• Thu. May 30th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 31 October 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur latest News 31 October 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 31 October 2023

Byadmin

Oct 31, 2023
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…..
  • राजस्थान में विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने आज 56 उम्मीदवारों की चौथी सूची जारी की। पार्टी प्रवक्ता   उदयपुर से चुनाव लड़ेंगे,  इससे पहले कांग्रेस ने उम्मीदवारों की तीन लिस्ट में 95 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की थी. अब चौथी लिस्ट में शामिल 56 उम्मीदवारों के साथ ही पार्टी ने 200 सीट वाले राजस्थान के 151 सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है.
  • कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को करवा चौथ का त्योहार मनाया जाता है।  इस बार करवा चौथ का त्योहार 1 नवंबर को मनाया जाएगा। इस दिन विवाहित महिलाएं अपने पति के जीवन की सुरक्षा और दीर्घायु के लिए कठोर उपवास रखती हैं। इसके बाद चंद्रमा उदय होने के बाद और अर्घ्य देने के बाद ही महिलाएं अपना व्रत पूर्ण करती हैं। करवा चौथ हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, गुजरात और राजस्थान आदि राज्यों में मनाया जाता है। आइए जानते हैं इस बार  करवा चौथ पर आपके शहर में चांद कब निकलेगा।
    दिल्ली रात 08:15
    मुंबई रात 08:59
    कोलकाता रात 07:45
    चंडीगढ़ रात 08:10
    पंजाब  रात 08:14
    राजस्थान रात 08:26
    लुधियाना रात 08:12
    देहरादून रात 08:06
    शिमला रात 08:07
    पटना रात 07:51
    लखनऊ  रात 08:05
    कानपुर रात 08:08
    प्रयागराज रात 08:05
    इंदौर  रात 08:37
    भोपाल रात 08:29
    अहमदाबाद  रात 08:50
    चेन्नई रात 08:43
    बेंगलुरु रात 08:54
  • पूजा शुभ मुहूर्त- शाम 05:34 मिनट से 06: 40 मिनट तक
    पूजा की अवधि- 1 घंटा 6 मिनट
    अमृत काल- शाम 07:34 मिनट से 09: 13 मिनट तक
    सर्वार्थ सिद्धि योग- पूरे दिन और रात
  • मान्यताओं के अनुसार, करवा चौथ के दिन मां पार्वती, भगवान शिव, कार्तिकेय एवं गणेश सहित शिव परिवार का पूजन किया जाता है। मां पार्वती से सुहागिनें अखंड सौभाग्य की कामना करती हैं। इस दिन करवे में जल भरकर कथा सुनी जाती है। महिलाएं सुबह सूर्योदय से लेकर चंद्रोदय तक निर्जला व्रत रखती हैं और चंद्र दर्शन के बाद व्रत खोलती हैं। शास्त्रों से अनुसार जब पांडव वन-वन भटक रहे थे, उस समय भगवान श्री कृष्ण ने द्रौपदी को इस दिव्य व्रत के बारे में बताया था। इसी व्रत के प्रताप से द्रौपदी ने अपने सुहाग की लंबी उम्र का वरदान पाया।
  • उदयपुर संभाग में चंद्रोदय शाम 8:43 पर
  • चतुर्थी तिथि 31 अक्टूबर रात्रि 9:30 से 1 नवंबर रात्रि 9:19 तक
  • सिखों के चौथे गुरु रामदास का प्रकाश पर्व बड़े धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर अमृतसर का गोल्डन टेंपल जगमग हो उठा। चारों ओर जलते दिए और लाइटों से रौशनी फैली हुई थी। प्रकाश पर्व पर आधी रात में आतिशबाजी भी की गई। अमृतसर के बाहर से भी कई संगत ने आकर दरबा
  • केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री  ने कहा है कि आईसीएमआर की ओर से किए गए अध्ययन के मुताबिक़ जिन लोगों को गंभीर कोविड हुआ है उन्हें कठिन परिश्रम, दौड़ने या ज़्यादा कसरत करने से बचना चाहिए.

    स्वास्थ्य मंत्री का बयान ऐसे वक़्त आया है, जब हाल ही में गुजरात में नवरात्रि के दौरान लोगों की हार्ट अटैक से मौत की ख़बर आई.

    इस संबंध में वीडियो भी वायरल हुए. नवरात्रि के दौरान ही 12वीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्र की मौत की ख़बर सामने आई थी.

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री  ने कहा, ”आईसीएमआर ने हाल ही में इस पर विस्तृत अध्ययन किया है. इस अध्ययन में कहा गया है कि जिन्हें गंभीर कोविड हुआ है और ज़्यादा लंबा समय नहीं हुआ है उन्हें हार्ट अटैक से बचने के लिए कम से कम एक या दो साल तक ज़्यादा कठिन परिश्रम, ओवर वर्कआउट, भागना या ज़्यादा कसरत से बचना चाहिए.”

