• Mon. Jun 21st, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News 29 May 2021| उ द य पु र की ता जा ख ब र News 29 May 2021 | उदयपुर की ता जा ख ब र News 29 May 2021

    Byadmin

    May 29, 2021
    0 0
    Read Time:12 Minute, 32 Second
    • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…
    • आज अंतरराष्ट्रीय एवरेस्ट दिवस है। 1953 में 29 मई को नेपाल के तेनजिंग नॉर्गे और न्यूजीलैंड के एडमंड हिलेरी ने एवरेस्ट पर सफलतापूर्वक चढाई की थी। वर्ष 2008 से इस दिवस को मनाया जा रहा है जब पर्वतारोही हिलेरी का निधन हुआ। गौरतलब है कि माउंट एवरेस्ट समुद्र तल से ऊपर पृथ्वी का सबसे ऊंचा पर्वत है।
    • आज संयुक्त राष्ट्र शांति रक्षक अंतरराष्ट्रीय दिवस भी है । इस दिन को शांति रक्षकों के योगदान को श्रद्धांजलि देने और 1948 से संयुक्त राष्ट्र के झंडे तले अपनी जान गवाने वाले 4000 से अधिक शांति सैनिकों का सम्मान में मनाया जाता है । इस वर्ष की थीम है- स्थाई शांति की राह शांति और सुरक्षा के लिए युवाओं की शक्ति का उपयोग करना। गौरतलब है कि संयुक्त राष्ट्र शांति रक्षक सेना में इस समय 90000 सैनिक पुलिस और नागरिक कर्मी तैनात है जो विश्व के शांति रक्षक विषयों में मिशन में नागरिकों की सुरक्षा कर रहे हैं और मानवाधिकारों की रक्षा और शांति बनाए रखने में अहम योगदान दे रहे हैं शांति रक्षक बल को 1986 में नोबेल शांति पुरस्कार से नवाजा गया था।
    • कोरोना के कारण अपने अभिभावकों को खो चुके बच्चों के लिए पीएम केयर्स बाल योजना की घोषणा की गई है इसके अंतर्गत इन बच्चों को निशुल्क शिक्षा और 23 वर्ष की आयु होने पर 1000000 रुपए दिए जाएंगे।
      18 साल की उम्र तक 500000 का स्वास्थ्य बीमा मिलेगा और पीएम केयर्स फंड से बच्चों को मुफ्त शिक्षा मिलेगी।
    • देश में कोरोना से स्वस्थ होने की दर बढ़कर 90.8% हुई।
    • क्वेरी
      कोविड-19 से ठीक हो कर घर आने पर भी क्या ऑक्सीजन सैचुरेशन चेक करना है?
      विशेषज्ञ बताते हैं कोरोना मरीज अगर अस्पताल में एडमिट हो जाता है एक तरह से साइक्लोजिकल रूप से भी उसे काफी प्रभाव पड़ता है। अगर एक बार अस्पताल से ठीक हो कर घर आ गए हैं तो उसके बाद ऑक्सीजन सैचुरेशन चेक करने की जरूरत नहीं है। बार-बार चेक करते हैं तो एक तरह से तनाव हो सकता है। हां अगर डॉक्टर कहते हैं तो चेक करना है नहीं तो जरूरत नहीं है। इसके अलावा सांस फूलना, खांसी बढ़ जाना या अन्य कोई समस्या हो तो डॉक्टर से संपर्क करें। तब सेचुरेशन भी चेक कर सकते हैं।कोरोना की दूसरी लहर में ऑक्सीजन का लेवल कम होना इतना क्यों हो रहा है ?
