्त की है। गोवा और मध्य महाराष्ट्र के घाट क्षेत्रों, पश्चिम बंगाल और सिक्किम के हिमालयी क्षेत्रों, असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में अगले पांच दिनों में तेज से अत्यधिक तेज वर्षा होने की संभावना है

  • मौसम विभाग के मुताबिक देश भर में मानसून ने रफ्तार पकड़ ली है। नार्थ-वेस्ट राज्यों में अबतक सामान्य से 46% ज्यादा बारिश हुई है। अगले 4 दिन तक देश के 19 राज्यों में मानसून की रफ्तार और ज्यादा तेज हो सकती है।

    समूचे देश में मानसून की आगमन के साथ ही मौसम अब सुहावना हो चुका है। लोगों को झुलसाने वाली गर्मी से राहत मिली है। कई राज्यों में आसमान से राहत की वर्षा हो रही है तो कई राज्यों में भारी बारिश ने जान-माल को काफी नुकसान पहुंचाया है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज गुरुवार सुबह तेज बारिश हुई।भारी बारिश से राजधानी में कई जगहों पर जल भराव हो गया है। नोएडा के भी कुछ ऐसे ही हालात हैं। मौसम विभाग की ओर से 19 राज्यों में अगले 24 घंटे के दौरान भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है।

    उत्तर भारत से लेकर नार्थ ईस्ट और महाराष्ट्र में लगातार हो रही बारिश को लेकर केंद्रीय गृह मंत्रालय की भी पैनी नजर बनी हुई है। केंद्रीय गृह मंत्रालय से जुड़े अधिकारियों के मुताबिक गृहमंत्री ने उन राज्यों के हालातों पर नजर रखने को कहा है जहां के हालात नाजुक बने हुए हैं। यहां सभी तरह के उपाय करने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए एक टीम का गठन किया है।

    इसके अलावा उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और हिमाचल प्रदेश के मौसम को लेकर भी केंद्रीय गृह मंत्रालय की टीम हर मिनट पर लगातार अपडेट ले रही है। जिन राज्यों में एनडीआरएफ या अन्य आपदा में बचाव करने से जुड़े एजेंसियों की मदद की जरूरत पड़ रही है वहां पर तैनात किया जा रहा है, ताकि किसी भी परिस्थिति से निपटा जा सके।

  • मौसम विभाग ने मुम्बई  में कहीं कहीं तेज बारिश का #yellowalert जारी किया है। वहीं ठाणे, पालघर और रायगढ़ में अलग-अलग जगहों पर तेज से अधिक तेज बारिश का #orangealert जारी किया गया है
  • मुम्बई में कल हुई बारिश से कई इलाकों में जल जमाव हो गया है। मौसम विभाग ने शहर के कुछ जगहों पर आज तेज से अत्‍यधिक तेज बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मुम्बई में कल सुबह साढ़े नौ बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक सतहत्तर मिलीमीटर बारिश हुई। ठाणे में 148 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।लगातार बारिश के बावजूद बृहन्न मुम्बई नगर निगम ने मानसून में हुई देरी को देखते हुए शहर में एक जुलाई से पानी में 10 फीसदी की कटौती करने का निर्णय लिया है।
  •  अगले दो दिनों तक उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और हरियाणा में हल्की से मध्यम बरसात संभव है। उत्तरी मध्य प्रदेश में एक गहरा निम्न दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इसका असर राज्य के साथ राजस्थान के पूर्वी हिस्सों में देखा जाएगा। निम्न दबाव क्षेत्र उत्तर-पश्चिमी मप्र पर स्थानांतरित होगा। ऐसे में प्रदेश के पूर्वी हिस्सों में वर्षा की गतिविधियां धीरे-धीरे कम होंगी।: आगामी 24 घंटों के दौरान पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान के कुछ जिलों में भारी बारिश की चेतावनी…
  • लेकसिटी में आज भी बदरा बरसे :मदार नहर से फतहसागर तो सीसारमा से पिछोला में पानी की आवक हुई, डाया में एक इंच बारिशहुई
  • झीलों की नगरी में पिछले 24 घंटों के दौरान  तापमान रहा अधिकतम 26  डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  24 सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.