• Fri. May 7th, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News 29 october 2020 | उदयपुर की ताजा खबर | Udaipur Latest News 29 october 2020 | उदयपुर की ताजा खबर

    Byadmin

    Oct 29, 2020
    0 0
    Read Time:11 Minute, 36 Second
    • हेलो फ्रेंड्स ,हम हाजिर है आज की अपडेट्स लेकर…
    • पेट्रोल में एथेनॉल मिलाने के कार्यक्रम के अंतर्गत सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों के लिए एथेनॉल की खरीद प्रणाली को मंजूरी दी गई। सूचना और प्रसारण मंत्री के अनुसार पहले देश में एथेनॉल का एक ही दाम हुआ करता था, मगर अब अलग-अलग दाम होंगे चीनी से बने एथेनॉल के नए दाम ₹62 .65 पैसे प्रति लीटर होंगे। वहीं उन्होंने कहा कि मंत्रिमंडल ने पैकेजिंग में जूट के बोरों के अनिवार्य रूप से इस्तेमाल के नियमों के विस्तार को भी मंजूरी दी है ‌अब शत प्रतिशत खाद्यान्न और 20% चीनी को विभिन्न प्रकार के जूट के बोरों में पैक करना अनिवार्य होगा।जुट के इस्तेमाल से देश में जूट का उत्पादन बढ़ेगा। इससे जुट उद्योग को बढ़ावा मिलेगा। जुट उधोग में करीब 4 लाख मजदूर काम करते हैं उन्हें इसका फायदा होगा।
      सरकार ने कहा कि देश में जूट उत्पादन बढ़ाने पर ध्यान दिया जा रहा है ।
    • प्याज की बढ़ती कीमतों को काबू करने के लिए बफर स्टॉक से सरकार 100000 टन प्याज जारी करेगी। देश में प्याज की कीमत काफी बढ़ रही थी। इसे देखते हुए भंडारण की अधिकतम सीमा भी पूर्व मे तय कर दी गई थी।
    • भारतीय सेना ने सिक्योर एप्लीकेशन फॉर इंटरनेट, एस ए आई नाम से एक सुरक्षित और आसान ऐप विकसित किया है। इसके जरिए एंड्राइड पर सुरक्षित वॉइस टैक्स और वीडियो कॉल सेवाएं उपलब्ध हो सकेंगे ।ये मॉडल व्हाट्सएप ,टेलीग्राम संवाद और जीआईएमएस जैसे मैसेजिंग एप की तरह है। इसमें सुरक्षित प्रोटोकॉल है‌ और स्थानीय इनहाउस सरवर और कोडिंग की भी सुरक्षित व्यवस्था है। इस ऐप से सेनाओं के बीच सुरक्षित ढंग से संदेश भेजे जा सकेंगे।
    • देश में कोविड-19 से ठीक होने की दर 90.99% हो गई है। पिछले 24 घंटों में 56 हजार से अधिक संक्रमित लोग ठीक हुए हैं। अब तक 73 लाख15 हजार से अधिक लोग संक्रमण से उभर चुके हैं। ठीक होने की दर लगातार बेहतर हो रही है। इस समय देश में संक्रमण के 6 लालख3 हजार सक्रिय मामले हैं ।वही मृत्यु दर 1.50% है।
    • Corona update Rajasthan
      Cumulative positive:1,93419
      Active cases: 15,554
    • प्रदेश में आज 335 नए कोरोना मरीज चिन्हित हुए। उदयपुर में इनकी संख्या हुई 6734
    • दुनिया के सबसे बड़े अमीर और भारत के सबसे बड़े अमीर के बीच ठन गई है यह है जैफ बेजॉस और मुकेश अंबानी ।दोनों के बीच तकरार की वजह है किशोर बियानी और उनका फ्यूचर ग्रुप ।दोनों के बीच हुए फ्यूचर ग्रुप के सौदे को लेकर यह विवाद है ‌बीते रविवार अमेजन ने एक अंतरिम आदेश जारी करवा लिया कि फ्यूचर ग्रुप अपना कारोबार रिलायंस ग्रुप में नहीं बेच सकता। वही फ्यूचर ग्रुप अपने सारे रिटेलर हाउसिंग कारोबार को रिलायंस समूह की कंपनी को बेचने के करार पर दस्तखत कर चुका है। संक्षेप में दुनिया के सारे बड़े रिटेलर्स की नजर फ्यूचर ग्रुप पर थी। क्योंकि वह देश की सबसे बड़ी रिटेल कंपनी थी। भारत की विदेशी निवेश नीति की वजह से अमेजन के लिए फ्यूचर ग्रुप या ऐसे किसी दूसरे रिटेलर का हिस्सा खरीदना आसान नहीं है। किशोर बियानी के अनुसार देश बंदी के बाद सारे स्टोर बंद हो जाने पर कंपनी को हुआ नुकसान बर्दाश्त के बाहर था इसलिए बेचने का फैसला हुआ अब एक हफ्ते का समय है , अगले रविवार तक तस्वीर साफ हो सकती है
    • पाकिस्तानी सांसद ने दावा किया है कि पाकिस्तानी विदेश मंत्री ने कहा था कि अगर विंग कमांडर अभिनंदन को रिहा नहीं किया जाता तो भारत रात 9:00 बजे तक हमला कर देता ।पाकिस्तानी संसद में सांसद का दिया यह बयान सनसनी की तरह आया और यह वीडियो भारतीय सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। इस वीडियो के वायरल होने के बाद एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर पाकिस्तान की ओर से जवाब दिया गया कि पाकिस्तान ने एक जिम्मेदार देश के तौर पर अमन को एक और मौका देते हुए विंग कमांडर अभिनंदन को रिहा करने का फैसला किया था ।इसे किसी और चीज से जोड़ना निहायती अफसोस जनक है।
    • विश्व का सबसे बड़ा नागरिक परिवहन विमान एंटीनोव a n-124 असम में स्नबिग की प्रक्रिया के लिए कोलकाता पहुंचा।
    • आज अंतर्राष्ट्रीय इंटरनेट दिवस है। 29 अक्टूबर 1969 को दुनिया में इंटरनेट की शुरुआत हुई थी इसलिए वर्ष 2005 से हर साल इस दिन इंटरनेट डे मनाया जाता है ।इंटरनेट ने हमारी जिंदगी आसान और मनोरंजक बना दी है तभी तो दुनिया का हर शख्स किसी न किसी तरह से इंटरनेट पर निर्भर है। कोरोना के दौर में जब पूरी दुनिया घरों में कैद थी तो इंटरनेट लोगों की लाइफ लाइन बन गया घरों से काम करने, मेडिकल सेवाएं और एक दूसरे से जुड़े रहने का एकमात्र जरिया था इंटरनेट। दुनिया की आबादी लगभग 800 करोड़ है इनमें से करीब 460 करोड़ लोग इंटरनेट चला रहे हैं और इनमें 70 करोड़ लोग भारत के हैं आज हम हर दिन औसतन 7 घंटे इंटरनेट पर बिता रहे हैं। भारत में ज्यादातर इंटरनेट यूजर्स के उम्र 16 से 64 साल के बीच की है ।
      इंटरनेट की शुरुआत तब हुई जब अमेरिका में सेना के लिए कंप्यूटर नेटवर्क तैयार किया गया ताकि परमाणु युद्ध शुरू होने की स्थिति में जानकारी ली और दी जा सके। तब इंटरनेट अपारनेट के रूप में जाना जाता था। 29 अक्टूबर 1969 को प्रोफेसर लियोनार्ड क्लीन रोक की देखरेख में कार्य कर रहे छात्र और प्रोग्रामर चार्ली कलाइन ने पहली बार इलेक्ट्रॉनिक संदेश भेजा। यह संदेश अमेरिका के रक्षा मंत्रालय द्वारा यूसीएलए और स्टैनफोर्ड अनुसंधान संस्थान कंप्यूटर की नेटवर्किंग करके भेजा गया।
    • आज विश्व स्टोक दिवस भी है। यह दिन स्ट्रोक की रोकथाम के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए मनाया जाता है। शारीरिक रूप से सक्रिय होने की भूमिका को उजागर करने के लिए और इस स्थिति को रोकने के लिए हर वर्ष 29 अक्टूबर को इसे मनाया जाता है। इस वर्ष की थीम है ज्वाइन द मूवमेंट। दिल का दौरा यानी हार्ट अटैक और स्ट्रोक से हर साल लाखों लोगों की जान जाती है ।पर जीवन में कुछ छोटे-मोटे बदलाव कर हम इन खतरों को कम जरूर कर सकते हैं और अपनी लाइफ स्टाइल को सुधार सकते हैं।
    • प्रदेश के तीन नगर निगम में पार्षदों के लिए शांतिपूर्ण मतदान संपन्न हुआ
    • प्रदेश सरकार के निर्देशों के अनुसार 31 अक्टूबर को राष्ट्रीय एकता दिवस मनाया जाएगा। इस हेतु कोरोना के परिपेक्ष में सरकार द्वारा समय-समय पर जारी निर्देशों की पालना करते हुए यह आयोजन करने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही पंचायत चुनाव की आदर्श आचार संहिता की पालना सुनिश्चित करने कै भी निर्देशित किया गया है।
    • नगर विकास प्रन्यास उदयपुर ने प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के तहत चित्रकूट नगर स्थित न्यास के सामुदायिक भवन में ई लॉटरी से फ्लेट्स का आवंटन किया ।यह फ्लैट्स आर्थिक दृष्टि से कमजोर आय वर्ग के लोगों को आवंटित किए गए। इस योजना के तहत वर्ष 2016 में प्राप्त ऑनलाइन 4929 आवेदनों में से शेष 3818 ऑनलाइन आवेदनों के लिए पन्नाधाय नगर ,दक्षिण विस्तार योजना। डागियों की पंचोली और उमरडा में 1011 ईडब्ल्यूएस G3 फ्लैटस का आवंटन लाटरी के माध्यम से हुआ ।लॉटरी में सफल रहे आवेदकों की सूची न्यास की वेबसाइट पर देखी जा सकती है।
    • आईपीएल क्रिकेट में मुंबई इंडियंस ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को 5 विकेट से हराया।
      आज दुबई में चेन्नई सुपर किंग्स का सामना कोलकाता नाइट राइडर्स से।
    • बीएससी 173 अंक की गिरावट के साथ बंद हुआ 39,749.85 पर रहा।
      वहीं निफ्टी 58.80 अंक गिरकर 11470.80 पर रहा।
    • सराफा
      उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
      सोना 22 कैरेट 1 ग्राम ₹4768
      सोना 24 कैरेट 8 ग्राम ₹5200
      वहीं चांदी 1 किलो वाट का भाव रहा ₹62000
    • उदयपुर का तापमान रहा आज अधिकतम 31 डिग्री सेल्सियस
    • ये थी अब तक की अपडेट्स, हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर, बने रहिए हमारे साथ….।
    Happy
    Happy
    0 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *