• Mon. Aug 15th, 2022

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 5 April 2021| उ द य पु र की ता जा ख ब र news 5 April 2021 | उदयपुबरर की ताजा ख उ द यपु र की ता जा news 5 April 2021 | उदयपुर की ताजा खबर

Byadmin

Apr 5, 2021
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स ले कर…
  • राजस्थान में प्रवेश करने वालों के लिए rt-pcr परीक्षण अनिवार्य कर दिया गया है ।
  • क्वेरी
    कोविड-19 जंग में आमजन की कितनी भागीदारी है?
    विशेषज्ञ कहते हैं कोरोना महामारी की पूरी लड़ाई में आमजन की सबसे बड़ी भागीदारी है । हम नियम बना सकते हैं या दिशा निर्देश जारी कर सकते हैं लेकिन निभाना जनता को ही है । जब तक लोगों की सक्रिय भागीदारी नहीं होगी तब तक इस जंग से नहीं जीत पाएंगे । कोविड-19 एप्रोप्रियेट बिहेवियर का पालन हम करें और कोई भी लक्षण दिखने पर तुरंत जांच करवाएं और खुद को क्वॉरेंटाइन कर दे ।
  • कोविड-19 की रोकथाम के लिए टेस्टिंग ट्रेसिंग ट्रीटमेंट कोविड-19 एप्रोप्रियेट बिहेवियर और वैक्सीनेशन पर जोर दिया जा रहा है, इस पर क्या कहेंगे?
    विशेषज्ञ बताते हैं अभी जो स्थिति है वह काफी चिंताजनक है दूसरी लहर काफी जल्दी फैल रही है 1 साल तक कोरोना रहा जिसके बाद लोगों ने इसमें ढील देनी शुरू कर दी पिछले एक-दो महीने में तो लोगों ने कोविड-19 एप्रोप्रियेट बिहेवियर का पालन भी बंद कर दिया शादी समारोह में पहले जैसी भीड़ होने लगी जबकि शुरू से ही सोशल डिस्टेंसिंग पर जोर दिया जा रहा है। ऐसे में हमारा कर्तव्य है कि जो भी दिशा निर्देश दिए जाएं उनका पालन करें हमारे पास वैक्सीन भी है जो देश में ही बनी है हर दिन 50 लाख तक वैक्सीन प्रोड्यूस हो सकती है। हो सकता है वैक्सीनेशन के लिए उम्र के दायरे को और कम किया जाए।
  • पिछले 24 घंटों में देश में कोरोना संक्रमण के एक लाख 3558 नए मामले दर्ज हुए हैं । जानकारी है कि 6 अप्रैल को 11 राज्यों के मुख्यमंत्रियों की स्वास्थ्य मंत्री के साथ बैठक होनी है सितंबर से लेकर अब तक अचानक कोरोना मामले तेजी से बढ़ रहे हैं जबकि वैक्सीन भी आ गई है तो मामले घटने चाहिए इसकी वजह जानकारों के अनुसार एक यह भी हो सकती है कि देश में एक बड़ी आबादी को कोविड-19 नहीं हुआ है जो इंफेक्शन की चपेट में नहीं आए थे। कोरोना की दूसरी लहर की चपेट में वही लोग ज्यादा आ रहे हैं जिन जगहों पर सीरो सर्वे हुए हर इलाके के आंकड़े अलग थे हर्ड इम्यूनिटी तभी काम करती है जब 60 से 70 फ़ीसदी के अंदर एंटीबॉडी विकसित हो जाए और बाकी के 40 फ़ीसदी लोग अपनी ही जगह पर रहे लेकिन बाकी बचे 40 फ़ीसदी लोग सफर करने लगे लोगों से मिलने जुड़ने लगे तो हर्ड इम्यूनिटी का कुछ नहीं किया जा सकता । सीरो सर्वे सही था लेकिन परेशानी उन 40 फ़ीसदी लोगों की वजह से है जो अभी तक बचे थे और अब मेलजोल बढ़ा रहे हैं बाजार खुल गए हैं पांच राज्यों में चुनाव हो रहे हैं कुंभ मेला चल रहा है लोगों ने नौकरी पर जाना शुरू कर दिया है तस्वीरों से स्पष्ट होता है कि लोगों को अब कोविड-19 के खिलाफ सावधानी बरतने की आदत ही नहीं रही इस बीमारी के मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी दो बातों पर निर्भर है पहला आम इंसान बचाव के लिए अपने व्यवहार में कैसे तब्दीली लाता है दूसरा वायरस के व्यवहार में कैसी तब्दीली आती है। शुरुआत में हमने अपने व्यवहार पर ध्यान दिया पर अब सब छोड़ चुके हैं वही वायरस में बदलाव हो रहे हैं और वह तेजी से सक्षम हो रहा है फैलने के लिए। पहली लहर और दूसरी लहर में बहुत अंतर है यानी संक्रमण तेजी से फैल रहा है जहां बहुत बड़ी संख्या में लोग लॉकडाउन के दौरान अपने राज्य लौट गए थे सब कुछ खुलने के बाद वैक्सीन की वजह से दोबारा शहरों का रुख कर रहे हैं कोरोना बढ़ने का एक यह भी कारण हो सकता है इससे निपटने के लिए सरकार को वैक्सीनेशन स्ट्रेटजी में बदलाव लाना होगा देश में अभी केवल 4.8 फ़ीसदी आबादी को वैक्सीन का पहला डोज लगा है और 0.7 फ़ीसदी आबादी को वैक्सीन का दूसरा डोज लगा है देश अभी टारगेट से काफी पीछे है इसलिए वैक्सीन का असर आबादी पर नहीं दिख रहा वही सभी लोगों के लिए वैक्सीन देने की बात पर विशेषज्ञ कहते हैं अभी 45 साल से अधिक उम्र वालों के लिए ही टारगेट पूरा नहीं हुआ है सभी को देने पर मुश्किलें बढ़ सकती है ताकतवर लोग पहले लगवा सकते हैं जरूरतमंद पीछे छूट सकते हैं इसलिए उम्र के हिसाब से टारगेट करना ज्यादा सही है फिर हाल कोरोना पर काबू पाने के लिए चैन ऑफ ट्रांसमिशन को तोड़ना है इसके लिए लॉकडाउन या नाइट कर्फ्यू या अन्य पाबंदियां लगाई जा रही है जिसका मकसद है लोग नियम कायदे में रहें जरूरत के समय ही बाहर निकले वहीं सरकार को फोकस तरीके से पाबंदियां लगा कर मामलों को एक जगह सीमित करने का प्रयास करना होगा यानी जंगल में आग लगने पर पूरे जंगल में पानी नहीं फेंकना चाहिए जहां आग ज्यादा फैली हो पहले वहां कंट्रोल करना चाहिए।
  • पिछले साल कोरोनावायरस की वजह से दुनिया के कई बड़े बंदरगाह पर कंटेनर फस गए थे जिससे माल ढुलाई करने में कंटेनर की कमी हो गई थी उसी तरह की स्थिति एक बार फिर बनती हुई दिख रही है ग्लोबल शिपिंग नेटवर्क जिसमें फूड एनर्जी प्रोडक्ट कंज्यूमर गुड्स एक जगह से दूसरी जगह जाते हैं अब तक के सबसे तनावपूर्ण दौर से गुजर रहे हैं समुद्री रास्तों से होने वाला व्यापार स्वेज कैनाल में मेगा शिप के फंसने के बाद रुक गया था इसे पिछले हफ्ते निकाला गया लेकिन उसकी वजह से पैदा हुई दिक्कत अब तक कायम है इस कारण माल ढोने का खर्च भी बढ़ गया है और दुनिया भर के कई इलाकों में जरूरी सामान और सेवाओं की कीमतों पर भी असर पड़ा है।
  • देश में कोरोनावायरस और बढ़ रहा है वही टीके की बड़ी उपयोगिता बताई जा रही है सरकार का अनुमान है की टीका लगने का अभियान तेज होने से कोरोना मामलों में कमी आ सकती है इस बीच चार राज्यों में वैक्सीन की उपलब्धता कम होने के चलते सरकार को सूचित किया गया है।
  • प्रदेश में रविवार को 1729 नए रोगी सामने आए इस बीच मुख्यमंत्री ने लोगों से वैक्सीन लगवाने के लिए आगे आने की अपील की है और कोविड-19 दिशा निर्देशों का पालन करने की हिदायत दी है।
  • एक और निजी फार्मास्यूटिकल कंपनी ने कोरोनावायरस के लिए हेपेटाइटिस की दवा के इस्तेमाल के लिए घरेलू दवा नियामक ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया डीजीसीईआई से मंजूरी मांगी है कंपनी ने कहा है कि इस दवा के क्लीनिकल ट्रायल के तीसरे चरण में कोरोनावायरस के इलाज को लेकर उत्साहजनक नतीजे मिले हैं कंपनी इस दवा को पेगी हेप नाम से बेचती है कंपनी के अनुसार बीमारी के शुरू में ही इस्तेमाल करने पर यह दवा मरीजों को तेजी से रिकवर होने में मदद कर सकती है और शुरुआती दौर में होने वाली जटिलताओं से बचा जा सकता है सिंगल डोज दिए जाने से यह मरीजों के लिए सस्ती होने के साथ ही कम बोझिल साबित होगी ।
  • वहीं मुख्यमंत्री ने केंद्र सरकार से आयु सीमा हटाकर सभी के लिए वैक्सीनेशन की अनुमति देने की मांग की है उन्होंने सोशल मीडिया साइट्स के जरिए कहा कि कोरोना का संक्रमण तेजी से बढ़ा है इसे रोकने के लिए हम सभी को वैक्सीन लगानी होगी अतः आयु सीमा हटाकर सभी के वैक्सीनेशन की अनुमति दी जाए और सरकारी और निजी चिकित्सा संस्थानों को भी वैक्सीनेशन की अनुमति दी जाए।
  • गृह विभाग ने s.o.p. जारी कर संक्रमण रोकथाम के लिए जिला कलेक्टर के अधिकार बढ़ा दिए हैं अब सभी जिलों में नाइट कर्फ्यू लगाने के अधिकार कलेक्टर को दिए हैं लेकिन रात 8:00 बजे से पहले और सुबह 6:00 बजे के बाद कर्फ्यू लगाने के लिए राज्य सरकार से अनुमति लेनी होगी कोरोना गाइड लाइन में शामिल पाबंदियां 5 से 19 अप्रैल तक लागू रहेगी।
  • देश में कोरोना संक्रमण की बढ़ती रफ्तार पर लगाम लगाने के लिए प्रधानमंत्री ने 5 सूत्रीय प्लान को लागू करने का आदेश अधिकारियों को दिया है इसके लिए 6 से 14 अप्रैल तक विशेष अभियान चलाया जाएगा जिसमें 100 फ़ीसदी मास्क का इस्तेमाल व्यक्तिगत स्वच्छता सार्वजनिक स्थानों पर स्वच्छता कितनी आवश्यक है इस बारे में लोगों को जानकारी दी जाएगी।
  • चिकित्सा मंत्री ने कहा है कि वैक्सीनेशन के बाद भी कोरोना की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता इसलिए जिन लोगों का वैक्सीनेशन हो गया है उन्हें भी मास्क 2 गज की दूरी और बार बार हाथ धोने जैसी सावधानियां नहीं छोड़नी चाहिए।
  • Corona update Rajasthan today
    New cases:2429
    Cumulative positive:3,41,754
    Active cases:14,768
  • Corona update udaipur today
    New cases:198
    Cumulative positive:14,014
    Cumulative discharged:12,681
    Active cases:1202
    Home isolated:882
  • चैत्र नवरात्र की शुरुआत 13 अप्रैल से होगी पूरे 9 दिन तक इस बार नवरात्र रहेंगी महालक्ष्मी की पूजा 20 अप्रैल को और महानवमी 21 अप्रैल को होगी गुड़ी पड़वा 13 अप्रैल को हिंदू नव संवत्सर 2078 शुरू होगा।
  • केला देवी मंदिर ट्रस्ट द्वारा आगामी 8 अप्रैल से अनिश्चितकालीन तक पट बंद रखने का निर्णय लिया गया है इस दौरान भक्तों से मंदिर नहीं आने की अपील की गई है।
  • अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रम आयोजित करने के लिए राज्य जिला ब्लाक और ग्राम पंचायत स्तर पर क्रियान्वयन समितियां गठित की गई है इस बार राज्य स्तरीय समारोह का आयोजन उदयपुर में होगा इस अवसर पर सभी जिला मुख्यालयों ब्लॉक मुख्यालयों और ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर सुबह 7:00 से 8:00 बजे तक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे वहीं अधिकारियों को राज्य सरकार द्वारा कोविड-19 के संबंध में समय-समय पर जारी निर्देशों की पालना सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए गए हैं।
  • प्रदेश में 19 अप्रैल तक स्कूल जिम सिनेमा स्विमिंग पूल बंद कर दिए गए हैं और कई शहरों में रात का कर्फ्यू लगा हुआ है लेकिन चुनावी रैलियों और रोड शो में भीड़ सुर्खियां बना रही है।
  • संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर भारतीय खाद्य निगम बचाओ कार्यक्रम के तहत माधुरी औद्योगिक क्षेत्र में स्थित एफसीआई गोदाम के मुख्य द्वार पर किसान संगठनों और आम नागरिकों ने प्रदर्शन किया।
  • जिला कलेक्टर ने कहा है कि कोरोनावायरस की दूसरी लहर के हालातों में पीड़ितों की संख्या में वृद्धि होने की संभावना है ऐसे में निजी अस्पतालो को चाहिए कि वह किसी भी मरीज का इलाज करने से मना ना करें और लोगों का जीवन बचाने के लिए पूरी संवेदनशीलता के साथ चिकित्सा सेवाएं दे जिला प्रशासन इस कार्य में निजी अस्पतालों को हर संभव सहयोग देने के लिए तत्पर है वहीं उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा निजी अस्पतालों में कोविड-19 मरीजों से ली जाने वाली दरों का निर्धारण हो रखा है ऐसे में किसी भी अस्पताल के विरुद्ध यदि ओवरचार्जिंग की शिकायत पाई गई तो नियमानुसार सख्त कार्रवाई की जाएगी सीएमएचओ के अनुसार निजी चिकित्सालयों में कोविड-19 मरीजों का 12 से 15000 खर्च पाया गया वहीं सरकार द्वारा निर्धारित दर 9000 से 9900 निधारित है
  • जिला परिषद की साधारण सभा में  बिजली पानी सड़क सुधार की मांग उठी
    जिला परिषद की साधारण सभा की बैठक कोरोना गाइडलाइन की पालना के लिए छोटा  सभागार पडा जिला प्रमुख ने कहा आगे से ध्यान रखेंगे   सदस्य बोले गांव में हालात खराब है
  • सेंसेक्स
    सप्ताह के पहले दिन घरेलू शेयर बाजार में बड़ी गिरावट दर्ज की गई
    बीएसई सूचकांक 871 अंक का गोता लगाकर 49,159 के स्तर पर बंद हुआ
    वहीं निफ्टी 230 अंक की गिरावट के साथ 14,638 पर बंद हुआ।
  • सराफा
    उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव आज इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम 4337 रुपए
    सोना 24 कैरेट 1 ग्राम 4558 रुपए
    वहीं चांदी 1 किलो बार का भाव रहा 69,900
  • मौसम
    5 अप्रैल को दक्षिण पश्चिम राजस्थान में और 6 अप्रैल को पश्चिम राजस्थान में धूल भरी तेज हवाओं के चलने की संभावना है उदयपुर का तापमान रहा अधिकतम 38 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 23 डिग्री सेल्सियस
  • तो ये थी अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.