• Mon. Aug 15th, 2022

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 6 May 2021| उ द य पु र की ता जा ख ब र News 6 May 2021 | उदयपुर की ता जा ख ब र News 6 May 2021

Byadmin

May 6, 2021
  •  हेलो फ्रेंड्स, हम हाजिर हैं आज भी अपडेट्स लेकर…
  • 29 अप्रैल को छोड़े गए चीन के रॉकेट की मलबे के इस हफ्ते के अंत तक वायुमंडल में घुल जाने की उम्मीद की गई है।
  • क्वेरी
    किस तरह के लक्षण आने पर व्यक्ति कोरोना संक्रमण के लिए सजग हो जाए ?
    विशेषज्ञ बताते हैं पिछले साल से ही कोरोना के अलग-अलग लक्षण आ रहे हैं लेकिन इस समय जिस तेजी से संक्रमण बढ़ रहा है कोई भी लक्षण आए तो उसे हल्के में ना लें जरूरी नहीं है कि सिर्फ बुखार या सर्दी जुकाम ही हो अगर दस्त हो रहे हैं सिर दर्द शरीर में दर्द या आंखें लाल हो रही हैं तो भी कोरोना का संक्रमण हो सकता है।
  • पोस्ट कोविड-19 मे काफी ज्यादा कमजोरी हो रही है इसे कैसे दूर करें?
    विशेषज्ञ कहते हैं जी हां इस वक्त कई लोगों में कमजोरी की समस्या आ रही है ऐसे में ज्यादा एक्सरसाइज ना करें क्योंकि युवा तुरंत हैवी एक्सरसाइज करने लगते हैं जिससे स्ट्रोक अटैक आदि आ सकते हैं इसके अलावा कमजोरी दूर करने के लिए विटामिन बी सी डी जिंक भी ले सकते हैं दूध पनीर प्रोटीन में शुगर कम करें।
  • कोविड-19 पॉजिटिव से संपर्क में आने वाले व्यक्ति को क्या करना चाहिए?
    विशेषज्ञ कहते हैं अक्सर ऑफिस या बाहर किसी से संपर्क में आने पर लोग कोविड-19 पाज़िटिव हो जाते हैं ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हो सकता है व्यक्ति एसिंप्टोमेटिक हो और सामने वाले ने मास्क अच्छे से नहीं लगाया हो सुरक्षित दूरी ना हो या हाथ सेनेटाइज नहीं करते हो अगर ऐसे लोग संक्रमित हो गए हैं तो सबसे पहले आइसोलेट हो जाए अगर बुखार आ रहा है तो पेरासिटामोल ले सकते हैं अगर लक्षण बढ़ते हैं जैसे दस्त सांस लेने में दिक्कत तो डॉक्टर से संपर्क करें।
  • सरकार ने इस बात का खंडन किया है कि दिल्ली के एम्स में अब बिस्तर उपलब्ध है क्योंकि वहां के सभी वार्डों को कोविड-19 बदल दिया गया है।
  • देश मे महामारी की लहर के बीच वैक्सीनेशन कार्यक्रम भी जोरों पर चल रहा है और ज्यादातर विशेषज्ञों की राय है कि कोरोना से लड़ने के लिए अब तक बनी सभी वैक्सीनो की सुरक्षा संबंधी रिपोर्ट लगभग ठीक रही है। हो सकता है वैक्सीनेशन के चलते बुखार आ जाए या फिर सिर दर्द या इंजेक्शन लगाने वाली जगह पर दर्द होने लगे डॉक्टरो का कहना है कि अगर कोई वैक्सीन 50 व्यक्ति तक प्रभावी होती है तो उसे सफल वैक्सीन की श्रेणी में रखा जाता है उनका यह भी कहना है कि वैक्सीन लगवाने वाले व्यक्ति को अपने स्वास्थ्य में होने वाले किसी भी मामूली बदलाव पर पूरी नजर रखनी होगी और किसी भी बदलाव को तुरंत चिकित्सक से शेयर करना होगा वही इस बात का सबूत कोई नहीं है कि मौजूदा कोविड-19 वैक्सीन में से कोई भी संक्रमण को पूरी तरह रोक सकती है हालांकि स्टडी बताती है कि इससे संक्रमण का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। भारत सरकार की गाइड लाइन के अनुसार वैक्सीन लेने के साथ-साथ भी सोशल डिस्टेंसिंग फेस कवर मास्क सैनिटाइजेशन के इस्तेमाल की सलाह दी जाती है वही सबसे अच्छी वैक्सीन वही है जो सबसे पहले उपलब्ध हो क्योंकि वह सुरक्षित है असरदार है और आप के बीमार पड़ने के जोखिम को कम करती है वैक्सीन की दूसरी खुराक में अलग वैक्सीन लेने की सलाह किसी हेल्थ एजेंसी या एक्सपर्ट ने नहीं दी है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक वैक्सीन से मिलने वाली सुरक्षा की अवधि अभी तक तय नहीं है लेकिन वैक्सीन से कोरोना के वैरीअंट को रोकने में मदद मिल सकती है और कुछ वेरिएंट निश्चित तौर पर इन वैकसीनों से बच जाएंगे तो ऐसे वैरीअंट पर नियंत्रण अगली पीढ़ी की वैक्सीनो और वैकल्पिक वायरल एंटीजन के इस्तेमाल से हो पाएगा ।जब किसी को वैक्सीन दी जाती है तो अच्छे वायरसो के चलते बुरे वायरस से लड़ने के लिए प्रतिरोधक क्षमता पैदा हो जाती है ऐसे में जब असल वायरस शरीर में प्रवेश करता है तो शरीर की प्रतिरोधक तंत्र के चलते वह कोई नुकसान नहीं पहुंचा पाता। वैक्सीन में कई सारे वायरल प्रोटीन और इन एक्टिवेटेड वायरस होते है बीमार करने वाले वायरस को पेथो जन कहा जाता है । इन वैक्सीन में कई सारे वायरल प्रोटीन और इन एक्टिवेटेड वायरस है मृत रोगजनक या पैथोजन शरीर में जाकर अपनी संख्या तो नहीं बढ़ा सकते हैं लेकिन शरीर इनको बाहरी आक्रमण मानता है इसलिए इनके विरुद्ध शरीर में एंटीबॉडी बनने लगते हैं ऐसे में शरीर में विकसित हुए एंटीबॉडी से असल वायरस आने पर भी बीमारी नहीं फैलती और यह एक बहुत भरोसेमंद तरीका बताया जाता है।
  • हम सबको संक्रमण की रोकथाम के उपायों को पुख्ता तौर पर अपनाना चाहिए जैसे चेहरा ठकना सामाजिक दूरी बनाए रखना भीड़ से बचना क्योंकि इनकी अनदेखी से खतरा बहुत ज्यादा बढ़ता है।
  • राजस्थान सरकार की मोक्ष कलश योजना 2020 के अंतर्गत राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम की नियमित एक्सप्रेस बस में हरिद्वार जाने और आने के लिए मोक्ष कलश के साथ दो यात्रियों को निशुल्क यात्रा की अनुमति 5 मई से दी गई है। राजस्थान रोडवेज द्वारा सभी जिला मुख्यालय से हरिद्वार के लिए एक्सप्रेस बस सेवा संचालित की जाती है। इसके लिए राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम की वेबसाइट पर ऑनलाइन पंजीकरण किया जा सकता है।
  • राज्य में राजमेस सोसायटी के अधीन संचालित 7 नए चिकित्सा महाविद्यालयों में प्रोफेसरों और चिकित्सकों के 105 पदों पर जल्द ही भर्ती होगी इन महाविद्यालयों में एनएसथीसिया और डेंटिस्ट्री विषयों में एक एक प्रोफेसर चर्म रोग मनोचिकित्सा ई एन टी और नेत्र रोग विषयों में 1-1 एसोसिएट प्रोफेसर और बाल रोग और हड्डी रोग विषय में 1-1 असिस्टेंट प्रोफेसर के पद सृजित होंगे।
  • Corona update Rajasthan today
    New cases:17532
    Cumulative positive: 702568
    Active cases:198010
  • Corona update udaipur today
    New cases:932
    Cumulative positive: 41202
    Cumulative discharged:31352
    Active cases:9479
    Home isolated:8131
  • देश में राष्ट्रीय रिकवरी दर 81.99% हो गई है पिछले 24 घंटों में 329113 लोग कोरोना को मात देकर स्वस्थ हो गए हैं।
  • इस दौरान 19.23 लाख लोगों के सैंपल की जांच हुई 19.55 लाख से अधिक लोगों को वैक्सीन की डोज दी गई। देश मे अब तक कोविड-19 वैक्सीन की कुल 16.26 करोड़ डोज की खपत हुई।
  • प्रदेश के मुख्यमंत्री ने महामारी में बढ़ते मामलों को देखते हुए ट्वीट किया है कि 1 वर्ष से अधिक समय से चिकित्सक राष्ट्र के लिए अत्यधिक कार्यभार से काम कर रहे हैं वही विशेषज्ञों का मानना है कि कितनी भी तैयारी कर ले ऑक्सीजन दवाओं और अन्य उपकरणों की कमी का सामना कर रहे हैं। ऐसे हाल में एक सुनियोजित लॉकडाउन ही वायरस की चैन को तोड़ने में मददगार हो सकता है और देश को बेहतर तैयार होने में मदद कर सकता है।
  • संक्रमण से प्रभावी नियंत्रण रोकथाम और उपभोक्ताओं को संक्रमण से बचाव सुनिश्चित करने के लिए जिला कलेक्टर ने जिले के समस्त उचित मूल्य दुकानदारों के लिए दिशा निर्देश दिए हैं कि जिले की समस्त उचित मूल्य दुकाने पूरे माह खुली रखी जाकर पात्र उपभोक्ताओं को वितरण किया जाएगा इससे पूर्व पोस मशीन और हाथों को अच्छी तरह सेनेटाइज किया जाएगा और पूरे कोरोना प्रोटोकॉल की अक्षरशः पालना सुनिश्चित की जाएगी।
  • सेंसेक्स
    बीएसई सूचकांक आज 272 अंकों की बढ़त के साथ 48949.76 पर बंद हुआ ।
    वहीं निफ्टी 106.95 अंकों की बढ़त के साथ 14724 . 8 पर बंद हुआ।
  • सर्राफा
    उदयपुर में आज दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम ₹4536
    सोना 24 ग्राम 4707 है वहीं चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹74,200
  • मौसम
    शहर में मौसम परिवर्तन का दौर लगातार चल रहा है तेज धूप ने तीखी गर्मी का एहसास कराया मौसम विभाग के अनुसार अगले 48 घंटों में तापमान की गिरावट की संभावना है पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से राज्य के मौसम परिवर्तन होगा जिससे कुछ हिस्सों में अंधड़ और बारिश होने की संभावना है और कहीं कहीं बारिश की भी संभावना बनी रहेगी
  • आज शहर का तापमान रहा अधिकतम 38 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 24 डिग्री सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.