• Fri. Jul 12th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 01 June 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 01 June 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 01 June 2023

Byadmin

Jun 1, 2023
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर….
  • आवासन और शहरी कार्य मंत्री  ने आज रेहडी-पटरी विक्रेताओं के लिए पीएम स्वनिधि मोबाइल एप की शुरूआत की। इससे ऋण आवेदन प्रक्रिया को आसान बनाया जा सकेगा और उन्हें योजना के बारे में विभिन्न जानकारी प्रदान की जा सकेगी।इस योजना का उद्देश्य रेहडी-पटरी विक्रेताओं के बीच स्वरोजगार, आत्म-निर्वाह और आत्म-विश्वास को बहाल करना है।
  • आज विश्व दुग्ध दिवस मनाया गया। विश्व दुग्ध दिवस डेयरी किसानों, विशेषकर महिलाओं के योगदान का जश्न मनाने का अवसर है। इनके योगदान ने भारत को विश्व का सबसे बडा दुग्ध उत्पादक देश बना दिया है।   डेयरी क्षेत्र ने एक करोड़ 80 लाख लोगों को सशक्त बनाया है।’
  • भारत ने बृहस्पतिवार को अग्नि-1 बैलिस्टिक मिसाइल का सफल प्रशिक्षण प्रक्षेपण किया, जिससे रणनीतिक हथियार के सभी परिचालन और तकनीकी मापदंडों को सत्यापित किया गया. रक्षा मंत्रालय ने कहा कि सामरिक बल कमान (एसएफसी) ने ओडिशा में ए.पी.जे. अब्दुल कलाम द्वीप से मिसाइल का प्रक्षेपण किया.
  •  दिल्ली के शाहबाद डेयरी इलाके में 16 साल की नाबालिग लड़की की चाकुओं से गोदकर हत्या के बाद उदयपुर में भी जबरन धर्म परिवर्तन और शादी करने का दबाव बनाने का सनसनीखेज मामला सामने आया है।पुलिस ने युवती की रिपोर्ट पर तुरंत संज्ञान लेते हुए आरोपी मोहम्मद  के साथ उसके पिता और भाई को गिरफ्तार किया है। लोग इसे लव जिहाद का मामला मानते हुए काफी आक्रोशित भी हैं।

    पूरा मामला अंबामाता थाना इलाके का है जहां बुधवार को एक युवती ने रिपोर्ट देते हुए बताया कि आयड़ निवासी आरोपी से उसकी कुछ समय पहले दोस्ती हुई थी और जब उसने रिश्ता खत्म करने की बात की तो आरोपी  उस पर धर्म परिवर्तन कर शादी करने का दबाव बनाने लगा।युवती ने रिपोर्ट में लिखा कि आरोपी ने उसे 31 मई तक का समय देते हुए बुर्का पहन कर आने को कहा। उसकी बात नही मानने पर आरोपी ने युवती के टुकड़े करके उसका शव मां को सुपुर्द करने की धमकी भी दी। पीड़िता की रिपोर्ट पर अंबामाता थाना पुलिस ने आरोपी समेत उसके भाई और पिता को भी गिरफ्तार किया है और मामले की जांच कर रही है।वहीं गुरुवार को आरोपियों को कोर्ट में पेश किया गया इस दौरान कोर्ट में वकील भी आक्रोशित हो गए और आरोपी की जमकर धुनाई कर दी। इस दौरान वहां कुछ लोग वीडियो बना रहे थे जिनका मोबाइल भी तोड़ दिया गया। पिटाई की सूचना मिलने पर एसपी और एएसपी  4 से 5 थानों की फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे। आरोपियों को भीड़ से निकालकर कोर्ट में पेश किया गया। यहां से आरोपियों को 1 दिन के पुलिस रिमांड पर भेज दिया गया है।

     

  • उदयपुर के कोटड़ा में बदमाशों ने बाइक सवार एक युवक से मारपीट करते हुए उससे नकदी छीनकर लूटकर फरार हो गए। युवक के सिर पर चोट लगी है जिसे हॉस्पिटल में इलाज के लिए ले जाया गया। बदमाशों ने युवक से उसकी बाइक भी छीन ली लेकिन रास्ते में कुछ ही दूरी पर बाइक छोड़ भाग निकले। घटना कोटड़ा के लांबाहल्दू में हुई।मामले में पीड़ित की ओर से थानाधिकारी कोटडा को अज्ञात बदमाषों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज करवाई है। पुलिस आरोपियों की तलाश में जुट गई है। 

     

  • प्राथमिक शिक्षा अधिगम स्तर मूल्यांकन (कक्षा- 5), 2023 का परीक्षा परिणाम गुरूवार को   बीकानेर में भारत निर्माण राजीव गांधी सेवा केन्द्र में जारी किया गया।  परीक्षा परिणाम 97.30 प्रतिशत रहा। प्रदेश में इस परीक्षा में कुल चौदह लाख अड़सठ हजार एक सौ तीस परीक्षार्थी सम्मिलित हुए जिसमें 7,67,357 छात्र एवं 7,00,772 छात्राएं पंजीकृत थी। परीक्षा में सर्वाधिक संख्या में परीक्षार्थी  (एक लाख अठाईस हजार छः सौ सतासी) जयपुर जिले से शामिल हुए जबकि न्यूनतम संख्या में परीक्षार्थी  (उन्नीस हजार एक सौ इकतीस) जैसलमेर जिले से शामिल हुए।कुल सम्मिलित परीक्षार्थियों में से 14.28.553 (चौदह लाख अठाईस हजार पांच सौ तिरपन) परीक्षार्थी उत्तीर्ण घोषित हुए है जिसमें से 7,45,316 छात्र तथा 6,83,237 छात्राएं उत्तीर्ण घोषित की गई। परीक्षा में ग्रेडिंग प्रणाली का प्रावधान है। कुल सम्मिलित परीक्षार्थियों में से 2,71,679 (दो लाख इकहतर हजार छः सौ उनयासी) परीक्षार्थियों ने ए ग्रेड, 7.77.769 (सात लाख सतहतर हजार सात सौ उनहतर) परीक्षार्थियों ने बी ग्रेड, 3,68,817 (तीन लाख अडसठ हजार आठ सौ सत्रह) परीक्षार्थियों ने सी ग्रेड 10,288 (दस हजार दो सौ अठ्यासी) परीक्षार्थियों ने डी ग्रेड प्राप्त किया तथा 37,092 (सैतीस हजार बानवे) परीक्षार्थी पूरक घोषित हुए है। कुल 2485 परीक्षार्थियों का विविध कारणों से परिणाम रोका गया है जिसे बाद में जारी किया जाएगा। परीक्षा में अनुतीर्ण का प्रावधान नहीं है. अतः पूरक घोषित परीक्षार्थियों को पूरक परीक्षा के पश्चात आगामी कक्षा में क्रमोन्नत किया जाएगा।कुल परीक्षा परिणाम 97.30 प्रतिशत रहा तथा वर्ष 2022 की 5 वीं परीक्षा का परिणाम 95.37 रहा था।परीक्षा परिणाम शाला दर्पण पोर्टल के 5वीं -8वीं पेज के रिजल्ट टैब में उपलब्ध रहेगा।
  • रिजल्ट कुल 95 प्रतिशत रहा। 14 लाख स्टूडेंट्स में से किसी भी फेल नहीं किया गया। खास बात ये है कि इस बार रिजल्ट मेंं उदयपुर जिला प्रदेश के 33 जिलों में सबसे टॉप पर रहा। इतना ही नहीं, बल्कि उदयपुर सहित संभाग के 4 जिलों ने टॉप-5 में जगह बनाई हैं। जिनमें उदयपुर सहित डूंगरपुर, राजसमंद, प्रतापगढ़ जिले शामिल हैं।
  • उदयपुर जिले का रिजल्ट 98.71 प्रतिशत रहा। उदयपुर में कुल 70371 स्टूडेंट्स में से 69389 पास हुए। इनमें 35953 बॉयज और 33436 गर्ल्स पास हुईं। लडकों का रिजल्ट 98.59 प्रतिशत और लड़कियों का 98.83 प्रतिशत रहा।
  • वहीं, 98.66 प्रतिशत रिजल्ट के साथ डूंगरपुर जिला उदयपुर के बाद दूसरे स्थान पर है। सबसे अंत में 33वें नम्बर पर धौलपुर जिला है जिसका रिजल्ट 97.30 प्रतिशत रहा है। स्टूडेंट्स शिक्षा विभाग की अधिकृत वेबसाइट पर रिजल्ट चेक कर सकते हैं।
  • रिजल्ट ग्रेडिंग सिस्टम से घोषित हुआ है। जो स्टूडेंट्स 86 पर्सेंट से 100 पर्सेंट तक लेकर आएंगे उन्हें ए ग्रेड दिया गया है। वहीं 71 से 85 प्रतिशत तक बी ग्रेड, 51 से 70 पर्सेंट पर सी ग्रेड और 33 से 69 प्रतिशत लाने पर डी ग्रेड और इससे कम अंक लाने पर ई ग्रेड दिया गया है। ई ग्रेड लाने वाले स्टूडेंट्स तुरंत प्रमोट नहीं होंगे, बल्कि उन्हें सप्लीमेंट्री एग्जाम देना होगा। सप्लीमेंट्री में भी पेपर क्लियर नहीं होने के बावजूद उन्हें क्लास 6 के लिए प्रमोट कर दिया जाएगा।
  • जयपुर में पिछले दिनों योजना भवन की अलमारी में मिले करोड़ों कैश और गोल्ड के बाद सरकार बड़ा कदम उठाने जा रही है। अब एक ही डिपार्टमेंट में तीन साल से ज्यादा समय से अलग-अलग पदों पर काम कर रहे कर्मचारियों का ट्रांसफर किया जाएगा। इस संबंध में पॉलिसी भी बना दी गई है। ऐसे में प्रदेश के 3.5 से 4 लाख कर्मचारियों का विभाग जल्द ही बदलने वाला है।इस फैसले के तहत राजस्थान में शासन सचिवालय समेत दूसरे विभागों, निकायों और अधीनस्थ कर्मचारी और अधिकारियों के ट्रांसफर किए जाएंगे।सरकारी काम में पारदर्शिता पर उठ रहे सवालों को देखते हुए गुरुवार को मुख्य सचिव ने आदेश जारी करते हुए सभी एचओडी को इस तरह के कर्मचारियों की बदली (सीट बदलने) के आदेश दिए हैं।विशेष परिस्थिति या आवश्यकता होने पर कर्मचारी को अधिकतम 5 साल तक ही एक सीट पर काम कराया जा सकता है। इससे ज्यादा साल तक काम करने वाले कर्मचारी या अधिकारी को तुरंत प्रभाव से हटाया जाएगा।गौरतलब रहे पिछले दिनों डीओआईटी ऑफिस के बेसमेंट में रखी एक अलमारी से लाखों रुपए कैश और गोल्ड की ईंट मिली थी।
  • मुख्य सचिव अपने आदेशों में सचिवालय समेत दूसरे विभागों की समस्त फाइलों को ई-फाइल मॉड्यूल में अपलोड करने के भी आदेश दिए हैं। इसका 15 दिन में रिव्यू करके उसकी रिपोर्ट भी तैयार करने के लिए कहा है। साथ ही जिन फाइलों का रिकॉर्ड डिजिटल नहीं हुआ, उनका अलमारियों में अच्छे से रखने के आदेश दिए हैं।
  • नवोदय विद्यालय समिति ने देशभर में अध्यापक के पदों पर वैकेंसी निकाली है। इसके लिए 35 साल की उम्र से लेकर 50 साल तक के उम्मीदवार 10 जून तक नवोदय विद्यालय समिति की वेबसाइट navodaya.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद डॉक्यूमेंट वैरिफिकेशन के बाद इंटरव्यू के आधार पर उम्मीदवारों का सिलेक्शन किया जाएगा। चयनित होने पर हर महीने 35 हजार रुपए तक का वेतन मिलेगा।
  • बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 194 अंक गिरकर 62 हजार 429 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी 47 अंक टूटकर 18 हजार 488 पर आ गया।
  • सर्राफा
    उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम₹  5684  सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹ 5968
    चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹₹ 76500
  • मौसम
  •   राजधानी दिल्ली सहित पूरे उत्तर भारत के कई राज्यों में बीते कुछ दिनों से गर्मी से राहत है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग  के मुताबिक आने वाले दिनों भी इसी प्रकार सुहाना मौसम बना रहेगा। मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ समेत 3 सिस्टम सक्रिय होने की वजह से सात जून तक एक दर्जन से ज्यादा राज्यों में भारी बारिश के साथ आंधी-वज्रपात का येलो अलर्ट जारी किया गया है। दिल्ली से लेकर यूपी, उत्तराखंड, हिमाचल में भी बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है। इसके अलावा केरल, तमिलनाडु, तेलंगना सहित कर्नाटक के कई क्षेत्रों में बारिश सहित गरज चमक का पूर्वानुमान जताया गया है। एआईमडी ने असम, मेघालय, मणिपुर, नागालैंड, मिजोरम में भी बारिश होने की संभावना जताई है।
  • एक दिन मौसम में शांति रहने के बाद कल देर रात राजस्थान में तेज अंधड़-बारिश का दौर शुरू हो गया। जयपुर, दौसा, सीकर, अलवर, गंगानगर, हनुमानगढ़ समेत उत्तर-पूर्वी राजस्थान के कई शहरों में गुरुवार सुबह भी अचानक मौसम बदल गया। राजधानी में सुबह 6 से 7 बजे के बीच तेज हवा के साथ हल्की बरसात हुई। हालांकि एक-डेढ़ घंटे बाद ही मौसम थोड़ा साफ हो गया। देर शाम चौमूं में ओले गिरे।15 मिनट में ही जमीन पर सफेद चादर बिछ गई।हनुमानगढ़, गंगानगर में बुधवार देर रात झमाझम बारिश हुई। इधर, सीकर, जयपुर, दौसा, अलवर, झुंझुनूं और टोंक में भी कुछ जगह पर तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश या बूंदाबांदी हुई। आसमान काले बादलों से ढका नजर आया। मौसम में हुए इस बदलाव से कई शहरों में रात का न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से नीचे चला गया।।आज से जून की शुरुआत हो गई। राजस्थान जो इन दिनों 44 से लेकर 49 डिग्री सेल्सियस तक की तेज गर्मी में तपता है, वहां आज ठंडी हवाएं चल रही हैं। जैसलमेर, बाड़मेर, बीकानेर जैसे रेगिस्तानी इलाकों में दिन का अधिकतम तापमान सामान्य से 14 डिग्री सेल्सियस तक नीचे आ गया है। जैसलमेर में कल दिन का अधिकतम तापमान 27.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जो कल प्रदेश का सबसे ठंडा दिन रहा। बाड़मेर में भी दिन का अधिकतम तापमान 30, बीकानेर में 31.2, जोधपुर में 28.4, अजमेर में 29.8 और गंगानगर में 33.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।मौसम केंद्र जयपुर की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक जो नया वेदर सिस्टम अभी एक्टिव हुआ है, उसका असर 4 जून तक राजस्थान में देखने को मिलेगा।
  • पिछले 24 घंटों के दौरान उदयपुर शहर का तापमान रहा अधिकतम 35 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  24  सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.