• Thu. May 30th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 30 June 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 30 June 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 30 June 2023

Byadmin

Jun 30, 2023
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर….
  • जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल ने आज तड़के जम्‍मू के भगवती नगर के आधार शिविर से श्री अमरनाथ जी यात्रियों का पहला जत्था रवाना किया। इस जत्‍थे में तीन हजार चार सौ से अधिक तीर्थयात्री शामिल हैं। यात्रा औपचारिक रूप से पहलगाम के नुनवान और कश्‍मीर के गांदरबल जिले के बालताल से कल औपचारिक रूप से आरंभ होगी। बता दें कि ये यात्रा रिकॉर्ड 62 दिन चलेगी।इस बीच, जम्‍मू-कश्‍मीर में अमरनाथ यात्रा से जुड़ा एक सुरक्षा वाहन उधमपुर जिले में दुर्घटना का शिकार हो गया, जिसमें एक पुलिस उपाधीक्षक समेत चार लोग घायल हुए हैं। हालांकि यात्रा का काफिला सुचारू रूप से जारी है। यह दुर्घटना उस समय हुई जब जम्‍मू श्रीनगर राजमार्ग पर उधमपुर में बालीनाला के पास सुरक्षा वा‍हन सड़‍क के किनारे एक नाले में गिर पड़ा। दुर्घटना में घायल लोगों को उपचार के लिए उधमपुर जिला अस्‍पताल ले जाया गया है।
  • सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों और पात्र निजी क्षेत्र के बैंकों को महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र 2023 को लागू करने और संचालित करने की अनुमति दी है। इस योजना के तहत दो साल के कार्यकाल के लिए 31 मार्च 2025 को या उससे पहले खाता खोला जा सकता है। इसके साथ यह योजना अब डाकघरों और पात्र अनुसूचित बैंकों में सदस्यता के लिए भी उपलब्ध होगी। वित्त मंत्रालय ने कहा कि यह योजना डाक विभाग के माध्यम से इस साल पहली अप्रैल से परिचालन में है। न्यूनतम एक हजार रुपये और अधिकतम दो लाख रुपये की सीमा के भीतर राशि जमा की जा सकती है। योजना के तहत की गई जमा राशि पर प्रतिशत प्रति वर्ष साढ़े सात प्रतिशत की दर से ब्याज लगेगा जो त्रैमासिक रूप से जोड़ा जाएगा। इस तरह प्रभावी ब्याज दर लगभग 7 दशमलव 7 प्रतिशत होगी। इस योजना की घोषणा केंद्रीय बजट 2023-24 में की गई थी। खाताधारक योजना खाते में से राशि का अधिकतम 40 प्रतिशत तक निकालने के पात्र होंगे।
  • मेक्सिको के कुछ हिस्सों में पिछले दो हफ्तों में तेज गर्मी और 50 डिग्री सेल्सियस से अधिक तापमान के कारण कम से कम 100 लोगों की मौत हो गई है।  यह सभी मौतें लू और गर्मी की वजह से लोगों के शरीर में पानी की कमी के कारण हुई।इस महीने मेक्सिको में तीन सप्ताह की भीषण गर्मी ने ऊर्जा ग्रिड को भी प्रभावित किया, जिसके कारण अधिकारियों को कुछ क्षेत्रों में स्कूल की कक्षाएं निलंबित करनी पड़ी। गर्मी से मेक्सिको वासियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

अगर आपने अपना पैन ( PAN- परमानेंट अकाउंट नंबर) आधार से लिंक नहीं कराया है तो आज आख़िरी मौक़ा है.केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने पैन-आधार लिंकिंग के लिए 30 जून 2023 की डेडलाइन घोषित की थी. अगर आपने पैन 30 जून तक आधार से लिंक नहीं कराया तो एक जुलाई 2023 से ये निष्क्रिय हो जाएगा.इससे आपको बैंकिंग समेत उन सभी कामों में दिक्क़त आएगी, जिनमें पैन की ज़रूरत पड़ती है.चूंकि शेयर और दूसरे निवेश बाज़ार में किसी भी ट्रांजेक्शन की पहचान पैन से ही होती है, इसलिए सेबी ने मौजूदा निवेशकों को भी पैन और आधार लिंक करने की सलाह दी है.पैन डेटा डुप्लिकेशन रोकने के लिए आधार कार्ड हासिल करने योग्य टैक्सपेयर के लिए पैन आवेदन पत्र और इनकम रिटर्न में आधार नंबर का उल्लेख करना ज़रूरी कर दिया गया है.सीबीडीटी के सर्कुलर ( मार्च, 2022) के मुताबिक़ इनकम टैक्स एक्ट के तहत उन सभी लोगों के लिए आधार नंबर का उल्लेख करना ज़रूरी कर दिया गया है, जिनके पास एक जुलाई 2017 को पैन नंबर मौजूद था.पैन आधार-लिंकिंग के लिए ये ज़रूरी है. 30 जून 2023 तक लिंकिंग ज़रूरी है. ऐसा न कर पाने पर पैन निष्क्रिय हो जाएगा.

  • पैन-आधार लिंक न कराने वाला व्यक्ति इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल नहीं कर पाएगा.
  • पेंडिंग इनकम टैक्स रिटर्न प्रोसेस नहीं हो पाएगा.
  • निष्क्रिय पैन वाले शख्स का पेंडिंग इनकम टैक्स रिफंड प्रोसेस नहीं हो पाएगा.
  • ग़लत या त्रुटि वाला इनकम टैक्स रिटर्न से जुड़ी प्रक्रिया आगे नहीं बढ़ पाएगी.
  • अगर पैन निष्क्रिय हो जाता है तो बढ़ी दर पर टैक्स कटेगा.
  • पैन निष्क्रिय होने पर बैंक से जुड़े ट्रांजेक्शन नहीं हो पाएंगे. केवाईसी के लिए पैन ज़रूरी होता है.

    www.incometax.gov.in वेबसाइट पर जाकर पैन को आधार नंबर से लिंक करा सकते हैं.

    • फॉर्म में अपना पैन और आधार नंबर दर्ज करें.
    • अपने आधार कार्ड के मुताबिक़ अपना नाम डालें.
    • अगर आपके आधार कार्ड पर केवल आपकी जन्म तारीख़ का उल्लेख है तो आपको बॉक्स में सही चिह्न लगाना होगा.
    • अब वेरिफाई करने के लिए इमेज में दिए गए कैप्चा कोड लिखें.
    • “Link Aadhaar” बटन पर क्लिक करें.
    • आपकी स्क्रीन पर एक पॉप-अप मैसेज आएगा. इसमें लिखा आएगा- आपका आधार आपके पैन के साथ सफलतापूर्वक जुड़ जाएगा.
    • नेत्रहीन उपयोगकर्ता OTP के लिए अनुरोध कर सकते हैं जो कैप्चा कोड के बजाय रजिस्टर मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा.

गृहमंत्री  ने ‘धन्यवाद यात्रा’ के अवसर पर जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि केंद्र सरकार ने पिछले 9 वर्षों में हर क्षेत्र में विकास के नये अवसर सृजित किये हैं। उन्होंने विपक्षी दलों की बैठक पर निशाना साधते हुए कहा कि विपक्षी दल परिवारवाद को बढ़ावा देना चाहते हैं।उदयपुर की जनसभा में गृह मंत्री ने कहा कि राजस्थान सरकार तो कन्हैयालाल के हत्यारों को पकड़ना भी नहीं चाहती थी, उन्हें NIA ने पकड़ा। शाह ने कहा कि राजस्थान सरकार ने जनता से झूठ बोला 

नए जिलों  के लिए शुक्रवार को फार्मूला तय होने के आसार हैं। कैबिनेट में जयपुर ग्रामीण को जिला बनाने पर फैसला हो सकता है। नए जिलों का नोटिफिकेशन भी इसके बाद ही जारी होगा।

जयपुर के पावटा के मांजुकोट लनाना मोड के पास बाइक को बचाने के चक्कर में बच्चों से भरी स्कूल बस पलट गई।

है।​​​

उदयपुर के फलासिया थाना क्षेत्र स्थित जालमपुरा में एक युवक का शव उसकी प्रेमिका के घर सामने ही एक पेड़ पर फंदे से लटका मिला। ​​​​​​ 

उदयपुर के कानोड़ में अतिरिक्त मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट  की अचानक तबीयत बिगड़ने से मौत हो गई थी।​​​​​​​

राजस्थान में इस बार मानसून आने से पहले बांधों में पानी आना शुरू हो गया। राज्य में मानसून के पूरी तरह से एक्टिव होने से पहले ही 68 बांध ओवर फ्लो हो गए, जिसमें से 22 ऐसे बड़े बांध है।

इनकी क्षमता 4.25 मिलियन क्यूबिक मीटर से भी ज्यादा है। बीसलपुर, जवाई, गुढा, सरदारसमंद जैसे बड़े बांध जिनमें जुलाई मिड में पानी की आवक शुरू होती उनमें भी इस सीजन मानसून से पहले पानी आ गया।

जल संसाधन विभाग से जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक राज्य में कुल 690 बांध में से केवल 3 बांध ही फुल भरे थे। इसमें जयपुर का चंदलाई, शिवकी डूंगरी और उदयपुर का सोम पिकअप बांध है, जो मानसून से पहले तक भरे थे। लेकिन बिपरजॉय तूफान और मानसून के बाद ये संख्या बढ़कर 74 हो गई। इसमें 52 छोटे बांध है, जिनकी भराव क्षमता 4.25 मिलियन क्यूबिक मीटर से कम है, जबकि 22 बड़े बांध है, जिनकी भराव क्षमता 4.25 मिलियन क्यूबिक मीटर से ज्यादा है।

राजस्थान के 690 में से 285 बांध ऐसे है, जब अब भी पूरी तरह खाली पड़े है। जबकि 326 बांधों में पानी उपलब्ध है, लेकिन वो ओवरफ्लो नहीं हुए।

कालीसिंध नदी पर बने कालीसिंध बांध के गेट तो मानसून के आगमन के साथ ही खुल गया। इस बांध का एक गेट पिछले दो-तीन दिन से लगातार खुला है और यहां से 650 क्यूसेक पानी लगातार छोड़ा जा रहा है।ह कोटा बैराज का भी एक गेट खोलकर पानी छोड़ा गया है। ​​​जवाहर सागर बांध का गेज भी लगभग फुल होने की स्थिति में है।

पाली, अजमेर, जयपुर, टोंक जिले के करीब 1 करोड़ लोगों पीने के पानी की प्यास बीसलपुर, जवाई बांध से होती है। इन दो बांधों में भी अमूमन जुलाई आखिरी या अगस्त से पानी की आवक शुरू होती है। इस बार इन दोनों बाधों में जून में पानी आना काफी चौंकाने वाला है। बिपरजॉय तूफान से पहले जवाई बांध में केवल 25 फीसदी ही पानी था और जलस्तर 8.76 आरएल मीटर था, वह 13 दिन में 4.50 मीटर बढ़कर 13.21 से ऊपर आ गया, ये बांध के कुल भराव का करीब 48 फीसदी हो गया। इसी तरह बीसलपुर बांध में भी का गेज भी बिपरजॉय तूफान से पहले 312.80 आरएल मीटर था, जो बढ़कर अब 313.19 आरएल मीटर पर पहुंच गया।

ये बड़े बांध 14 दिन में हुए ओवर फ्लो

टोंक : गलवा, दाखिया
जालौर : बांकली, बाण्डी सेन्धरा, नौसरा उनाव, चांवरचा
पाली : हेमवास, मिठरी, बनियावास, सादड़ी बांध, गिलोरया,

सिरोही : टोकरा, भूला,

बूंदी : चाकनराजसमंद : नन्दसमंद, बागेरी का नाका, चिकलियावास, कुन्डली​​​​​

उदयपुर शहर में बीती रात को भी बारिश का दौर चला। शहर की फतहसागर झील को भरने वाला मदार बड़ा तालाब भी छलक गया है। इधर शुक्रवार को भी शहर में बादल छाए हुए है और डबोक एयरपोर्ट पर मौसम खराब होने से फ्लाइट की लैडिंग नहीं हो पाई जिससे उनको डायवर्ट किया गया।

कैचमेंट क्षेत्र में हुई अच्छी बारिश से मदार बड़ा तालाब में अच्छी पानी की आवक हुई। 24 फीट क्षमता वाला तालाब छलक गया और उस पर चार इंच की चादर चल रही है। मदार तालाब का पानी मदार नहर होकर सीधे फतहसागर झील में समाहित होता है।

इधर, उदयपुर में वर्षा का दौर जारी है। उदयपुर के जिला बाढ़ नियंत्रण कक्ष के अनुसार पिछले 24 घंटे ऋषभदेव में सर्वाधिक 91 मिलीमीटर (करीब चार इंच) बारिश दर्ज की गई। इसके अलावा सराड़ा में 81, सेमारी में 67, झल्लारा व सलूम्बर में 51-51, गिर्वा में 48, वल्लभनगर में 37 मिलीमीटर बारिश हुई।

उदयपुर के डबोक एयरपोर्ट पर खराब मौसम के कारण आज सुबह जयपुर से उदयपुर आया विमान एयरपोर्ट पर उतर नहीं पाया। कम विजिबिलिटी के कारण उदयपुर में विमान की लैंडिंग नहीं हो पाई। इस विमान में राजस्थान विधानसभा उपनेता प्रतिपक्ष  भी सवार थे। विमान सुबह 7.15 बजे उदयपुर एयरपोर्ट उतरना था। एयरपोर्ट से मुंबई से आई फ्लाइट को भी डायवर्ट किया।

सरकार ने जुलाई से सितंबर तिमाही के लिए पोस्ट ऑफिस की कुछ स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स की ब्याज दरों में 0.30% तक की बढ़ोतरी की है। पोस्ट ऑफिस की 1 साल की टाइम डिपॉजिट पर अब 6.80% की जगह 6.90% ब्याज मिलेगा। 2 साल के टाइम डिपॉजिट पर रेट को 6.9% से बढ़ाकर 7% किया गया है। वहीं, 5 साल की पोस्ट ऑफिस RD पर अब आपको 6.2% की बजाय 6.5% ब्याज दर मिलेगी।

हालांकि, पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF), सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (SCSS), नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC), किसान विकास पत्र (KVP) और सुकन्या समृद्धि योजना समेत पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स की ब्याज दरों में बढ़ोतरी नहीं की गई है। नई ब्याज दरें 1 जुलाई से लागू होंगी।

स्मॉल सेविंग्स स्कीम की ब्याज दरों की हर तिमाही में समीक्षा होती है। इनकी ब्याज दरें तय करने का फॉर्मूला श्यामला गोपीनाथ समिति ने दिया था। समिति ने सुझाव दिया था कि इन स्कीम की ब्याज दरें समान मैच्योरिटी वाले सरकारी बॉन्ड के यील्ड से 0.25-1.00% ज्यादा होनी चाहिए।

स्मॉल सेविंग स्कीम भारत में हाउसहोल्ड सेविंग का मेजर सोर्स हैं और इसमें 12 इंस्ट्रूमेंट शामिल हैं। इन स्कीम्स में डिपॉजिटर्स को उनके पैसे पर तय ब्याज मिलता है। सभी स्मॉल सेविंग स्कीम्स से हुए कलेक्शन को नेशनल स्मॉल सेविंग्स फंड (NSSF) में जमा किया जाता है। स्मॉल सेविंग स्कीम्स सरकारी घाटे के फाइनेंसिंग की सोर्स के रूप में उभरी है

  1. पोस्टल डिपॉजिट: सेविंग अकाउंट, रेकरिंग डिपॉजिट, टाइम डिपॉजिट और मंथली इनकम स्कीम)
  2. सेविंग सर्टिफिकेट: नेशनल स्मॉल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC) और किसान विकास पत्र (KVP)
  3. सोशल सिक्योरिटी स्कीम्स: सुकन्या समृद्धि योजना, सार्वजनिक भविष्य निधि (PPF) और वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS)
  4. वाहन को स्क्रैप में देने वाले वाहन मालिकों को अब टैक्स में 25% छुट मिलेगी। परिवहन विभाग ने यह व्यवस्था पोर्टल पर लागू कर दी है। इसमें ट्रक-बस जैसे भारी वाहनों के स्क्रैप पर 15% और कार के स्क्रैप सर्टिफिकेट पर टैक्स में 25% की छुट मिलेगी। परिवहन आयुक्त के.एल स्वामी ने सभी आरटीओ-डीटीओ को निर्देश जारी कर दिए है। जयपुर में हुई बैठक में एसीएस ने प्रदेश के सभी 82 फिटनेस सेंटर्स की जांच के लिए 2 सप्ताह का अभियान चलाने के भी निर्देश दिए है।

    व्हीकल स्क्रैपेज पॉलिसी उन लोगों के लिए जरूरी है, जिनके पास अपनी कार है।  वहीं केंद्रीय बजट 2021-22 में इस पॉलिसी को घोषित किया गया था और  राज्यों द्वारा इसका तेजी से पालन किया जाना शुरू हो गया है। इस पॉलिसी के तहत 20 साल पुरानी कार और 15 साल से अधिक पुरानी कमर्शियल गाड़ियों का इस्तेमाल लोग नहीं कर पाएंगे।इस पॉलिसी को इसलिए लागू किया गया है ताकि प्रदूषण का स्तर कम हो सके । इन कारों का फिटनेस टेस्ट होगा जिसके माध्यम से पता चलेगा कि ये कारें रोड पर चलने के लायक है या नहीं।

     

    रेलवे द्वारा यात्रियों की सुविधा हेतु वलसाड-उदयपुर सिटी-वलसाड तथा दरभंगा-अजमेर-दरभंगा साप्ताहिक स्पेशल रेलसेवाओ की संचालन अवधि में विस्तार किया जा रहा है।

    गाडी संख्या 09067/09068, वलसाड-उदयपुर सिटी-वलसाड साप्ताहिक स्पेशल रेल सेवा की संचालन अवधि में वलसाड से दिनांक 3 जुलाई 23 से 31 जुलाई 2023 (5 ट्रिप) तक एवं उदयपुर सिटी से दिनांक 4 जुलाई 2023 से 01 अगस्त 2023 (5 ट्रिप) तक विस्तार किया जा रहा है। रेलसेवा के संचालन समय एवं ठहराव पूर्ववत् रहेंगे।

    गाडी संख्या 05537/05538, दरभंगा-अजमेर-दरभंगा साप्ताहिक स्पेशल रेल सेवा की संचालन अवधि में दरभंगा से दिनांक 5 जुलाई 2023 से 27 सितंबर 2023 (13 ट्रिप) तक एवं अजमेर से दिनांक 6 जुलाई 2023 से 28 सितंबर 2023 (13 ट्रिप) तक विस्तार किया जा रहा है।

    उत्तर रेलवे द्वारा लखनऊ मण्डल के कानपुर सेट्रल-लखनऊ/लखनऊ न्यू/ऐशबाग रेलखण्ड के मध्य स्थित पिपरसन्ड स्टेशन पर अनुरक्षण कार्य हेतु नॉन इण्टरलॉकिंग  कार्य किया जा रहा है। इस कार्य हेतु रेल यातायात प्रभावित रहेगा। उपरोक्त कार्य के कारण अजमेर मण्डल से संबंधित निम्न रेलसेवाएं प्रभातिव रहेगी:-

    मार्ग परिवर्तित रेलसेवाएं (प्रारम्भिक स्टेशन से)

    1. गाडी संख्या 09421, अहमदाबाद-दरभंगा रेलसेवा जो दिनांक 03.07.23 को अहमदाबाद से प्रस्थान करेगी वह रेलसेवा परिवर्तित मार्ग कानपुर सेट्रल-प्रयागराज-प्रयागराज रामबाग-वाराणसी-पं. दीनदयाल उपाध्याय होकर संचालित होगी।
    2. गाडी संख्या 19615, उदयपुर-कामाख्या रेलसेवा जो दिनांक 03.07.23 को उदयपुर से प्रस्थान करेगी वह रेलसेवा परिवर्तित मार्ग कानपुर सेट्रल-प्रयोगराज-फाफामऊ जं.-अयोध्या होकर संचालित होगी।
      1. गाडी संख्या 19409, अहमदाबाद-गोरखपुर रेलसेवा दिनांक 01.07.23 को अहमदाबाद से प्रस्थान करेगी वह कानपुर सेट्रल स्टेशन पर 01 घंटे 30 मिनट रेगुलेट रहेगी।
      2. गाडी संख्या 19715, जयपुर-गोमतीनगर रेलसेवा दिनांक 02.07.23 को जयपुर से प्रस्थान करेगी वह रेलसेवा कानपुर सेट्रल स्टेशन पर 01 घंटे 45 मिनट रेगुलेट रहेगी।
      3. गाडी संख्या 19410, गोरखपुर-अहमदाबाद रेलसेवा दिनांक 03.07.23 को गोरखपुर से प्रस्थान करेगी वह रेलसेवा बाराबंकी स्टेशन पर 30 मिनट रेगुलेट रहेगी।