    नगर निगम उदयपुर की ओर से 2 नवंबर से शुरू होने वाले दीपावली मेले की तैयारियां जोर-शोर से चल रही है। निगम परिसर में दुकानों को लेकर टेंट लगाने की व्यवस्था की जा रही है। वहीं, सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए लाइट-साउंड के साथ स्टेज तैयार किया जा रहा है। शहरवासी मेले में वि​भिन्न साजो सामान सहित चकरी-डोलर का लुत्फ उठा पाएंगे।

    उदयपुर. गत कुछ दिनों से ठंड ने दस्तक दे दी है। धीरे-धीरे राते सर्द होने लगी है। ऐसे में बर्ड पार्क और बायोलॉजिकल पार्क में मौजूद वन्यजीवों और पक्षियों के लिए ठंड से बचाव के जतन भी शुरू कर दिए गए हैं। बर्ड पार्क के पिंजरों को तिरपाल से ढंका जाएगा वहीं हेलोजन बल्ब से उन्हें ठंड से राहत देने का जुगाड़ किया जाएगा।
    कि पार्क में मौजूद देशी-विदेशी प्रजातियों के पक्षियों की प्रजातियां है। इन पक्षियों को ठंड से बचाने के लिए पिंजरों के चारों ओर ग्रीन नेट बांधी जाएगी। इसके साथ ही छत पर प्लास्टिक डाला जाएगा। पक्षियों के पिंजरों में सूखा चारा डाला जाएगा। ठंड बढ़ने पर पिंजरों में हेलोजन बल्ब लगाए जाएंगे। कुछ पक्षियों को खाने में चने की जगह राजमा दिया जाता है। इसके साथ ही मौसमी फल दिए जाते हैं।
    इसी प्रकार सज्जनगढ़ िस्थत बायोलॉजिकल पार्क में भी ग्रीन नेट और सूखी घास से वन्यजीवों को राहत दी जाएगी। वन्यजीवों के होल्डींग एरिया और रात को सोने के स्थापन घास डाली जाएगी। हवा आने वाले स्थानों पर ग्रीन नेट बांधी जाएगी। भालू को आइसक्रीम देना बंद करने के साथ ही उबले हुए अंडे और गुड़ खिलाया जाएगा। शाकाहारी जीवों को मौसमी फल दिए जाएंगे। जल्द ही वन्यजीवों और पक्षियों को ठंड से बचाव के संसाधन लगाए जाएंगे।

    शहर के मादडी इलाके में अवैध रूप से चल रहे नशा मुक्ति केंद्र पर पुलिस ने बड़ी कार्यवाही करते 30 नशा पीडितो को मुक्त कराया गया जिसमे एक नाबालिग भी शामिल हे जबकि संस्थान के संचालक को गिरफ्त में लिया गया।    यह नशा मुक्ति केंद्र बिना परमिशन और नियमो के विरुद्ध चल रहा था जब इसकी जांच हुई तो यह कई खामिया नजर आई इस पर उन्होंने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग को भी इसकी सुचना दी गई।

    दोनों ही विभागों ने मिलकर इस नशा मुक्ति केंद्र पर कार्यवाही करते हुए यहाँ से 30 नशा पीडितो को मुक्त कराया जबकि संचालक को पूछताछ के लिए थाने ले जाया गया। वही केंद्र में मारपीट के शिकार हुए युवक ने बताया की वो शराब सेवन का आदि था इस पर घर वालो ने उसकी शराब छुड़ाने के लिए उसे कुछ माह पूर्व रखवाया गया था लेकिन उसे शराब छुड़ाने की जगह उसके साथ मारपीट की जाने लगी साथ ही खाने के नाम पर भी कम ही खाना खाने के लिए दिया जाता था जब घर वालो से फोन पर बात करने के लिए संचालक को कहते तो वो बात नही कराया करता।

    वहीँ शिकायतकर्ता  का कहना है कि उसके किसी परिजन को यह नशा छुड़ाने के लिए रखवाया गया था जिसकी फीस 5 हजार रूपए महाना थी लेकिन जब उसको वहां से छुड़ाने गये तो संचालक ने पैसो की डबल डिमांड रख दी। जैसे तैसे कर परिजनों ने उसे पुरे पैसे दे दिया जब उसे घर लेकर आये तो इस नशा मुक्ति केंद्र की पूरी करतूतों का पता चला।तथाकथित नशा मुक्ति केंद्र  पर रह रहे लोगो के साथ केंद्र के स्टाफ द्वारा मारपीट की जाती थी।

     

  • गोआ में 37वें राष्‍ट्रीय खेलों में आज महिला टेबल टैनिस में महाराष्‍ट्र की टीम ने स्‍वर्ण पदक हासिल किया। हरियाणा ने रजत तथा पश्चिम बंगाल और मध्‍य प्रदेश दोनों ने संयुक्‍त रूप से कांस्‍य पदक जीता। पुरूषों की टेबल टेनिस में दिल्‍ली को पहला स्‍थान हासिल हुआ। पश्चिम बंगाल को दूसरा और महाराष्‍ट्र तथा असम संयुक्‍त रूप से तीसरे स्‍थान पर रहे।आज हॉकी, नौकायन, ताइक्‍वांडो और वॉटरपोलो की स्‍पर्धाएं भी हो रही हैं। आज ही पंजाब की मार्शल आर्ट्स गतका की भी शुरूआत हुई।

    खेलों में बिलियर्ड्स और स्‍नूकर की स्‍पर्धाएं आज समाप्‍त हो गईं। पुरूषों की सौ यू पी बिलियर्ड्स में कर्नाटक ने स्‍वर्ण तथा महिलाओं की 15 रेड स्‍नूकर में मध्‍य प्रदेश ने स्‍वर्ण पदक जीता।

    महाराष्‍ट्र 52 स्‍वर्ण सहित 123 पदकों के साथ शीर्ष पर है, जबकि सर्विसेज स्‍पार्ट्स कन्‍ट्रोल बोर्ड 19 स्‍वर्ण सहित 36 पदकों और हरियाणा 18 स्‍वर्ण लेकर 51 पदकों के साथ तीसरे स्‍थान पर है।

  • बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 238 अंक लुढ़क कर 63,875 पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 61 अंक गिरकर 19,080 पर आ गया।
  • उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम₹  5774 सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹ 6163
    चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹₹ 78200
  • मौसम
  •  उदयपुर में  पिछले 24 घंटों के दौरान  तापमान रहा अधिकतम 32 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  17  सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.