• Mon. Aug 15th, 2022

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 4 May 2021| उ द य पु र की ता जा ख ब र News 4 May 2021 | उदयपुर की ता जा ख ब र News 4 May 2021

Byadmin

May 4, 2021
  •  हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…
  • मई 2021 में होने वाली जे ई ई की मुख्य परीक्षा कोविड-19 के कारण स्थगित कर दी गई है।
  • देश में कल 320000 से अधिक मरीज कोविड-19 से ठीक हुए तीन लाख 47 हजार से ज्यादा नए रोगी सामने आए ।
  • कवेरी
    कोरोना की बढ़ते संक्रमण के बीच खुद का बचाव कैसे करें?
    विशेषज्ञ बताते हैं देश में संक्रमण की रफ्तार बढ़ी है लेकिन नए केस का आंकड़ा कम हुआ है और हमें इस आंकड़े को लगातार कम करना है इसके लिए कुछ बातों का ध्यान रखना होगा पहला कोविड-19 एप्रोप्रियेट बिहेवियर दूसरा कुछ भी लक्षण आने पर पहले होम आइसोलेट हो जाए तीसरा वैक्सीन लगवाए अगर कोविड के लक्षण आ रहे हैं तो जांच कराएं घर में मास्क लगाएं , गार्गल करें विटामिन सी की गोली खाएं बुखार है तो पेरासिटामोल ले सकते हैं अगर लक्षण बढे तो डॉक्टर से संपर्क करें।
  • होम आइसोलेट कोविड-19 मरीज की डाइट क्या होनी चाहिए?
    विशेषज्ञ बताते हैं अगर कोविड-19 संक्रमण है तो सबसे जरूरी है खुद को हाइड्रेट रखें इसके लिए पानी दूध हल्दी वाला दूध ताजा फलों का रस ले खाने में प्रोटीन की मात्रा अधिक हो इसके लिए दाल अंडा या नॉनवेज खाते हैं तो अच्छी तरह से पका कर खा सकते हैं।
  • होम आइसोलेशन में लंग इन्फेक्शन से कैसे बचे?
    विशेषज्ञ बताते हैं फेफड़ों के संक्रमण से बचने के लिए होम आइसोलेशन में जो भी दवा दी गई है उसे खाते रहें इसके अलावा ताजी हवा में प्राणायाम करें और हल्का गर्म पानी पीते रहे प्रोन पोजीशन में कुछ घंटे लेटे।
  • घर पर ऑक्सीजन लेने वाले कैसे मॉनिटर करें?
    विशेषज्ञ बताते हैं घर में ऑक्सीजन रखने वालों को सबसे पहले परिवार के किसी एक सदस्य को सिलेंडर को खोलना और बंद करना सीख लेना चाहिए क्योंकि सही से ना आने पर ऑक्सीजन बर्बाद हो जाती है इसके अलावा सिलेंडर से पाइप द्वारा मरीज के नाक तक ऑक्सीजन एक प्रणाली से होकर गुजरता है और सिलेंडर के ऑक्सीमीटर के पास पाइप में पानी होता है इस पानी का होना जरूरी है क्योंकि सूखे ऑक्सीजन से हाइड्रेट ऑक्सीजन बेहतर होता है नाक के पास जहां मास्क लगा रहे हो उसमें छेद ना हो ताकि लीक ना होऔर घर में ज्वलनशील चीजों को दूर रखें।
  • घर में मरीज को ऑक्सीजन कितनी मात्रा में देना चाहिए विशेषज्ञ बताते हैं ऑक्सीजन की वैल्यू लीटर प्रति मिनट यानी कितने लीटर पर मिनट देना है ज्यादातर 2 से 5 लीटर के बीच में ऑक्सीजन देते हैं लेकिन इसको ऑक्सीजन सैचुरेशन पर फिक्स करते हैं जैसे पल्स ऑक्सीमीटर में सैचुरेशन देखते हैं अगर लेवल गिरता है और 2 लीटर पर चल रहा है ऑक्सीजन का लेवल बढ़ा देते हैं ताकि मरीज को ऑक्सीजन सामान्य रूप में मिलती रहे।
  • कोविड-19 से ठीक मरीज वैक्सीन की दूसरी डोज कब ले सकते हैं?
    विशेषज्ञ कहते हैं संक्रमित व्यक्ति अगर ठीक हो चुके हैं और नेगेटिव हैं तो जिस दिन से व्यक्ति ठीक हो चुका है उसके 2 हफ्ते यानी करीब 15 दिन बाद वैक्सीन ले सकते हैं।
  • सरकार ने 18 वर्ष और उससे अधिक उम्र के कर्मचारियों से जल्द से जल्द कोविड-19 टीका लगवाने की अपील की है।
  • कोरोना के इस काल में कई लोग साइबर क्राइम कर मदद के नाम पर लोगों के पैसे लूट रहे हैं इनसे सावधान रहने की जरूरत है और जिन लोगों को मदद चाहिए वे पहले अपने स्तर पर चीजों को पूरी तरह वेरीफाई करें क्योंकि जब लोग तनाव में होते हैं या भावनात्मक होते हैं तो उन्हें आसानी से शिकार बना लिया जाता है। ऐसे अपराधों की सूचनाएं पुलिस तक भी पहुंचाए ताकि अपराधियों को पकड़ा जा सके इनमें ऑक्सीजन उपलब्ध कराना रेमदेसीविर दवा या हॉस्पिटल में बेड उपलब्ध कराना अन्य सुविधाएं देना जैसी आवश्यक चीजों पर विभिन्न तरीके से ठगी हो सकती है। अपराधियों से मानवीय होने की उम्मीद नहीं की जा सकती अतः ध्यान रखें और सचेत रहें। ठगी में मुख्यत मोबाइल फोन और बैंक अकाउंट का इस्तेमाल होता है ठगी करने वाले लोगों को यह दोनों चीजें मिल भी जाती हैं और वह वारदात को अंजाम दे देते हैं। ऐसे में सावधानी बरतकर ही ऐसी ठगी से बचा जा सकता है।
  • वही विशेषज्ञों का कहना है कि व्यापक टीकाकरण के बावजूद कोरोना को लेकर हर्ड इम्यूनिटी पैदा होने में समय लग सकता है अधिक से अधिक अब यह हो सकता है की कोरोना बीमारी को संभालना अब पहले की तुलना में आसान हो जाएगा। हम हर्ड इम्यूनिटी का इंतजार कर रहे हैं यह वह स्थिति होती है जब एक खास सीमा से अधिक लोगों के संक्रमित हो जाने के बाद मानव समाज और संक्रमण के मुकाबले के लिए सामूहिक रूप से सक्षम हो जाता है विशेषज्ञों के अनुसार कई नए वायरसो के साथ इंसान ने जीने की क्षमता विकसित कर ली है कोरोना के मामले में ऐसा होगा या नहीं यह अभी साफ नहीं हो पाया है और वायरस का म्यूटेशन और वैक्सीन की प्रभावशीलता के पहलू भी हैं साथ ही किसी व्यक्ति के एक बार संक्रमित होने के बाद दोबारा संक्रमित होने की कितनी आशंका रहती है इस बारे में पूरी स्थिति साफ होने पर ही ठोस अंदाजा लगाया जा सकेगा । विशेषज्ञ कहते हैं इस बात की संभावना नहीं है कि वायरस कहीं चला जाएगा लेकिन कुछ ऐसा करना होगा जिससे यह एक हल्के संक्रमण का कारण बन कर रह जाए। कोई महामारी हमेशा नहीं रहती लेकिन उसका अंत इसलिए नहीं होता कि वायरस खत्म हो जाता है बल्कि उसका असर स्थिर हो जाता है जबकि वह वायरस पृष्ठभूमि में स्थाई रूप से बना रहता है और कभी-कभी स्थानीय रूप से उसका संक्रमण हो सकता है पहले से चार कोरोना वायरस मौजूद रहे हैं इस कारण लोग जुकाम इनफ्लुएंजा मौसमी बुखार आदि से पीड़ित रहते हैं और सार्स के रूप में भी यह सामने आया था जिस पर काबू पा लिया गया इसी तरह व्यापक टीकाकरण से चेचक और फिर पोलियो संक्रमण पर करीब करीब विजय हासिल की जा चुकी है लेकिन ऐसी स्थिति कोरोनावायरस के साथ अभी हासिल होने में समय लगेगा इसलिए चुनौती को ध्यान में रखते हुए अपने स्वास्थ्य की देखभाल करें।
  • Corona update Rajasthan today
    New cases:16974
    Cumulative positive:668221
    Active cases:197045
  • Corona update udaipur today
    New cases:822
    Cumulative positive:38818
    Cumulative discharged:27953
    Active cases:10526
    Home isolated:9344
  • कोरोना संक्रमण से आमजन की सुरक्षा के लिए जिला कलेक्टर ने 17 मई शाम 5:00 बजे तक महाराणा भोपाल स्टेडियम और महाराणा प्रताप खेल गांव बंद रखने का आदेश जारी किया है।
  • 5 मई को विश्व अस्थमा दिवस है वर्तमान जीवन शैली और बढ़ते प्रदूषण के कारण अस्थमा के रोगी दिनों दिन बढ़ रहे हैं एक अनुमान के अनुसार इस समय लगभग 33 करोड़ से अधिक लोग अस्थमा से पीड़ित हैं। अस्थमा का इलाज निरंतर लिया जाने से जीवन की गुणवत्ता प्रभावित नहीं होती।
  • आईआईएम उदयपुर ने अपने 2 साल के एमबीए बैच 2018 से 20 और 1 वर्षीय एमबीए ग्लोबल सप्लाई चैन मैनेजमेंट बैच 2019 -20 के लिए आठवां दीक्ष वार्षिक दीक्षांत समारोह आयोजित किया कोविड-19 के हालात को देखते हुए आयोजन वर्चुअल तरीके से आयोजित किया गया। इस दौरान 275 छात्रों को एमबीए की डिग्री प्रदान की गई।
  • सेंसेक्स
    बीएसई सूचकांक आज 465 अंकों की गिरावट के साथ 48253.51 पर बंद हुआ।
    वहीं निफ्टी 137.65 अंकों की गिरावट के साथ 14496.5 पर बंद हुआ।
  • सर्राफा
    आज उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम ₹4536
    सोना 24 कैरेट 1 ग्राम 4762 रुपए
    वहीं चांदी 1 किलो बार का भाव रहा 75300 रुपए
  • मौसम
    पिछले तीन-चार दिनों से सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव अब लगभग समाप्त हो गया है 5 मई को मौसम शुष्क रहने और पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर में तेज हवाएं चलने की संभावना है इसके साथ ही एक नया पश्चिमी विक्षोभ 6 मई से सक्रिय होगा जो राज्य के ऊपर एक परिसंचरण तंत्र बनाएगा इससे 6 और 7 मई के दौरान पुनः आंधी बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी वहीं राज्य में अधिकांश हिस्सों में आज बादल छाए रहे ।
    आज शहर का तापमान रहा अधिकतम 37 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 25 डिग्री सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.