• Sun. Jun 16th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 30 May2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 30 May 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 30 May 2023

Byadmin

May 30, 2023
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर….
  • जम्‍मू में आज एक बस दुर्घटना में दस लोगों की मृत्‍यु हो गई और पचपन घायल हो गए। दुर्घटना झज्‍जर कोटली इलाके में हुई, जब अमृतसर से कटरा जा रही बस एक खाई में गिर गई। घटना के तुरंत बाद स्‍थानीय लोग और पुलिसकर्मी घटनास्‍थल पर पहुंच गए और राहत कार्य शुरू कर दिया गया।

     

     

  • 31 मई को हर साल की तरह इस बार भी ‘विश्व तंबाकू निषेध दिवस’ मनाया जाएगा. इस दिन का उद्देश्य लोगों को तंबाकू से जुड़ी बीमारियों के बारे में समझाना और जागरुक करना होता है.  वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) ने तंबाकू को  मुंह के कैंसर की प्रमुख वजह बताई है. इसलिए स्वास्थ्य संगठनों द्वारा तंबाकू खाने को लेकर लगातार चेतवानी दी जाती है इसमें ऐसा क्या होता है जिससे इसकी लत लग जाती है और छोड़ना मुश्किल होता है.दरअसल, तंबाकू में निकोटीन नाम का एक नशीला पदार्थ होता है, जो डोपामाइन नाम के हार्मोन को रिलीज करता है शरीर में, जिससे आपको खुशी महसूस होती है. इसको दिमाग तक पहुंचने में 10 सेकेंड का समय लगता है. इसलिए जो लोग बहुत तनाव में होते हैं सीग्रेट और तंबाकू का सेवन ज्यादा करते हैं. तंबाकू खाने से ना सिर्फ गले, मुंह का कैंसर होता है बल्कि इससे फेफड़े भी बुरी तरह से खराब हो जाते हैं. इसके अलावा तंबाकू दिल से जुड़ी बीमारियों, डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, दिमागी दौरा, स्ट्रोक और हार्ट अटैक का जोखिम बढ़ाने का भी काम करता है. विश्व स्वास्थ संगठन ने 1987 में इससे होने वाली जानलेवा बीमारियों को ध्यान में रखकर इस दिन को मनाने का फैसला किया. पहली बार नो टोबैको डे 7 अप्रैल 1988 को मनाया गया था. इसके बाद  31 मई 1988 को WHO42.19 प्रस्ताव पास होने के बाद से हर साल 31 मई को मनाया जाने लगा गया.
  • मंगलवार को पंत कृषि भवन में किसान मेले की बैठक आयोजित की गई। बैठक में शासन सचिव ने मेले में की जा रही तैयारियों की कमेटियों के संबंधित अधिकारियों से विस्तृत जानकारी ली और आयोजन में आ रही समस्याओं के जल्द निस्तारण के लिये उचित दिशा-निर्देश दिये।16 से 18 जून का जे.ई.सी.सी. सीतापुरा, जयपुर में राज्य स्तरीय मेले का आयोजन किया जा रहा है साथ ही 23 से 24 जून को उदयपुर एवं 30 जून एवं 01 जुलाई को जोधपुर में संभाग स्तरीय मेलों का आयोजन किया जा रहा है। राज्य स्तरीय मेले में 50 हजार और संभाग स्तरीय मेले में 20—20 हजार कृषक हिस्सा लेंगे। राजस्थान में कृषि उत्पादकता और किसानों को नवीनतम तकनीकों से रूबरू करवाने के लिए राज्य सरकार कृृषक मेलों का आयोजन कर रही है ताकि कृषि, प्रौद्योगिकी और व्यापार के क्षेत्र में लोगो को एक मंच पर लाया जा सके जिससे कृषि और संबंधित क्षेत्रो में समावेशित विकास सुनिश्चित करने के लिए यह अनूठी पहल खेती, प्रौद्योगिकी, शिक्षाविदों और निति सहित सभी क्षेत्र के हितधारको को स्थिरता और आर्थिक व्यवहारिता में सुधार की प्रक्रिया उत्प्रेरित करने के लिए अपने विचारों का आदान-प्रदान कर सकंेगे। तीन-दिवसीय मेले में नयी तकनीके कृषकों को सिखायी जाएगी जिससे कम लागत में अधिक आय प्राप्त हो सके और कृषक आर्थिक रूप से मजबूत बनेंगे।
  • राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने वर्ष 2021 की सैकण्डरी की मुख्य परीक्षा में उच्चतम अंक प्राप्त करने वाले 270 परीक्षार्थियों को 2 साल के लिए 6,48,000 रूपये की छात्रवृत्ति जारी की है। बोर्ड द्वारा विगत वर्षों से मेरिट सूची बन्द किये जाने के निर्णय के पश्चात् सभी परीक्षाओं में उच्चतम अंक प्राप्त करने वाले परीक्षार्थियों को निर्धारित मापदण्डों के अनुसार छात्रवृत्ति जारी की जाती है। वर्ष 2021 की सैकण्डरी परीक्षा में कुल 821 परीक्षार्थी दो वर्ष के लिए प्रति माह 400 रूपये छात्रवृत्ति पाने के लिए पात्र है। इस संवर्ग में अब तक 270 परीक्षार्थियों ने ही छात्रवृत्ति के लिए आवेदन किया है। पात्र पाये जाने पर उन्हें छात्रवृत्ति जारी कर दी गई।  बोर्ड द्वारा सीनियर सैकण्डरी के प्रतिभावान परीक्षार्थियों को तीन वर्ष तक प्रतिमाह 500 रूपये छात्रवृति दिये जाने का प्रावधान है जिसमें सीनियर सैकण्डरी विज्ञान वर्ग में प्रथम 40 स्थानों पर, सीनियर सैकण्डरी वाणिज्य, कला वर्ग और वरिष्ठ उपाध्याय वर्ग में प्रथम 20-20 स्थानों पर रहने वाले परीक्षार्थियों को इस छात्रवृत्ति के लिए पात्र माना जाता है। इसी प्रकार माध्यमिक स्तर पर प्रथम 150 स्थानों पर तथा प्रवेशिका में प्रथम 10 स्थान प्राप्त करने वाले परीक्षार्थियों को 400 रूपये की छात्रवृत्ति दो वर्ष के लिए दी जाती है।
  • राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा प्राध्यापक- विद्यालय (संस्कृत शिक्षा विभाग) प्रतियोगी परीक्षा-2022 के तहत सामान्य व्याकरण विषय के पदों हेतु पात्रता की जांच के लिए अभ्यर्थियों की विचारित सूची जारी की गई है। अंतिम रूप से सफल अभ्यर्थियों की सूची दस्तावेज सत्यापन के बाद जारी की जाएगी। इस संबंध में विस्तृत सूचना आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध है। आयोग द्वारा उक्त परीक्षा के अन्तर्गत प्रथम प्रश्न-पत्र सामान्य ज्ञान एवं सामान्य अध्ययन की परीक्षा का आयोजन 15 नवंबर 2022 को किया गया था। द्वितीय प्रश्न-पत्र सामान्य व्याकरण विषय की परीक्षा 16 नवंबर 2022 को आयोजित की गई थी। परीक्षा के फलस्वरूप 65 अभ्यर्थियों को अस्थाई रूप से विचारित सूची में सम्मिलित किया गया है। जारी की गई विचारित सूची चयन या वरियता सूची नहीं है। इसका उद्देश्य मात्र दस्तावेज सत्यापन के माध्यम से चयन प्रक्रिया में भाग लेने वाले अभ्यर्थियों की अभ्यर्थिता सुनिश्चित करना है। अभ्यर्थियों की पात्रता जांच विज्ञापन की शर्तों/नियमों के अनुसार की जाएगी। पात्रता की समस्त शर्तें नियमानुसार पूर्ण नहीं करने वाले अभ्यर्थियों की पात्रता आयोग द्वारा रद्द कर दी जाएगी। पात्र पाए गए अभ्यर्थियों में से ही नियमानुसार मुख्य चयन सूची व आरक्षित सूची जारी की जाएगी। दस्तावेज सत्यापन का कार्य काकाउंसलिंग के माध्यम से किया जाएगा। इसके विस्तृत कार्यक्रम के संबंध में आयोग की वेबसाइट एवं अन्य माध्यमों से यथासमय सूचित कर दिया जाएगा।
  • भीलवाड़ा से गुजर रहे नेशनल हाईवे 758 पर मंगलवार सुबह सवारियों से भरी हुई ट्रैवल्स बस डिवाइडर से टकराकर सड़क पर पलट गई। हादसे में बस ड्राइवर और उसका साथी सहित 19 लोग घायल हो गए है। हादसे की सूचना पर गंगापुर थाना पुलिस मौके पर पहुंची और घायलों को हॉस्पिटल पहुंचाया गया। हादसे के बाद करीब एक घंटे तक यातायात बाधित हो गया। नेशनल हाईवे 758 पर सहाड़ा के पास सुबह राजदीप ट्रैवल्स की बस डिवाइडर से टकराकर पलट गई। हादसे में बस का ड्राइवर और उसका साथी गंभीर घायल हुए है। दोनों को उदयपुर रेफर किया गया है। वहीं 17 सवारियों को भी काफी चोट आई है। सभी को गंगापुर हॉस्पिटल में भर्ती करवाया गया है।  यह बस अहमदाबाद से भीलवाड़ा की तरफ जा रही थी। आशंका है कि बस के ड्राइवर को नींद की झपकी आ गई थी। इस से यह हादसा हुआ है।

    राजस्थान में स्वास्थ्य विभाग में असिस्टेंट रेडियोग्राफर के पदों पर भर्ती निकली है। राज्य भर में कुल 1067 पदों पर भर्ती की जाएगी। 18-40 वर्ष आयु वर्ग के उम्मीदवार स्वास्थ्य विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर 30 जून 2023 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।सहायक रेडियोग्राफर के पदों पर 18 से 40 वर्ष की आयु वर्ग के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं, जबकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट मिलेगी. वहीं उम्मीदवारों की आयु सीमा की गणना 1 जनवरी 2024 को आधार मानकर की जाएगी।उम्मीदवारों को 12वीं पास और साइंस स्ट्रीम से होना चाहिए। इसके साथ ही उम्मीदवार के पास डीआरटी (डिप्लोमा इन रेडिएशन टेक्नोलॉजी) होना चाहिए। वहीं, उम्मीदवार का राजस्थान पैरामेडिकल काउंसिल में रजिस्ट्रेशन होना भी जरूरीहै

    उदयपुर की सुखेर थाना पुलिस की सजगता और तत्परता से एक मासूम महज कुछ ही घंटों में अपने माता-पिता के पास सही सलामत पहुँच गई।सोमवार रात करीब 9 बजे आरपीएस ऑफिसर  कों रात्रि गशत के दौरान सूचना मिली की एक सात वर्ष की बच्ची अपने घर भुवाणा से कहीं चली गई हैंसूचना मिलते ही सुखेर थाना पुलिस ने आरपीएस ऑफिसर के के सुपरवीजन में बच्ची की तलाश शुरू की, कुछ ही घंटो में पुलिस द्वारा बच्ची कों शहर के सेलिब्रेशन मॉल के पास से बरामद कर लिया गया और तुरंत उसे उसके माता पिता से मिलवा दिया गया। जानकारी के अनुसार बच्ची अपने माता-पिता के साथ भुवाणा क्षेत्र में किराए के मकान में रहती हैं।

     

    • कर्णी सिंह शूटिंग रेंज में चल रहे खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स की निशानेबाजी स्‍पर्धा में कमलजीत ने गोल्ड मेडल जीता। उन्होंने फाइनल में विश्व कप गोल्ड मेडल विजेता सरबजोत को हराया। खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स में कमलजीत, इंदिरा गांधी यूनिवर्सिटी, रेवाड़ी का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। कमलजीत एक राष्ट्रीय और तीन राज्‍य स्‍तर के पदक के अलावा लगभग दो दर्जन पदक जीत चुके हैं।
  • बम्‍बई शेयर बाजार का सेंसेक्‍स लगभग 63 हजार के स्‍तर को पार कर गया नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी 18 हजार छह सौ अंकों के पार चला गया। प्रमुख घरेलू बाजार आज शून्‍य दशमलव दो प्रतिशत की मामूली बढत के साथ बंद हुए। बम्‍बई शेयर बाजार का सेंसेक्‍स लगभग 63 हजार के स्‍तर को पार कर गया जबकि नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी 18 हजार छह सौ अंकों के पार चला गया। दोनों ही सूचकांकों में दुनिया के बाजारों से आ रहे मिले-जुले संकेतों के बीच तेजी का रुख दिखाई दिया। विदेशी मुद्रा बाजार में डॉलर के मुकाबले रुपए का मूल्‍य आज 82 रुपए 72 पैसे रहा।
  • सर्राफा
    उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम₹  5669  सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹ 5952
    चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹₹ 76500
  • मौसम
  • दोपहर बाद तेज हवा के साथ कई स्थानो पर बरसात हुई।
  • पिछले 24 घंटों के दौरान उदयपुर शहर का तापमान रहा अधिकतम 31 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  23  सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.