• Fri. May 7th, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News 30August 2020 | उदयपुर की ताजा खबर | Udaipur Top News Today | 30 अगस्त 2020

    Byadmin

    Aug 30, 2020
    0 0
    Read Time:12 Minute, 0 Second
    • वर्ष भर के उठापटक वाले समय के बीच बारिशों वाले अगस्त का आखिरी रविवार। उम्मीद है राहत और सुकून भरा रहा होगा। तो चलिए अब कुछ क्षण दिमाग के लिए…..
      आज की अपडेटस….
      देश में कोविड-19 महामारी के रोगियों के स्वस्थ होने की दर 76.61% हुई। देश में अब ठीक हुए लोगों की संख्या इलाज कर रहे रोगियों की संख्या से साढ़े तीन गुना हो गई है।
    • Corona update India:. Total no. 35,42,734
      Active cases:. 27,13,934
    • कोरोना अपडेट राजस्थान
      आज सुबह तक 603 नए रोगी मिले, इनमें 32 उदयपुर में, सबसे अधिक 137 जयपुर में, इसके साथ ही प्रदेश में संक्रमितो की कुल संख्या हुई,
      …. 79380।
      इन में एक्टिव केस… 14730
    • विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार दुनिया में करीब आधा दर्जन कोरोना वैक्सिंन के आखिरी चरण के ट्रायल चल रहे हैं ।
    • क्या आप जानते हैं आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता ही आपको कोविड-19 से बचा सकती है?
      इसके लिए आंख, नाक और मुंह को बार-बार छूने से बचें। ताजा फल और सब्जी का सेवन करें‌ व्यायाम करें ।गहरी नींद लें। दालचीनी ,गुड़ तुलसी पत्ते अदरक आदि को उबाल कर बनाया गये आयुर्वेदिक काढ़े का सेवन करें
    • इस्लामी कैलेंडर के सबसे पवित्र महीने मोहर्रम के दसवें दिन यो में आशूरा के मौक़े पर हजरत इमाम हुसैन की शहादत को याद किया गया‌ लोगों ने घरों में रहकर ही इबादत की।
    • इस्लामी कैलेंडर के सबसे पवित्र महीने मोहर्रम के दसवें दिन यो में आशूरा के मौक़े पर हजरत इमाम हुसैन की शहादत को याद किया गया‌ लोगों ने घरों में रहकर ही इबादत की।
    • मध्यप्रदेश में मूसलाधार बारिश ।12 जिलों के 411 गांव बाढ़ की चपेट में‌ बाढ़ में फंसे 8000 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया।
    • वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 3 सितंबर को कोविड-19 महामारी से उत्पन्न दबाव से निपटने के लिए बनाए गए समाधान ढांचे पर अमल के बारे में अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों और गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियों के शीर्ष प्रबंधकों के साथ समीक्षा बैठक करेंगी।
    • प्रधानमंत्री श्री मोदी के मासिक मन की बात कार्यक्रम में आज इन बिंदुओं पर बात की
      देश को आत्मनिर्भर बनाने और हर क्षेत्र में वृद्धि दर तेज करने की अपील
      भारत को विश्व में खिलौना उद्योग का प्रमुख केंद्र बनाने के लिए स्टार्टअप से साथ मिलकर काम करने और भारत के इतिहास पर कंप्यूटर गेम बनाने की अपील।
      महामारी के दौरान किसानों की योगदान की प्रशंसा करते हुए कहा कि खरीफ फसलों की बुवाई बड़ी ।कोरोना संकट के दौरान अनुशासन के साथ त्योहार मनाने पर खुशी व्यक्त् की।
      उन्होंने हजरत इमाम हुसैन की शहादत को याद किया
      देशवासी सब स्वस्थ रहें और कोरोना को पूरी तरह हराए।
      माननीय प्रधानमंत्री ने पोषण पर बात करते हुए कहा कि बच्चों के साथ साथ जरूरी है कि मां को भी पूरा पोषण मिले अर्थात जरूरी पोषक तत्व. न्यूट्रिएंट्स मिले। उन्होंने कहा कि नेशन और न्यूट्रिशन में गहरा संबंध होता है। पूरे देश में सितंबर पोषण माह के रूप में मनाया जाएगा।
    • प्रधानमंत्री मोदी के मन की बात कार्यक्रम में स्वदेशी खिलौनों के निर्माण पर जोर दिया गया ।जिस पर राहुल गांधी ने ट्वीट किया है प्रधानमंत्री ने खिलौनों पर चर्चा की, छात्र चाहते थे कि jee ,neet परीक्षा पर चर्चा .
    • गृह मंत्रालय ने आज कंटेनमेंट जोन के बाहर के क्षेत्रों में और गतिविधियां खोलने के लिए नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं
      1 सितंबर से लागू होने वाली अनलाक 4 में और अधिक गतिविधियां खोलने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया गया है ।गृह मंत्रालय के परामर्श से आवासन और शहरी मामलों के मंत्रालय और रेल मंत्रालय द्वारा 7 सितंबर से मेट्रो रेल को संचालित करने की अनुमति दी जाएगी। आवासन और शहरी मामलों का मंत्रालय इस बारे में मानक संचालन प्रक्रिया जारी करेगा। 21 सितंबर से 100 व्यक्तियों की सीमा के साथ सामाजिक, शैक्षणिक, खेल, मनोरंजन ,सांस्कृतिक, धार्मिक, राजनीतिक और अन्य सभाओं की अनुमति होगी हालांकि इनमें सरकार की कोरोना सम्बन्धी गाइड लाइन का पूरी तरह पालन करना होगा ।
    • साथ ही राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ विचार के बाद यह निर्णय लिया गया है कि 30 सितंबर तक स्कूल, कॉलेज, शैक्षिक और कोचिंग संस्थान बंद रहेंगे। ऑनलाइन शिक्षा की अनुमति होगी। कंटेनमेंट जोन में लॉकडाउन 30 सितंबर तक सख्ती से लागू रहेगा। सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल, मनोरंजन पार्क, थिएटर या इस तरह के स्थान और अंतर्राष्ट्रीय हवाई यात्रा को छोड़कर सभी क्षेत्रों में गतिविधियों की अनुमति है। व्यक्तियों और वस्तुओं का राज्य के अंदर राज्य के बीच आवागमन पर प्रतिबंध नहीं रहेगा, और इसके लिए अलग से अनुमति मंजूरी ,आई परमिट की आवश्यकता नहीं है। राज्यों को कंटेनमेंट जोन से बाहर किसी तरह का स्थानीय लॉकडाउन ना लगाने की सलाह दी गई है। साथ ही कोविड-19 प्रबंधन के लिए देशभर में राष्ट्रीय निर्देशों का पालन किया जाना जारी रहेगा जिसमें सामाजिक दूरी सुनिश्चित करनी होगी, दुकानों पर ग्राहकों के बीच पर्याप्त दूरी बनाए रखना जरूरी होगा। इसके लिए वह मंत्रालय राष्ट्रीय निर्देशों के प्रभावी ढंग से लागू किए जाने की निगरानी करेगा। दुर्बल, 65 वर्ष से अधिक उम्र वाले, अपंग व्यक्ति और गर्भवती महिलाओं और 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को घर पर रहने की सलाह दी गई है, और कहां गया है कि अत्यंत जरूरी कार्य होने पर ही वे घर से बाहर आए।
    • शहर की जावर स्थित निजी फुटबॉल एकेडमी की सफलता के बाद वेदांता अपनी फुटबॉल प्रोग्राम को उड़ीसा और देश के अन्य हिस्सों में विस्तार देने पर विचार कर रहा है ।वेदांता स्पोर्ट्स के अध्यक्ष ने यह बात कही। ट्रांसफॉर्मिंग थ्रू स्पोर्ट्स एजुकेशन।। विषय पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि देश में क्वालिटी ग्रास रूट ट्रेनिंग प्रोग्राम के माध्यम से खेल और समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का विजन क्या हो सकता है। फिककी फ्रेम – लीप, लर्न, एजुकेट ,अप्लाई प्रोगेस। मीडिया और मनोरंजन क्षेत्र में शिक्षा और कौशल पर दुनिया का पहला और सबसे बड़ा ऑनलाइन सम्मेलन है ।जो शिक्षा प्रणाली में मीडिया और मनोरंजन पाठ्यक्रम को औपचारिक रूप देने के बारे में चर्चा करता है। उन्होंने कहा कि खेल शिक्षा को बढ़ावा देने और खेलो इंडिया जैसे प्रोग्राम के माध्यम से ग्रासरूट स्तर पर खेलों को प्रमोट करना चाहिएमाता-पिता को समझना चाहिए कि उनके बच्चों के लिए खेल भी एक अच्छा करियर विकल्प हो सकता है।
    • प्रदेश में विभिन्न जिलों में अच्छी बरसात का दौर जारी। जलाशयों में पानी की आवक तेज हुई ।वहीं भरतपुर के केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान में झीलें लबालब होने और अनुकूल मौसम होने से पक्षियों का कलरव बढा।
    • मौसम विभाग ने अगले कुछ समय के लिए कोटा ,सिरोही, बांसवाड़ा, डूंगरपुर जालौर, बाड़मेर में तेज बारिश की संभावना व्यक्त की है।

      पिछले चौबीस घंटों में उदयपुर ,सिरोही, डुंगरपुर ,चित्तौड़, प्रतापगढ़, झालावाड़, बांसवाड़ा, भीलवाड़ा, अजमेर, जैसलमेर, बीकानेर में कहीं-कहीं भारी और कहीं अत्यधिक भारी बारिश दर्ज की गई है। डूंगरपुर, आसपुर में 360 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई।रविवार को  उदयपुर शहर का तापमान रहा 24 डिग्री पर

    • पाकिस्तान में पिछले चार-पांच दिनों से जमकर बारिश हो रही है और कराची शहर में इससे बहुत तबाही हुई है
    • और अब
    • जी करता है जीते जी मैं यूं ही गाता जाऊं।
      गर्दिश में थके हारों का माथा सहलाता जाऊं
      फिर एक दिन तुम दोह ्राओ
      मैं गाऊं तुम सो जाओ
      सुख सपनों में खो जाओ
      यह ब्रह्मचारी फिल्म का गीत है। गीतकार शैलेंद्र। आज है शैलेंद्र को याद करने का दिन। बड़े ही खूबसूरत से गीत शैलेंद्र के ‌
      किसी की मुस्कुराहटों पे हो निसार
      आज फिर जीने की तमन्ना है
      और ऐसे ही बहुत सारे गीत अपनी पसंद का गीत सुनिए गुनगुनाइए ।
    • अक्सर ऐसा होता है कि हम साधारण लोगों की पीड़ा को उन गहरे अर्थों में नहीं समझ पाते जिन अर्थो में वो असाधारण होती हैं ।आम आदमियों के बीच कई लोग ऐसे मिलते हैं जो हमारी आत्मा के सच्चे मित्र बन जाते हैं ।
      तो ये थी हमारी आज की अपडेटस हम फिर आएंगे और अपडेटस लेकर बने रहिए हमारे साथ….
    Happy
    Happy
    0 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *