• Sun. Jun 16th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 29 October 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur latest News 29 October 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 29 October 2023

Byadmin

Oct 29, 2023
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…..
  • केरल के कोच्चि में कलामसेरी में एक कन्‍वेंशन सेंटर में हुए विस्‍फोटों में एक व्‍यक्ति की मौत हो गई और 20 से अधिक घायल हुए हैं। जिस समय यह विस्‍फोट हुए उस समय कन्वेंशन सेंटर में ईसाइ धार्मिक समूह- यहोवा विट्निसेस की प्रार्थना सभा चल रही थी। कंवेंशन सेंटर से कम से कम दो विस्‍फोटों की आवाज सुनी गई। विस्‍फोट के समय राज्‍य के विभिन्‍न भागों से प्रार्थना सभा में भाग लेने आए दो हजार से अधिक श्रद्धालु मौजूद थे। एक महिला क्षत‍-विक्षत शव बरामद हुआ है।

    विस्‍फोट के बाद कन्‍वेंशन सेंटर में आग लग गईं। आग पर काबू पाने के लिए दमकल वाहनों को लगाया गया। पूरे इलाके की घेराबंदी कर दी गई है। अभी तक किसी ने इन विस्‍फोटों की जिम्‍मेदारी नहीं ली है। वरिष्‍ठ पुलिस अधिकारी घटना स्‍थल पर पहुंच गए हैं और जांच जारी है। इस बीच, विस्‍फोट के बाद पूरे राज्‍य में हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है।  इन विस्‍फोटों में एक महिला की मृत्‍यु हो गई और 45 घायल हो गए। घायलों को कई अस्‍पतालों में भर्ती कराया गया है, जिनमें पांच की हालत गंभीर बताई गई है।

    केरल में कानून और व्‍यवस्‍था के अपर पुलिस महानिदेशकने कोच्चि में मीडिया को बताया कि  एक व्‍यक्ति ने त्रिशूर जिले में कोडाकरा थाने में आज आत्‍मसमर्पण किया और उसने इन विस्‍फोटों की साजिश में शामिल होने की बात स्‍वीकार की।व्‍यक्ति ने स्‍वयं को यहोवा विटनेसेस ग्रुप का सदस्‍य बताया।

    डीजीपी ने कहा, “प्राथमिक जांच से पता चला है कि धमाका एक आईईडी डिवाइस से किया गया था.”

    “हम मामले की जांच कर रहे हैं. मैं अपील करता हूं कि शांति बनाए रखें और सोशल मीडिया पर किसी तरह का हेट पोस्ट न डालें.”

    व्‍यक्ति के दावे की जांच की जा रही है। राष्‍ट्रीय अन्‍वेषण अभिकरण–एनआईए के एक दल ने भी विस्‍फोट स्‍थल का दौरा किया।

    इस बीच मुख्‍यमंत्री नई दिल्‍ली की अपनी यात्रा को बीच में छोडकर केरल के लिए रवाना हो गए हैं। इन विस्‍फोटों के मद्देनजर कल तिरूवनंतपुरम में सर्वदलीय बैठक आयोजित की जा रही है।

  • उपराष्ट्रपति ने विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के लिए गरिमापूर्ण जीवन सुनिश्चित करने के लिए सभी प्रयासों को एक साथ लाने पर जोर दिया। उपराष्ट्रपति ने नई दिल्ली में आज  ऑटिज़्म स्कूल के उद्घाटन समारोह में एक सभा को संबोधित करते हुए यह बात कही। उन्होंने सभी लोगों से अपील की कि इस श्रेणी के बच्चों के लिए दुनिया को सुरक्षित और सार्थक बनाएं। मां ही ऐसे विशेष जरूरतों वाले बच्चों के विकास को सुनिश्चित करने के लिए हर सुख सुविधाओं को त्यागकर सारी जिम्मेदारियां उठाती है।

    मिस्र के राष्‍ट्रपति  ने  कहा कि विश्‍व समुदाय को गजा संघर्ष को फैलने से रोकना चाहिए।  पूरा क्षेत्र टाईम बम पर बैठा है।  उनके देश की सम्‍प्रभुता का सम्‍मान किया जाना चाहिए शुक्रवार को मिस्र के वायु क्षेत्र में ड्रोन का प्रवेश हुआ था।मिस्र की सेना ने कहा है कि ये ड्रोन ताबा और नूवेबा शहर में गिरे और इन से छह लोग घायल हो गये। सेना ने कहा है कि ये ड्रोन दक्षिण लाल सागर से आये थे। इजरायल ने इन ड्रोन के लिए ईरान समर्थित यमन के हूती मूवमेंट पर आरोप लगाया है।

    इस्रायली सुरक्षा बल-. ने कहा  कि हमास के खिलाफ जारी लडाई में नए चरण में प्रवेश कर रही है।  गाजा में जमीन के साथ-साथ हवाई और समुद्र मार्ग से हमले शुरू किए जाएंगे। उन्‍होंने कहा कि हमास ने 7 अक्‍तूबर को मानवता के खिलाफ अपराध किया। श्री हगरी ने कहा कि इस्रायल युद्ध में है और उसने युद्ध शुरू नहीं किया और वो युद्ध नहीं चाहता था। इस युद्ध में हमास के आतंकी नागरिकों को अपनी ढाल के रूप में कर रहे हैं। साथ ही नागरिकों से गाजा के दक्षिण क्षेत्र की ओर पलायन करने की भी अपील की। उन्‍होंने कहा कि ये लड़ाई हमास के साथ है न कि गाजा के लोगों के साथ।

    उदयपुर में 2 से 16 नवंबर तक लगने वाले दीपावली मेले को लेकर नगर निगम तैयारियों में जुट गया है। विधानसभा चुनाव की आचार संहिता के चलते इस बार मेले की कमान जनप्रतिनिधियों की बजाय अधिकारियों के पास है। इस बार भी मेले में शुरूआत के पहले दो दिन स्थानीय प्रतिभाओं के नाम होगा। मेले को लेकर नगर परिसर में दुकानदारों ने दुकान लगाने की तैयारी में जुट गए हैं।

    इसके अलावा झूले लगाने का काम जोरों पर है। मेल को लेकर लोगों में भी खासा उत्साह नजर आ रहा है। दीपावली के बाद तक चलने वाले इस मेले में प्रतिदिन कार्यक्रम होंगे। इसको लेकर भी स्थानीय स्तर पर तैयारियां की जा रही है। इस मेले में एक ही स्थान पर कई प्रकार की दुकानें होंगी। इसके अलावा खाने और पीने की दुकानें भी यहां आने वाले लोगों को खूब लुभाएगी। मेले में चिन्हित दुकानों के लिए निगम के अधिकारी व्यवस्था करने में जुटे नजर आए।दिवाली से पहले 4 नवंबर को पुष्य नक्षत्र का संयोग बन रहा है। अगर पुष्य नक्षत्र या पुष्य योग शनिवार के दिन पड़ता है तो इसे शनि पुष्य कहते हैं। वहीं अगर पुष्य नक्षत्र रविवार के दिन पड़ता है तो इसे रवि पुष्य योग कहते हैं। इस विशेष योग में खरीदारी करना और घर पर सामान लाना बेहद शुभ होता है। ऐसे में  इस दिन कई चीजों की खरीदारी कर सकते हैं। वहीं, पुष्य नक्षत्र के साथ शनिवार को बुधादित्य योग भी है जो काम को साधेंगे। इसी तरह 5 नवंबर को सर्वार्थ सिद्धि योग ,पराक्रमी योग, बुधादित्य योग जैसे शुभ योग बन रहे हैं।

    आरएनटी मेडिकल कॉलेज के MBBS स्टूडेंट ने सरकारी एमबी हॉस्पिटल की कैंटीन में जमकर उत्पाद मचाया। उसने कैंटीन कर्मचारी से गाली-गलौज करते हुए जान से मारने की धमकी भी दी। एक दिन पहले हुए इस घटनाक्रम का सीसीटीवी फुटेज सामने आया है जिसमें आरोपी कैंटीन में रखे सामान को हाथ से गिराता और कैंटीन कर्मचारी पर हाथ उठाता नजर आ रहा है।

    आईसीसी क्रिकेट विश्‍वकप में लखनऊ में भारत और इंग्‍लैंड के बीच मैच जारी है। इससे पहले इंग्‍लैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। मैच को देखते हुए यातायात के लिए व्‍यापक प्रबंध किए गए है। कई जगह प्रतिबंध लगाए गए और मार्ग में बदलाव किया गया है। ।  टूर्नामेंट में कल, ऑस्‍ट्रेलिया ने न्‍यूजीलैंड को पांच रन से हरा दिया। एक अन्‍य मुकाबले में,  नीदरलैंड्स ने बांग्‍लादेश को 87 रन से पराजित किया।

    वर्ल्ड कप 2013 में इंग्लैंड के सामने जीत के लिए भारतीय टीम ने 230 रनों का लक्ष्य रखा है. पहले बल्लेबाज़ी करते हुए भारतीय टीम कप्तान रोहित शर्मा के 87 रन और सूर्यकुमार यादव के 49 रनों की बदौलत 9 विकेट पर 229 रन बना सकी.

    टॉस जीत कर इंग्लैंड ने भारतीय टीम को बल्लेबाज़ी के लिए उतारा.भारत की शुरुआत धीमी रही. रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने पहले दो ओवरों में केवल चार रन ही जोड़े.हालांकि तीसरे ओवर में रोहित शर्मा ने दो छक्के और एक चौका जड़ते हुए अपने इरादे स्पष्ट कर दिए.वर्ल्ड कप 2023 में भारतीय टीम जहां अब तक खेले गए सभी पांच मैच जीत कर पॉइंट टेबल में दूसरे स्थान पर मौजूद है.वहीं इंग्लैंड की स्थिति बहुत अच्छी नहीं है. यह टीम पांच मैचों में से केवल 2 मुक़ाबले जीते हैं और पॉइंट टेबल में इस वक़्त सबसे आखिरी पायदान यानी 10 स्थान पर है.

  • मौसम
  • पिछले सप्ताह के दौरान दिल्ली और एनसीआर में वायु प्रदूषण काफी बढ़ गया है। दिल्ली और आसपास के इलाकों का वायु गुणवत्ता सूचकांक बेहद खराब श्रेणी में है.अगले 24 घंटों के दौरान, तमिलनाडु, केरल और तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है।पिछले 24 घंटों के दौरान, तटीय आंध्र प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थान पर भारी बारिश हुई।

    तमिलनाडु, केरल, तटीय कर्नाटक, लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश हुई।

    दिल्ली और एनसीआर का वायु गुणवत्ता सूचकांक बेहद खराब श्रेणी में रहा. जबकि पुणे, मुंबई और अहमदाबाद मध्यम श्रेणी में थे।

     

  • उदयपुर में  पिछले 24 घंटों के दौरान  तापमान रहा अधिकतम 32 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  16  सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.