• Mon. Aug 15th, 2022

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 8 April 2021| उ द य पु र की ता जा ख ब र News 8 April 2021 | उदयपुर की ताजा ख उ द यपु र की ता जा News 8 April 2021 | उदयपुर की ताजा खबर

Byadmin

Apr 8, 2021
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…
  • आज स्वतंत्रता सेनानी मंगल पांडे और बंकिम चंद्र चट्टोपाध्याय की पुण्यतिथि है।
  • 19 जुलाई 1827 को जन्मे मंगल पांडे स्वाधीनता संग्राम के इस विद्रोही सिपाही को 8 अप्रैल 1857 को फांसी दे दी गई स्थानीय जल्लादों ने इन्हें फांसी देने से मना कर दिया था उसके बाद कोलकाता से जललादो को बुलाकर इस फौजी को फांसी दी गई।
  • आनंद मठ रचना के महान लेखक बंकिम चंद्र 1882 में यह पुस्तक प्रकाशित होते ही विवादों के केंद्र में रहे वंदे मातरम का सबसे पहला जिक्र भी इसी में मिलता है बताया जाता है कि गीत के दो छन्द 1872 से 1875 के बीच लिख लिए गए थे लेकिन 1881 में आनंदमठ के हिस्से के तौर पर इन्हें प्रकाशित किया गया ।यह गीत आगे चलकर राष्ट्रवादी आंदोलनों का प्राण मंत्र बन गया था और अब यह गीत भारतीय समाज के जेहन में सदा सदा के लिए अमर हो चुका है इस गीत की सर्वकालिक व्यापकता ही है कि इसे रचे जाने के करीब 125 वर्ष बाद 2002 में बीबीसी वर्ल्ड सर्विस के एक सर्वे में इस गीत को हिंदुस्तान के 2 मशहूर गीतों में से एक माना गया।
  • साल भर पहले जब दुनिया कोरोना की लहर चल रही थी तब से बेसब्री से वैक्सीन का इंतजार था दिन-रात वैज्ञानिकों की मेहनत के बाद आखिर कई तरह की वैक्सीन उपलब्ध हुई जिसके प्रभाव अलग-अलग हो सकते हैं देश में टीकाकरण अभियान 16 जनवरी 21 से शुरू हुआ लेकिन अब वैक्सीन की कमी की खबरें आ रही है लेकिन सरकार ने इससे इंकार किया है ऐसे में जानना होगा कि क्या वैक्सीन की कमी है क्या कहते हैं निर्माता और क्या देश टीकाकरण के लक्ष्य से पीछे चल रहा है। कई राज्यों ने वेक्सीन की कमी की गुहार लगाई इस पर सरकार ने कहा की वैक्सीन की कमी बिल्कुल नहीं है ऐसी बातें कह कर कुछ लोग बेवजह लोगों में घबराहट फैला रहे हैं वही वैक्सीन निर्माता सिरम इंस्टीट्यूट ने कहा है कि अमेरिका और यूरोप में वैक्सीन बनाने के लिए जरूरी कच्चे माल के निर्यात पर रोक लगा दी है इससे वैक्सीन के उत्पादन पर असर पड़ा है यह ऐसी समस्या है जिससे हम पिछले कुछ समय से जूझ रहे हैं वहीं कुछ राज्यों और लोगों द्वारा वैक्सीन लगाने की तय आयु सीमा घटाने की मांग पर कहा गया कि वैक्सीन की सप्लाई सीमित है इसलिए प्राथमिकताएं तय करना सबसे जरूरी है अलग-अलग आयु वर्ग के लोगों को अलग-अलग प्राथमिकता श्रेणी में रखना अंतरराष्ट्रीय चलन है और यह सुरक्षित भी है जो राज्य सभी 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए टीकाकरण शुरू करने की मांग कर रहे हैं क्या वहां सभी स्वास्थ्य कर्मियों फ्रंटलाइन वर्कर और वरिष्ठ नागरिकों का टीकाकरण हो गया है ऐसा बिल्कुल नहीं है। वही संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए देश ने पिछले महीने वैक्सीन के निर्यात पर अस्थाई रूप से रोक लगा दी थी इसके बावजूद वैक्सीन की कमी से जुड़ी शिकायतें लगातार सामने आ रही है वहीं सरकार का स्पष्ट कहना है कि कोरोना वैक्सीन का निर्यात देशवासियों की कीमत पर नहीं होगा इन तमाम बातों के बीच एक और सवाल इन दिनों उठ रहा है कि फ्री मार्केट और फ्री इकोनामी होने के बावजूद अन्य वैक्सीन को एंट्री क्यों नहीं मिली है वही एक तबका यह सवाल उठा रहा है कि अगर उनके पास पैसे हैं और देश में फ्री मार्केट है तो वह अपनी पसंद की वैक्सीन क्यों नहीं लगवाए। कुछ लोग कहते हैं कि जो सक्षम हैं वह पैसे देकर वैक्सीन लगवा सकते हैं ताकि मुफ्त वैक्सीन जरूरतमंद लोगों को आसानी से मिल सके। हालांकि बढ़ते संक्रमण और वैक्सीन की कमी की खबरों के बीच देश में दूसरी वैक्सीन को मंजूरी मिलने के बारे में सोचा जाएगा या नहीं इस बारे में अभी कुछ आधिकारिक तौर पर नहीं कहा गया है।
  • सीआरपीएफ के कोबरा कमांडो राकेश्वर सिंह नक्सलियों की गिरफ्त से रिहा कर दिए गए हैं।
  • सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने एक्सपेरिमेंटल ऑनलाइन फोरम हॉटलाइन लॉन्च किया है कंपनी अब ऑनलाइन स्पेस में सिर्फ ऑडियो के माध्यम से अपनी बात रखने वाली दूसरी कंपनियों से मुकाबला करने के लिए कदम उठा रही है।
  • राज्य सरकार के निर्देशानुसार राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती और 75 वें स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष में 12 मार्च 2021 से 15 अगस्त 2023 तक आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। इसके तहत 11 अप्रैल को कस्तूरबा जयंती पर जिला और उपखंड स्तर पर गांधी दर्शन प्रशिक्षण शिविर का आयोजन होगा इसके तहत जिला मुख्यालय पर रेजीडेंसी स्थित कस्तूरबा आवासीय विद्यालय और जिले के अन्य राजकीय छात्रावास विद्यालयों में सफाई अभियान और गांधी दर्शन शिविर का आयोजन होगा। 13 अप्रैल को जलियांवाला बाग दिवस पर 2 मिनट के मौन के साथ गांधी दर्शन शिविर का समापन होगा। जिला स्तरीय आयोजन टाउन हॉल में होगा। 14 अप्रैल को अंबेडकर जयंती पर सर्व समाज की भूमिका शांतिपूर्ण प्रदेश के लिए विषय पर सम्मेलन होगा जिला मुख्यालय पर नगर निगम सभागार में गोष्ठी होगी। इस संबंध में संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए गए।
  • उदयपुर चैंबर् ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के प्रतिनिधिमंडल ने डीएमजी उदयपुर से भेंट कर मार्बल अपशिष्ट पर ऑनलाइन सिस्टम में तकनीकी कारणों से डीपी जारी करने की व्यवस्था ना होने और मिनरल उद्यमियों को प्रक्रिया संबंधी आ रही समस्याओं पर चर्चा की इस पर डीएम जी ने समस्याओं के निराकरण संबंधी सुझावों पर चर्चा करते हुए उद्यमियों के हित में सकारात्मक निर्णय लेने और समस्याओं का शीघ्र निराकरण करने के आश्वासन दिया।
  • जिले में कोरोना संक्रमण के बढ़ते असर को देखते हुए जिला कलेक्टर ने एक आदेश जारी कर आगामी 19 अप्रैल तक के लिए जिला प्रशासन पुलिस विभाग नगर निगम और नगर निकाय के संयुक्त प्रवर्तक दल गठित किया है जो शहर सहित सभी नगरपालिका क्षेत्रों में विशेष अभियान चलाकर कोरोना प्रोटोकॉल की सख्त अनु पालना सुनिश्चित करेंगे।
  • जनजातीय कार्य मंत्रालय भारत सरकार द्वारा देश के विभिन्न 17 राज्यों में स्थित एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों में शिक्षकों के 3479 रिक्त पदों को भरने की भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी है इनमें प्रधानाचार्य उप प्रधानाचार्य पीजीटी टीजीटी के पदों पर भर्ती प्रक्रिया कंप्यूटर आधारित टेस्ट से और टीजीटी के पदों को छोड़कर शेष सभी पदों के लिए साक्षात्कार भी लिए जाएंगे। यह भर्ती प्रक्रिया राज्य सरकारें अपने स्तर पर करेंगी भर्ती संबंधित जानकारी एंटीnta.ac.in और tribal.nic.in पर देख सकते हैं। इसके आवेदन के लिए अंतिम तिथि 30 अप्रैल 2021 निर्धारित की गई है।