      विशेषज्ञ बताते हैं इसकी कई वजह हो सकती है कई लोग मानते हैं कि वायरस म्यूटेट हो गया है इसलिए तेजी से बीमारी फैल रही है और ऑक्सीजन स्तर कम हो रहा है। जबकि कई जगह युवाओं को लगने लगा कि उन्हें कुछ नहीं हो सकता है और घर में कोई बीमार हुआ तो वह उसकी देखभाल करेंगे लेकिन खुद पर लापरवाह बने रहे लक्षण इग्नोर करते रहे आराम नहीं किया और कोरोना का इलाज उन्हें नहीं मिल पाया तब सैचुरेशन लो होने लगा।
    • सरकार ने हवाई किराए की निचली सीमा में 13 से 16 फ़ीसदी बढ़ोतरी की है देश में कोरोना की दूसरी लहर से हवाई यात्रियों की संख्या में भारी कमी होने के चलते एयरलाइन कंपनियों की आय काफी कम हुई है ऐसे में विमानन कंपनियों की मदद के लिए सरकार ने यह फैसला किया है हालांकि ऊंची सीमा को पूर्ववत रखा गया है। उल्लेखनीय है कि 1 अप्रैल से घरेलू यात्रियों के लिए विमानन सुरक्षा शुल्क भी ₹200 कर दिया गया है जबकि पहले यह ₹160 था विमानन कंपनियां टिकट की बुकिंग के समय इसे वसूल कर सरकार को जमा कराती है जिसका इस्तेमाल पूरे देश के हवाई अड्डों की सुरक्षा व्यवस्था पर किया जाता है।
    • 1 जून से कुछ बड़े बदलाव होने जा रहे हैं इसके अंतर्गत हर महीने की शुरुआत में एलपीजी सिलेंडर के दामों की समीक्षा होती है 1 जून 21 से इन कीमतों में कमी भी आ सकती है या बढ़त भी हो सकती है। सिलेंडर कंपनियां हर महीने नए रेट से जारी करती हैं।
      अगले महीने की शुरुआत में आयकर विभाग एक नई फाइलिंग वेब पोर्टल प्रस्तुत कर सकता है। जिसका इस्तेमाल आईटीआर दाखिल करने और अन्य कर संबंधी कार्यों के लिए किया जा सकेगा मौजूदा वेब पोर्टल 1 जून से 6 जून तक बंद रहेगा इससे पुराने पोर्टल पर जाने का काम पूरा होगा और 7 जून तक से इसे चालू कर दिया जाएगा 1 जून 21 से मौजूदा वेबसाइट इनकम टैक्स इंडिया ई फाइलिंग डॉट gov.in लॉगिन नहीं कर सकेंगे नई वेबसाइट के लिए आप इनकम टैक्स डॉट जीओवी डॉट इन पर विजिट कर सकते हैं।
      वही प्रतिष्ठित बैंक के ग्राहकों के लिए चेक पेमेंट से जुड़े नियम में बदलाव कर पॉजिटिव पे सिस्टम की शुरूआत होने जा रही है यह नियम एक जून 2021 से प्रभावी होगा इसके अंतर्गत पॉजिटिव पे सिस्टम के तहत चेक जारी करने वाले व्यक्ति को अपने बैंकों को अपने चेक की जानकारी भी भेजनी होगी इसके अंतर्गत इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से चेक की तारीफ लाभार्थी का नाम प्राप्तकर्ता और पेमेंट की रकम के बारे में दोबारा जानकारी देनी होंगी। तभी भी कंफर्म करनी होगी जब 200000 या इससे ज्यादा का बैंक चेक जारी करेगा।
      गूगल के फोटो गैलरी एप की अनलिमिटेड स्टोरेज खत्म हो रही है यानी 15 जीबी स्टोरेज से अधिक स्टोरेज की आवश्यकता होने पर इसे खरीदना होगी अभी तक गूगल फोटोस में यूजर्स हाई क्वालिटी में अनलिमिटेड फोटो अपलोड कर सकते हैं।
    • आरबीआई की वेबसाइट के अनुसार जून महीने में देश के अलग-अलग राज्यों में बैंकों के लिए 3 दिन के अवकाश हैं यह है 15 जून आइजोल और भुवनेश्वर 25 जून जम्मू श्रीनगर और 30 जून आइजोल। इसके अलावा 6,13, 20 और 27 जून को रविवार है 12 जून को माह का दूसरा शनिवार है और 26 जून को चौथा शनिवार है इन दिनों में सभी राज्यों में बैंक बंद रहेंगे संबंधित अन्य जानकारी आरबीआई की वेबसाइट पर मिल सकती है।
    • Corona update Rajasthan today
      New cases: 2314
      Cumulative positive: 936162
      Active cases: 56628
    • Corona update udaipur today
      New cases:137
      Cumulative positive:55439
      Cumulative discharged:51541
      Active cases:3259
      Home isolated: 2555
    • कोरोना महामारी के बीच रक्तदान शिविरों का अभियान चलाया जा रहा है। इसके अंतर्ग लगे रकतदान शिविर में 51 रक्त वीरों ने रक्तदान किया।
    • सरकार ने ई संजीवनी ओपीडी को देश के 34 राज्यों में शुरू कर दिया है इससे किसी भी बीमारी का घर बैठे मुफ्त इलाज लिया जा सकता है
    • एन ई ई आर आई ने कोरोना टेस्ट का आसान तरीका बताया है इससे 3 घंटे में आरटी पीसीआर जितने ही सटीक नतीजे मिलते हैं इसे सलाइन गार्गल आर टी पी सी आर टेस्ट नाम दिया गया है यानी नमक के पानी के गरारे से कोरोना की जांच। इसे आईसीएमआर ने अप्रूवल दे दिया है। इसके टेस्ट बढ़ाने के लिए देशभर में लैब्स की मदद की जाएगी। यह प्रोसेस बहुत आसान और आरामदायक है और ग्रामीण इलाकों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है आमतौर पर आरटी पीसीआर टेस्ट के लिए स्वाब के नमूने देने के लिए लाइन में लगना पड़ता है फिर उस नमूनों को इकट्ठा करके लैब तक पहुंचने में समय लगता है जबकि सलाइन गार्डन आरटी पीसीआर टेस्ट में तुरंत सैंपल दिया जा सकेगा और 3 घंटे में रिजल्ट भी आ जाता है इसके लिए सामान्य सैंपल कलेक्शन ट्यूब्स की जरूरत होती है मरीज को सलाइन वॉटर से 15 सेकंड गरारे करने के बाद उसे ट्यूब में डालना होता है सैंपल को कमरे के तापमान पर एन ईई आर आई द्वारा तैयार किए गए घोल में रखा जाता है घोल को गर्म करने पर आर एन ए टेंप्लेट बनती है इससे rt-pcr के लिए प्रोसेस किया जाता है यह प्रक्रिया सस्ती है और पर्यावरण के लिए फायदेमंद भी है।
    • कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के कारण आरबीएसई की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई थी लेकिन शिक्षा राज्यमंत्री ने कहा है कि यह परीक्षाएं हो सकती है विद्यार्थी अपनी पढ़ाई जारी रखें।
    • एनजीओ द्वारा उदयपुर जयपुर अजमेर और भीलवाड़ा में निशुल्क ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बैंक की शुरुआत हुई है इसके लिए कोविड-19 रिपोर्ट , 72 घंटे के अंदर लिखा गया प्रिसक्रिप्शन पेशेंट का आधार कार्ड अटेंडेंट का आधार कार्ड के अटेस्टेड कॉपी जमा करानी होगी। मशीन 7 दिन के लिए निशुल्क दी जाएगी और सिक्योरिटी अमाउंट जमा कराना होगा जो बाद में लौटा दिया जाएगा। एनजीओ से व्हाट्सएप हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क किया जा सकता है ।
    • आईपीएल के बचे हुए मैचों का यूए ई में आयोजन किया जाएगा आईसीसी T20 वर्ल्ड कप 21 की मेजबानी के लिए आईसीसी से समय बढ़ाने की मांग की गई है।
    • सराफा
      उदयपुर में आज दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
      सोना 22 कैरेट 1 ग्राम सा ₹4704
      सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹4939
      चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹77200
    • मौसम
      उदयपुर का तापमान अधिकतम 37 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 26 डिग्री सेल्सियस
    • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…
    Happy
    Happy
    0 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *