• Fri. Jul 12th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 30 October 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur latest News 30 October 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 30 October 2023

Byadmin

Oct 30, 2023
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…..
  • राजस्‍थान विधानसभा की सभी 200 सीटों पर आज अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन भरने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। 6 नवम्‍बर तक पर्चे भरे जा सकते हैं। 7 नवम्‍बर को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। नाम वापस लेने की अंतिम तिथि 9 नवम्‍बर है।
  • प्रदेश की सभी 200 विधानसभा सीटों के लिए 30 अक्टूबर को चुनाव कार्यक्रम की अधिसूचना जारी होने के बाद रिटर्निंग अधिकारी एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारी के कार्यालयों एवं अन्य महत्वपूर्ण कार्यालयों के बाहर लोक सूचना चस्पा की गई है। नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 6 नवम्बर है। रविवार 5 नवंबर को नामांकन पत्र दाखिल नहीं किए जा सकेंगे। नामांकन प्रक्रिया सुबह 11 बजे से प्रारंभ होकर इन दिवसों में दोपहर 3 बजे तक चलेगी। नामांकन प्रपत्रों की जांच 7 नवम्बर को की जाएगी। अभ्यर्थियों द्वारा नामांकन वापस लेने की अंतिम तारीख 9 नवम्बर है। पूरे प्रदेश में एक ही चरण में 25 नवम्बर को सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होगा एवं मतगणना 3 दिसम्बर को होगी।आज पहले दिन राज्य में 8 विधानसभा क्षेत्रों के लिए 8 उम्मीदवारों ने 9 नामांकन पत्र दाखिल किए हैं। बांसवाड़ा जिले के घाटोल विधानसभा सीट से  प्रत्याशी  ने भी पर्चा भरा है। राज्य में चुनाव के लिए आज अधिसूचना जारी की गयी। 9 नवंबर तक नाम वापस लिए जा सकते हैनामांकन पत्र के साथ संलग्न किए जाने वाले शपथ पत्र आमजन की सूचनार्थ निर्वाचन विभाग की वेबसाइट एवं निर्वाचन विभाग के केवायसी-ईसीआई एप पर भी उपलब्ध हैं।
  •  नामांकन दाखिल करते समय सामान्य अभ्यर्थी को 10 हजार रुपये और अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थी को 5 हजार रुपये जमानत राशि जमा करानी होगी। अभ्यर्थियों को नामांकन के समय सभी सुसंगत एवं आवश्यक दस्तावेज जैसे जमानत राशि का प्रमाण, प्रारूप-ए एवं बी, शपथ पत्र आदि के साथ आना होगा। यदि अभ्यर्थी उसी निर्वाचन क्षेत्र का निर्वाचक नहीं है जहां से वह चुनाव लड़ रहा है तो अभ्यर्थी को संबंधित निर्वाचन क्षेत्र की निर्वाचक नामावली की प्रति या निर्वाचक नामावली से संबंधित भाग की प्रमाणित प्रति दाखिल करनी होगी।
  • राज्य में पहले दिन 7 उम्मीदवारों ने गंगानगर, गढ़ी, भीलवाड़ा, बहरोड़, बानसूर, नोखा और चौरासी विधानसभा क्षेत्रों के लिए 1-1 नामांकन पत्र तथा घाटोल विधानसभा क्षेत्र में एक उम्मीदवार ने 2  नामांकन पत्र दाखिल किए।
  • । राज्य में हो रहे विधानसभा चुनाव में आचार संहिता के उल्लंघन के मामलों को उजागर करने और निर्वाचन आयोग तक शिकायत पहुंचाने में सी-विजिल ऐप उपयोगी साबित हो रहा है।
  •  विधानसभा चुनाव को लेकर  घोषित प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल करने के लिए मुहूर्त निकलवा लिया है। सबसे अहम बात यह है कि सबसे ज्यादा नामांकन 3 नवंबर को दाखिल किए जाएंगे। उदयपुर जिले की आठों विधानसभा के लिए दोनों पार्टियों के प्रत्याशियों ने अपने पंडितों से मुहूर्त निकलवाने के साथ ही नामांकन भरने का कार्यक्रम तय कर लिया है। उदयपुर शहर व ग्रामीण विधानसभा से  प्रत्याशी एक साथ ही नामांकन प्रक्रिया के लिए पहुंचेंगे क्योंकि दोनों का नामांकन कलेक्ट्रेट में ही होने वाला है। शहर ​विधानसभा का एडीएम सिटी तो ग्रामीण ​का कलेक्ट्रेट में ही उपखंड अधिकारी गिर्वा के यहां नामांकन दाखिल होंगे।
  •  निर्वाचन आयोग की गाइड लाइन के मुताबिक नामांकन के दौरान केवल पांच लोगों को ही अंदर जाने की अनुमति दी जाएगी। इसमें एक स्वयं प्रत्याशी, प्रस्ताव, एक चुनाव एजेंट, एक विधानसभा क्षेत्र का मतदाता और प्रत्याशी द्वारा अधिकृत व्यक्ति ही इसमें शामिल हो सकेगा।

    निर्वाचन आयोग की गाइड लाइन के मुताबिक नामांकन दाखिल करने के सौ मीटर के दायरे में भीड़ एकत्रित नहीं हो सकेगी। इसकी पालना सुनिश्चित करने के लिए सभी जगहों पर एक पुलिस उपाधीक्षक मय जाब्ते के मौजूद रहेंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी अरविंद पोसवाल ने बताया कि सौ मीटर की परिधि में प्रत्याशियों को केवल तीन वाहन आने की अनुमति ही रहेगी। इससे ज्यादा वाहनों का प्रवेश निषेध रहेगा।

    संबंधित प्रत्याशी की ओर से नामांकन व एफीडेविट दाखिल करने के बाद ये नामांकन दाखिल करने के दिन ही ऑनलाइन हो जाएंगे। इन आवेदनों को एनकोर पोर्टल पर आसानी से देखा जा सकेगा। शपथ पत्र में प्रत्याशी से जुड़ी जानकारी ऑनलाइन हो जाएगी।

     निर्वाचन प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने के लिए प्रत्येक विधानसभा क्षेत्रों में चार-चार सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। ऐसे में आठ विधानसभा क्षेत्रों में कुल 32 कैमरे शामिल हैं। निर्वाचन आयोग की गाइड लाइन के हिसाब से निर्वाचन प्रक्रिया को फॉलो किया जा रहा है।संबंधित आरओ के यहां दाखिल होंगे नामांकन

    जिला निर्वाचन अधिकारी के अनुसार जिले में गोगुंदा,झाड़ोल, खेरवाड़ा, उदयपुर ग्रामीण, उदयपुर, मावली, वल्लभनगर और सलूंबर सहित कुल आठ विधानसभा क्षेत्र हैं। इनमें उदयपुर एडीएम सिटी के यहां नामांकन दाखिल होंगे बाकी सभी सात विधानसभा में संबंधित उपखण्ड अधिकारी आरओ हैं जहां पर उनके नामांकन दाखिल किए जा सकेंगे।

    कहां कितने मतदाता

    विधानसभा पुरुष महिला

    गोगुंदा 135390 129062

    झाडोल 140206 132523

    खैरवाड़ा 151529 145611

    उदयपुर ग्रामीण143367 140360

    उदयपुर 123074 121853

    मावली 130256 127251

    वल्लभनगर 134373 129674

    सलूंबर 149971 144489

    थर्ड जेंडर 24

    कुल 1108166 1070823

    कुल 2178989

    निर्वाचन आयोग पांच राज्यों- मिजोरम, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान और तेलंगाना में विधानसभा चुनावों में सूचना और संचार तकनीक पर आधारित मोबाइल ऐप्‍स की सहायता से अधिकतम मतदान सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है। आयोग मतदाताओं की अधिक भागीदारी के साथ स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने के उद्देश्य से अधिक दक्षता, व्यापक पहुंच और जवाबदेही के लिए नवीनतम उपकरणों के साथ डिजिटल तकनीक का उपयोग कर रहा है। मतदाता हेल्पलाइन ऐप के माध्यम से, विभिन्न सेवाओं का लाभ लिया जा सकता है। इनमें मतदाता पहचान पत्र और इसमें सुधार के लिए ऑनलाइन आवेदन करना, मतदान केंद्र, विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र और संसदीय निर्वाचन क्षेत्र का विवरण देखना और बूथ लेवल अधिकारी तथा निर्वाचक पंजीकरण अधिकारी का संपर्क विवरण प्राप्त करना जैसी अन्‍य सेवाएं शामिल हैं। सक्षम ऐप दिव्यांग मतदाताओं के लिए है। इस ऐप के जरिये दिव्यांग मतदाता स्वयं को दिव्यांग निर्वाचक के रूप में चिह्नित करने, मतदाता फोटो पहचान पत्र विवरण में सुधार करने और व्हीलचेयर की सुविधा के लिए अनुरोध कर सकते हैं।

    निर्वाचन आयोग ने अपने उम्मीदवार को जानें-केवाईसी ऐप तैयार किया है जिसकी मदद से मतदाता आपराधिक और गैर आपराधिक पृष्ठभूमि वाले उम्मीदवारों के बारे में जानकारी ले सकते हैं। आदर्श आचार संहिता उल्लंघन के मामलों के बारे में नागरिकों द्वारा जानकारी दर्ज करने के लिए आयोग ने सी-विजिल मोबाइल ऐप  शुरू किया है। इस ऐप की मदद से मतदाता स्मार्टफोन के जरिये तस्वीर या वीडियो बनाकर आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन संबंधी साक्ष्य आयोग को भेज सकते हैं। रिटर्निंग अधिकारियों द्वारा दर्ज किए गए प्रत्येक विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के अनुमानित अंतिम मतदाता विवरण प्रदर्शित करने के लिए वोटर टर्नआउट ऐप का उपयोग किया जा रहा है। इन ऐप्स के अलावा, आयोग के पास चुनाव प्रक्रिया से जुड़े कैंडिडेट ऐप, बूथ ऐप, बीएलओ ऐप और ऑब्जर्वर ऐप जैसे अन्‍य ऐप्स भी हैं।

     

    1 नवंबर 2023 को करवा चौथ है। इस त्योहार में पत्नी अपने पति की लंबी आयु के लिए व्रत रखती है।

    •  उदयपुर दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ ने दीपावली त्योहार को देखते हुए सरस मावा, पेड़ा और कुल्फी का नया प्रोडक्ट लॉन्च किया है, ताकि उपभोक्ताओं को त्योहार के मौसम में शुद्ध मावे से बनी मिठाइयां उपलब्ध हो सकें।  मावा, पेड़ा बाजार से सस्ती दर पर उपलब्ध होगा।

    • बीते कुछ महीनों में टमाटर की कीमतों में आग लगी थी, तो अब प्याज लोगों के आंसू निकाल रहा है. कई बड़े शहरों में 70-80 रुपए किलो बिक रहा है.
    •  विधानसभा चुनाव को लेकर प्रशासन की ओर से सभी तैयारियां पूरी कर ली है। सोमवार से उदयपुर जिले की आठ विधानसभाओं में प्रत्याशियों के नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू होगी जो छह नवंबर तक जारी रहेगी।  नामांकन को लेकर आचार संहिता की पालना सुनिश्चित की जाएगी। इस दौरान सभी उपखण्ड मुख्यालयों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम रहेंगे।  पांच नवंबर को लोक अवकाश रहेगा। इस दिन नामांकन नहीं लिए जाएंगे। नामांकन प्रक्रिया 30 अक्टूबर से छह नवंबर तक होगी। प्रत्याशी सुबह 11 से अपराह्न तीन बजे तक ही नामांकन दाखिल कर सकेंगे। इसके अलावा छह नवंबर को अपराह्न तीन बजे बाद नामांकन किसी भी सूरत में स्वीकार नहीं किए जाएंगे। उदयपुर विधानसभा के आवेदन आरओ  के यहां पर दाखिल किए जाएंगे। नामांकन दाखिल होने के साथ ही अधिसूचना लागू हो जाएगी।

      •  सरकारी कर्मियों के लिए  DA की 4% वृद्धि और बोनस और  चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में प्रीमियम रिन्यूअल को को  मंजूरी मिली,
  • गोवा में 37वें राष्ट्रीय खेलों में प्रतिभा और क्षमता का भव्य प्रदर्शन जारी है। राष्ट्रीय खेलों में भारोत्तोलन, टेबल टेनिस, पेनकैक सिलाट, आर्टिस्टिक जिम्नास्टिक और कई अन्य खेलों की प्रतियोगिताएं चल रही हैं, जबकि कुछ का समापन हो चुका हैं।
  •  भारोत्तोलन की प्रतियोगिता में उत्तर प्रदेश की पूर्णिमा पांडे ने 87 किलोग्राम से अधिक महिला वर्ग में कुल 222 किलोग्राम वजन उठाकर स्वर्ण पदक हासिल किया है, वहीं भारोत्तोलन प्रतियोगिता की फ़ाइनल स्पर्धा में विपिन कुमार ने कुल 348 किलोग्राम वजन उठाकर स्वर्ण पदक अपने नाम किया है।
  • महिलाओं की कलात्मक जिमनास्टिक स्पर्धा में ओडिशा की प्रणति एस. नाइक ने खिताब जीता। वहीं पुरुषों का खिताब सर्विसेज के सैफ सादिक तंबोली ने जीता। राष्ट्रीय खेल 2023 में महाराष्ट्र 85 पदकों के साथ पदक तालिका में शीर्ष पर है, हरियाणा 34 पदकों के साथ दूसरे स्थान पर है, जबकि गत चैंपियन सर्विसेज 21 पदकों के साथ तीसरे स्थान पर है।
  •  बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 330 अंक उछलकर 64,113 पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 94 अंक चढ़कर 19,141 पर पहुंच गया।
  • उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम₹  5824 सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹ 6115
    चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹₹ 78500
  • मौसम
  •  उदयपुर में  पिछले 24 घंटों के दौरान  तापमान रहा अधिकतम 32 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  17  सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.