• Thu. May 30th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 29 November 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur latest News 29 November 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 29 November 2023 उदयपुर की ताजा खबर

Byadmin

Nov 29, 2023
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…..
  • सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण योजना को पहली जनवरी 2024 से और पांच वर्ष के लिए बढ़ा दिया है। इस योजना के अंतर्गत देश में 81 करोड़ से अधिक गरीबों को पांच किलोग्राम अनाज निशुल्क दिया जाता है। अंत्योदय परिवारों को प्रतिमाह 35 किलोग्राम अनाज निशुल्क प्रदान उपलब्‍ध कराया जाता है। इसका उद्देश्य और पांच वर्ष तक 11 लाख 80 हजार करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से खाद्य और पोषण सुरक्षा सुनिश्चित करना है।
  • मंत्रिमंडल ने महिला स्‍वयं सहायता समूहों को ड्रोन उपलब्‍ध कराने की केन्‍द्रीय क्षेत्र की योजना को भी मंजूरी दे दी है।  कृषि कार्यों के लिए 2023-24 से 2025-26 तक 15 हजार चयनित स्‍वयं सहायता समूहों को किराये पर ड्रोन उपलब्‍ध कराये जाएंगे। इस योजना को एक हजार दो सो इकसठ करोड़ रुपये के परिव्‍यय के साथ मंजूरी दी गई है।
  • 16वें वित्त आयोग के लिए संदर्भ-शर्तों को भी मंजूरी दे दी गई है। वित्त आयोग, संघ तथा राज्यों के बीच करों की शुद्ध आय के वितरण और राज्य में पंचायतों तथा नगरपालिकाओं के संसाधनों के पूरक के लिए समेकित कोष को बढ़ाने के लिए आवश्‍यक उपायों के बारे में सुझाव देगा। आयोग आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 के अंतर्गत गठित निधियों के संदर्भ में आपदा प्रबंधन पहल के वित्तपोषण पर वर्तमान व्यवस्था की समीक्षा और उस पर उचित सिफारिशें कर सकता है। यह 1 अप्रैल, 2026 से शुरू होने वाली पांच वर्ष की अवधि को कवर करते हुए अपनी रिपोर्ट 31 अक्टूबर, 2025 तक उपलब्ध कराएगा।
  • अपने फेसबुक फ्रेंड से मिलने के लिए भारत से पाकिस्तान गई अंजू वापस लौट आई है. मंगलवार देर रात वो  अटारी-बाघा बॉर्डर के जरिए भारत में दाखिल हुई. वो जून 2023 में पाकिस्तान में रहने वाले अपने फेसबुक फ्रेंड  से मिलने के लिए पाकिस्तान चली गई थी.
  • इनके पाकिस्तान जाने से कुछ ही दिनों पाकिस्तान की फ्रेंड अपने प्रेमी  के साथ भारत पहुंची थी. ऐसे में इनकी प्रेम कहानी काफी दिनों तक सुर्खियों में बनी रही.
  • अंजू के पाकिस्तान जाने के बाद राजस्थान के भिवाड़ी स्थित उसके ससुराल से पति और बच्चों की कहानी भी सामने आई थी. हालांकि पाकिस्तान से लौटी अंजू अभी भिवाड़ी नहीं पहुंची है. लेकिन सोशल मीडिया पर
  • इनकी भारत वापसी की कुछ तस्वीरें और वीडियो सामने आए हैं. जिसमें वो काले लिबास में उदास चेहरे के साथ गुमशुदा नजर आ रही है. वहीं वीडियो में मुंह पर मास्क लगाए मीडिया से नजरे बचाती तेजी से जाती नजर दिख रही है.
  • वो इसी साल जून माह में राजस्थान के भिवाड़ी से पाकिस्तान में अपने फेसबुक प्रेमी से मिलने चली गई थी. लेकिन पाकिस्तान में शादी करने के बाद उसकी मानसिक स्थिति सही नहीं बताई जा रही है और उसे अपने बच्चों की याद आ रही थी, इसलिए वह अस्थाई तौर पर भारत आई है.भिवाड़ी की रहने वाली अंजू को 15 साल की एक बेटी और 4 साल का एक बेटा है, जिसको छोड़कर वह पाकिस्तान चली गई थी. पहले तो यह बताया गया था कि वह तीन-चार दिन में वापस आ जाएगी लेकिन उसने वहां अपने प्रेमी से शादी कर ली और इस्लाम धर्म कबूल कर कर अपना नाम फातिमा रख लिया. वहां पर वह अपने पति  के साथ रहने लगी.

    चीन में कोरोना जैसी  बीमारी फैलने के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों को एडवाइजरी भेजी है. जिसके बाद  का चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने भी सभी मेडिकल कॉलेज और जिलों के सीएमएचओ को निर्देश दिए है. जिसके तहत प्रदेश के सभी हॉस्पिटल, मेडिकल कॉलेजों में पर्याप्त ऑक्सीजन, दवाईयां और बेड की व्यवस्था करने के निर्देश दिए है.चिकित्सा विभाग की ओर से जारी एडवाइजरी में हॉस्पिटलों में दवाईयां, ऑक्सीजन के अलावा जांच की पर्याप्त इंतजाम करने और उनकी मशीनरी की जांच करने के निर्देश दिए है.  बता दें कि पिछले कुछ समय से चीन के बच्चों में एक रहस्यमयी बीमारी फैलने लगी. तेज बुखार के साथ उनके फेफड़े फुला देने वाली इस बीमारी की वजह से हर रोज हजारों बच्चे अस्पताल पहुंच रहे हैं. इसे देखते हुए केन्द्र सरकार ने देश में भी सभी राज्यों को हेल्थ एडवाइजरी जारी की है.

    स्कूटी पर जा रहे होटल व्यवसायी पर दिन-दहाड़े 2 बदमाशों ने चलती बाइक से फायरिंग की। पहले फायर में तो वह बच गया लेकिन दूसरी गोली उसकी जांघ में जा लगी। फायरिंग की आवाज सुनकर बाजार में हल्ला मच गया। आसपास के दुकानदार अपनी दुकानों से बाहर निकल आए, बाजार में अफरा-तफरी का माहौल हो गया। घटना बुधवार दोपहर 3 बजे उदयपुर की गुलाबबाग रोड पर हुई। मामला उदयपुर के सूरजपोल थाना क्षेत्र का है। घटना का CCTV फुटेज भी सामने आया है। जिसमें बदमाश उस पर फायरिंग करते नजर आ रहे हैं।सूरजपोल थाना क्षेत्र के गुलाबबाग मार्ग पर बुधवार दोपहर को अज्ञात बदमाश ने एक युवक की जांघ पर गोली मार दी। गोली जांघ से आर पार होकर निकल गई। दिनदहाड़े हुई इस घटना के बाद क्षेत्र में सनसनी फैल गई।आरोपी मौके से भाग निकले। घायल युवक का एमबी अस्पताल में उपचार करवाया गया। फायरिंग के पीछे कारणों का अभी पता नहीं चल पाया है। पुलिस घायल युवक से उसके संपर्क में रहे लोगों के बारे में पूछताछ कर रही है।

    रावजी का हाटा निवासी एडवोकेट  दोपहर करीब पौने तीन बजे गुलाब बाग रोड से गुजर रहा था। इस दौरान एक बाइक पर आए दो युवकों ने  उस पर फायरिंग दी। घटना में एक गोली युवक के दायें पैर की जांघ के आरपार हो गई। वहीं दूसरी गोली का निशाना चूक गया।

    सूचना पर सूरजपोल थाने से जाब्ता मौके पर पहुंचा और घायल युवक को एमबी अस्पताल पहुंचाया। मौके पर पुलिस को दो गोलियों के खोल मिले हैं। इधर, पुलिस उपाधीक्षक पूर्व ने मौका मुआयना आवश्यक निर्देश दिए। पुलिस ने आसपास की दुकानों, होटलों आदि के सीसीटीवी फुटेज भी खंगाले। इस मामले को लेकर घायल युवक की ओर से अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज करवाया गया है।

    सर्दी के दस्तक देने के बाद जिले के अस्पतालों में मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है। अस्पताल में मरीजों का जमावड़ा देखा जा सकता है। जानकारी के अनुसा इन दिनों जिले के राजकीय चिकित्सालयों में सर्दी-जुकाम, खांसी, बुखार के मरीज सर्वाधिक आ रहे हैं। इसके अलावा मलेरिया, वायरल बुखार से जुड़े रोगी भी उपचार के लिए अस्पताल पहुंच रहे हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि साफ-सफाइयों के दौरान धूल से श्वसन तंत्र संक्रमण के रोगी भी सामने आ रहे हैं।

    सर्दी की शुरुआत होते ही घर-घर में बच्चे, बुजुर्ग, गर्भवती महिलाएं बीमार हो रहे हैं। एमबी हॉस्पिटल के आउटडोर में भी मरीजों की कतार देखी गई। इसके अलावा शहर के निजी क्लिनिक में पर भी मरीज कतार में खड़े नजर आ रहे हैं। विशेषज्ञ चिकित्सकों ने सर्दी के आते मौसम में एहतियात बरतने की सीख दी है। उन्होंने बताया कि सर्दी के दौरान गर्म कपडों का विशेष ध्यान रखें।

    नगर निगम उदयपुर द्वारा बुधवार को अवैध वाटिका संचालकों के खिलाफ कार्यवाही करते हुए शास्ती वसूली गई। बुधवार को कचेली तेली समाज का नोहरा मल्लाह तलाई द्वारा बिना नगर निगम की अनुज्ञा व्यवसायिक गतिविधि करने की सूचना पर नगर निगम द्वारा कार्यवाही कर विवाह स्थल पजियन उपविधि 2010 के प्रावधानों तहत शास्ती राशी 10000/- रुपए पेनाल्टी स्वरुप वसूल किये।

    उल्लेखनीय है कि निगम सीमा में विवाहस्थल पेजियन उपविधि 2010 प्रभावी है। जिसके तहत विवाह स्थल संचालन से पूर्व निगम की अनुज्ञा लेना आवश्यक है। कचेली तेली समाज को वर्तमान में कोई अनुज्ञा नही दे रखी है जिस पर निगम द्वारा समाज के अध्यक्ष के नाम नोटिस जारी कर भविष्य में किसी भी प्रकार का आयोजन नही करने हेतु पाबंद किया है इसी के साथ वाटिका सीज करने की चेतावनी भी दी है।

    निगम अधिकारियों कर्मचारियों द्वारा शहर में संचालित हो रही वाटिकाओ का प्रतिदिन औचक निरीक्षण किया जाएगा और बिना अनुज्ञा वाटिका सचलित पाए जाने पर पेनाल्टी वसूलने के साथ ही तत्काल वाटिका को खाली करवाकर सीज करने की कार्यवाही की जाएगी।

    निगम ने सभी वाटिका संचालकों से अपील की है कि वाटिका संचालक अपनी वाटिकाओं को संचालित करने की अनुज्ञा नगर निगम से आवश्यक रूप से प्राप्त करें जिससे भविष्य में उन्हें किसी भी प्रकार की कोई समस्याओं का सामना नहीं करना पड़े। नगर निगम का किसी को भी परेशान करने का कोई उद्देश नहीं है लेकिन अवैध संचालन पर निगम द्वारा कार्रवाई करना जरूरी भी है।

    कार्रवाई से बचने हेतु संचालक जल्द से जल्द अपनी वाटिकाओ के संचालन की अनुज्ञा प्राप्त करें। साथ ही आयोजन कर्ता से भी किसी आयोजन हेतु कोई वाटिका बुक करवा रहे हैं तो उस वाटिका ने निगम से संचालन की अनुमति ले रखी है या नहीं इस बाबत की जानकारी भी आवश्यक रूप से प्राप्त कर ले जिससे कार्यक्रम के दौरान कोई समस्या ना हो।

    विधानसभा चुनाव के मतों की 3 दिसम्बर को होने वाली मतगणना के दौरान सबसे पहले उदयपुर शहर विधानसभा क्षेत्र का परिणाम सामने आएगा, जबकि सलूम्बर का रिजल्ट सबसे अंत में स्पष्ट होगा। सबसे कम 17 राउंड उदयपुर शहर के तो सबसे ज्यादा 25 राउंड सलूम्बर विधानसभा क्षेत्र होंगे।

    मतगणना को लेकर जिला निर्वाचन अधिकारी ने विभिन्न व्यवस्थाओं के लिए प्रभारी अधिकारी नियुक्त करते हुए विस्तृत दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। इसमें बैठक व्यवस्था, फर्नीचर, आवश्यक संसाधन, गणना प्रपत्रों के संधारण, ऑनलाइन अपडेशन, सुरक्षा एवं कानून व्यवस्था, चिकित्सा, पेयजल, बिजली, रसद, भुगतान सहित सभी तरह की व्यवस्थाओं को लेकर विभिन्न प्रकोष्ठ प्रभारियों को प्रभारी अधिकारी नियुक्त किया। साथ ही उनके दायित्वों से जुड़े दिशा-निर्देश जारी किए। जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतगणना कार्य को पूर्ण निष्ठा और सतर्कता से संपादित करने की हिदायत दी।

    जिला निर्वाचन अधिकारी की ओर से जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार मतगणना 3 दिसम्बर को सुबह 8 बजे से मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय आर्टस् कॉलेज परिसर में शुरू होगी। मतगणना में नियुक्त कार्मिकों को सुबह 6.30 बजे से पूर्व मतगणना स्थल पर हर हाल में उपस्थिति देनी होगी।

    मतगणना में लगे कार्मिकों को अंतिम समय से पूर्व पता नहीं लगेगा कि उन्हें कौनसी टेबल पर बैठकर मतगणना करनी है। इसके लिए कार्मिकों का त्रिस्तरीय रेण्डमाइजेशन होना है। इसमें प्रथम रेंडमाइजेशन हो चुका है। द्वितीय रेंडमाइजेशन मतगणना से 24 घंटे पूर्व पर्यवेक्षक एवं रिटर्निंग अधिकारियों की उपस्थिति में आयोग के निर्धारित साफ्टवेयर के माध्यम से किया जाएगा। वहीं तृतीय रेंडमाइजेशन मतगणना दिवस पर सुबह 5 बजे संबंधित आरओ के द्वारा किया जाएगा। इसके बाद ही कार्मिकों को गणना के लिए टेबल आवंटित होगी।

    उदयपुर जिले के 8 विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना के लिए दो-दो कक्ष निर्धारित किए गए हैं। इसमें झाडोल विधानसभा के लिए 14 टेबल लगेंगी। वहीं गोगुन्दा, खेरवाड़ा, उदयपुर ग्रामीण व वल्लभनगर के लिए 12-12, उदयपुर शहर के लिए 10 तथा सलूम्बर के लिए 9 टेबल लगेंगी। सलूम्बर में 25, खेरवाड़ा में 23, गोगुन्दा, झाडोल व वल्लभनगर में 21-21, उदयपुर ग्रामीण व मावली में 19-19 तथा उदयपुर शहर की मतगणना 17 राउण्ड में पूर्ण होगी। उल्लेखनीय है कि गोगुन्दा में 288, झाडोल में 290, खेरवाड़ा में 314, उदयपुर ग्रामीण में 265, उदयपुर शहर में 216, मावली में 264, वल्लभनगर में 281 तथा सलूम्बर में 296 मतदान केंद्रों पर मतदान हुआ था।

