• Sat. Jul 24th, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News 30 october 2020 | उदयपुर की ताजा खबर | Udaipur Latest News 30october 2020 | उदयपुर की ताजा खबर

    Byadmin

    Oct 30, 2020
    0 0
    Read Time:14 Minute, 49 Second
    • हेलो फ्रेंड्स, हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर …
    • देश में कोविड 19 संक्रमण से ठीक होने की दर 91% से अधिक हो गई है। पिछले 24 घंटों के दौरान 57 हजार से अधिक व्यक्ति कोरोना से ठीक हुए हैं। इन्हें मिलाकर अब तक स्वस्थ हुए लोगों की संख्या 73 लाख 73 हजार से अधिक हो गई है। पिछले 24 घंटों के दौरान 48000 से अधिक नए मामले मिले हैं। जिन्हें मिलाकर अब तक देश में 80 लाख 81हजार से अधिक लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं ।वहीं देश मे इस रोग से मृत्यु दर 1.5% है।
    • पैगंबर मोहम्मद का जन्म दिन ईद ए मिलाद उन नबी आज देशभर में धार्मिक उत्साह के साथ मनाया गया। कोविड-19 की सभी गाइड लाइन का पालन किया गया और इस बार मिलाद के जुलूस नहीं निकाले गए । हालांकि पैगंबर मोहब्बत की जीवन और शिक्षाओं को बताने के लिए मिला दे महफिल और ऑनलाइन सीरत कांफ्रेंस के आयोजन किए गए।
    • रेलवे ने महिला यात्रियों की सुरक्षा पर ध्यान देते हुए ‘मेरी सहेली’ अभियान की शुरुआत की है। इस अभियान का उद्देश्य रेल में यात्रा करने वाली सभी महिलाओं को सुरक्षा देना है ।महिलाओं को उनकी यात्रा शुरू करने से लेकर गंतव्य स्टेशन तक सुरक्षा दी जाएगी। हर रेलगाड़ी के शुरू होने के स्टेशन पर महिला पुलिस सहायक निरीक्षक और कॉन्स्टेबल की टीम तैनात की गई है, जो गाड़ी में अकेली यात्रा कर रही महिलाओं की पहचान कर यह सुनिश्चित करेगी कि उन्हें यात्रा के दौरान कोई परेशानी ना हो‌ हर रेल मंडल में भी ऐसी टीम बनाई गई है जो मौके पर जाकर महिला यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करेगी ।इस अभियान की शुरुआत इस वर्ष सितंबर में पायलट परियोजना के रूप में की गई की गई है। महिला यात्रियों की अच्छी प्रतिक्रिया मिलने के बाद इस अभियान को सभी मंडलों में 17 अक्टूबर से चलाया जा रहा है ।रेलवे सुरक्षा बल आरपीएफ ने महिला यात्रियों की सुरक्षा के इस अभियान की शुरुआत की। आरपीएफ की टीम महिला यात्रियों के सीट नंबर लेकर उन्हें यात्रा के दौरान पड़ने वाले स्टेशनों की जानकारी देती है ।उन्हें यात्रा के दौरान सुरक्षा के प्रति आश्वस्त करती है, मार्ग में पड़ने वाले स्टेशन पर तैनात सीआरपीएफ के जवान संबंधित कोच और बर्थ पर नजर रखते हैं‌ इस तरह यह एक सार्थक पहल नजर आती है।
    • सरकार ने इन खबरों का खंडन किया है कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में बचत खातों से धन निकालने और जमा कराने पर शुल्क बढ़ाने का फैसला किया है। ऐसा कोई फैसला नहीं हुआ है। बैंक में जनधन खातों से नकदी निकालने पर ₹100 का शुल्क लगेगा यह खबर बेबुनियाद है।
    • प्याज के बीजों के निर्यात पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी गई है। जबकि पहले प्याज के बीजों का निर्यात नियंत्रित वस्तु की श्रेणी में शामिल था। उपभोक्ताओं को सस्ते दर पर प्याज की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के लिए इसके बीजों के निर्यात पर रोक लगाई गई है।
    • तुर्की में भूकंप के तेज झटके, रिक्टर स्केल पर तीव्रता सात मापी गई। 20 इमारतें ढहने की जानकारी ।
    • आज आश्विन मास की पूर्णिमा यानी शरद पूर्णिमा है। धार्मिक मान्यता के अनुसार यह सबसे महत्वपूर्ण पूर्णिमा तिथियों में से एक है। पौराणिक मान्यता के अनुसार इस दिन मां लक्ष्मी का अवतरण हुआ था‌ मान्यता है कि आज के दिन चंद्रमा की किरणें शरीर पर पड़ने से आरोग्यता मिलती है। मान्यता है कि इस दिन चावल की खीर बनाकर उसे मां लक्ष्मी को अर्पित कर और चांद की रोशनी में रखने के पश्चात प्रसाद के रूप में घर ,परिवार के सदस्यों में बांट दिया जाए तो स्वास्थ्य लाभ मिलता है। आज के दिन चांद अपनी सोलह कलाओं से पूर्ण होकर धरती पर अमृत वर्षा करता है। ऐसी मान्यता है आज ही के दिन मां लक्ष्मी का अवतरण हुआ था।
      साथ ही शरद पूर्णिमा पर यह वह समय होता है जब  प्रकृति में एक बदलाव दिखाई देता है और वर्षा ऋतु के बाद हल्की हल्की ठंड की आवक का संधि काल, इस समय मौसम में कई परिवर्तन होते हैं। हमारे देश में विभिन्न पर्व और त्योहार मौसम के अनुसार भी मनाए जाते हैं प्राकृतिक रूप से यह समय नवीनता और चेतना का नया आयाम देने वाला होता है। इस रात्रि शुभता का वास अधिक होता है ,दीप और प्रकाश के द्वारा इस दिन रात्रि का अंधकार चंद्रमा की रोशनी के साथ मिलकर समाप्त हो जाता है। श्री भागवत के अनुसार इस दिन श्री कृष्ण ने गोपियों के साथ महाराज रचाया था‌ यह प्रेम की पराकाष्ठा को दर्शाता है ।ऐसा प्रेम जो निश्चल रूप से सभी प्राणियों के ह्रदय में वास करता है ।मथुरा और वृंदावन क्षेत्रों में एक खास अवसर पर कई आयोजन होते हैं।इस अवसर पर मथुरा में दिव्य चंद्रलोक और छप्पन भोग के दर्शन का आनंद लिया जा सकेगा।
    • केंद्र सरकार ने अवकाश यात्रा रियायत यानी एलटीसी वाउचर स्कीम का फायदा अब निजी कंपनियों और तमाम राज्य सरकार के कर्मचारियों को भी देने का फैसला किया है‌ इसमें सरकारी सार्वजनिक क्षेत्र की इकाइयां बैंक और निजी क्षेत्र के कर्मचारियों को कवर किया जाएगा। इसमें प्रति व्यक्ति अधिकतम ₹36000 डीम्ड एलटीसी किराया दिया जाएगा। यह राशि आयकर से मुक्त रहेगी।
    • पिछले दिनों एक खबर में दावा किया गया कि सभी खाद्य व्यवसाय ऑपरेटरों को fssai इंडिया से लाइसेंस प्राप्त करने होंगे ।यह दावा तथ्यात्मक रूप से गलत है। प्रतिवर्ष ₹20 करोड से अधिक टर्नओवर वाले व्यवसायो को ही fssai से लाइसेंस लेना अनिवार्य है ।अतः यह खबर तथ्यात्मक रूप से गलत है। लाइसेंसिंग और पंजीकरण के प्रावधानों में कोई बदलाव नहीं किया गया है।
    • पंजाब में बिजली की हालत खराब हो गई है। रेल यातायात प्रभावित होने के कारण कोयले की सप्लाई ठीक से नहीं हो पाने के कारण प्रोडक्शन का काम रुका हुआ है। ऐसे में कोयला आधारित बिजली संयंत्रों में ईंधन भंडार ना के बराबर बचा है। अब बिजली कटौती के अलावा कोई उपाय नहीं है इसलिए पंजाब में दो-तीन दिन बाद ब्लैकआउट की संभावना है।
    • आरोग्य सेतु एप के लेकर हुए विवाद में ऐप पर आरटीआई से जुड़े सवाल के बाद सीआईसी द्वारा आईटी मंत्रालय से मांगी जानकारी में बेतुका जवाब मिला कि मंत्रालय को इसके बारे में नहीं पता ।आईटी मंत्रालय के जवाब ने बवाल खड़ा कर दिया क्योंकि आरोग्य सेतु एप को कोरोना काल मे विकसित किया गया था। जवाब के बाद मंत्रालय के अधिकारियों को तलब भी किया गया लेकिन नतीजा नहीं निकला‌ मामले ने तूल पकड़ा तब मंत्रालय का आलाकमान हरकत में आया ।आईटी मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार 8 अप्रैल 2020 को आईटी मंत्रालय ने आरोग्य सेतु के काम को देखने के लिए 6 सदस्य ग्रुप बनाया था ।डी जे एन आई सी को इसका मिशन चीफ बनाया गया था। फिर भी आरटीआई में इसके बारे में सही जानकारी नहीं देना अधिकारियों की एक चूक है ।जिन अधिकारियों से यह गलती हुई है उनके खिलाफ कार्रवाई हो सकती है। ऐप को पीएम मोदी ने लांच किया था और मंत्रालय ने बताया कि यह दुनिया भर के श्रेष्ठ तकनीकियो को अपनाते हुए विकसित किया गया है। इसको लेकर सीआईसी के आदेश के बाद आईटी मंत्रालय में आरोग्य सेतु को लेकर सफाई जारी करने में देर नहीं लगाई। मंत्रालय ने कहा कि कोविड-19 को रोकने में आरोग्य सेतु एप के रोल पर संशय नहीं होना चाहिए। कोरोना काल में यह 21 दिन के रिकॉर्ड समय में बनाया गया था। ताकि कोरोना को रोक पाने में देश में बने एप का फायदा लिया जा सके। साथ ही इससे कोरोना पोजिटिव लोगों के कांटेक्ट ट्रेसिंग का भी काम हो सके ।आईटी मंत्रालय का दावा है कि इस ऐप से कोरोना से जंग लड़ने में खासी मदद मिली है। हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी कोरोना को काबू करने में इस ऐप के रोल की तारीफ की है।
    • इन दिनों मौसमी साग सब्जियों की आवक बढ़ने से कीमतों में नरमी आने की से राहत की खबर है । हालांकि आलू और प्याज की महंगाई से अब तक राहत नहीं मिली है। और इसमें कुछ समय लग सकता है।
    • 31 अक्टूबर को सरदार पटेल की जयंती है। अट्ठारह सौ पचहत्तर को गुजरात के नडियाद में एक किसान परिवार में जन्मे सरदार वल्लभ भाई पटेल स्वतंत्र भारत के पहले गृहमंत्री और पहले उप प्रधानमंत्री रहे। उन्होंने गांधीजी के साथ भारत के स्वतंत्रता संग्राम में हिस्सा लिया। वे ईमानदारी, दृढ़ निश्चय समर्पण, निष्ठा और हिम्मत की मिसाल रहे। उनका पूरा जीवन सादगी से भरा रहा , सादा सात्विक भोजन ग्रहण करते। सरदार पटेल बचपन में पिता के साथ खेतों में काम करते हैं और महीने में दो बार उपवास भी रखते थे। एक समय जब गुजरात में बुबोनिक प्लेग फैला था उनका एक मित्र भी इसकी चपेट में आ गया तो उन्होंने अपने मित्र की देखभाल की और इससे वह भी पलेग की चपेट में आ गए तो वह तुरंत अपने परिवार से दूर चले गए और एक मंदिर में जाकर रहने लगे, ठीक होने के बाद ही वापस घर लौटे।लोह पुरुष को श्रद्धांजलि…
    • आईपीएल क्रिकेट में कल रात चेन्नई सुपर किंग्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स को 6 विकेट से हरा दिया। आज किंग्स इलेवन पंजाब का मुकाबला राजस्थान रॉयल्स से
    • तेलुगू सिनेमा की चर्चित अभिनेत्री काजल अग्रवाल ने आज गौतम किचलु के साथ शादी के बंधन में बंध गई ।वहीं अभिनेत्री अनन्या पांडे आज 22 वर्ष की हुई । फैंस और दोस्तों की तरफ से शुभकामनाएं ।
      आज अभिनेता विनोद मेहरा की पुण्यतिथि है। 13 फरवरी 1945 को जन्मे विनोद मेहरा सहज अभिनय ,शांत सी मुस्कान और बोलती आंखों की चमक से लाखों लोगों के दिलों में जगह बनाए हुए हैं। विनोद मेहरा की जोड़ी सबसे ज्यादा मौसमी चटर्जी के साथ पसंद की गई ।उनकी कई फिल्में हैं जिनमें शामिल है अमर प्रेम, अनुरोध अनुराग, घर ।अपनी फिल्मों के जरिए वे हमेशा याद किए जाते रहेंगे।
    • शेयर बाजार में आज लगातार तीसरे दिन गिरावट आई
      बीएससी सूचू 136 अंक गिरकर 39614.077 पर बंद हुआ
      वहीं निफ्टी 28.40 अंक की गिरावट के साथ 11642.40 पर बंद हुआ।
    • सराफा
      उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
      सोना 22 कैरेट 1 ग्राम ₹4920
      सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹5165
      वहीं चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹62,420
    • ये थीं अब तक की अपडेट्स, हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर, बने रहिए हमारे साथ….
    Happy
    Happy
    0 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *