• Fri. May 7th, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News 31 october 2020 | उदयपुर की ताजा खबर | Udaipur Latest News 31 october 2020 | उदयपुर की ताजा खबर

    Byadmin

    Oct 31, 2020
    0 0
    Read Time:12 Minute, 10 Second
    • हेलो फ्रेंड्स ,हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…
    • आज सरदार वल्लभभाई पटेल की 145 वी जयंती है ।इस दिन को देश भर में राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया गया ।इस अवसर पर आज फिल्म प्रभाग की वेबसाइट और यूट्यूब चैनल पर वृत्तचित्र-‘ लोह पुरुष सरदार पटेल’ का प्रसारण हुआ। वही आज अहमदाबाद में साबरमती तट से स्टैचू ऑफ यूनिटी तक सी प्लेन सेवा का शुभारंभ भी प्रधानमंत्री द्वारा किया गया।
    • देश में कोविड-19 से ठीक होने की दर 91.34% हो गई है। पिछले 24 घंटों में 59 हजार से अधिक मरीज स्वस्थ हुए हैं ।अब तक इस संक्रमण से 74 लाख और 32 हजार से अधिक लोग ठीक हो चुके हैं। इस समय देश में कुल 5 लाख 82 हजार सक्रिय मामले हैं। अब तक देश में इस महामारी के कुल मामलों की संख्या 81,37000 को पार कर चुकी है ।और मृत्यु दर इस समय देश में 1.49% है। वही देश में अब तक 10 करोड़ और 77 लाख से अधिक नमूनों की जांच हो चुकी है।
    • Corona update Rajasthan
      Cumulative positive: 1,96993
      Active cases:15,102
    • प्रदेश में आज 332 नए कोरोना मरीज चिन्हित हुए। उदयपुर में आज  11 नए कोरोना मरीज मिले।इन्हें मिलाकर उदयपुर में कुल कोरोना मरीजो का आंकड़ा हुआ6825
    • तुर्की के उत्तरी भाग में कल शाम आए भूकंप से 1 600 से अधिक लोग घायल हुए हैं वहीं रिक्टर पैमाने पर 6.8 मापे गए इस भूकंप में पर्यटन स्थल इजमीर के एगीएन के आसपास बहुत नुकसान हुआ है। यहां 30 लाख की आबादी है और कई रिहायशी इमारतें हैं। बचाव और राहत कार्य जारी है।
    • उपभोक्ता मामलों के मंत्री ने कहा कि घरेलू आपूर्ति बढ़ाने और बढ़ती कीमतों पर अंकुश लगाने के प्रयासों के तहत निजी व्यापारी 7000 टन प्याज का आयात कर चुके हैं ।और 25000 टन दिवाली से पहले आने की उम्मीद है ।वही सरकारी एजेंसी नाफेड भी प्याज का आयात करेगी। इसके अलावा स्थानीय आपूर्ति बढ़ाने और कीमतों को काबू में रखने के लिए भूटान से आलू का आयात भी किया जा रहा है। पिछले कुछ दिनों से प्याज के दाम स्थिर है, वही बढ़ती कीमतों पर लागू लगाने के लिए कई कदम उठाए गए हैं। और आलू प्याज की कीमतों को काबू में रखने के प्रबंध किए जा रहे हैं।
    • कल से नवंबर 2020 से शुरू हो रहा है इसके साथ ही त्योहारों की रौनक और चमक भी शुरू हो जाएगी। इस मास में कई सारे त्यौहार और पर्व है ,जिनमें करवा चौथ ,अहोई अष्टमी ,रंभा एकादशी, धनतेरस, रूप चौदस, दीपावली ,गोवर्धन पूजा, डाला छठ, गोपाष्टमी, देवउठनी प्रबोधिनी एकादशी, गुरु नानक जयंती शामिल है। इस माह दीपदान का भी बड़ा महत्व है।
    • क्वेरी
      शादी-ब्याह के सीजन में क्या सावधानी रखी जाए ?
      जानकार बताते हैं कि यह ना सोचें कि घर की शादी है तो वायरस का खतरा नहीं होगा वहां कई जगह से लोग आते हैं तो खतरा तो बना हुआ है ही ,साथ ही आयोजक मेहमानों को मास्क लगाकर आने के लिए कहें या कोई नहीं लगा कर आए तो उसे प्रवेश द्वार पर ही मास्क दे ।साथ ही नेचुरल वेंटिलेशन वाली जगह शादी का आयोजन हो, हॉल में शादी करने से संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है ।साथ ही खाने के स्टॉल्स भी काफी खतरनाक हो सकते हैं। क्योंकि सभी अपने हाथ से खाना लेंगे तो संक्रमण हो सकता है। और गाना बजाना हो रहा है तो भी संक्रमण का खतरा है। अतः शादी में जाए तो सोशल डिस्टेंसिंग बिल्कुल ना भूलें।
    • किसी जमाने में महारानी जिंदर कौर के आभूषण का हिस्सा रहे चांद टीका की लंदन में नीलामी हुई‌ वह सिख साम्राज्य के महाराजा रणजीत सिंह की अंतिम पत्नी थी ।यह आभूषण बाद में विरासत के तौर पर उनकी पोती राजकुमारी बमबा सदरलैंड को मिली थी। बोनेहमस इस्लामिक और इंडियन आर्ट सेल्स में इस सप्ताह यह टीका 62,500 पाउंड की बोली में बिका। नीलामी में 19वीं शताब्दी के अन्य दुर्लभ कलाकृतियां भी शामिल थी जिनमें वाटर कलर वाली स्वर्ण मंदिर अमृतसर शहर की तस्वीर भी शामिल है।
    • जेम्स बांड सहित कई भूमिकाओं के लिए प्रसिद्ध अभिनेता सीन कॉनरी की मृत्यु हो गई है ।उन्होंने जेम्स बांड के रूप में प्रसिद्धि हासिल की।बाद में उन्होंने चरित्र भूमिकाओं में कई पुरस्कार भी जीते। वे पहले जेम्स बांड थे।और उन्हें अब भी सभी समय के सर्वश्रेष्ठ बोंड के रूप में पहचाना गया।
    • आज बाल्मीकि जयंती है । हर वर्ष आश्विन माह की पूर्णिमा को महर्षि वाल्मीकि का जन्मदिन मनाया जाता है। मान्यताओं के अनुसार महर्षि वाल्मीकि ने रामायण की रचना की। संस्कृत भाषा के परम ज्ञानी महर्षि वाल्मीकि पहले एक डाकू थे, जिनका नाम रत्नाकर था लेकिन जीवन में एक ऐसा मोड़ आया जब नारद मुनि की बात सुनकर उनका हृदय परिवर्तन हो गया और उन्होंने अनैतिक कार्यों को छोड़ प्रभु का मार्ग चुना फिर वे महर्षि वाल्मीकि के नाम से विख्यात हुए।नमन
    • मार्क जकरबर्ग ने साझा किया है कि दुनिया भर में ढाई बिलियन लोग हर दिन एक या एक से ज्यादा फेसबुक ऐप का उपयोग करते हैं ।और और सेवाओं पर 10 मिनट से ज्यादा सक्रिय विज्ञापनदाता है पिछले वर्ष नववर्ष की पूर्व संध्या पर इनकी संख्या लगभग 100 बिलियन पार थी मार्क जकरबर्ग ने कहा कि हमें गर्व है व्हाट्सएप हर दिन लगभग 100 बिलियन संदेश देने में सक्षम है, और हम आगे की राह को लेकर उत्साहित हैं। इस बीच उन्होंने दावा किया कि दुनिया भर में 2:30 से अधिक लोग हर दिन एक या एक से अधिक ऐप का उपयोग करते हैं जबकि 200 मिलियन से अधिक व्यवसाय मुफत टूल का उपयोग करते हैं और 10 मिलियन से अधिक विज्ञापन के लिए कंपनी के प्लेटफार्म का उपयोग करते हैं। इस साल सभी ने अपने प्रिय जनों के साथ मेलजोल बढ़ाने और व्यापार करने के लिए मैसेंजर पर भरोसा किया है।
    • महान संगीतकार सचिन देव बर्मन की आज पुण्यतिथि है। सभी प्रशंसकों की ओर से श्रद्धांजलि। 1 अक्टूबर 1906 को जन्मे सचिन देव बर्मन अपनी उम्र के एकमात्र ऑलराउंडर संगीत निर्देशक जिन्हें भारतीय लोक गीतों पर पकड़ थी आवाज का शास्त्रीय आधार था और चीजों को चुनने की उनकी क्षमता बेहद अलहदा थी। त्रिपुरा के शाही परिवार में जन्मे बर्मन ने 1937 में बंगाली फिल्मों से अपने करियर की शुरुआत की। और बाद में हिंदी फिल्मों के लिए काम करना शुरू कियाऔर बन गए बॉलीवुड के सफल और प्रभावशाली फिल्म संगीतकार। उन्होंने 100 से अधिक फिल्मों के लिए साउंडट्रेक की रचना की ।जिम में बंगाली और हिंदी फिल्में शामिल हैं । इसके अलावा उन्होंने हल्की अरधशास्त्रीय और लोक शैली में गाने भी गाए। एक गायक के रूप में बर्मन ने 14 हिंदी और 13 बंगाली फिल्मी गीत गाए ।1950 के दशक में बर्मन ने देवानंद के नवकेतन फिल्मस के साथ मिलकर टैक्सी ड्राइवर।नौ दो ग्यारह और काला पानी जैसी संगीत में हिट फिल्में दी। पेइंग गेस्ट, अक्सर, बाजी जैसी फिल्मों में संगीत देने वाले सचिन देव बर्मन के बड़े ही मकबूल गीत, उनकी फिल्म का हर गीत लगभग हिट था। यह रात यह चांदनी, गीत जाल से,तदबीर से बिगड़ी हुई तकदीर, साथ ही गुरु दत्त की फिल्म प्यासा, कागज के फूल के लिए भी संगीत दिया ।1955 में बनी फिल्म ‘देवदास’ 56 में आई फिल्म’ फंटूश ‘आदि में एसडी बर्मन का संगीत हिट रहा। 1957 से एसडी बर्मन ने आशा भोंसले से अपनी गीत गवाए। और तब एसडी बर्मन, किशोर कुमार। आशा भोसले और मजरूह सुल्तानपुरी की टीम अपने युगल गीतों के लिए लोकप्रिय हो गई। वर्ष 1958 में उन्हें ‘सुजाता’ फिल्म में अपनी रचनाओं के लिए संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया और इस प्रतिष्ठित पुरस्कार को जीतने वाले वे एकमात्र संगीत निर्देशक रहे। अपने रचे अमूल्य गीतो मे वे हमेशा अमर रहेंगे।
    • आईपीएल क्रिकेट में कल राजस्थान रॉयल्स ने किंग्स इलेवन पंजाब को 7 विकेट से हरा दिया। आज दिल्ली कैपिटल्स का मुकाबला मुंबई इंडियं हुआ आज दोपहर मुंबई इंडियंस ने दुबई में खेले इस मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स को 9 विकेट से हरा दिया । यह दिल्ली की छठी हार है। मुंबई के लिए इशान किशन ने नाबाद 72 रन बनाए।वहीं और सनराइजर्स हैदराबाद का मैच रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु से है।
    • मौसम
      प्रदेश में कई जगह पारार उतरने से हल्की ठंडक महसूस हो रही है। उदयपुर में भी अधिकतम तापमान 31 डिग्री और न्यूनतम 16 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा। हालांकि अब सुबह और शाम उनी कपड़ों की जरूरत महसूस हो रही है।
    • ये थी अब तक की अपडेट्स, हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर, बने रहिए हमारे साथ….
    Happy
    Happy
    0 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *