• Mon. Aug 15th, 2022

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 7 April 2021| उ द य पु र की ता जा ख ब र News 7 April 2021 | उदयपुर की ताजा ख उ द यपु र की ता जा News 7 April 2021 | उदयपुर की ताजा खबर

Byadmin

Apr 7, 2021
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…
  • आज विश्व स्वास्थ्य दिवस हैप्रतिवर्ष विश्व स्वास्थ्य दिवस के रूप में 7 अप्रैल को मनाया जाता है यह एक महत्वपूर्ण दिन है कोरोना महामारी ने जैसे ही विश्व की प्रगति में विघ्न उत्पन्न किए हैं विश्व स्वास्थ्य संगठन प्रयास कर रहा है कि विश्व भर में स्वास्थ्य सेवाएं बेहतर रहे और संतुलन बना रहे 1948 में 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य संगठन की स्थापना की गई थी और 1950 से विश्व स्वास्थ्य दिवस 7 अप्रैल को मनाया जा रहा है विश्व की स्वास्थ्य व्यवस्था से जुड़े हुए हैं विश्व स्वास्थ्य संगठन के उद्देश्य। स्वास्थ्य सुविधाओं के प्रति जागरूकता फैलाना और स्वास्थ्य से जुड़े मामलों के मिथक दूर करना आदि पर काम किया जाता है साथ ही स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करने के लिए ऐसे विशेषज्ञों और पेशेवर समूहों के मध्य सहयोग को बढ़ाया जाता है जो स्वास्थ्य प्रगति के क्षेत्र में योगदान देते हैं हर बार की एक थीम रखी जाती है इस वर्ष की थीम है एक निष्पक्ष और स्वस्थ दुनिया का निर्माण।
  • क्वेरी
  • अगर पहली डोज के बाद कोरोना हो जाए तो दूसरी डोज ले सकते हैं या नहीं?
    विशेषज्ञ बताते हैं पहले डोज के बाद अगर कोरोना हो गया है तो पहले उसका इलाज यानी कोरोना से ठीक होना है उसके बाद जब रिपोर्ट नेगेटिव आए और डॉक्टर से परामर्श के बाद दूसरी डोज ले सकते हैं।
  • कोरोना वैक्सीन की वह सब बातें जो हमें जानना चाहिए…
    एक वैक्सीन हमारे शरीर को किसी भी बीमारी वायरस या संक्रमण से लड़ने के लिए तैयार करती है। वैक्सीन में किसी जीव के निष्क्रिय या कमजोर अंश होते हैं जो बीमारी का कारण बनते हैं यह शरीर के इम्यून सिस्टम की पहचान करने के लिए प्रेरित करते हैं उसके खिलाफ एंटीबॉडी बनाते हैं जो बाहरी हमले से लड़ने में हमारे शरीर की मदद करती है । वैक्सीन लगने का नकारात्मक असर कुछ ही लोगों पर होता है उन्हें हल्का बुखार या सामान्य खारिश हो सकती है। वैक्सीन लगने के कुछ समय बाद ही उस बीमारी से लड़ने की इम्यूनिटी विकसित होने लगती है रिसर्च के अनुसार वैक्सीन दवाओं के विपरीत किसी बीमारी का इलाज नहीं करती बल्कि उसे होने से रोकती है । वैक्सीन शब्द लेटिन भाषा केvacca से गढ़ा गया है जिसका अर्थ है गाय। दुनिया की बड़ी चिकित्सकीय उपलब्धियों में से एक है वैक्सीन जिसे बाजार में लाए जाने से पहले गंभीरता से जांच की जाती है पहले प्रयोगशालाओं में फिर जानवरों पर उसके बाद ही मनुष्यों पर ट्रायल होता है और अधिकांश देशों में स्थानीय दवा नियामको से अनुमति मिलने के बाद ही वैक्सीन लगाई जाती है इसके जोखिम जरूर हैं लेकिन फायदे उससे ज्यादा है। कई बीमारियां जो पूर्व में बहुत सामान्य थी वैक्सीन के कारण लुप्त हो गई हैं जिनमें चेचक जैसी बीमारी भी शामिल है। जब एक पेथोजन जीवाणु विषाणु परजीवी या फंगस शरीर में प्रवेश करता है तो शरीर का एक उप भाग जिसे एंटीजन कहते हैं वह उससे लड़ने के लिए एंटीबॉडी बनाना शुरू कर देता है जो बाहरी हमले से लड़ने में हमारे शरीर की मदद करती हैं टीके विकसित करने के लिए अब नए तरीके इस्तेमाल किए जा रहे हैं। कोरोना की कुछ वैक्सीन बनाने में भी इन नए तरीकों को आजमाया गया है। देश में दो टीके तैयार किए गए हैं एक है को वी शील्ड दूसरा को वैक्सीन कहीं भी कोविड-19 वैक्सीन लगवाना अनिवार्य नहीं किया गया है हालांकि ज्यादातर लोगों को सलाह दी जाती है कि वह वैक्सीन लगवाएं हालांकि स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों से जूझ रहे लोगों के मामले में यहां अपवाद है। बहुत से लोग कोविड-19 वैक्सीन तैयार होने की रफ्तार को लेकर चिंता कर रहे हैं कि इसे इतनी जल्दी कैसे बनाया गया हालांकि महामारी का समाधान ढूंढने के लिए यह रफ्तार बढ़ाई गई और विश्व स्वास्थ्य संगठन वैज्ञानिक व्यापारिक और स्वास्थ्य संगठन मिलकर काम कर रहे हैं। कुल मिलाकर कहें तो अरबों लोगों के टीकाकरण से इस महामारी को फैलने से रोका जा सकेगा और दुनिया हर्ड इम्यूनिटी की ओर बढ़ेगे और हम दोबारा सामान्य जीवन में लौट पाएंगे।
  • आम जनता के मन में नाईट कर्फ्यू को लेकर कई सवाल खड़े हो रहे हैं इसके बारे में अलग-अलग विशेषज्ञों की राय इस प्रकार है-विशेषज्ञ कहते हैं कोरोना पर काबू पाने का नाइट कर्फ्यू बहुत प्रभावशाली तरीका नहीं है लेकिन यह बताता है कि सरकारें चिंतित हैं और कुछ करना चाहती हैं अन्य जानकारों के मुताबिक नाइट कर्फ्यू लगने के पीछे का वैज्ञानिक आधार यह है कि लोग रात में resto-bar जिम जैसे बंद जगहों पर ना जाएं और अगर लोग खुद ही इन जगहों पर जाना कम कर दे तो सरकारों को ऐसा करने की नौबत ही ना आए लोग दिन में काम के लिए ज्यादा बाहर निकलते हैं और मनोरंजन के लिए कम। नाइट कर्फ्यू के अलावा ऑफिस को बंद करके या आर्थिक गतिविधियों पर रोक लगाकर भी कोरोना पर काबू पाया जा सकता है लेकिन उससे अर्थव्यवस्था को नुकसान होता है इस वजह से दोनों के बीच के एक तालमेल बिठाना जरूरी है इस लिहाज से नाइट कर फ़्यू बेहतर विकल्प है यह सरकार की एक बड़ी रणनीति का छोटा हिस्सा भी हो सकता है बड़ी रणनीति यह हो सकती है कि लोग बिना बात के एक जगह से दूसरी जगह नहीं जाए लोग खुद यह समझे या फिर राज्य सरकारें इस तरह कटौती का इस्तेमाल कर रही हैं इससे जनता में यह संदेश जरूर चाहता है कि समस्या गंभीर हो रही है और लोग अब भी नहीं संभले तो हालात और बिगड़ सकते हैं ऐसे में यह संदेश बहुत मायने रखता है सिर्फ नाइट कर्फ्यू लगने से कोरोना को कितना कम किया जा सकता है इस पर कोई स्टडी नहीं हुई है लेकिन लोगों की आवाजाही कम करने से कोरोना पर काबू किया जा सकता है इसके वैज्ञानिक प्रमाण हैं इससे पूर्व यह भी कहा गया कि संक्रमण रोकने में वीकेंड लॉकडाउन और नाइट कर्फ्यू का सीमित असर है इसके लिए सरकार ना माने जाने पर कड़े कंटेनमेंट स्ट्रेटजी पर फोकस कर सकती है।
  • देश में आज 115000 नए कोरोना केस दर्ज किए गए इसके साथ ही देश में कुल संक्रमित मामलों की संख्या 1.28 करोड़ को पार कर गई है।
  • भारतीय रिजर्व बैंक ने अपनी मॉनिटरी पॉलिसी में प्रस्ताव किया है इसके अंतर्गत फुल केवाईसी प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट के लिए इंटर ऑपरेबिलिटी को अनिवार्य किया है अभी ऐसी कंपनियों की संख्या सीमित है जो आरबीआई के अनुसार इंटर ऑपरेबिलिटी की अनुमति देती हैं यह प्रस्ताव अमल में आ जाने पर अलग-अलग वॉलेट में पैसा ट्रांसफर किया जा सकेगा।
  • नववर्ष समारोह समिति की विशेष बैठक आज आयोजित हुई इस अवसर पर नव संवत्सर के सात दिवसीय कार्यक्रमों पर चर्चा हुई और इन्हें कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए संकेत ही मनाने की प्रस्तावना की गई इसमें आमजन को नहीं जोड़ा जाएगा।
  • राज्य सरकार ने वित्तीय वर्ष 2021 -22 के लिए राज्य में आबकारी बंदोबस्त के तहत वंचित दुकानों की रिजर्व प्राइस और कमपोजिट फीस में छूट देते हुए पांचवें चरण की बोली के लिए 10 अप्रैल का दिन निर्धारित किया है।
  • प्रदेश के नगरीय निकायों में नगर नियोजन संबंधित कार्यों के शीघ्र निष्पादन के लिए 116 नवीन पद पर शीघ्र भर्ती किए जाने की स्वीकृति दी गई है जिसमें उप नगर नियोजक दो पद सहायक नगर नियोजक के 33 पद नगर नियोजन सहायक के दो पद वरिष्ठ प्रारूप कार के 67 पद प्रारूप कार के 12 पद शामिल होंगे।
  • राज्य मंत्रिमंडल ने आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को अन्य आरक्षित वर्ग के समान अधिकतम आयु सीमा में छूट दिए जाने के प्रस्ताव पर मुहर लगाई है।
  • Corona update Rajasthan today
    New cases:2801
    Cumulative positive:3,46,791
    Active cases:18,146
  • Corona update udaipur today
    New cases:410
    Cumulative positive:14,791
    Cumulative discharged:12,835
    Active cases:1820
    Home isolated:1397
  • राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा 29 नवंबर 2020 को सार्वजनिक निर्माण विभाग और कृषि विपणन बोर्ड के लिए आयोजित कनिष्ठ अभियंता सीधी भर्ती परीक्षा 2020 और जल संसाधन विभाग के लिए 13 दिसंबर 2020 को आयोजित कनिष्ठ अभियंता सीधी भर्ती 2020 का परिणाम आज जारी कर दिया गया है जानकारी बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध है।
  • अब सड़क दुर्घटनाओं के आंकड़े डिजिटल होंगे केंद्र सरकार की सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की ओर से इंटीग्रेटेड रोड एक्सीडेंट डेटाबेस योजना लागू की गई है आज मंत्रालय की ओर से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन हुआ जिसमें इस योजना की जानकारी देने के साथ तकनीकी समस्याओं के समाधान भी किए गए कार्यशाला में बताया गया कि सभी जिलों के पुलिस थानों के पुलिसकर्मी दुर्घटनाओं का मौका निरीक्षण कर डाटा को डिजिटल फॉर्मेट में एकत्रित कर रहे हैं अभी तक पुलिस और परिवहन विभाग के लगभग 3800 कार्मिकों को इसका प्रशिक्षण दिया जा चुका है वहीं प्रदेश में अब तक 802 दुर्घटनाओं की मौके पर डिजिटल एंट्री की गई है।
  • कोविड-19 महामारी को ध्यान में रखते हुए निजी चिकित्सालय से बेहतर संवाद और समन्वय स्थापित करने और आमजन को सहज और सुलभ उपचार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से कोविड-19 में कार्यरत निजी चिकित्सालय में नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए हैं इससे बेड की संख्या बढ़ाने व अन्य समस्याओं के निराकरण और वैक्सीनेशन के कार्य को गति मिलेगी सभी नोडल और सहायक नोडल अधिकारी नियमित रूप से आवश्यक सूचनाएं निर्धारित प्रपत्र में भरकर भिजवाएंगे प्रदेश के जिलों में नोडल अधिकारी नियुक्त करने के लिए संबंधित जिला कलेक्टरों को निर्देश दे दिए गए हैं साथ ही निर्धारित दरों से अधिक वसूली की शिकायत के निस्तारण के लिए जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में 4 सदस्य कमेटी गठित करने के निर्देश दिए गए हैं और प्राप्त प्रकरणों का सात दिवस में निराकरण करने के भी निर्देश दिए हैं।
  • सेंसेक्स
    आज घरेलू शेयर बाजारों में अच्छी तेजी रही
    बीएसई सूचकांक 460 अंक की तेजी के साथ 49 662 पर बंद हुआ।
    वहीं निफ्टी 136 अंक की तेजी के साथ 14819 पर बंद हुआ।
  • सर्राफा
    उदयपुर में आज दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम 4352 रुपए
    सोना 24 कैरेट 1 ग्राम 4567
    वहीं चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹70500
  • मौसम
    आज उदयपुर का तापमान रहा अधिकतम 38 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 22 डिग्री सेल्सियस
  • तो ये थी अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.