• Fri. May 7th, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News 3 April 2021| उ द य पु र की ता जा ख ब र news 3 April 2021 | उदयपुबरर की ताजा ख उ द यपु र की ता जा news 3 April 2021 | उदयपुर की ताजा खबर

    Byadmin

    Apr 3, 2021
    0 0
    Read Time:14 Minute, 20 Second
    • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…
    • केंद्र ने राज्यों को कोविड-19 संक्रमण के जांच का दायरा बढ़ाने कंटेंटमेंट जॉन और माइक्रो कंटेनमेंट जोन स्थापित करने को कहा।
    • देश में अब तक सात करोड़ 30 लाख से अधिक कोविड-19 टी के लगाए गए।
    • रेलवे सोमवार से 71 अनारक्षित मेल और एक्सप्रेस रेलगाड़ियां शुरू करेगा
    • कवेरी
      कोरोना की दूसरी लहर आ चुकी है ऐसे में अपना बचाव कैसे करें!
      विशेषज्ञ बताते हैं हमें यह समझना चाहिए कि यह बीमारी बिल्कुल प्रीवेंटेबल है इसमें कुछ नहीं करना है जो सरकार बोल रही है वही करना है। जरूरत के समय बाहर निकले मास्क पहने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें हाथों को सैनिटाइज करते रहे। बिना अपने हाथों को साबुन से धोए चेहरे पर ना हाथ लगाएं इतना करने से ही यह बीमारी दूर हो सकती है हमारे यहां लोगों ने यह धारणा बना ली है कि उन्हें कुछ नहीं होगा ।उन्हें समझना होगा कि इससे उन्हें उनके आसपास और उनके घर वालों को भी खतरा है।
    • 20 से अधिक उम्र वाले लोगों में कोरोना के सबसे ज्यादा मामले देखे गए हैं यह सुपर स्प्लेंडर भी बन सकते हैं?
      विशेषज्ञ कहते हैं इस समय थोड़ा आत्म अनुशासित रहने की जरूरत है। इस उम्र के लोगों को लगता है कि इन्हें कुछ नहीं होगा क्योंकि इनकी इम्युनिटी अच्छी है लेकिन यह गलत है रिसर्च कहती है कि अगर एक आदमी भी पॉजिटिव हुआ चाहे वह एसिमपटोमैटिक ही हो वह लगभग 400 लोगों तक यह वायरस फेलाएगा इसलिए अगर घूमना भी है तो मास्क पहने सैनिटाइजर हाथों पर लगाते रहे और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें इसी तरह हम कोरोना को मात दे सकते हैं ।
    • 45 वर्ष से ऊपर के लोगों का टीकाकरण शुरू हो चुका है इस पर क्या कहना चाहेंगे ?
      विशेषज्ञ कहते हैं 45 वर्ष से ऊपर के जो लोग हैं उन्हें सुपर स्प्लेंडर के रूप में रखते हैं इन्हें वैक्सीनेट करना बहुत जरूरी है जो हर्ड इम्यूनिटी में मदद करेगा। इसलिए इन्हें टीकाकरण करवाना बेहद जरूरी है।
    • देश में बीते 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के करीब 90 हजार मामले सामने आए। इस समय कुल सक्रिय मामले 6,58,909 है।
    • बीते 1 महीने से देश में कोरोना संक्रमण में बडा इजाफा दूसरी लहर के रूप में देखा जा रहा है। इसे लेकर चिंता की स्थिति है रुझान बताते हैं कि वायरस अभी भी बहुत सक्रिय है वर्तमान में रोजाना संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ रही है कोविड-19 के मामलों में शीर्ष 6 देशों में भारत एकमात्र ऐसा देश था जिसमें दूसरी लहर नहीं आई थी लेकिन प्रतिबंधों में ढील दिए जाने से मामलों में वृद्धि की उम्मीद थी खासकर ऐसे समय में जब टीकाकरण अभी प्रारंभिक चरण में ही है जानकारी के अनुसार देश में विभिन्न गैर आवासीय स्थानों पर लोगों की गतिविधियां लगातार बढ़ रही है यह गतिशीलता महामारी के पहले वाले स्तर के करीब आ चुकी है ।मार्च को खत्म होने वाले सप्ताह में औसतन उतने ही मामले दर्ज किए गए जो सितंबर में आई पहली लहर की पीक के आसपास थे। इन्हें देखते हुए टेस्टिंग बढ़ा दी गई है वहीं घरेलू टीकाकरण कार्यक्रम पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है और टीको के निर्यात का विस्तार नहीं होगा। एक रिपोर्ट के अनुसार देश में कोविड-19 के मामलों में ताजा उछाल से स्वास्थ्य संबंधी बुनियादी ढांचा प्रभावित हो सकता है अतः आईसीयू की क्षमता बढ़ाने के लिए तत्काल कदम उठाने के लिए कहा गया है।

      Corona update udaipur today
      New cases 128
      Cumulative positive:13679
      Cumulative discharged:12562
      Active cases:986
      Home isolated:716

    • आज मशहूर लेखक निर्मल वर्मा का जन्मदिन है। इनका जन्म 3 अप्रैल 1929 को शिमला में हुआ हिंदी साहित्य में हिमाचल को अमर करने वाले निर्मल वर्मा जिस घर में पैदा हुए जहां पले बड़े वहां रहने वाले लोग आज इस अतीत से इस तरह अनजान है जैसे किसी दूसरी सदी की ही बात हो ।विदेशों में लेखकों के घरों को स्मारकों में तब्दील कर कर दिया जाता है पाठक आकर उनके जीवन के साथ-साथ उनके सृजन के बारे में भी जानकारी हासिल कर सकते हैं। पर हिंदी के महत्वपूर्ण लेखकों के जन्म स्थानों पर उनका कोई नामोनिशान नहीं बचता। बढ़ते औद्योगिकीकरण तेजी से फैलते शहरों और कस्बों के बीच निर्मल अपनी सृजन में आधुनिक मनुष्य के अकेलेपन का महाकाव्य रचते रहे। ऐसे महान लेखक अपने पाठकों में जिंदा रहते हैं हमेशा…
    • सरकार ने कहा है कि कुछ ही वर्षों में बिजली के 40 से 60 वाट तक के सभी सामान्य बल्बों को एलईडी बल्बों में बदला जाएगा।
    • जम्मू कश्मीर में श्री अमरनाथ यात्रा 28 जून से शुरू हो रही है।
    • आदिवासी सहकारी विपणन विकास फेडरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड ने माई gov.in के सहयोग से दो दिलचस्प प्रतियोगिताएं शुरू की है ।यह है b.a. ब्रांड एंबेसडर ऑफ ट्राइब्स इंडिया और बी ए फ्रेंड ऑफ ट्राइब्स इंडिया। इन प्रतियोगिताओं के माध्यम से आदिवासियों की शिल्प कला संस्कृति और जीवनशैली को बढ़ाया जाएगा ताकि जनजातीय विरासत कला और शिल्प के बारे में लोगों में रुचि पैदा हो ट्राइब्स के ब्रांड एंबेसडर बने में ग्राहकों में आदिवासी उत्पादों की विशेषता वाली कहानियों को आमंत्रित किया है जिसमें उत्पाद का उपयोग करने में अपने अनुभव को साझा करना है और उत्पाद का विवरण और स्थान के बारे में भी जानकारी देनी है यह कार्यक्रम 30 सेकंड से 5 मिनट तक के लघु वीडियो के रूप में हो इसे यूट्यूब पर अपलोड करके वीडियो के लिंक के रूप में अपनी जानकारी को साझा करें ।यह प्रतियोगिता 14 मई को आयोजित होगी इसकी जानकारी माय gov.in / टास्क/ बी ब्रांड एंबेसडर ट्राइब्स इंडिया 2021 पर उपलब्ध है। वहीं भारतीय संस्कृति पर पहली क्विज प्रतियोगिता की सफलता के बाद क्विज कॉल बी फ्रेंड्स ऑफ ट्राइब्स इंडिया का दूसरा संस्करण शुरू किया गया है जो 14 मई तक होगा इसकी जानकारी भी क्विज माय gov.in / क्विज/ b .a. फ्रेंड ऑफ ट्राइब्स इंडिया पर उपलब्ध है।
    • निजी क्षेत्र की एयरलाइन अन्य कंपनी के साथ साझेदारी कर यात्रियों को डोर टू डोर बैगेज ट्रांसफर की सुविधा देने जा रही है। यानी यात्रियों का सामान घर से उठाकर यात्रा के अंत तक पहुंचाने की सुविधा दी जाएगी। इसे सिक्स ई बैग पोर्ट का नाम दिया गया है दिल्ली समेत हैदराबाद में इस सेवा को शुरू कर दिया गया है जल्द ही इसे अन्य शहरों में भी शुरू करने की संभावना है। इसके लिए ग्राहकों को एक साइड के लिए ₹630 चुकाने होंगे इस ट्रैकिंग सुविधा के साथ-साथ हर बाग पर ₹5000 तक का बीमा भी दिया जाएगा।
    • नगर निगम उदयपुर द्वारा होटल में ठहरने वाले यात्रियों के लिए यात्री कर लगाए जाने के विरोध में होटल संस्थान दक्षिणी राजस्थान के प्रतिनिधि मंडल ने परिवहन मंत्री से भेंट कर यात्री कर ना लगाने की मांग की क्योंकि उनके अनुसार इसका असर शहर में आने वाले पर्यटकों पर पड़ेगा और होटल व्यवसाय प्रभावित होगा।
    • उदयपुर चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री द्वारा राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण मंडल के संयुक्त तत्वावधान में शीघ्र ही एक शिविर का आयोजन किया जाएगा जिसमें उद्यमियों की प्रदूषण नियंत्रण मंडल से संबंधित समस्याओं के निराकरण के लिए परामर्श और मार्गदर्शन दिया जाएगा।
    • जिले में मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का पंजीयन शुरू हो चुका है ग्रामीण क्षेत्रों में जरूरतमंद व्यक्ति अपना पंजीयन करवा रहे हैं इसके लिए विभिन्न ग्राम पंचायतों पर शिविर लगाए गए हैं जहां पात्र व्यक्ति अपने आवश्यक दस्तावेजों के साथ पंजीयन करवा सकते हैं।
    • केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड में नए शिक्षण सत्र के लिए नवी से 12वीं कक्षा तक के छात्रों के पाठ्यक्रम में कोई कटौती नहीं करने का फैसला किया है।
    • उदयपुर जिले के निंबाहेड़ा में एक्सिस बैंक में लूट की घटना में 5 बदमाशों ने बैंक कर्मियों को बंधक बनाकर 40 लाख से अधिक की लूट को अंजाम दिया मौके पर पहुंचे पुलिस अधिकारियों ने साक्ष्य जुटाए और बदमाशों की तलाश जारी है।
    • राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद ने अप्रैल माह में विषय आधारित निरीक्षण करने के संबंध में निर्देश दिए हैं इसके अंतर्गत महीने के पहले सप्ताह में समग्र शिक्षा अभियान द्वारा किए जा रहे निर्माण कार्य का निरीक्षण होगा दूसरे सप्ताह में कस्तूरबा गांधी विद्यालयों का निरीक्षण तीसरे सप्ताह में महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम के विद्यालयों का निरीक्षण और चौथे सप्ताह में विद्यालयों में मिड डे मील परियोजना के संचालन की जांच होगी निरीक्षण रिपोर्ट 2 दिनों में परिषद कार्यालय को प्रस्तुत होगी हर सप्ताहिक निरीक्षण के लिए विभाग में नियुक्त विभिन्न उपायुक्तों के नेतृत्व में टीम गठित की गई है अधिकारी मर्ज और डिमर्ज विद्यालयों का भी निरीक्षण करेंगे और निरीक्षण कार्य के फोटोग्राफ और वीडियो भी भिजवाएंगे।
    • स्कूली शिक्षा में गुणात्मक सुधार लाने के लिए शिक्षा विभाग के ज्ञान संपर्क पोर्टल के माध्यम से भामाशाहो द्वारा इस वर्ष मार्च महीने में डोनेट टू स्कूल श्रेणी के अंतर्गत पूरे प्रदेश से 4533 ट्रांजैक्शन के जरिए 1,11,24,940रू की धनराशि प्राप्त हुई है। इस माध्यम से अब तक प्रदेश के सैकड़ों विद्यालयों की तस्वीर बदली गई है और स्कूलों में नामांकन का दायरा भी बढ़ा है।
    • हिंदू कैलेंडर के चित्र महीने की कृष्ण पक्ष की सप्तमी को आज शीतला सप्तमी का पर्व पूरी श्रद्धा के साथ मनाया गया और मां से घर परिवार को आरोग्य शीतलता देने की प्रार्थना की गई।
    • सराफा
      उदयपुर में आज दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
      सोना 22 कैरेट 1 ग्राम 4352 रुपए
      सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹4570
      चांदी 1 किलो बार का भाव रहा 69,700 रुपए
    • मौसम
      आज शहर का तापमान रहा अधिकतम 37 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 21 डिग्री सेल्सियस
    • तो ये थी अब तक की अपडेट्स, हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…
    Happy
    Happy
    0 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *