• Sat. Jul 24th, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News 30 november 2020 | उ द य पु र की ता जा ख ब र news 30 november 2020 | उदयपुर की ताजा खबर उ द यपु र की ता जा news 30 november 2020 | उदयपुर की ताजा खबर

    Byadmin

    Nov 30, 2020
    0 0
    Read Time:8 Minute, 49 Second
    • हेलो फ्रेंड्स, हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर
    • सिखों के पहले गुरु नानक देव जी के जन्मोत्सव के उपलक्ष में आज गुरु पर्व पूरे देश में श्रद्धा और उल्लास से मनाया गया। गुरु नानक देव ने सिख धर्म की स्थापना की थी। इस वर्ष उनका 551 वा प्रकाशोत्सव है। इस अवसर पर गुरुद्वारों में शब्द कीर्तन हुए। इस वर्ष कोविड-19 की गाइडलाइंस को देखते हुए घरों में रहकर ही पूजा और अरदास किए गए और सार्वजनिक कार्यक्रम नहीं हुए वही लंगर के आयोजन भी रद्द रहे। गुरु नानक देव जी का जन्म 1526 में कार्तिक महीने की पूर्णिमा के दिन हुआ था। गुरु नानक एक मौलिक आध्यात्मिक विचारक थे। उन्होंने अपने विचारों को खास कविता की शैली में प्रस्तुत किया। उन्होंने सिख धर्म में हिंदू और इस्लाम दोनों की अच्छाइयों को शामिल किया। इस अवसर पर देश के साथ-साथ विश्व के सभी सिख धर्म के अनुयाई विभिन्न गुरुद्वारों में मत्था टेक अरदास करते हैं और शब्द कीर्तन का आनंद लेते हैं।वहीं अमृतसर में प्रकाश पर्व के मौके पर हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने श्री हरिमंदिर साहिब में मत्था टेका। पवित्र सरोवर में डुबकियां लगाई फिर स्वर्ण मंदिर में दर्शन किए।इस बार कोरोना संक्रमण के चलते प्रभातफेरियों नहीं निकाली गई। वही लंगर नहीं लगाकर पैकेट में प्रसाद वितरण किया गया
    • देश में पिछले 24 घंटों के दौरान 38,772 नए मामले सामने आने के साथ ही कोविड-19 मरीजों की कुल संख्या 94 लाख31 हजार से अधिक हो गई है। वहीं देश में कोविड-19 से स्वस्थ होने वालों की दर 93.81% हो गई है। पिछले 24 घंटों के दौरान 45,333 मरीज ठीक हुए हैं इस तरह ठीक होने वालों की कुल संख्या देश में 88 लाख 47 हजार से अधिक हो गई है। इस समय देश में सक्रिय मामलों की कुल संख्या 4 लाख46 हजार 952 है।
    • Corona update Rajasthan
      Cumulative positive: 2,68,063
      Active cases: 28,653
    • Udaipur Corona update
      Cumulative positive: 9237
      Today discharged: 145
      Cumulative discharged: 8334
      Today positive: 65
      Active cases:808
      Home isolated:577
    • प्रदेश के 21 जिलों में जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्यों के तीसरे चरण के चुनाव के लिए मतदान कल सुबह 7:30 से शाम 5:00 बजे तक। प्रशासन की कोविड-19 निर्देशों का पालन करते हुए मतदान करने की अपील।
    • उदयपुर के आरएनटी मेडिकल कॉलेज में 7 महीने बाद एमबीबीएस की कक्षाएं 1 दिसंबर से शुरू कर दी जाएंगी। राज्य के शिक्षा चिकित्सा सचिव की ओर से आदेश जारी किए गए हैं ।कोरोना संक्रमण की वजह से एमबीबीएस की कक्षाएं बंद थी । इसको लेकर अब तैयारी शुरू कर दी गई है स्टूडेंट्स को कोरोना गाइडलाइन का पूरा पालन करना होगा। स्टूडेंट को कक्षाओं में आने से पहले सेनेटाइज करना होगा । साथ ही धयोरी प्रैक्टिकल में इसका ध्यान रखना होगा। कॉलेज में एमबीबीएस के 1000 स्टूडेंट्स है सभी कक्षाओं में वर्तमान संख्या के आधार पर 50% स्टूडेंट कक्षा में बैठेंगे।
    • राजस्थान की भाजपा विधायक, उदयपुर की कद्दावर बीजेपी नेता किरण माहेश्वरी का निधन हो गया है। एक सांसद विधायक और मंत्री के रूप में उन्होंने राज्य के विकास और गरीबों और वंचितों के सशक्तिकरण पर कई काम किए।राजसमंद से भाजपा विधायक और पूर्व मंत्री किरण माहेश्वरी  उन्होंने हरियाणा के गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में अंतिम सांस ली। 59 वर्षीय किरण को 28 अक्टूबर को कोरोना संकमण हुआ था। उनकी हालत में सुधार नहीं होने के बाद वे 7 नवंबर को एंबुलेंस से गुड़गांव स्थित मेदांता अस्पताल ले जाई गई थी। लेकिन उनकी तबीयत लगातार बिगड़ती रही ।
      24 वर्ष की उम्र में ही राजनीति में आई किरण का राजनीतिक सफर करीब 35 वर्ष का रहा उनके निधन पर प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर शोक जताया है। साथी मुख्यमंत्री और अन्य बड़े नेताओं ने भी शोक जताया है। किरण माहेश्वरी उदयपुर की सांसद और उदयपुर नगर परिषद की पहली महिला सभापति रही थी वह वसुंधरा सरकार में कैबिनेट मंत्री भी रही। भाजपा महिला मोर्चा की राष्ट्रीय अध्यक्ष, राष्ट्रीय और राजस्थान स्तर के बड़े पदों पर वे रही। वे मूलत उदयपुर की थी। पिछला विधानसभा चुनाव वे राजसमंद से जीती थी। उन्हें पार्टी में कोटा उत्तर नगर निगम चुनाव के दौरान प्रभारी बनाया था जहां प्रचार के दौरान ही में कोविड-19 पाज़िटिव पाई गई थी।
    • राजस्थान रोडवेज द्वारा रोडवेज कर्मियों को राज्य सरकार की ओर से जारी मानक संचालन प्रक्रिया का सख्ती से पालन कर बसों को सुचारू रूप से संचालन करने के निर्देश दिए हैं, जिससे आमजन को सुगमता से परिवहन साधन उपलब्ध हो सके। राज्य सरकार के आदेशानुसार रोडवेज बसों से यात्रा करने के लिए बस स्टैंड आने- जाने के लिए कर्फ्यू के दौरान किसी पास की जरूरत नहीं है। गौरतलब है कि कोरोना के वर्तमान परिदृश्य को देखते हुए राज्य सरकार की ओर से 1 दिसंबर से जयपुर ,जोधपुर, बीकानेर ,उदयपुर ,कोटा, अजमेर, अलवर, भीलवाड़ा, नागौर, पाली, टोंक, सीकर और गंगानगर सहित तेरह जिलों की नगरीयसीमा में रात 8:00 से सुबह 6:00 तक रात्रिकालीन कर्फ्यू लगाया है। लेकिन राजस्थान रोडवेज की बसों के लिए बस स्टैंड आने -जाने वाले यात्रियों को छूट दी गई है। इसके लिए किसी भी पास की आवश्यकता नहीं है। हालांकि ‘नो मास्क- नो एंट्री ‘ का सख्ती से पालन किया जाएगा। साथ ही बस को यात्रा से पहले और बाद में सेनेटाइज करने और बस स्टैंड पर बार-बार हाइपोक्लोराइट से सैनिटाइज कराने के निर्देश भी दिए गए हैं। साथ ही यात्री सीट और टिकट लेने के लिए भीड़ की समस्या से बचने के लिए राजस्थान रोडवेज की वेबसाइट www.rsrtconline. से टिकट बुक करें और 5% केश बेक का लाभ भी पाएं।
    • सराफा
      उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार है
      सोना 22 कैरेट 1 ग्राम ₹4652
      सोना 24 कैरेट 1 ग्राम 4882 रुपए
      वहीं चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹64700
    • उदयपुर का आज का तापमान रहा अधिकतम 29 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 12 डिग्री सेल्सियस
    • तो यह थी अब तक की अपडेट्स, हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर, बने रहिए हमारे साथ..
    Happy
    Happy
    0 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *