• Sun. May 16th, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News 6 november 2020 | उ द य पु र की ता जा ख ब र | Udaipur Latestnews 6 november 2020 | उदयपुर की ताजा खबर

    Byadmin

    Nov 6, 2020
    0 0
    Read Time:14 Minute, 18 Second
    • हेलो फ्रेंडस हम हाजिर है, आज की अपडेट्स लेकर …
    • सरकार उत्तर भारत में वायु प्रदूषण से निपटने के लिए सभी उपाय कर रही है। इस दिशा में सभी संभव तकनीकी साधनों का उपयोग किया जाएगा। साथ ही पर्यावरण मंत्री ने कहा है कि पराली जलाने से होने वाले प्रदूषण में काफी कमी आई है। उन्होंने कहा कि मौजूदा प्रदूषण की स्थिति बढ़ाने में कूड़े कचरे, धूल, वाहन और उद्योगों का 80% योगदान होता है। पूर्वी और पश्चिमी परिधीय एक्सप्रेस वे का निर्माण कर राजधानी से गुजरने वाले 60,000 वाहनों का मार्ग परिवर्तन किया गया है, इस कारण दिल्ली में प्रदूषण में कमी आई है।
    • अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव की मतगणना के दो दिन बाद मुकाबला दिलचस्प स्थिति में है। डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जॉ बाइडन 253 सीटों के साथ रेस में आगे हैं, जबकि वर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 213 सीटें जीती हैं। वहीं राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर मतगणना रोकने के लिए कहा है। उनके चुनावी प्रबंधकों ने कई राज्यों में मतगणना के दौरान पारदर्शिता की कमी के कारण मतगणना रोकने के लिए कानूनी कार्रवाई की है ।वही पांच महिलाओं सहित 12 भारतीय अमेरिकन ने राज्य स्तरीय चुनाव में जीत हासिल की है।
    • व्हाट्सएप में जल्द ही अब डिसअपीयरिंग मैसेज नाम का नया विकल्प मिलने जा रहा है, जो मैसेज भेजने वाले और प्राप्त करने वाले के बीच हुई चैट को 7 दिन बाद खुद ही गायब कर देगा ।अगर इस विकल्प को इनेबल किया जाए तो 7 दिन पुरानी मैसेज अपने आप हट जाएंगे। दुनिया भर में व्हाट्सएप के दो अरब यूजर्स है। इस नई सेटिंग से चैट को प्राइवेट रखने में मदद मिलेगी, साथ ही मैसेज प्राप्त करने वाला किसी मैसेज फोटो या वीडियो को 7 दिन बाद भी अपने पास रखना चाहता है तो उसके स्कीन शाट रख सकता है या फॉरवर्ड कर सकता है। या यह भी हो सकता है कि आपने डिसअपीयरिंग मैसेज का विकल्प चुन लिया लेकिन सामने वाला फिर भी मैसेज को कहीं और सेव करके रख सकता है। यह विकल्प इस साल नवंबर के अंत तक दिखने लगेगा। गौरतलब है कि व्हाट्सएप के प्रतिद्वंदी मैसेंजर एप’ स्नैपचैट’ में डिसअपीयरिंग मैसेज का विकल्प पहले से मौजूद है।
    • देश में पिछले 24 घंटों के दौरान 54,000 से अधिक कोविड मरीज स्वस्थ हो गए हैं। देश मे कोविड-19
      संक्रमितों की कुल संख्या अब 77 लाख 65 हजार से अधिक हो गई है ,और देश में इस समय कोविड से स्वस्थ होने की दर 92. 32 % है । वही पिछले 24 घंटों में देश में 47,638 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। इसके बाद देश में कुल संक्रमित लोगों की संख्या 84 लाख से अधिक हो गई है। वहीं इससे मृत्यु दर 1.49% पर है।
    • सरकार ने प्रौद्योगिकी क्षेत्र में सुधार के महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए पंजीकरण और अनुपालन की जरूरतों सहित ज्यादातर आवश्यकताएं हटा दी है। इससे कंपनियों को स्थाई रूप से work-from-home यानी घर से काम करने की सुविधा प्राप्त होगी। डाटा संबंधित कामों में लगी बीपीओ कंपनियों को ओएसपी नियमों के दायरे से अलग कर दिया है। दूरसंचार विभाग में अन्य सेवा प्रदाताओं को एसपी के लिए पंजीकरण कराने की जरूरत खत्म कर दी है, आई .पी. के लिए बैंक गारंटी जमा करने, दायित्वों के बारे में बार-बार जानकारी देने, नेटवर्क डायग्राम का प्रकाशन करने ,जुर्माने का प्रावधान करने सहित कई जरूरतें हटा दी गई है। साथ ही वर्क फ्रॉम होम और वर्क फ्रॉम एनीव्हेयर का पालन करने वाली कंपनियों के कामों में बाधक कई अन्य नियम भी हटा दिए गए हैं।
    • विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ,यूजीसी ने देश भर के विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों को फिर से खोलने के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं ‌।इनके अनुसार कंटेनमेंट जोन को छोड़कर बाकी विश्वविद्यालयों को केंद्र और राज्य सरकारों के साथ विचार विमर्श कर चरणबद्ध तरीके से खोला जा सकता है। छह दिवसीय कार्य और सुरक्षित दूरी रखते हुए वर्ग में विद्यार्थियों की संख्या कम रखकर कक्षाएं शुरू की जा सकती है। हालांकि शिक्षण संस्थान की जरूरत के अनुसार शिक्षण के घंटों को बढ़ाया जा सकता है। इससे पहले संबंधित राज्य सरकार को इन शिक्षण संस्थानों को पुनः खोलने के लिए सुरक्षित घोषित करना होगा ।और कोविड-19 के लिए सरकार द्वारा दिए गए सभी निर्देशों तरीकों और आदेशों का पूरी तरह पालन करना होगा।
    • दुनिया के कई देशों में कोरोना का संक्रमण फिर से बढ़ गया है। इसके चलते यूरोप के कई देश फिर से लॉक डाउन लगा रहे हैं। पहले फ्रांस ने 1 दिसंबर तक लॉक डाउन कर दिया है। इंग्लैंड ने दोबारा लॉक डाउन का फैसला किया है ।वहीं दुनिया में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर चार करोड़ 90 लाख 35 हजार 146 हो चुकी है दुनिया भर में इस बीमारी से 3,49, 84,524 लोग स्वस्थभी हो चुके हैं। अमेरिका कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या में पहले नंबर पर है ‌जबकि भारत संक्रमित लोगों के हिसाब से दूसरे नंबर पर है।
    • दिल्ली में प्रदूषण पिछले साल में सबसे खराब स्तर पर पहुंच गया है। कल आसमान में धुंधलापन छाने से लोगों ने गले में खराश और आंखों से पानी निकालने की शिकायत की ।आज भी हालत में ज्यादा सुधार नहीं दिखा। वहीं मुख्यमंत्री ने दिल्ली में पटाखे जलाने पर प्रतिबंध लगा दिया है। विशेषज्ञों के अनुसार हवा नहीं चलने, तापमान में गिरावट जैसी मौसम की प्रतिकूल स्थिति और पड़ोसी राज्यों से पराली जलने का दुआ आने से वायु गुणवत्ता सूचकांक गंभीर श्रेणी में है। दिल्ली एनसीआर में कई लोगों द्वारा पटाखे फोड़े जाने को भी इसके लिए जिम्मेदार माना जा रहा है ।सीपीसीबी के आंकड़ों के अनुसार दिल्ली में पीएम 10 का स्तर गुरुवार सुबह 8:00 बजे 561 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर रहा, जो पिछले साल 15 नवंबर के बाद से सर्वाधिक है। उस समय यह 637 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर था। कोविड-19 के दौरान वायु प्रदूषण, राजधानी के लगभग दो करोड़ निवासियों के लिए एक गंभीर स्वास्थ्य विषय है।
    • इंस्टेंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप को अब भारत में पेमेंट सेवा शुरू करने की मंजूरी मिल गई है, फिलहाल इस शर्त पर कि अभी इसे सिर्फ दो करोड़ों यूजर्स के लिए ही जारी किया जाएगा बाद में अपने यूपीआई यूजर स्पेस को चरणबद्ध तरीके से बढ़ा सकता है। भारत में व्हाट्सएप यूजर्स की संख्या 40 करोड़ से अधिक है ।चुनिंदा यूजर्स को जल्द ही व्हाट्सएप पर पेमेंट का ऑप्शन मिल पाएगा। इससे देश में गूगल पे, फोन पे ,पेटीएम और जिओ पे को इससे कड़ी टक्कर मिलेगी क्योंकि पेमेंट के लिए अलग से ऐप इंस्टॉल नहीं करना होगा।
      इसके लिए व्हाट्सएप पर अकाउंट कैसे बनाया जा सकता है?
      1. व्हाट्सएप ओपन करें स्क्रीन पर टॉप राइट में दिए गए 3 डाट वाले आइकन पर जाए।
      2. वहां दिए पेमेंट के ऑप्शन पर जाएं और एड पेमेंट मेथड पर टैप करें, यहां कई बैंकों के ऑप्शन मिलेंगे।
      3 .बैंक का नाम सेलेक्ट करने के बाद बैंक से आपके मोबाइल नंबर का वेरिफिकेशन होगा। इसके लिए s.m.s. के जरिए वेरीफाई करने के विकल्प कर टेप करें ।यह सुनिश्चित कर लें कि आपका व्हाट्सएप नंबर और बैंक अकाउंट के लिंक्ड नंबर सेम हो
      4. जैसे ही वेरिफिकेशन पूरा हो जाएगा वैसे ही आपको पेमेंट सेटिंग पूरा करना होगा इसके लिए आपको यूपीआई पिन जनरेट करना होगा जैसा दूसरे पेमेंट एप में होता है ।
      लेनदेन के लिए।
      1. व्हाट्सएप पर से लेनदेन करने के लिए जिसे पैसे भेजने हैं उसका चैट ओपन करें और अटैचमेंट आइकन पर टैप करें ।
      2. इसके बाद पेमेंट पर टाइप करें और जितना अमाउंट भेजना है एंटर करें।
      3 इसके बाद यूपीआई डालें, पेमेंट हो जाएगा और उसका कंफर्मेशन मैसेज मिल जाएगा।
    • त्योहारों के मद्देनजर रेलवे द्वारा यात्रियों की सुविधा के लिए अजमेर मंडल से संबंधित कुछ रेलगाड़ियों में द्वितीय कुर्सियांन श्रेणी डिब्बों की अवस्थाएं बढ़ोतरी की है।
      ये है
      09623उदयुररसिटी जयपुर ,
      09624 जयपुर उदयपुर सिटी,
      02991उदयपुर सिटी – जयपुर
      02992 जयपुर उदयपुर सिटी
    • अब डाकघर बचत बैंक खाता धारकों के लिए ₹500 न्यूनतम बैलेंस बनाए रखना निर्धारित किया है इस न्यूनतम राशि को बनाए रखने में विफल रहने पर उनके खातों से ₹100 वार्षिक रखरखाव शुल्क की कटौती होगी। इसके बाद यदि शेष शून्य हो जाता है तो ऐसा खाता स्वत ही बंद हो जाएगा और ऐसे बचत खाते जिन में ₹500 से कम शेष है उन खाताधारकों से अनुरोध किया जाता है कि वे असुविधा से बचने के लिए 11 दिसंबर से पहले ही बैलेंस को ₹500 या उससे अधिक कर ले।
    • इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के कृषि उद्यानिकी और कृषि अभियांत्रिकी महाविद्यालय प्रबंधन कोटे की सीटों में प्रवेश के लिए इच्छुक अभ्यर्थियों जिन्होंने पूर्व में आवेदन नहीं किया है और प्रवेश की अहर्तांए पूरी करते हैं ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। इसके लिए काउंसलिंग शुल्क ₹1000 और सेमेस्टर का शुल्क रु 50,000 जमा करना और दस्तावेज अपलोड करना आवश्यक होगा। जिन विद्यार्थियों को सीटों का आवंटन नहीं होगा या किसी कारणवश सीट निरस्त होगी तो ऐसी स्थितियों में अभ्यर्थियों को सेमेस्टर शुल्क वापस कर दिया जाएगा।
    • आईपीएल क्रिकेट में आज शाम अबू धाबी में एलिमिनेटर मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु का सामना सनराइजर्स हैदराबाद से।
    • हफ्ते के लगातार पांचवें दिन शेयर बाजार तेजी के साथ बंद हुए।
      बीएसई सूचकांक 553 अंक की मजबूती के साथ 41,893 पर बंद हुआ
      वहीं निफ्टी 143 अंक बढ़कर 12,264 पर बंद हुआ ।
    • सर्राफा
      उदयपुर में आज दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
      सोना 22 कैरेट 1 ग्राम ₹4931
      सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹5178
      वहीं चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹64500
    • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स। हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर ,बने रहिए हमारे साथ..
    Happy
    Happy
    0 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *