• Wed. Aug 10th, 2022

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 29 March 2021| उ द य पु र की ता जा ख ब र news 29 March 2021 | उदयपुबरर की ताजा ख उ द यपु र की ता जा news 29 March 2021 | उदयपुर की ताजा खबर

Byadmin

Mar 29, 2021
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…
  • मेवाड़ में होली का पर्व हर्षोल्लास के साथ कोरोना नियमो का पालन करते हुए मनाया गया ।होली के नाम पर मेवाड़ में रावली होली बड़ी होली मोहल्ला होली मगरा आदि जगह भी हैं पहले मेवाड़ में पोटली के रंगों को छोड़ने से लेकर सिटी पैलेस में महाराणा के घोड़ों पर होली खेलने तक कई प्रसंग जुड़े हुए हैं। गुलाल अबीर पानी से लेकर गैर पत्थर मार आदि होली खेलने के रूप इतिहास में मिलते हैं। यहां होली बसंत पंचमी से लेकर महीनों तक खेले जाने की संस्कृति रही है। वही चित्तौड़ के बस्ती गांव में बांस में बारूद भरकर आग के गोले के साथ होली खेली जाती है। होली के मौके पर श्रीनाथजी मंदिर में चंग के साथ उपंग भी बजता है और रसिया पद गाए जाने की परंपरा है। आदिवासी समुदाय में सलूंबर सराडा खेरवाड़ा आदि जगहों पर 20 दिन तक ढूंढ उत्सव मनाया जाता है। वही देशी-विदेशी पर्यटक हर साल होली मनाने शहर में खासतौर पर आते रहे। वही मेवाड़ में खेले जाने वाला गेर भी इस बार कुछ स्थानों पर सांकेतिक हो रहा है।
  • जिले के मेनार गांव में जबरी गैर का आयोजन पिछले लंबे समय से हो रहा है यहां रात के सन्नाटे में जमरा बीज के मौके पर बंदूकों की थाएं थाएं और तलवारों की टन टन के साथ जबरी गैर खेली जाती है पूरा गांव दुल्हन की तरह सजाया जाता है और लोग तलवारों से गैर नृत्य करते हैं कहते हैं कि एक बार इस गांव के लोगों ने मुगल सेना को हराया था तलवारों को गैर नृत्य मुगल आक्रमणकारियों पर स्थानीय वीरों की विजय की खुशी में चैत्र कृष्ण द्वितीया पर्व पर किया जाता है।
  • देशभर में रंगों का त्योहार हर्षोल्लास के साथ मनाया गया लोगों ने एक दूसरे पर रंग गुलाल लगाया
  • श्री अमरनाथ जी यात्रा के लिए श्रद्धालुओं का पंजीकरण 1 अप्रैल से शुरू हो रहा हैबालटाल और चंदनबाड़ी के रास्ते श्री अमरनाथ जी की वार्षिक यात्रा के लिए पंजीकरण देश की निर्धारित बैंक शाखाओं में शुरू होगा।
  • क्वेरी
    आज हमारे पास वैक्सीन है और बीमारी के बारे में जानकारी भी अगर हालात बेकाबू होते हैं तो क्या होगा?
    विशेषज्ञ बताते हैं हमें सतर्क रहना चाहिए और अपना ध्यान रखना चाहिए क्योंकि दूसरी लहर काफी खतरनाक हो सकती है अफवाहों और गलत सूचनाओं से बचें दूसरी लहर से बचने के लिए सतर्क रहें और अपना ख्याल रखें।
  • कुछ दिनों से कोरोना की रफ्तार बढ़ रही है बचाव के उपाय होने के बाद भी कहा चूक हो रही है?
    विशेषज्ञ बताते हैं चूक के बहुत से कारण हैं कोरोना से लड़ते हुए 1 साल से ज्यादा का समय हो गया इस कारण हम थोड़ी ढिलाई बरत रहे हैं शुरू में हम कोविड-19 एप्रोप्रियेट बिहेवियर का पालन कर रहे थे अब नहीं कर रहे हैं मास्क पहनना हाथ धोना जैसी चीजें हम नहीं कर रहे अगले कुछ महीनों में जब तक सभी को वैक्सीन नहीं लग जाती तब तक हमें इन नियमों का पालन करना बहुत जरूरी है यही इस लड़ाई में हमारा सबसे बड़ा हथियार है।
    त्योहारों के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग जैसी सभी चीजों का हमें ध्यान रखना है
  • वैक्सीन किस तरह से काम करती है कब एंटीबॉडी बनती है और कब समाप्त हो जाती है?
    विशेषज्ञ बताते हैं वैक्सीन की दो डोज़ लगती है को वी शील्ड की अगर बात करें तो पहले यह 4 हफ्ते के अंतराल पर लग रही थी अब छह से आठ हफ्ते के अंतराल पर लग रही है वही को वैक्सीन की दूसरी डोज 4 हफ्ते के अंतराल पर लग रही हैं दूसरी डोज लगने के 3 हफ्ते बाद आप खुद को सुरक्षित मान सकते हैं लेकिन यह कहना कि 100% सुरक्षित है यह सही नहीं होगा क्योंकि वैक्सीन की एफीकेसी कम होती है सब को समझना होगा कि अभी हम इवॉल्विंग प्रोसेस में है वैक्सीनेशन के सभी पहलुओं को समझने के लिए कुछ और समय लगेगा । हाल के शोध के अनुसार कह सकते हैं कि 6 महीने तक हम सुरक्षित रहेंगे लेकिन यह एंटीबॉडी बनने पर भी निर्भर करता है।
  • वैक्सीन लगने के बाद लोग बाहर घूमने लगे हैं दूसरे राज्यों में जाने लगे हैं क्या यह भी केस बढ़ने की वजह है?
    विशेषज्ञ कहते हैं जबसे वैक्सीनेशन शुरू हुआ है हम तभी से यह कह रहे हैं कि वैक्सीन लगने के बाद भी कोरोना एप्रोप्रियेट बिहेवियर करना है क्योंकि हो सकता है आपको वह सिमतम ना हो लेकिन दूसरों के लिए या आसपास के लोगों के लिए आप एक कैरियर का काम कर सकते हैं। सब जानते हैं कि वैक्सीन की ऐफिकैसी 100% नहीं है तो हम नहीं कह सकते किस व्यक्ति में वैक्सीन ने ज्यादा काम किया । इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए लगातार यह हिदायत दी जा रही है की वैक्सीन लग जाने के बाद भी आपको अपना ख्याल रखना है।
  • वैक्सीन आ जाने के बाद भी लगातार केस बढ़ रहे हैं हमें कब तक सावधान रहने की जरूरत है ?
    विशेषज्ञ बताते हैं आज म्युटेंट वायरस की बात हो रही है हर वायरस कुछ समय बाद अपना स्वरूप बदलता है यह नॉर्मल है बस यह वायरस थोड़ा तेजी से म्युटेंट कर रहा है और अलग-अलग तरह से कर रहा है तो हो सकता है हमारी वैक्सीन म्यूटेशन को खत्म करने में अभी अच्छे से काम ना कर पाए या कोरोना हो जाने के बाद जो लोग ठीक हुए हैं उनके अंदर जो एंटीबॉडीज बनी है वह काम न कर पाए वह लोग भी दुबारा ग्रसित हो सकते हैं लोग धीरे-धीरे बाहर जा रहे हैं तो संक्रमण की संभावना भी बढ़ गई है जब तक 60 से 70% लोगों को वैक्सीन नहीं लग जाती तब तक हमें सावधान रहना होगा
  • Corona update Rajasthan today
    New cases:902
    Cumulative positive:3,31,578
    Active cases:7,794
  • Corona update udaipur today
    New cases:71
    Cumulative positive:13,127
    Cumulative discharged:12,348
    Active cases:652
    Home isolated:473
  • 1 हफ्ते से स्वेज नहर में फंसे कंटेनर जहाज को किनारे से हटा दिया गया है जानकारी के अनुसार 400 मीटर लंबे एवर गिवन जहाज की दिशा को 80% तक ठीक कर लिया गया है। दुनिया के सबसे व्यस्त व्यापारिक मार्गों में से एक को बाधित कर दिए जाने से बाकी के जहाज वापस लौटने लगे और लंबा ट्रैफिक लग गया अब उम्मीद है कि यह जाम खुल जाएगा।
  • अगला हफ्ता शेयर बाजार में कारोबार के लिहाज से छोटा रहेगा सिर्फ 3 दिन ही कारोबार होगा मंगलवार को शेयर बाजार खुलेंगे फिर बुधवार और गुरुवार को कारोबार होगा शुक्रवार को बाजार बंद रहेंगे यह छुट्टियां बीएसई और एनएसई पर एक समान लागू होंगी ।2 अप्रैल को गुड फ्राइडे के अलावा 14 अप्रैल को बाबासाहेब आंबेडकर जयंती और फिर 21 अप्रैल को रामनवमी की छुट्टी रहेगी।
  • कल राजस्थान दिवस है राजस्थान शौर्य और साहस का दूसरा नाम है यहां की धरती रणबांकुरे और वीरांगनाओं की धरती है अपने भव्य महलों स्मारकों किलो गौरवशाली इतिहास और समृद्ध सांस्कृतिक विरासत की विश्व में एक अलग पहचान है आइए इस मौके पर प्रदेश को उन्नति के सर्वोत्तम शिखर पर ले जाने में भागीदारी करने का संकल्प लें।

    अपनी आन बान और शान की गौरव गाथाओं को अपने में सहेजे हुए राजस्थान की संस्कृति जीवन और संपूर्ण परिवेश प्रणम्य है।

  • राजस्थान दिवस के अवसर पर प्रदेश की जेलों में लंबे समय से सजा भुगत रहे करीब 12 सौ बंदियों को समय से पहले दिया किया जाएगा ।इनमें सदाचार पूर्वक अपनी अधिकांश सजा भुगत चुके या गंभीर बीमारियों से ग्रसित और वृद्ध बंदी शामिल हैं।
  • गणगौर घाट पर डूबने से दो युवकों की मौत हो गई है वहीं टेकरी क्षेत्र में चाकूबाजी की घटना के बीच एक व्यक्ति की मौत हो गई हैबाइक स्लिप होने से भी आज एक युवक की मौत हो गई
  • मौसम
    आज उदयपुर का तापमान रहा अधिकतम 37 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 24 डिग्री सेल्सियस
  • तो ये थी अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.