• Fri. May 7th, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News 3 september 2020 | उदयपुर की ताजा खबर | Udaipur Top News Today | 3 september 2020

    Byadmin

    Sep 3, 2020
    0 0
    Read Time:10 Minute, 9 Second
    • सावन भादो के महीने प्रकृति में नए प्राणों का संचार करते हैं हरियाली की चादर बिछ जाती है‌ लेकिन काया के लिए बेहद सावधान रहने की जरूरत होती है ।
      हेलो फ्रेंड्स …हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स के साथ …

      देश में पिछले 24 घंटे में 11 लाख72 हजार से अधिक कोविड-19 नमूनों की जांच की गई है ,वहीं पिछले चौबीस घंटों में स्वस्थ होने वालों की दर 77% से अधिक हुई ।68,584 मरीजों को अस्पताल से छुट्टी दी गई है।

    • दिल्ली के भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान ने एंड 95 मास्क को संक्रमण मुक्त करने के लिए एक उपकरण चक्र डी कोव बनाया है। कैबिनेट के आकार के इस उपकरण का निर्माण नवाचार संक्रमण मुक्ति तंत्र के जरिए किया गया है। इसमें n95 मास्क के छिद्रों को साफ करने के लिए ओजोन गैस का इस्तेमाल कर उसे पूरी तरह संक्रमण रहित किया जाता है।
    • केंद्र सरकार ने देश की साइबर सुरक्षा को देखते हुए पबजी सहित 118 चीनी मोबाइल एप पर रोक लगाई ।
    • प्रदेश में कोविड-19 महामारी को देखते हुए परीक्षा के आयोजन के दौरान सभी आवश्यक सावधानियां बरती जा रही हैं ।इसकी जानकारी राजस्थान पुलिस की अधिकृत वेबसाइट पर भी देखी जा सकती है।
    • प्रदेश में कोरोना संक्रमण से स्वस्थ होने वालों की दर 83 फ़ीसदी हो गई है।
    • कोरोना अपडेट राजस्थान cumulative पॉजिटिव…. 85379 एक्टिव केस… 13421 आज 705 नए रोगी मिले ।उदयपुर में यह आंकड़ा पहुंचा  2918  पर।
    • जेईई मेंस neet-pg और एनडीए परीक्षा देने वाले परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए रेलवे जयपुर उदयपुर स्पेशल ट्रेन 4 से 15 सितंबर तक चलाएगा ।ये ट्रेन प्रतिदिन दोपहर 2:00 बजे जयपुर से उदयपुर के लिए रवाना होगी जो रात 9:35 पर उदयपुर पहुंचेगी ।उदयपुर से सुबह 6:00 बजे जयपुर के लिए रवाना होगी जो दोपहर 1:35 पर जयपुर पहुंचेगी‌ 13 कोच की इस स्पेशल ट्रेन में एसी नॉन एसी कोच या अन्य ट्रेनों की तरह जुड़े रहेंगे। साथ ही अन्य यात्रियों की तरह ही परीक्षार्थी कोरोना गाइड लाइन के तहत यात्रा कर सकेंगे। और आम यात्री भी इस से यात्रा कर सकेंगे। यात्रियों को निर्धारित समय से करीब एक घंटा पहले रेलवे स्टेशन पहुंचना होगा‌ जहां सोशल डिस्टेंसिंग थर्मल स्क्रीनिंग सैनिटाइजेशन आदि प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही यात्रियों को ट्रेन में बैठाया जाएगा।
    • गौरतलब है कि नीट के लिए 15 लाख और जेईई मेंस के लिए करीब साढे 8 लाख परीक्षार्थियों का रजिस्ट्रेशन है। इनमें से करीब 50,000 से अधिक परीक्षार्थियों का सेंटर राजस्थान के अलग-अलग शहरों में है‌ अतः इन ट्रेनों को संचालित किया जा रहा है। इन ट्रेनों में परीक्षार्थियों को एडमिट कार्ड या एग्जाम आईडी दिखाकर ही प्रवेश मिलेगा।
    • सुभाष चंद्र बोस आपदा प्रबंधन पुरस्कार के लिए नामांकन भरने की आखिरी तारीख 30 सितंबर 2020 है ।यदि आपने या आपके आसपास किसी व्यक्ति या संस्था ने आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य किया है तो इस पुरस्कार के लिए नामांकन किया जा सकता है।
    • आर ए एस प्री परीक्षा में पास होने वाले श्रमिकों के बच्चों को ₹50000 की सहायता दी जाएगी वही मजदूरों के बच्चों का आईआईटी और आईआईएम में दाखिला होने पर 50% फीस का भुगतान किया जाएगा। 4 अक्टूबर को सिविल सेवा परीक्षा है। इसमें उत्तीर्ण होने वाले श्रमिकों के बच्चों को मुख्य परीक्षा की तैयारी के लिए ₹100000 की आर्थिक मदद सरकार की ओर से दी जाएगी।
    • केंद्र सरकार ने सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योगों को समय पर भुगतान करने के कई उपाय किए हैं ।आत्मनिर्भर भारत पैकेज के हिस्से के रूप में सरकारी विभागों और संगठनों से कहा गया है कि इन उद्यमों को 45 दिन के भीतर भुगतान की पक्की व्यवस्था करें । वित्त मंत्री ने सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योगों और अन्य कंपनियों के लिए ऋण मंजूर करने के संबंध में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के कामकाज की समीक्षा की।
    • केंद्र सरकार ने कहा है कि सभी सरकारी कैलेंडर, डायरी और अन्य सामग्रियों का प्रकाशन बंद कर दिया जाएगा और अब यह डिजिटल रूप में उपलब्ध रहेंगी ।सभी मंत्रालय विभाग सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम अब डिजिटल, ऑनलाइन तरीका अपनाएंगे।
    • बॉलीवुड के प्रसिद्ध फिल्म अभिनेता राहुल सिंह इन दिनों उदयपुर की सज्जनगढ़ अभयारण्य की वादियों में है ।वे यहां बेतहाशा पसर रही लेंटाना खरपतवार को हटाने के लिए चलाई जा रही मुहिम से जुड़े हैं ।आईजी विनीता ठाकुर से प्रेरित होकर अभयारण्य में श्रमदान कर रहे राहुल सिंह ने कहा कि वे शुरू से ही पर्यावरण संरक्षण से जुड़े अभियानों में सक्रिय रहे हैं ।बॉलीवुड फिल्म द गाजी अटैक, कच्ची सड़क। खिलाड़ी सहित कई फिल्मों में अभिनेता सिंह काम कर चुके हैं। राहुल सिंह ने आमजन से भी अपील की है कि इस मुहिम में वे सक्रिय भागीदारी निभाएं और वन्यजीवों के बसेरे को बचाएं। आईजी विनीता ठाकुर ने बताया कि वे जब पिछले दिनों सज्जनगड आए तो यहां पाया की हिरनों का झुंड अपने हैबिटेट में लेटाना के होने से काफी बेचैन हो रहा है। अतः उन्होंने अपने स्तर पर इस अभियान को शुरू किया उनके नेतृत्व में प्रतिदिन 35 से 40 कार्मिक लेनटाना को हटाने के काम में जुटे हुए हैं। गौरतलब है कि लेटाना खरपतवार अधिक होने से स्थानीय वनस्पति को जल ,भोजन और प्रकाश नहीं मिलता और स्थानीय वनस्पति कम होने लगती है ।इससे शाकाहारी वन्य जीवों को भोजन मिलना कम हो जाता है।
    • रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह शंघाई सहयोग संगठन के रक्षा मंत्रियों के सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए रूस पहुंच गए हैं
    • अमेरिकी ओपन टूर्नामेंट में भारत के दिविज शरण और सर्बिया के निकोला कैसिक की जोड़ी हार गई है ।
    • सर्राफा
      आज 22 कैरेट 1 ग्राम सोने का भाव रहा… ₹4954
      24 कैरेट 1 ग्राम सोने का भाव रहा…. ₹5202
      चांदी 1 किलो बार का भाव रहा…. 70 ,400 रू
    • शेयर बाजार में आज उछाल देखा गया
      बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 185 अंकों की वृद्धि के साथ 39,086 पर बंद हुआ
      नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 65 अंक बढ़कर 11,535 पर रहा।

      मौसम
      प्रदेश में एक और परिसंचरण तंत्र सक्रिय हो सकता है, जिससे पश्चिमी और पूर्वी राजस्थान में आज और कल पुनः मानसून के सक्रिय होने की संभावना है ।इससे राज्य में मध्यम दर्जे की बारिश और कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है। बीकानेर। जोधपुर में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम और कहीं तेज बारिश हो सकती है

    • उदयपुर में आज दिन में बदला मौसम का मिजाज और कहीं हल्की और कहीं मध्यम बरसात हुई इससे उमस और गर्मी से शहरवासियों को राहत मिली।
    • दिन प्रतिदिन किसी भी चीज को सिर्फ चिंतन द्वारा हासिल नहीं कर सकते लेकिन उन चीजों को पाने की तीव्र इच्छा होती है जो व्यक्तिगत और सांसारिक जीवन से परे होती है जिन्हें आध्यात्मिक कहते हैं। यही एहसास आस्था के तौर पर प्रकट होता है।
      तो ये थी हमारी आज की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ….
    Happy
    Happy
    0 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *