• Mon. Aug 15th, 2022

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 7 May 2021| उ द य पु र की ता जा ख ब र News 7 May 2021 | उदयपुर की ता जा ख ब र News 7 May 2021

Byadmin

May 7, 2021
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…
  • देश में अब तक 16 करोड़ 49 लाख से अधिक लोगों को कोविड-19 टीके लगाए गए।
  • राजस्थान में कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए 2 सप्ताह का लॉकडाउन लगाया गया।
  • केंद्र सरकार ने अपने कार्यालयों में कार्यरत दिव्यांगों और गर्भवती महिला कर्मचारियों को 31 मई तक कार्यालय में उपस्थित होने से छूट दी।
  • सीमा सड़क संगठन आज अपना 61 वां स्थापना दिवस मना रहा है ये संगठन रक्षा मंत्रालय के अधीन एक प्रमुख सड़क निर्माण एजेंसी है जिसकी प्राथमिक भूमिका सीमावर्ती क्षेत्रों में सड़क संपर्क प्रदान करना है मुख्य रूप से सेना की रणनीतिक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए उत्तरी और पश्चिमी सीमाओं के क्षेत्र में सड़कों का निर्माण और रखरखाव का कार्य करता है।
  • भारतीय सशस्त्र बलों के अनुभवी चिकित्सकों ने आम मरीजों के लिए ऑनलाइन परामर्श देना शुरू किया।
  • क्वेरी
    वैक्सिंन की पहली और दूसरी डोज कब ले अगर वैक्सीन लेने से पहले या पहली डोज के बाद संक्रमण हो जाए तो क्या करें ? विशेषज्ञ बताते हैं कोई वैक्सीन नहीं लगी है और कोरोना हो गया है तो ऐसे लोग ठीक होने के एक या डेढ़ महीने बाद पहली डोज ले सकते हैं ।3 या 4 महीने में दोनों डोज हो जाएगी। दूसरे ऐसे लोग जो पहली डोज लेने के कुछ दिन बाद कोरोना से संक्रमित हो गए हैं ऐसे लोग अब पहली डोज की तारीख को ध्यान में ना रखें बल्कि कोरोना कब हुआ था इसे ध्यान रखें ।कोरोना होने के 2 महीने बाद दूसरी डोज ले सकते हैं।
  • आज ऑस्ट्रेलिया की सरकार ने ऐलान किया है कि भारत में रह रहे 900 नागरिकों की वापसी के लिए मई के मध्य में तीन फ्लाइट चलाई जाएंगी।
  • प्रदेश सरकार के निर्देशानुसार निर्देशानुसार जारी रेड अलर्ट जन्म अनुशासन पखवाड़े में कोविड-19 प्रोटोकॉल की पालना सुनिश्चित करवाने को लेकर प्रशासन सख्त कार्रवाई कर रहा है जिला मुख्यालय सहित जिले के विभिन्न क्षेत्रों में गठित टीम द्वारा प्रोटोकॉल का उलंघनन करने वाले और लापरवाही बरतने वालों पर कार्रवाई जारी है। निरीक्षण के दौरान लकड़वास में छह दुकानों को सीज करने की कार्रवाई की गई और टीम ने गिर्वा के काया बारापाल बंबोरा में भी निरीक्षण कर कोविड-19 गाइड लाइन का उल्लंघन करने वालों पर जुर्माना लगाया गया।
  • विदा होते रमजान माह में जुम्मे की नमाज अदा की गई और देश में अमनोचैन की दुआ की गई। साथ ही माहे रमजान में दी जाने वाली इमदाद के तहत सभी जरूरतमंदों को घर-घर जाकर राशन पैकेट दिए जा रहे हैं।
  • Corona update Rajasthan today
    New cases:18231
    Cumulative positive:720799
    Active cases:199147
  • Corona update udaipur today
    New cases:1002
    Cumulative positive:42204
    Cumulative discharged:33207
    Active cases:8608
    Home isolated:7300
  • स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि हर दवा का कोई ना कोई साइड इफेक्ट होता है मधुमेह के रोगी को हर हाल में मधुमेह को नियंत्रण में रखना होगा।
  • कोरोना टीका करण के बारे में फैल रही अफवाहों पर ध्यान ना दें और जल्द से जल्द अपने और परिवार के सभी सदस्यों को वैक्सीन की डोज लगवाएं साथ ही किसी तरह के रोग से ग्रसित होने की स्थिति में डॉक्टर से सलाह ले।
  • चिकित्सा और स्वास्थ्य मंत्री ने कहा है कि प्रदेश के किसी भी राजकीय कोविड-19 डेडीकेटेड अस्पताल में मरीजों को इलाज के लिए मना नहीं किया जाएगा और उन्हें प्रारंभिक उपचार अनिवार्य रूप से दिया जाएगा।चिकित्सा मंत्री ने प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा सचिव को डेडिकेटेड कोविड अस्पतालों में चिकित्सकों की राउंड दा क्लॉक उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इसके लिए तीन पारियों में चिकित्सक नियोजित करने के लिए कहा गया है। उन्होंने डेडिकेटड कोविड अस्पतालों में आने वाले मरीजों की सुविधा के लिए उपयुक्त स्थल पर चिकित्सकों की उपलब्धता संबंधी चार्ट प्रदर्शित करने के निर्देश दिए। इस चार्ट पर निर्धारित समयावधि के दौरान ड्यूटी पर मौजूद चिकित्सकों का नाम एवं उनका मोबाइल नंबर अंकित किया जाएगा।
  • कोरोना संक्रमण की मौजूदा स्थिति को देखते हुए 30 मई को होने वाली सैन्य भर्ती लिखित परीक्षा स्थगित कर दी गई है यह परीक्षा इसी महीने जयपुर और जोधपुर में आयोजित होनी थी। हालात अनुकूल होने पर परीक्षा का आयोजन होगा और नई तारीख का निर्धारण संबंधित वेबसाइट पर दिया जाएगा।
  • जिले के सभी उद्योग और निर्माण से संबंधित फैक्ट्रियों कारखानों और अन्य औद्योगिक इकाइयों में काम करने वाले श्रमिकों को पलायन रोकने के लिए संबंधित औद्योगिक इकाई के अधिकृत व्यक्ति द्वारा पहचान पत्र उपलब्ध कराया जाएगा ताकि उन्हें आवागमन में सुविधा रहे पहचान पत्र वाले श्रमिकों की आवागमन में कोई बाधा उत्पन्न नहीं करने के निर्देश दिए गए हैं श्रमिकों को फैक्ट्री तक लाने और छोड़ने के लिए स्पेशल बस भी लगाई जा सकती है ऐसा होने पर उद्योग के अधिकृत व्यक्ति के हस्ताक्षर और विवरण के साथ स्पेशल बस के नंबर ड्राइवर का नाम अधिक जानकारी ईमेल आईडी एडीएम सिटी उदयपुर @ gmail.com पर भेज सकते हैं या कलेक्ट्रेट के न्याय अनुभाग कमरा नंबर 105 में दे सकते हैं।
  • सरपंच संघ प्रतिनिधियों ने जावर माइंस बंद कराने की उठाई मांग
  • कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ने एवं इससे बचाव के लिए राज्य सरकार द्वारा जारी निर्देषों की अनुपालना में जिला कलक्टर  ने जिले में विभिन्न पाबंदिया लगाते हुए विस्तृत दिषा-निर्देष प्रदान किय है।
  •  कोविड के बढते संक्रमण को देखते हुए जिले में काफी लोगों द्वारा उनके घर में प्रस्तावित विवाह को स्थगित किया गया है जो इस महामारी पर काबू पाने में एक सराहनीय योगदान है। उदयपुर जिले के सभी निवासियों, जिनके द्वारा 31 मई तक विवाह समारोह का आयोजन किया जा रहा है, उनके द्वारा इस प्रकार के आयोजन को 31 मई के पश्चात आयोजित कराया जाए ताकि कोविड संक्रमण पर रोक लगाई जा सके।
    इस दौरान हुए विवाह समारोह में दूल्हा दुल्हन, बाराती-घराती काफी संख्या में कोविड पॉजिटीव पाए गए है। अतः कोविड संक्रमण की परिस्थिति को देखते हुए विवाह से सम्बन्धित किसी भी प्रकार के समारोह, डीजे, बारात-निकासी, प्रीतिभोज इत्यादि की 31 मई तक अनुमति नहीं होगी। विवाह घर पर ही अन्यथा कोर्ट मैरिज के रूप में करने की अनुमति होगी। जिसमें 11 व्यक्ति अनुमत होेंगे जिनकी सूचना निर्धारित पोर्टल  पर देनी होगी। विवाह में बैण्ड-बाजा , हलवाई, टेन्ट व इस प्रकार के अन्य किसी भी व्यक्ति के सम्मिलित होने की अनुमति नहीं होगी। शादी के लिए टेन्ट हाउस एवं हलवाई से सम्बन्धित किसी भी प्रकार के सामान की होम डिलीवरी भी अनुमत नहीं होगी।
    मैरिज गार्डन, मैरिज हॉल्स एवं होटल परिसर को शादी-समारोह हेतु बंद रखा जाएगा। शादी-समारोह में विवाह स्थल मालिकों, टेन्ट व्यवसायियों, केटरिंग संचालक एवं बैण्ड-बाजा वादकों इत्यादि को बुकिंगकर्ता द्वारा एडवांस बुकिंग हेतु दिया गया अमाउंट आयोजनकर्ता को वापस लौटाया जाएगा या फिर विवाह समारोह के आगामी तिथि अनुसार एडजस्ट किया जाएगा। किसी भी प्रकार के सामूहिक भोज के आयोजन की अनुमति नहीं होगी।

    ग्रामीण क्षेत्रों में बढ़ते कोविड संक्रमण को देखते हुए राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना एवं अन्य ग्रामीण विकास योजनाओं में काम करने वाले श्रमिकों के संक्रमण से बचाव हेतु उक्त कार्य स्थगित रहेंगे। इस सम्बन्ध में विस्तृत दिशा-निर्देश ग्रामीण विकास विभाग द्वारा जारी किए जाएंगे।
    सम्पूर्ण जिले में सभी प्रकार के धार्मिक स्थल बंद रहेंगे। आमजन से यह अपील की जाती है कि पूजा-अर्चना, इबादत, प्रार्थना आदि अपने घर पर रहकर ही करे।
    हॉस्पीटल में कोविड संक्रमित मरीजों के साथ अटेन्डेंट्स की बढती हुई संख्या से संक्रमण के फैलने की अत्यधिक संभावना रहती है।
    समस्त सार्वजनिक (निजी एवं सरकारी) परिवहन जैसे- बस, जीप इत्यादि (मेडिकल सेवाओं के अतिरिक्त) पूर्ण रूप से बंद रहेंगे। बारात के आवागमन के लिए बस, ऑटो, टेम्पो, ट्रेक्टर, जीप इत्यादि की अनुमति नहीं होगी। अन्तर्राज्यीय एवं राज्य के अंदर आवश्यक माल का परिवहन करने वाले भार-वाहनों के आवागमन, माल के लोडिंग एवं अनलोडिंग तथा उक्त कार्य हेतु नियोजित व्यक्ति अनुमत होंगे। सम्पूर्ण राज्य में इंटर डिस्ट्रिक्ट, एक शहर से दूसरी शहर, शहर से गांव या फिर गांव से शहर, एक गांव से दूसरे गांव में (मेडिकल एवं अन्य इमरजेंसी स्थितिध् अनुमत श्रेणी के अतिरिक्त) समस्त आवागमन पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध रहेगा।
    राज्य के बाहर से आने वाले यात्रियों को राजस्थान में आगमन से पूर्व यात्रा प्रारम्भ करने के 72 घंटें के अंदर करवाई गई आरटी-पीसीआर नेगेटिव जांच रिपोर्ट प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा। यदि कोई यात्री आरटी-पीसीआर नेगेटिव जांच रिपोर्ट प्रस्तुत करने में असमर्थ रहता है, तो गंतव्य पर पहुचने पर 15 दिन के लिए क्वारंटीन किया जाएगा। और उससे सम्बन्धित सूचना (नाम, पता एवं मोबाइल नं.) डीओआईटी को भेजकर सीक्यूएएस के माध्यम से उनकी निगरानी की जाएगी।

  • निर्माण सामग्री से सम्बन्धित दुकानों को खोलने की अनुमति नहीं होगी। माल के आवागमन के लिए दी गई छूट के अनुसार दूरभाष अथवा इलेक्ट्रानिक माध्यम से ऑर्डर मिलने पर सामग्री सप्लाई की जा सकेगी।
    स्थानीय प्रशासन द्वारा इंसिडेंट कमांडर्स/संयुक्त प्रवर्तन दल, वार्ड कमेटी, ग्राम पंचायत स्तरीय कोर ग्रुप द्वारा समस्त शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में क्वारंटीन नियमों के उल्लंघन एवं कोविड उपयुक्त व्यवहार की निगरानी सुनिश्चित करवाई जाएगी।
    समाचार पत्र वितरण हेतु सुबह 4 बजे से 11 बजे तक छूट होगी। इलेक्ट्रॉनिक, प्रिन्ट मीडिया के कार्मिकों को परिचय पत्र के साथ आने जाने की अनुमति होगी। अतिरिक्त जिला कलक्टर एवं उपखण्ड मजिस्ट्रेटध्पुलिस उप अधीक्षक द्वारा कंटेनमेंट जोन्स के अंदर स्थानीय आवश्यकतानुसार इन प्रतिबंधों के अलावा अन्य सख्त प्रतिबंध लगाए जा सकते है।
  • पावर का सूचना विद्युत विभाग के अनुसार कल सुबह 8:00 बजे से 2:00 बजे तक ग्रेटर कैलाश नगर राती तलाई लियो का गुड़ा और संबंधित क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति बंद रहेगी।
  • सेंसेक्स
    बीएसई सूचकांक आज 256.7 अंकों की बढ़त के साथ 49206.47 पर बंद हुआ।
    वहीं निफ्टी 98.35 अंको की बढ़त के साथ 14823.15 पर बंद हुआ ।
  • सर्राफा
    उदयपुर में आज दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम 4559 सोना
    24 कैरेट ग्राम 4786 वहीं चांदी 1 किलो बार का भाव रहा 74210 रू
  • मौसम
    आज उदयपुर का तापमान रहा अधिकतम 38 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 26 डिग्री सेल्सियस । आज दिन भर बादल छाए रहे और धूप छांव की आंख मिचौली चलती रही शाम को तेज हवा चलने के साथ बूंदाबांदी शुरू हो गई। और खंड बारिश हुई इस कारण गर्मी से कुछ राहत मिली।
  • तो ये थी अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहे हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.