    तगणना स्थल पर मतगणना कार्य में नियुक्ति अधिकारियों, मतगणना कार्मिकों, प्रत्याशी, उनके चुनाव एवं गणन अभिकर्ताओं को ही प्रवेश दिया जाएगा। उनके लिए भी विशेष प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे। इसके अलावा उक्त सभी के प्रवेश को लेकर भी पृथक-पृथक व्यवस्था की गई हैं। आर्ट्स कॉलेज के गेट नंबर 1 से आब्जर्वर, जिला निर्वाचन अधिकारी, उप जिला निर्वाचन अधिकारी, प्रभारी अधिकारी एवं मतगणना में लगे गणना सुपरवाइजर, गणना सहायक, एमओ, आरओ, आरओ स्टाफ एवं अन्य व्यवस्थाओं में नियुक्त अधिकारी-कर्मचारी प्रवेश कर सकेंगे। जिले के गोगुन्दा, उदयपुर, मावली, झाडोल व उदयपुर ग्रामीण विधानसभा क्षेत्रों के प्रत्याशी, उनके निर्वाचन अभिकर्ता एवं गणना अभिकर्ता महाविद्यालय के गेट नंबर 02 से होते हुए निर्धारित मतगणना कक्ष में प्रवेश करेंगे। इसी प्रकार विधानसभा क्षेत्र वल्लभनगर, खेरवाड़ा व सलूम्बर के प्रत्याशी एवं अभिकर्ता गेट नंबर 03 से प्रवेश कर सकेंगे।

    मतगणना में आने वाले सभी कार्मिकों, प्रत्याशी, अभिकर्ताओं की मैटल डिटेक्टर से जांच की जाएगी। कोई भी व्यक्ति अपने साथ बीडी, सिगरेट, तम्बाकू, गुटखा, माचिस, सेलफोन, मोबाइल, टेपरिकार्डर, रेडियो, ट्रांजिस्टर आदि नहीं ले जा पाएगा। जिन अधिकारियों को मोबाइल रखने की अनुमति दी जाएगी, उनके प्रवेश कार्ड के पीछे सक्षम प्राधिकारी की अनुमति संबंधी मुहर लगाई जाएगी।

     

    मतगणना स्थल पर परिणामों की घोषणा के लिए विशेष व्यवस्था रहेगी। इसमें राउण्डवार परिणामों की घोषणा की जाएगी। सामान्य व्यवस्था प्रकोष्ठ को इसके लिए माइक-पब्लिक एड्रेस सिस्टम स्थापित करने तथा प्रभारी अधिकारी मीडिया प्रकोष्ठ को स्टाफ नियोजित कर परिणाम की घोषणा की व्यवस्था के लिए निर्देशित किया गया है। इसके अलावा मतगणना स्थल पर कमरा नंबर 10 (पुस्तकालय) में मीडिया सेल भी स्थापित की जाएगी।

  • पांच मैचों की टी-20 श्रृंखला के तीसरे मैच में कल गुवाहाटी में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को पांच विकेट से हरा दिया। पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने 20 ओवरों में 3 विकेट पर 222 रन बनाए थे। जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने 5 विकेट के नुकसान पर 225 रन बना कर मैच जीत लिया। मैक्सवेल को प्लेयर ऑफ द मैच घोषित किया गया। सीरीज का अगला मैच पहली दिसंबर को रायपुर में खेला जाएगा।
  • बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 727 अंक बढ़कर 66,902 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी 207अंक चढ़कर 20097 पर दर्ज हुआ।
  • ।उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
  • सोना 22 कैरेट 1 ग्राम₹  5839 सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹ 6131
    चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹₹ 81500
  • मौसम
  • उदयपुर में  पिछले 24 घंटों के दौरान  तापमान रहा अधिकतम 23 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  12 सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.