  • कोरोना के मामलों में वृद्धि को देखते हुए एक लाख से अधिक छात्रों ने याचिकाओं पर हस्ताक्षर कर सरकार से बोर्ड परीक्षाएं रद्द या ऑनलाइन करवाने का अनुरोध किया है। याचिका में कहा गया है कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं शिक्षा मंत्री से सभी परीक्षाएं रद्द करने का अनुरोध करते हैं। सीबीएसई ने कहा है कि छात्रों की सुरक्षा के लिए कोविड-19 के सभी दिशानिर्देशों का पालन किया जाएगा।
  • वही देश में कोरोनावायरस की रफ्तार 24 घंटों में आए एक ही लाख 26 हजार से ज्यादा केस इधर प्रदेश में कोरोना से हर मिनट 2 लोग संक्रमित हो रहे हैं।
  • राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद ने आज विभाग में चल रहे थीम बेस्ड निरीक्षण कार्यों के बारे में निर्देश जारी किए गए। इनके अनुसार अप्रैल के दूसरे सप्ताह के लिए आवंटित थीम के साथ विद्यालयों में स्वच्छ पेयजल की उपलब्धता पेयजल कनेक्शन और पानी की टंकी की नियमित सफाई की भी जांच करके रिपोर्ट प्रस्तुत करनी होगी गौरतलब है कि फरवरी से ही विभाग में थीम बेस्ड निरीक्षण का कार्य चल रहा है जिसमें महीने के 4 सप्ताह में अलग-अलग थीम के आधार पर टीम द्वारा विभिन्न कार्यों का निरीक्षण किया जाकर विस्तृत रिपोर्ट विभाग को प्रस्तुत की जाती है।
  • परिवहन मंत्री ने दुपहिया वाहन खरीदने वालों के लिए एक जनहित प्रस्ताव को मंजूरी दी है इसके तहत प्रदेश के सभी वाहन डीलर्स को निर्देश दिए जा रहे हैं कि दुपहिया वाहन क्रेताओं को निशुल्क हेलमेट मिले। इसके बारे में सभी डीलर्स को निर्देशित किया जा रहा है। 1 अप्रैल 2020 से यह निर्देश दिए जाने थे लेकिन महामारी के कारण नहीं दिए जा सके वहीं सड़क दुर्घटनाओं में घायलों की मदद करने वाले मदद गारों को ₹5000 की प्रोत्साहन राशि देने की भी घोषणा की है। वाहन चालकों को भी यातायात नियमों की पालना करनी चाहिए।
  • भारतीय सेना ने स्वर्णिम विजय वर्ष समारोह के स्लोगन लेखन के लिए ऑनलाइन प्रविष्टियां आमंत्रित की है आप संबंधित वेबसाइट पर विषय पर अधिक जानकारी ले सकते हैं।
  • मुख्यमंत्री हेल्पलाइन 181 पर कॉल करके या ऑनलाइन पोर्टल या मोबाइल एप के द्वारा घर बैठे सरकारी विभागों से संबंधित समस्याओं की शिकायत दर्ज करवा उनका शीघ्र समाधान प्राप्त किया जा सकता है।
  • शहर की प्रख्यात जिंक माइंस ने देश की पहली महिला अंडरग्राउंड माइन मैनेजर नियुक्त की है।
  • शहर में कोरोना का संक्रमण लगातार बढ़ रहा है आज 497 नए संक्रमित सामने आए इसके बाद शहर में कुल संक्रमित ओं की संख्या 15288 से 1 तक पहुंच गई है वहीं शहर में कोरोना से अब तक 139 मरीजों की मौत हो चुकी है वही 1716  संक्रमित होम आइसोलेशन में है और एक्टिव केस की संख्या  2229 है। इसके बाद जिला प्रशासन अब और अधिक सख्ती लागू करने की तैयारी में है।कोरोना गाइडलाइन की पालना करें खुद भी बच्चे और अपने आसपास के लोगों और परिवार को भी इस महामारी से बचाने में योगदान करें।
  • सेंसेक्स
    आज घरेलू शेयर बाजार में तेजी के साथ सत्र का अंत किया
    बीएसई सूचकांक 84 अंक की तेजी के साथ 49746 पर बंद हुआ।
    वहीं निफ्टी 55 अंक की तेजी के साथ 14874 पर रहा।
  • सराफा
    उदयपुर में आज दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम का भाव रहा 4356 रू
    सोना 24 कैरेट 1 ग्राम का भाव रहा ₹4679 वहीं चांदी 1 किलो बार का भाव रहा 71,700
  • मौसम
    आज उदयपुर का तापमान रहा अधिकतम 36 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 22 डिग्री सेल्सियस।
  • तो ये थी अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ….

Leave a Reply

Your email address will not be published.