• Mon. Aug 15th, 2022

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 31 March 2021| उ द य पु र की ता जा ख ब र news 31 March 2021 | उदयपुबरर की ताजा ख उ द यपु र की ता जा news 31 March 2021 | उदयपुर की ताजा खबर

Byadmin

Mar 31, 2021
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर है आज की अपडेट्स लेकर..
  • क्वेरी
    मार्च-अप्रैल में गर्मी बढ़ेगी तो क्या कोरोना खत्म हो जाएगा?
    विशेषज्ञ बताते हैं यह कहना मुश्किल है कि कोरोना मौसम के साथ खत्म होगा या नहीं। हम जितना जानते हैं वह सिद्ध नहीं करता है कि इसे नमी सर्दी गर्मी या किसी भी मौसम से ज्यादा फर्क पड़ता है। कोरोना का खतरा तब बढ़ता है जब हम लापरवाही करते हैं। मास्क नहीं लगाते भीड़ में जाते हैं इन चीजों से बचें ।अभी भी कोई भी कोरोना से संक्रमित हो सकता है। हमें याद रखना होगा कि वायरस अभी भी आसपास है। हमें उससे बचना है।
  • कोविड-19 के इस जंग में कोरोना वॉरियर्स की भूमिका किस तरह से है?
    विशेषज्ञ बताते हैं अपनी जिंदगी को जोखिम में डालकर कोरोना वॉरियर्स देश को बचा रहे हैं। शुरुआत में जब हम समझ ही रहे थे कि कोरोना कया है या इसका स्वरूप क्या है। उस समय देश के कोरोना वॉरियर्स ने, हेल्थ वर्कर्स ने आगे बढ़कर अपना योगदान दिया और कई जिंदगियां बचाई। हम उन्हें सलाम करते हैं ऐसे ही हमारे फ्रंटलाइन वर्कर्स जिन्होंने कंटेंटमेंट जोन में खड़े होकर सब कुछ संभाला उसका कोई मुकाबला नहीं है।
  • कोरोना के विरुद्ध जन आंदोलन को किस तरह देखा जाए?
    विशेषज्ञ बताते हैं जब लोगों का समूह बनता है तभी जन आंदोलन बनता है। सभी लोग जुड़े, सारे कार्यक्रमों में हिस्सा लिया तभी कोरोना की लड़ाई में इतने सफल रहे। देश ने तभी अच्छा किया जब जन-जन इसमें जुड़ा। यह जन आंदोलन ऐतिहासिक रहा है।
  • कल से 45 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों के लिए कोविड-19 टीकाकरण शुरू होगा। विशेषज्ञों का आग्रह है कि नागरिक निसंकोच टीका लगवाएं।
  • कोविड-19 महामारी पर काबू पाने के लिए गृह मंत्रालय के दिशा निर्देश कल से लागू हो जाएंगे।
  • एक और जहां दुनियाभर में कोरोना वेक्सीनेशन की प्रक्रिया जारी है वहीं विशेषज्ञों के एक सर्वे ने कहा है कि टीके 1 वर्ष या उसे कम समय में बेअसर हो सकते हैं। इस संबंध में सर्वे प्रकाशित किए गए थे जिसमें चेतावनी दी गई कि यह टीके इस महामारी से पूरी तरह निपटने के लिए पर्याप्त नहीं है क्योंकि जितना अधिक वायरस फैलता है उतने अधिक म्यूटेशन और परिवर्तन उत्पन्न होंगे जो हमारे वर्तमान टीको को अप्रभावी बना सकते हैं। इस समय गरीब देशों को बिना वैक्सीन और ऑक्सीजन जैसे बुनियादी चिकित्सा आपूर्ति के पीछे छोड़ना नहीं होगा। हमें दुनिया में जितनी जल्दी हो सके हर जगह ज्यादा ले ज्यादा लोगों का टीकाकरण करना होगा।
  • प्रदेश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच सरकार सख्त हो गई है और अब 10 शहरों में नाइट कर्फ्यू लगाया गया है चित्तौड़ और आबूरोड का नाम भी लिस्ट में जोड़ दिया गया है वहीं बाजार बंद होने का समय 10:00 बजे और नाइट कर्फ्यू का समय 11:00 बजे तय किया गया था लेकिन कोरोनाव के केस बढ़ने के बाद सख्ती बरतते हुए समय और कम कर दिया गया है इन कोरोना गाइडलाइन के अनुसार नो मार्क्स नो एंट्री का पालन सख्ती से कराया जाएगा बढ़ते संक्रमण को देखते हुए किसी कीमत पर कंप्रोमाइज नहीं किया जाएगा वैक्सीनेशन बढ़ाया जाएगा कंट्रोल को लेकर जिलेवार एक्शन प्लान बनाने के निर्देश दिए गए हैं कांटेक्ट ट्रेसिंग और माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाने पर फोकस करने को कहा गया है। वहीं सरकार ने कहा है कि हालात बद से बदतर हो रहे हैं इस समय बहुत सतर्क रहने की जरूरत है।
