• Thu. May 30th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 29 May2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 29 May 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 29 May 2023

Byadmin

May 29, 2023
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर….
  • भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन- इसरो के अध्‍यक्ष  ने कहा कि चंद्रयान-तीन का प्रक्षेपण इस वर्ष जुलाई में किया जाएगा। आंध्रप्रदेश के श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से दूसरी पीढी के नेविगेशन उपग्रह एन एस वी-जीरो वन के सफल प्रक्षेपण के बाद उन्‍होंने यह जानकारी दी। इसरो अध्‍यक्ष ने कहा चंद्रयान को जुलाई में प्रक्षेपित करने का लक्ष्‍य है और इसरो इस दिशा में काम कर रहा है।

    चंद्रयान -3, चंद्रयान -2 का अनुवर्ती मिशन है जो चंद्रमा पर सुरक्षित लैंडिंग क्षमता को प्रदर्शित करेगा। इसमें एक स्वदेशी लैंडर मॉड्यूल, एक प्रणोदन मॉड्यूल और एक रोवर शामिल है। चंद्रमा की सतह पर प्रयोग करने के लिए लैंडर और रोवर में पेलोड लगे होंगे।

  •   राजस्थान  के झुंझुनूं जिले के उदयपुरवाटी में  मनसा माता की पहाड़ियों में श्रद्धालुओं से भरी एक ट्रैक्टर-ट्रॉली पलट गई. पुलिस के मुताबिक, इस हादसे में 8 श्रद्धालुओं की मौत हो गई है. वहीं इस हादसे में करीब दो दर्जन से अधिक श्रद्धालु घायल भी हुए हैं. मृतकों में छह महिलाएं और दो नाबालिग शामिल हैं.  सभी घायलों को झुंझुनू और सीकर जिले के विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया है. दुर्घटना में घायल लोगों को 108 एक्‍बुलेंस की मदद से उदयपुरवाटी के सरकारी अस्पताल में भर्ती करवाया गया है. वहीं गंभीर घायलों को उदयपुरवाटी के अस्पताल से सीकर रैफर किया गया है. पुलिस ने शवों को मोर्चरी में रखवाया है. घटना की सूचना मिलने के बाद पुलिस और प्रशासन के अधिकारी मौके पर पहुंचे. झुंझुनूं के कलेक्टर के मुताबिक, कुल 34 घायलों को अस्पतालों में भर्ती कराया गया था. इनमें से आठ की मौत हो गई है. यह श्रद्धालु मनसा माता की पहाड़ियों में स्थित एक मंदिर में चल रहे धार्मिक कार्यक्रम में शामिल हुए थे. ट्रैक्‍टर-ट्रॉली से लौटते वक्‍त यह हादसा हुआ. श्रद्धालु पापड़ा पंचायत के जगदीशपुरा के बताए जा रहे हैं.पुलिस के मुताबिक, यह घटना मंदिर से करीब एक किमी की दूरी पर हुई. उन्होंने बताया कि ऐसा लगता है कि चालक ने ट्रैक्टर ट्रॉली से नियंत्रण खो दिया.
  • राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा प्राध्यापक- विद्यालय (संस्कृत शिक्षा विभाग) प्रतियोगी परीक्षा-2022 के तहत हिंदी विषय के पदों हेतु पात्रता की जांच के लिए अभ्यर्थियों की विचारित सूची जारी की गई है। अंतिम रूप से सफल अभ्यर्थियों की सूची दस्तावेज सत्यापन के बाद जारी की जाएगी। इस संबंध में विस्तृत सूचना आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध है। आयोग द्वारा उक्त परीक्षा के अन्तर्गत प्रथम प्रश्न-पत्र सामान्य ज्ञान एवं सामान्य अध्ययन तथा द्वितीय प्रश्न-पत्र हिंदी विषय की परीक्षा 15 नवंबर, 2022 को आयोजित की गई थी। परीक्षा के फलस्वरूप 71 अभ्यर्थियों को अस्थाई रूप से विचारित सूची में सम्मिलित किया गया है। प्रशासनिक कारणों से 1 अभ्यर्थीं का परिणाम रोका गया है।जारी की गई विचारित सूची चयन या वरीयता सूची नहीं है। इसका उद्देश्य मात्र दस्तावेज सत्यापन के माध्यम से चयन प्रक्रिया में भाग लेने वाले अभ्यर्थियों की अभ्यर्थिता सुनिश्चित करना है। अभ्यर्थियों की पात्रता जांच विज्ञापन की शर्तों/नियमों के अनुसार की जाएगी। पात्रता की समस्त शर्तें नियमानुसार पूर्ण नहीं करने वाले अभ्यर्थियों की पात्रता आयोग द्वारा रद्द कर दी जाएगी। पात्र पाए गए अभ्यर्थियों में से ही नियमानुसार मुख्य चयन सूची व आरक्षित सूची जारी की जाएगी। दस्तावेज सत्यापन का कार्य काउंसलिंग के माध्यम से किया जाएगा। इसके विस्तृत कार्यक्रम के संबंध में आयोग की वेबसाइट एवं अन्य माध्यमों से यथासमय सूचित कर दिया जाएगा।
  • उदयपुर में सूरजपोल थाने से कुछ ही दूरी पर शहर के सबसे बिजी बापू बाजार में चोरों ने बीती रात तीन दुकानों को निशाना बनाया। चोर बापू बाजार स्थित रमेश बुक स्टोर से 3.02 लाख रुपए नगदी और पॉपुलर बुक्स स्टोर से करीब सवा लाख रुपए नकद चुराकर फरार हो गए। वहीं, एक अन्य दुकान से बदमाशों के हाथ कुछ भी नही लगा। बताया जा रहा है कि चोरी की यह वारदात बीती रात करीब 2:00 बजे के आसपास हुई। जहां बदमाशों ने एक के बाद एक तीन दुकानों के ताले तोड़े।हालांकि उनकी यह हरकत पॉपुलर बुक स्टोर में लगे सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई। जिसमें साफ देखा जा रहा है कि कैसे एक बदमाश ने बड़े ही शातिर तरीके से दुकान के शटर का ताला तोड़ा। उसके बाद अंदर घुसकर चोरी की वारदात को अंजाम दिया।वहीं रमेश बुक स्टोर में मैन स्विच बंद होने से चोरी की वारदात सीसीटीवी कैमरे में कैद नहीं हो पाई। पड़ोसियों ने चोरी की सूचना दुकान मालिकों को दी। कुछ ही देर में मौके पर बड़ी संख्या में व्यापारी जमा हो गए। सूचना मिलने पर सूरजपोल थाना पुलिस भी मौके पर पहुंची।पुलिस ने मौका मुआयना कर घटना की जानकारी ली। वहीं व्यापारियों ने मुख्य बाजार में हुई दुकानों में चोरी पर रोष व्यक्त किया। व्यापारियों ने रात्रिकालीन गस्त व्यवस्था को और पुख्ता करने की मांग की। वहीं पुलिस सीसीटीवी फुटेज के आधार पर बदमाशों की तलाश में जुट गई है
  • एक माह पहले उदयपुर की मांडवा पुलिस पर हमला करने वाले हिस्ट्रीशीटर  के दो बेटों ने कोटड़ा मुख्यालय पर ही एक व्यापारी को लूट लिया। उधर, पुलिस वांटेड हिस्ट्रीशीटर  और उसके बेटों पकड़ने के लिए गुजरात सहित उदयपुर आसपास जिलों में दबिश दे रही है।
  • जिला कलेक्टर  की अध्यक्षता में जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में सोमवार शाम आयोजित हुई। बैठक में जिले में सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने हेतु ब्लैक स्पॉट के सुधार को लेकर विस्तार से चर्चा हुई। इसके अलावा जेके पारस हॉस्पिटल से होटल झंकार ओल्ड आरटीओ रोड मार्ग पर गरीब नवाज कॉलोनी के बाहर बोटल नेक की समस्या पर भी विचार विमर्श हुआबैठक में हाईवे पर आवारा पशुओं के कारण दुर्घटनाओं को रोकने हेतु टोल नाकों को पाबंद करने, हेलमेट के उपयोग हेतु प्रचार प्रसार में एनजीओ एवं निजी कंपनियों की भागीदारी सुनिश्चित करने, गुड सेमेरिटन मुख्यमंत्री जीवन रक्षा योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए। पुलिस विभाग द्वारा ब्लेक स्टॉप की सूची प्रशासन को उपलब्ध कराई गई है जिसके अनुसार कलेक्टर ने उचित समाधान करने के निर्देश दिए।विभिन्न चौराहों पर ट्रैफिक लाइट स्थापित करने, विभिन्न स्थानों पर ऑटो स्टैंड स्थापित करने, वॉल सिटी के लिए नगर निगम द्वारा प्रस्तावित ग्रीन मोबिलिटी जोन प्रोग्राम आदि पर विस्तार से चर्चा हुई।बैठक में वॉल सिटी के अंदर एवं महत्वपूर्ण सड़कों पर दोपहिया एवं चार पहिया वाहनों की पार्किंग के लिए पीले रंग की मार्किंग करवाने, बड़ी तालाब की पाल के सौंदर्यीकरण एवं सुरक्षा, मुख्यमंत्री बजट घोषणा के कार्यों की स्थिति कलेक्टर ने समीक्षा की।  कलेक्टर ने हेरिटेज वॉक विकसित करने, ग्रीन मोबिलिटी को प्रोत्साहित करने, बरसात से पहले अंडर पासों को साफ करने आदि को लेकर दिशा निर्देश दिए। कलेक्टर ने नाइट टूरिज्म को लेकर भी अधिकारियों से चर्चा की।बैठक में कलेक्टर ने फॉसिल फ्यूल आधारित ट्रांसपोर्ट वाहनों को इलेक्ट्रॉनिक वाहनों में शिफ्ट करने को लेकर दिशा निर्देश दिए एवं कहा कि आगामी समय में शहर में ई-रिक्शा का संचालन किया जाएगा जिसमें नवाचार करते हुए शत प्रतिशत महिला चालकों को सम्मिलित किया जाएगा। इससे ना सिर्फ महिला सशक्तिकरण का संदेश जाएगा बल्कि शहर को प्रदूषण रहित करने में भी मदद मिलेगी। कलेक्टर ने कहा है कि जो भी कंपनियां सीएसआर के तहत ई रिक्शा संचालन में प्रशासन का सहयोग करना चाहें, वे डीटीओ से संपर्क कर सकते हैं।बैठक में हाईवे पर आवारा पशुओं के कारण दुर्घटनाओं को रोकने हेतु टोल नाकों को पाबंद करने, हेलमेट के उपयोग हेतु प्रचार प्रसार में एनजीओ एवं निजी कंपनियों की भागीदारी सुनिश्चित करने, गुड सेमेरिटन मुख्यमंत्री जीवन रक्षा योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए। पुलिस विभाग द्वारा ब्लेक स्टॉप की सूची प्रशासन को उपलब्ध कराई गई है जिसके अनुसार कलेक्टर ने उचित समाधान करने के निर्देश दिए।

 

 

 

जिला कलक्टरने एक आदेश जारी कर उदयपुर जिले में सर्वाधिक पंजीयन, खेल मैदान एवं प्रतियोगिता से संबंधित समस्त व्यवस्थाओं के लिए कमेटी का गठन किया हैं।

 

उदयपुर जिले में राजीव गाँधी ग्रामीण एवं शहरी ओलम्पिक खेलो का सफल आयोजन के लिए पंजीयन एवं प्रतियोगिता की तैयारी बैठक 30 मई को सुबह 11.30 बजे आयोजन के मुख्य नोडल अधिकारी व जिला परिषद सीईओ की अध्यक्षता में जिला परिषद सभागार में रखी गयी है।

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी  के अनुसार गाडी स. 05616, गुवाहाटी-उदयपुर सिटी स्पेशल रेलसेवा दिनांक 28.05.23 से 25.06.23 तक (05 ट्रिप) गुवाहाटी से प्रत्येक रविवार को 18.15 बजे रवाना होकर मंगलवार को जयपुर स्टेषन पर 13.05 बजे आगमन एवं 13.15 बजे प्रस्थान कर 21.05 बजे उदयपुर सिटी पहुॅचेगी। इसी प्रकार गाडी सं. 05615, उदयपुर सिटी-गुवाहाटी स्पेशल रेलसेवा दिनांक 31.05.23 से 28.06.23 तक (05 ट्रिप) उदयपुर सिटी से प्रत्येक बुधवार को 14.20 बजे रवाना होकर जयपुर स्टेषन पर 21.35 बजे आगमन एवं 21.45 बजे प्रस्थान कर शुक्रवार को 23.30 बजे गुवाहाटी पहुॅचेगी। यह रेलसेवा मार्ग में कामाख्या, गोलपाड़ा टाउन, न्यू बंगाईगांव, कोकराझार, अलीपुरद्वार, दलगांव, न्यूजलपाईगुडी, किशनगंज, बारसोई जं., कटिहार, नवगछिया, खगडिया, बेगुसराय, बरौनी, समस्तीपुर जं0, मुजफ्फरपुर, हाजीपुर जं., छपरा,  सीवान, भटनी, देवरिया सदर, गोरखपुर, मनकापुर जं., अयोध्या, अयोध्या कैंट, लखनऊ, कानपुर सेट्रल, ईटावा, शमशाबाद टाउन, आगराकैंट, अछनेरा, भरतपुर, बांदीकुई, गांधीनगर जयपुर, जयपुर, किशनगढ, अजमेर, नसीराबाद, बिजयनगर, भीलवाड़ा, चंदेरिया, मावली जं. व राणाप्रतापनगर स्टेशनों पर ठहराव करेगी।

उदयपुर  ज़िले  के केंद्रीय कारागृह में बीती रात दो मोबाइल फोन ,सिम कार्ड और फोन की  बैटरी मिलने से हड़कंप मच गया। जेल प्रहरी ने इस मामले में सूरजपोल थाना पुलिस को रिपोर्ट दी हे। बताया जा रहा हे जेल में एक  कैदी के पास एक मोबाइल फोन और सिम कार्ड मिला है तो वही एक अन्य मोबाइल और जेल से ही बरामद हुआ हे।इसको लेकर एक नामजद आरोपी के साथ एक अज्ञात आरोपी के खिलाफ भी मामला दर्ज करवाया गया।गौरतलब है की सेंट्रल जेल में कुछ दिनो पूर्व भी उदयपुर पुलिस के आकस्मिक निरीक्षण के दौरान एक कैदी के पास मोबाइल और दो सिम मिली थी। सेंट्रल जेल में लगातार मोबाइल और सिम कार्ड मिलने से सुरक्षा व्यवस्था पर भी कई सवाल खड़े हो रहे हे।

 

उदयपुर-अहमदाबाद (असारवा) ब्रॉडगेज  इस ट्ट्रैक पर  उदयपुर से जयसमन्द तक 65 किमी ट्रैक पर विद्युतीकरण का काम पूरा हो गया है। रविवार को अधिकारियों की मौजूदगी में खारवा-जयसमन्द 38 किमी ट्रैक पर इलेक्ट्रिक इंजन चलाकर स्पीड ट्रायल ली गई। 65 किमी तक पूरे हुए ईलेक्ट्रिकफिकेशन के इस काम में उदयपुर-खारवा 27 किमी ट्रैक का पहले ही काम व सीआरएस पूरा हो चुका है।अब इस 38 किमी ट्रैक का CRS निरीक्षण बाकी है, जो जल्द ही पूरा होगा। वहीं, जयसमन्द से आगे इस ट्रैक पर डूंगरपुर तक इलेक्ट्रिक पिलर व कॉपर वायरिकरण का काम भी पूरा हो चुका है। ऐसे में कुछ माह में डूंगरपुर तक काम पूरा हो जाएगा और वर्ष 2024 तक उदयपुर रेंज विद्युतीकरण काम पूरा होने बाद दक्षिण से जुड़ जाएगा।  ज्ञातव्य है कि इस रूट पर उदयपुर-हिम्मतनगर तक करीब 210 किमी ट्रैक पर इलेक्ट्रिफिकेशन का काम होना है जिसमें से डूंगरपुर तक कदम बढ़ चुके है।

1 जुलाई से, राजस्थान में बाघ अभयारण्यों को एक दिन का साप्ताहिक अवकाश मिलेगा, । हर सप्ताह एक दिन बंद होने से कारोबार पर असर पड़ेगा, इसलिए होटल उद्योग के हितधारक इससे थोड़े असंतुष्ट हैं।एनटीसीए मानकों के अनुसार, वन विभाग ने प्रत्येक सप्ताह में एक बार टाइगर रिजर्व को आगंतुक गतिविधियों तक सीमित रखने का विकल्प चुना है। टाइगर रिजर्व और तेंदुआ रिजर्व में पूरे दिन और आधे दिन की सफारी को समाप्त करने के लिए पूर्व में किए गए एक महत्वपूर्ण निर्णय के बाद टाइगर रिजर्व में बुधवार को साप्ताहिक अवकाश देने के फैसले से वन्यजीव विशेषज्ञ खुश हैं।हालांकि, हितधारकों ने कहा कि इस फैसले का सीधा असर रणथंभौर और सरिस्का में सफारी पर पड़ेगा। पर्यटन उद्योग के सदस्यों ने इस बात पर प्रकाश डाला है कि बुधवार को विशेष रूप से रणथंभौर किले में गणेश मंदिर जाने वाले आगंतुकों ने भी सफारी में भाग लिया।”प्रशासन को विशिष्ट दिन और अन्य अपरिहार्य कारकों पर विचार करते हुए, यह निर्णय लेने से पहले हितधारकों के साथ परामर्श करना चाहिए था। रणथंभौर में वन्यजीव पर्यटन निर्विवाद रूप से इस फैसले का खामियाजा भुगतेगा, जबकि विवाह की मेजबानी करने वाले होटल अपेक्षाकृत अप्रभावित रहेंगे। – बालेंदु सिंह, रणथंभौर के पूर्व मानद वन्य जीव वार्डन

उदयपुर संभाग में 133 से ज्यादा महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूलों में 326 में से 20-50 फीसदी सीटें खाली हैं.शिक्षा विभाग के पास उदयपुर के 19, राजसमंद के 38, प्रतापगढ़ के 16, डूंगरपुर के 22 व बांसवाड़ा के 17 व चित्तौड़गढ़ के 21 विद्यालयों का आंकड़ा तक नहीं है. दूसरा कारण शिक्षा विभाग का कहना है कि जिन स्कूलों की लॉटरी नहीं निकली है, उनका कोई आंकड़ा नहीं है। इसकी सतत निगरानी के लिए राज्य सरकार की ओर से संयुक्त निदेशकों को आदेश जारी नहीं किए गए हैं। लॉटरी नहीं लगने के कारण सीटों से कम आवेदन आ रहे हैं। विभाग के पास स्कूल में उपलब्ध सीटों की संख्या, प्रवेश पाने वाले छात्रों की संख्या और उपलब्ध खाली सीटों की संख्या का आंकड़ा भी नहीं है। नियमानुसार सभी कक्षाओं की रिक्त सीटों पर वर्ष भर प्रवेश दिया जा सकता है।

  • बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्‍स  345 अंक बढकर 62 हजार 846 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी  99 अंकों की वृद्धि दर्ज करता हुआ 18 हजार 598 पर बंद हुआ। 
  • सर्राफा
    उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम₹  5669  सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹ 5952
    चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹₹ 76200
  • मौसम
  • मौसम विभाग ने जैसी आशंका जताई थी, ठीक वैसा ही हुआ। जयपुर, भरतपुर, अजमेर संभाग के जिलों में देर रात 2 बजे के बाद और अलसुबह बारिश हुई। जैसलमेर के रामदेवरा में रविवार दोपहर 1 बजे तेज बारिश के साथ ओले गिरे तो नागौर में इतना तेज तूफान आया कि मोबाइल टावर 6 सेकेंड में गिर गया। तूफान के कारण पुष्कर की सावित्री माता मंदिर के रोप वे पर लोग फंसे गए, भारी मशक्कत के बाद उन्हें बचाया जा सका। वहीं, डूंगरपुर में मकान गिरने से एक की मौत हो गई है।

    जयपुर मौसम केन्द्र के ऑटोमैटिक वेदर सिस्टम के अनुसार बीकानेर में करीब 87KM/H की रफ्तार से तूफान आया तो धौलपुर में करंट की चपेट में आने से दो तेंदुओं की मौत हो गई। मौसम विभाग ने सोमवार को  राजस्थान के कई जिलों में तेज अंधड़, बिजली गिरने और बारिश की चेतावनी दी ।

    बीकानेर में  तेज तूफान आया। करीब 12 बजे बादल छाने शुरू हुए। एक बजे के आसपास बारिश शुरू हो गई। बारिश इतनी तेज हुई कि सड़कें खाली हो गईं। थोड़ी ही देर में ओले गिरने लगे। बीकानेर शहर के भीतरी मोहल्लों में मूसलाधार बारिश हुई।वहीं, नोखा में बारिश से पहले तेज आंधी चली। घने बादल छा गए। इससे दिन में अंधेरा हो गया। इस दौरान वाहन चालकों को परेशानी का सामना करना पड़ा। दिन में भी गाड़ियों लाइट जलाकर धीमी रफ्तार में चलते दिखे।

  • मौसम विभाग ने उत्‍तर पश्चिमी भारत में आज से बुधवार तक आंधी तूफान के साथ तेज हवाएं चलने और गरज के साथ हल्‍की या मध्‍यम वर्षा की संभावना व्‍यक्‍त की है। उत्‍तरी राजस्‍थान, जम्‍मू संभाग, हिमाचल प्रदेश, उत्‍तराखंड और पंजाब में अगले दो दिन कुछेक स्‍थानों पर ओलावृष्टि की संभावना है। दिल्‍ली और हरियाणा में 60 से 70 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार तेज हवाएं चल सकती हैं। राजस्‍थान और उत्‍तराखंड में अगले दो दिनों में तेज आंधी आने का अनुमान है। उत्‍तरी राजस्‍थान, जम्‍मू कश्‍मीर और हिमाचल प्रदेश में भारी वर्षा हो सकती है। अगले दो दिन के दौरान मध्‍य प्रदेश में आंधी-तूफान के साथ हल्‍की वर्षा, बिजली कडकने और ओलावृष्टि की संभावना है।

    केरल, लक्षद्वीप, दक्षिण कर्नाटक के भीतरी भागों, तमिलनाडु और आंध्रप्रदेश में शुक्रवार तक कहीं हल्‍की और कहीं तेज वर्षा का अनुमान व्‍यक्‍त किया गया है।

  • एक बार पुनः जोधपुर, उदयपुर, अजमेर व बीकानेर संभाग के जिलों में मेघगर्जन, तेज अंधड़ व तेज बारिश होने की संभावना है। जयपुर, कोटा व भरतपुर संभाग में भी कहीं-कहीं मेघगर्जन, बारिश की संभावना है।* *30-31 मई को भी आंधी बारिश की गतिविधियां जारी रहने की संभावना।
  • पिछले 24 घंटों के दौरान उदयपुर शहर का तापमान रहा अधिकतम 32 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  23  सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.