      11 रेलसेवाओं का अहमदाबाद स्टेशन पर आगमन/प्रस्थान समय में आंशिक परिवर्तन

      रेलवे द्वारा 11 रेलसेवाओं का अहमदाबाद स्टेशन पर आगमन/प्रस्थान समय में आंशिक परिवर्तन किया जा रहा है। निम्न रेलसेवाओं का अहमदाबाद स्टेशन पर आगमन/प्रस्थान समय में आंशिक परिवर्तन किया जा रहा है:-

      1. गाडी संख्या 20824, अजमेर-पुरी रेलसेवा जो दिनांक 11.07.23 से  अजमेर से प्रस्थान करेगी वह अहमदाबाद स्टेशन पर निर्धारित समय 03.10 बजे आगमन व 03.25 बजे के स्थान पर परिवर्तित समय 03.00 बजे आगमन व 03.10 बजे प्रस्थान करेगी।
      2. गाडी संख्या 12990, अजमेर-दादर रेलसेवा जो दिनांक 07.07.23 से  अजमेर से प्रस्थान करेगी वह अहमदाबाद स्टेशन पर निर्धारित समय 04.35 बजे आगमन व 04.45 बजे के स्थान पर परिवर्तित समय 04.20 बजे आगमन व 04.30 बजे प्रस्थान करेगी।
      3. गाडी संख्या 12489, बीकानेर-दादर रेलसेवा जो दिनांक 08.07.23 से बीकानेर से प्रस्थान करेगी वह अहमदाबाद स्टेशन  पर निर्धारित समय 04.25 बजे आगमन व 04.45 बजे के स्थान पर परिवर्तित समय 04.20 बजे आगमन व 04.30 बजे प्रस्थान करेगी।
      4. गाडी संख्या 20484, भगत की कोठी-दादर रेलसेवा जो दिनांक 07.07.23 से भगत की कोठी से प्रस्थान करेगी वह अहमदाबाद स्टेशन पर निर्धारित समय 04.25 बजे आगमन व 04.45 बजे के स्थान पर परिवर्तित समय 04.20 बजे आगमन व 04.30 बजे प्रस्थान करेगी।
      5. गाडी संख्या 22738, हिसार-सिकन्दराबाद रेलसेवा जो दिनांक 07.07.23 से हिसार से प्रस्थान करेगी वह अहमदाबाद स्टेशन पर निर्धारित समय 07.55 बजे आगमन व 08.10 बजे के स्थान पर परिवर्तित समय 07.50 बजे आगमन व 08.00 बजे प्रस्थान करेगी।
      6. गाडी संख्या 22916, हिसार-बान्द्रा टर्मिनस रेलसेवा जो दिनांक 11.07.23 से हिसार से प्रस्थान करेगी वह अहमदाबाद स्टेशन पर निर्धारित समय 07.55 बजे आगमन व 08.10 बजे के स्थान पर परिवर्तित समय 07.50 बजे आगमन व 08.00 बजे प्रस्थान करेगी।
      7. गाडी संख्या 17624, श्रीगंगानगर-नान्देड़ टर्मिनस रेलसेवा जो दिनांक 08.07.23 से श्रीगंगानगर से प्रस्थान करेगी वह अहमदाबाद स्टेशन पर निर्धारित समय 07.55 बजे आगमन व 08.10 बजे के स्थान पर परिवर्तित समय 07.50 बजे आगमन व 08.00 बजे प्रस्थान करेगी।
      8. गाडी संख्या 14707, बीकानेर-दादर रेलसेवा जो दिनांक 06.07.23 से बीकानेर से प्रस्थान करेगी वह अहमदाबाद स्टेशन पर निर्धारित समय 22.50 बजे आगमन व 23.10 बजे के स्थान पर परिवर्तित समय 22.50 बजे आगमन व 23.05 बजे प्रस्थान करेगी।
      9. गाडी संख्या 12215, दिल्ली सराय-बान्द्रा टर्मिनस रेलसेवा जो दिनांक 06.07.23 से दिल्ली सराय से प्रस्थान करेगी वह अहमदाबाद स्टेशन पर निर्धारित समय 00.35 बजे आगमन व 00.45 बजे के स्थान पर परिवर्तित समय 00.30 बजे आगमन व 00.40 बजे प्रस्थान करेगी।
      10. गाडी संख्या 22452, चंडीगढ-बान्द्रा टर्मिनस रेलसेवा जो दिनांक 09.07.23 से चंडीगढ से प्रस्थान करेगी वह अहमदाबाद स्टेशन पर निर्धारित समय 00.35 बजे आगमन व 00.45 बजे के स्थान पर परिवर्तित समय 00.30 बजे आगमन व 00.40 बजे प्रस्थान करेगी।
      11. गाडी संख्या 20944, भगत की कोठी-बान्द्रा टर्मिनस रेलसेवा जो दिनांक 07.07.23 से भगत की कोठी से प्रस्थान करेगी वह अहमदाबाद स्टेशन पर निर्धारित समय 00.35 बजे आगमन व 00.45 बजे के स्थान पर परिवर्तित समय 00.30 बजे आगमन व 00.40 बजे प्रस्थान करेगी।
      12.  झीलों के  शहर को ‘स्मार्ट सिटी’ टैग दिया गया है, लेकिन इसमें अभी भी कई बुनियादी सुविधाओं का अभाव है।’आयड’  नदी है जो शहर से होकर बहती है  इस नदी की हालत अब किसी नाले से अलग नहीं है। आयड नदी में कई जगहों पर कचरे के ढेर है। आशोक नगर शमशान के अंतिम छोर पर नदी पेटे में भारी तादात में कचरे का ढेर लगा हुआ है।  आसपास के क्षेत्र में यह दुर्गंध का कारण भी बनी हुई है। समय रहते यदि सड़ी-गली सामग्री को बाहर नही निकाला गया तो यह पानी के साथ उदयसागर में पहुँच जाएगी। पहले से प्रदूषण का दंश झेल रहे उदयसागर को और अधिक प्रदूषित करने का काम करेगी।
  5. बम्‍बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज आठ सौ तीन अंक चढ़कर 64 हजार 178 पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 216 अंक की बढ़त के साथ 19 हजार 189 पर पहुंच गया। कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट सहित कई ऐसे कारण हैं जिनके चलते बाजार में तेजी देखने को मिल रही है।
    • उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
      सोना 22 कैरेट 1 ग्राम₹  5499  सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹ 5774
      चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹₹ 74800
    • मौसम
    • अगले 5 दिनों में पबंगाल, सिक्किम, बिहार, असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में तेज वर्षा की संभावना है। गोवा, कोंकण और मध्य महाराष्ट्र में भी तेज वर्षा के आसार है। अगले 2 दिन में देश के शेष हिस्सों, राजस्थान, हरियाणा और पंजाब के कुछ हिस्सों में मानसून आ सकता है।
    • बिहार: प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश हो रही है। पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा बारिश (214 मिली मीटर) #पूर्णिया के #अमौर में हुई है। बारिश के कारण पटना, शेखपुरा, मुंगेर, शिवहर, खगड़िया सहित कई शहरों में भीषण जल जमाव हो गया है।
    • मौसम विभाग द्वारा शुक्रवार को जारी पूर्वानुमान के अनुसार, गांधीनगर, खेड़ा, अहमदाबाद, आणंद, वडोदरा, भरुच, सूरत, नवसारी और वलसाड जिलों में शनिवार को मूसलाधार बारिश होने की संभावना है
    • प्रदेशभर में मानसून की बारिश का दौर जारी है जबकि रविवार और सोमवार को राज्य के विभिन्न हिस्सों में हल्की बारिश होने की संभावना है.
    • अगले 2 दिनों के भीतर प्रदेश के लगभग सभी हिस्सों में मानसूनी बादलों के छा जाने की उम्मीद  है.. 
    • झीलों की नगरी में पिछले 24 घंटों के दौरान  तापमान रहा अधिकतम 26  डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  24 सेल्सियस
    • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.