  • Corona update Rajasthan today
    New cases:906
    Cumulative positive:3,33,149
    Active cases:8,663
  • Corona update udaipur today
    New cases:112
    Cumulative positive:13,292
    Cumulative discharged:12,432
    Active cases:730
    Hone isolated:513
  • शहर में कोरोना संक्रमण बेकाबू हो रहा है आज कोरोना से संक्रमित 112 नए मरीज सामने आए जो इस साल में सबसे अधिक संख्या है बढ़ता संक्रमण हम सब के लिए परेशानी हो सकता है और जिला प्रशासन और सख्त हो सकता है गौरतलब है कि कोरोनाव गाइड लाइन्स का पालन नहीं किए जाने के कारण संक्रमित मरीजों का ग्राफ लगातार तेजी से बढ़ रहा है अब सरकार भी अलर्ट मोड पर आ गई है और उदयपुर समेत आठ शहरों में नाइट कर्फ्यू के समय में परिवर्तन किया गया है और यह फैसला लिया गया गया है कि अब रात 10:00 बजे से नाइट कर्फ्यू लगेगा और बाजार रात 9:00 बजे से बंद होंगे।
  • कोविड-19 की वर्तमान स्थिति और रोकथाम के प्रयासों पर स्वास्थ्य मंत्रालय की प्रेस वार्ता हुई
  • आधार से पैन नंबर को जोड़ने की समय सीमा आज समाप्त हो रही है अगर पैन नंबर आधार कार्ड से लिंक नहीं हुआ तो पैन कार्ड अगले महीने से निष्क्रिय हो जाएगा और आईटीआर फाइल करते समय जुर्माने के तौर पर हजार रुपए भी चुकाने होंगे।
  • भारतीय रेलवे ने चलती ट्रेन में आग लगने की घटना को रोकने के लिए एहतियाती कदम उठाया है और फैसला लिया गया है कि यात्रियों को रात 11:00 बजे से सुबह 5:00 बजे के बीच ट्रेन में मोबाइल चार्जिंग पोर्ट का इस्तेमाल नहीं करने दिया जाएगा इससे रात में ट्रेन सफर के दौरान मोबाइल चोरी मोबाइल फटने और आगजनी जैसी घटनाएं नहीं होंगी इस नियम को कई ट्रेनों में लागू कर दिया गया है गौरतलब है कि 13 मार्च 2021 को दिल्ली देहरादून शताब्दी एक्सप्रेस में मोबाइल चार्जिंग की वजह से आग लग गई थी जो एक कोच से शुरू होकर देखते देखते 7 कोच तक फैल गई थी।
  • ओरिएंटल बैंक ऑफ इंडिया, यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया ,सिंडिकेट बैंक ,आंध्र बैंक, कारपोरेशन बैंक और इलाहाबाद बैंक की आईएफएससी कोड जल्द बदलेंगे। इन बैंकों के खाताधारक तय तारीख से नए आईएफएससी कोड का इस्तेमाल शुरू कर देंगे। ताकि उनके ट्रांजैक्शन फेल ना हो या फंसे ना। गौरतलब है कि बैंकों का विलय अप्रैल 2020 से प्रभावी है इस साल यानी 2021 से विलय कर रहे बैंक के आईएफएससी कोड और एमआईसीआर कोड आगे नहीं चलेंगे। जिस बैंक में दूसरे बैंक का विलय हो रहा है उसी के कोड इनकी जगह लेंगे।
  • 1 अप्रैल 2021 से नए वित्त वर्ष की शुरुआत के साथ ही टैक्स से जुड़े कई नियम और कानून अमल में आ जाएंगे।
  • श्रम मंत्रालय के अनुसार सैलरी के नए नियम 1 अप्रैल से प्रभावी नहीं होंगे दरअसल गुरुवार से नया वेज कोड अमल में आना था जिसके चलते ज्यादातर कर्मचारियों के सैलरी स्ट्रक्चर में बदलाव होने के आसार हैं ।लेकिन अभी ऐसा नहीं होगा सरकार ने 29 केंद्रीय लेबर कानूनों को मिलाकर 4 नए कोड बनाए हैं। लेबल कोडो में कुछ नए कांसेप्ट लाए गए हैं जिसका वर्कर और एंपलॉयर्स पर व्यापक असर पड़ने के आसार हैं नए नियमों का पालन करने के लिए कंपनियों को सैलरी स्ट्रक्चर में बदलाव करना होगा।
  • अप्रैल के महीने में कुछ महत्वपूर्ण बैंक अवकाश है। 1 अप्रैल को लेखा बंदी के कारण 2 अप्रैल को गुड फ्राइडे। रविवार के साप्ताहिक अवकाश के अलावा और दूसरे और चौथे शनिवार के दिन भी छुट्टी रहेगी। एक बात ध्यान रखने वाली है कि देश भर में किसी खास उपलक्ष में सभी बैंक एक साथ बंद हो यह जरूरी नहीं कई स्थानीय छुट्टियों के कारण कुछ राज्यों में बैंक बंद रहते हैं जबकि दूसरी जगहों पर खुलते हैं ।5 अप्रैल को बाबू जगजीवन राम जयंती पर आंध्र प्रदेश तेलंगाना में अवकाश रहेगा जबकि अन्य जगह बैंक खुलेंगे 6 अप्रैल को तमिलनाडु में विधानसभा चुनाव के कारण बैंक बंद रहेंगे 10 अप्रैल को महीने का दूसरा शनिवार और 11 अप्रैल को रविवार होने से बैंक बंद रहेंगे 13 अप्रैल को गुड़ी पड़वा होने के कारण बैंकों का अवकाश रहेगा 14 अप्रैल को अंबेडकर जयंती और 15 अप्रैल को हिमाचल दिवस का अवकाश रहेगा 16 कोबोहाग बिहू और 18 को रविवार 21 को रामनवमी 24 को शनिवार और 25 को रविवार के कारण बैंकों में कामकाज नही होगा अतः पहले से तैयारी कर लेना ठीक रहेगा हालांकि इस दौरान बैंक की इन्टरनेट सेवाओं पर असर नहीं पड़ेगा तमाम तरह के ट्रांजेक्शन के लिए इनका इस्तेमाल किया जा सकेगा और एटीएम सेवाएं भी जारी रहेंगी।
  • प्रदेश के किसानों को राहत देते हुए खरीफ 2020 के अल्पकालीन सहकारी फसली ऋणों की वसूली तिथि 31 मार्च 2021 से 30 जून 2021 या खरीफ निर्णय लेने की तिथि से 1 वर्ष जो भी पहले हो तक बढ़ा दी गई है इस संबंध में आदेश जारी कर दिए गए हैं। कोविड-19 बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि प्रभावित किसानों को राहत देने के लिए सरकार ने तिथि को आगे बढ़ाया है।
  • आज प्रदेश कैबिनेट की बैठक में नई महिला नीति पर्यटन के क्षेत्र में रोजगार को बढ़ावा देने के उद्देश्य से 6000 नए पर्यटक गाइड बनने के लिए नियमों में संशोधन और गेस्ट हाउस स्कीम के अनुमोदन सहित कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए।
  • अपने जमाने की सुपरस्टार मीना कुमारी की आज पुण्यतिथि है उनका असली नाम महजबी बानो
    था ।बचपन से लेकर जवानी तक दुखों से भरा जीवन रहा इसलिए उन्हें ट्रेजडी क्वीन भी कहा जाने लगा। आखिरी फिल्म थी पाकीजा जिस के रिलीज होने के एक महीने बाद 31 मार्च को उनका निधन हो गया था। 1 अगस्त 1932 का उनका जन्मदिन था। उनकी जोड़ी अशोक कुमार के साथ काफी पसंद की गई। मीना कुमारी को बेहतरीन अभिनय के लिए चार बार फिल्म फेयर के सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के पुरस्कार से नवाजा गया। वह अभिनेत्री नहीं होती तो शायद शायर के रूप में अपनी पहचान बनाती पाकीजा के रिलीज होने के 3 हफ्ते बाद मीना कुमारी गंभीर रूप से बीमार हो गई और एक नर्सिंग होम में भर्ती कराई गई। महज 39 साल की उम्र में 31 मार्च को हुए इस दुनिया को अलविदा कह गई उन्होंने अपने करियर में करीब 100 फिल्मी की और सुपर स्टार का दर्जा प्राप्त किया।
  • सेंसेक्स
    आज घरेलू शेयर बाजार बड़ी गिरावट के साथ बंद हुए
    बीएसई सूचकांक 627 अंक का गोता लगाकर 49,509 पर बंद हुआ।
    वहीं निफ्टी 154 अंक की गिरावट के साथ 14,691 पर रहा
  • सराफा
    उदयपुर में आज दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम ₹4252
    सोना 24 कैरेट 1 ग्राम 4467 रुपए
    चांदी का भाव रहा ₹67,300
  • मोसम
    मौसम विभाग द्वारा अगले कुछ दिन राजस्थान पंजाब हरियाणा दिल्ली और उत्तर प्रदेश में धूल भरी हवाएं चलने और तापमान में वृद्धि की संभावना जताई है। उदयपुर का तापमान रहा आज अधिकतम 37 डिग्री सेल्सियस डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 19 डिग्री सेल्सियस
    तो ये थी अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ

Leave a Reply

Your email address will not be published.