• Sun. May 16th, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News 9 April 2021| उ द य पु र की ता जा ख ब र News 9 April 2021 | उदयपुर की ताजा ख उ द यपु र की ता जा News 9 April 2021 | उदयपुर की ताजा खबर

    Byadmin

    Apr 9, 2021
    0 0
    Read Time:17 Minute, 47 Second
    • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…
    • ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के पति प्रिंस फिलिप का 99 साल की उम्र में निधन हो गया है वह हाल ही में इंफेक्शन के कारण अस्पताल में भर्ती थे ।इनका जन्म 10 जून 1921 को ग्रीस में हुआ हालांकि उनके जन्म प्रमाण पत्र पर 28 मई 1921 दर्ज है क्योंकि उस समय तक ग्रीस ने ग्रेगोरियन कैलेंडर नहीं अपनाया था। सबसे बड़ा योगदान उनका बेशकीमती सहयोग और समर्थन जो उन्होंने महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को दिया वह यादगार रहेगा।
    • क्वेरी
      कोरोना की दूसरी लहर से बचने के लिए क्या करें?
      विशेषज्ञ कहते हैं कोरोना से बचने के लिए कई तरह के सुरक्षा कवच दिए गए हैं पहले तो सभी नियमों का पालन करें दूसरा अगर किसी को कोविड-19 है हो गया है या लक्षण है तो तुरंत आइसोलेशन में जाए उस व्यक्ति से जितने लोग संपर्क में आए हैं,होम आइसोलेट हो ताकि संक्रमण बाहर के लोगों तक ना पहुंचे। इसके अलावा जिन लोगों के लिए वैक्सीनेशन प्रोग्राम चलाया जा रहा है वह खुद आगे आकर वैक्सीन लगवाए । इन सबके साथ कॉविड एप्रोप्रियेट बिहेवियर अपनाएं विदेशों में भी जहां इन दिशा निर्देशों का पालन बंद हुआ वहां मृत्यु का आंकड़ा बढ़ने लगा।
    • कोविड-19 की मौजूदा स्थिति को कैसे देखते हैं विशेषज्ञ कहते हैं देश में हर दिन कोरोना के केस बढ़ते जा रहे हैं जिस तरह से इनकी रफ्तार बढ़ रही है इतनी उम्मीद नहीं की गई थी इसलिए कहा जा रहा है कि कोविड-19 एप्रोप्रियेट बिहेवियर ना छोड़ें कुछ दिनों पूर्व हम इसे पूरी तरह भूल चुके थे इसलिए आज यह स्थिति बनी है। अब आगे और स्थिति न बिगड़े इसलिए संभलकर और सतर्कता से रहना होगा।
    • कोरोना की दूसरी लहर में क्या नए लक्षण पाए जा रहे हैं?
      विशेषज्ञ बताते हैं अभी कोरोना के जो नए केस आ रहे हैं उनमें भी पुराने लक्षण हीं है बहुत ज्यादा अंतर नहीं है। खांसी, गले में खराश, बुखार , स्वाद न आना आदि लक्षण ही लोगों में ज्यादा पाए जा रहे हैं। लेकिन इस बार युवा ज्यादा संक्रमित हो रहे हैं क्योंकि वह ज्यादा सोशल ग्यादरिंग कर रहे हैं ।
    • वैक्सीन अभी 45 साल से ऊपर के लोगों को लग रही है क्या 30 साल वालों को लगाने पर समस्या हो सकती है?
      विशेषज्ञ बताते हैं जी नहीं वैक्सीन चरणबद्ध तरीके से लगाई जा रही है उसमें फ्रंटलाइन वर्कर में 18 साल से ऊपर के सभी डॉक्टरों मेडिकल की पढ़ाई कर रहे छात्रों नर्सों को वैक्सीन लगी है। फिलहाल 45 साल से ऊपर वालों को लग रही है आने वाले समय में इससे कम उम्र के लोगों को भी लगाई जाएगी ।सरकार की कोशिश है कि जल्द से जल्द वैक्सीन 18 साल से कम उम्र के बच्चों को लग सके। यह तब तक नहीं हो सकता जब तक इनके ट्रायल के परिणाम ना आ जाए।
    • संक्रमण के खिलाफ जन भागीदारी को किस तरह होनी चाहिए?
      विशेषज्ञ बताते हैं केंद्र सरकार और राज्य सरकारे कोविड-19 के खिलाफ युद्ध स्तर पर काम कर रहे हैं । इसमें लोगों की सबसे बड़ी भूमिका है उन्हें खुद का दायित्व समझते हुए जागरूक होना होगा और जो नियम बताए जा रहे हैं चाहे लॉक डाउन हो कर्फ्यू हो या कोविड-19 एप्रोप्रियेट बिहेवियर हो उन्हें उनका पालन करना होगा जब तक जरूरी ना हो बाहर ना जाए।
    • कोरोना संक्रमण की मौजूदा लहर बड़ी दिक्कत की वजह बनती जा रही है बीमारों के इलाज के लिए संसाधनों की कमी हो रही है वही करो ना संक्रमण की वजह से जान गंवाने वालों के अंतिम संस्कार में भी दिक्कतें आ रही हैं और विभिन्न राज्यों की कई जगहों पर शवों के अंतिम संस्कार के लिए घंटों इंतजार करना पड़ रहा है।
    • कोविड-19 की वजह से जैसे जिंदगी थम सी गई है पर लंबे सन्नाटे के बाद कश्मीर की वादियां गुलजार हो रही है ट्यूलिप फूलों की वजह से फिजा रंगीन हो गई है।
    • सितंबर मे लौटने के बाद नए वित्त वर्ष में कोरोना एक बार फिर सबको दहला रहा है दूसरी लहर का कहर देश में कुछ ऐसा है कि औसतन मामलों की संख्या एक से सवा लाख तक पहुंच चुकी है ।संक्रमण में एकाएक उछाल आ गया है। मामले की गंभीरता को देखते हुए केंद्र और राज्य सरकारों ने फिर से कमर कस ली है ऐसे में कई सवाल खड़े हो रहे हैं।
      पहला – कैसे आई देश में कोरोना की दूसरी लहर?
      जानकार बताते हैं कोरोना के नए स्टेन की खोज और लोगों द्वारा बरती जा रही लापरवाही ने देश में इस महामारी के प्रसार को बढ़ाने का काम किया नया वायरस काफी तेजी से फैल रहा है इसलिए अगले 4 सप्ताह काफी महत्वपूर्ण होने वाले हैं।
      दूसरा -क्यों तेजी से बढ़ रहे हैं मामले ?
      जानकार बताते हैं लोगों की लापरवाही प्रशासन की ढील और नए वायरस का उभरना इसकी मुख्य वजह है डॉक्टर लगातार संक्रमण फैलने की बात कहते रहे हैं मगर इसकी अनदेखी करना महंगा पड़ रहा है।
      तीसरा- क्या तेज है कोरोना की रफ्तार? विशेषज्ञ कहते हैं देश में दूसरी लहर में मामले तेजी से बढ़ रहे हैं लोगों के अस्पताल भर्ती होने की दर तेजी से बढ़ी है और कई जगह बड़ी तबाही हो रही है।
      चौथा- क्या है नए संक्रमण के लक्षण?
      नए लक्षण पुराने वालों से अधिक गंभीर और ज्यादा है इनमें पेट में दर्द उल्टी और दस्त घबराहट सर्दी जुकाम भी शामिल हो गए हैं कई मरीजों को बदन दर्द गैस भूख न लगना मांसपेशियों में अकड़न जैसी शिकायतें भी हैं साथ ही कई ऐसे मरीज भी हैं जिनमें कोई लक्षण नजर नहीं आ रहे हैं।
      क्या तेजी से फैल रहा है नया संक्रमण ?विशेषज्ञ कहते हैं ज्यादातर मामलों में अब भी ना के बराबर या हल्के लक्षण नजर आ रहे हैं वायरस समय के साथ अधिक घातक हो गया है जिन्हें पहले से ही कोई बीमारी है उन पर कहर अधिक है इसलिए अधिक लोगों को अस्पताल भर्ती करवाना पड़ रहा है।
      छठा- गैस को ना करें नजरअंदाज
      जानकार बताते हैं कोरोना के नए मामलों में पेट में एसिडिटी या गैस की शिकायत आम हो चुकी है शुरू में से गंभीरता से नहीं लिया जा रहा था मगर अब डॉक्टर इस बात को लेकर चिंतित हैं इसके अलावा नया वायरस अहम अंगों को भी क्षतिग्रस्त कर रहा है ऐसे में अधिक सावधानी की जरूरत है।
    • देश में 1 दिन में कोविड-1,31,968 नए मामले सामने आए हैं। इस तरह लगातार 30 दिनों से नए मामलों में बढ़ोतरी हो रही है।
    • विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि कोवैक्स कोविड-19 रोधी टिको की उपलब्धता कम होने और भारत में इसकी मांग बढ़ने के बावजूद सभी देशों को टीके मुहैया करा सकता है। कोवैक्स 2021 में कम से कम 2 अरब की को की आपूर्ति कर सकता है इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए कोवैक्स टीका निर्माताओं के साथ नए समझौतों की घोषणा की जाएगी। अभी तक तीन टीका निर्माताओं एस्ट्रेजनेका फाइजर बायो एंटेक और सिरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने छह महाद्वीपों पर 3.8 करोड़ से अधिक टीको की आपूर्ति की है।
    • टीके की किल्लत के कारण मुंबई के बांद्रा कुर्ला कांप्लेक्स में स्थित टीकाकरण केंद्रों पर आज सुबह टीकाकरण रोक दिया गया वही बीएमसी के अनुसार आज कोविड-19 टीके की 1.80 लाख खुराक मिलने की उम्मीद है।
    • इधर प्रदेश में अब केवल 48 घंटे का ही वैक्सीन का स्टॉक बचा है मुख्यमंत्री ने वैक्सीन को लेकर प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर 30 लाख वैक्सीन की डोज देने की मांग की है। प्रदेश में 24 घंटे में 5 लाख लोगों को वैक्सीन की जा रही है। अब तक 86 लाख से अधिक लोगों का वैक्सीनेशन हो चुका है और अगले 48 घंटों के लिए 9 लाख वैक्सीन की डोज ही बची है अगर वैक्सीन नहीं दी गई तो वैक्सीनेशन रूक सकता है ऐसे में केंद्र सरकार प्रदेश को करीब 30 लाख डोज उपलब्ध करवाएं ताकि वैक्सीनेशन चलता रहे।
    • वहीं मुख्यमंत्री ने लोगों से व्यक्ति लगने के बाद भी कोरोना प्रोटोकॉल की पालना करने की अपील की है।
    • Corona update Rajasthan today
      New cases:3970
      Cumulative positive:3,54,287
      Active cases:24,085
    • Corona update udaipur today
      New cases:360
      Cumulative positive:15,648
      Cumulative discharged:12,988
      Active cases:2517
      Home isolated:1932
    • जिला कलेक्टर ने कहा है कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार जिले में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए तमाम उपाय किए जा रहे हैं सभी होटल और पर्यटन स्थल संचालक सकारात्मक सहयोग करें और संक्रमण को रोकने में अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करें।
    • कोरोना संक्रमण की रफ्तार को रोकने के लिए राज्य सरकार ने 30 अप्रैल तक प्रदेश के 9 शहरी क्षेत्रों में शाम 9:00 बजे से 8:00 बजे से सुबह 6:00 बजे तक और उदयपुर में शाम 6:00 बजे से नाइट कर्फ्यू लागू कर इसका कड़ाई से पालन और सभी जिलों में कंटेनमेंट जोन चिन्हित कर उसमें जीरो मोबिलिटी सुनिश्चित करने का निर्णय लिया है इसके साथ ही शहरी इलाकों में लगते ग्रामीण क्षेत्रों में नवी कक्षा तक के स्कूलों में नियमित कक्षाओं का संचालन बंद रखने के निर्देश भी जारी किए हैं आज हुई उच्च स्तरीय बैठक में यह निर्णय दिए गए वही कोरोना अपडेट वार रूम और सभी जिलों में जिला स्तरीय कंट्रोल रूम सहित 181 हेल्पलाइन को 24 घंटे फिर से कार्यशील करने टेस्टिंग बढ़ाने हेल्थ प्रोटोकॉल की पालना के लिए एनसीसी एनएसएस और स्काउट और गाइड के वालंटियर के रूप में सेवाएं लेने राज्य के बाहर से आने वाले व्यक्तियों की नेगेटिव rt-pcr जांच रिपोर्ट के लिए बनाई गई चेक पोस्टों को अधिक सुदृढ़ करने जैसे कदम उठाए जाने के निर्देश दिए गए हैं ।उदयपुर में प्रतिष्ठान और बाजार शाम 5:00 बजे बंद होंगे ।विशेषज्ञों ने कहा है कि दूसरी लहर अपेक्षाकृत तेजी से बढ़ रही है और युवा अधिक संक्रमित हो रहे हैं अधिक टेस्टिंग और टीकाकरण पर ध्यान दिया जा रहा है।
    • कल जिले में पेट्रोल पंप बंद रहेंगे सीमावर्ती राज्यों की तुलना में राजस्थान में पेट्रोल और डीजल महंगा होने के विरोध में सुबह 6:00 बजे से रात 12:00 बजे तक जिले के सभी पेट्रोल पंप बंद रहेंगे।
    • शहर के विभिन्न क्षेत्रों में संक्रमण बढ़ने के बाद जिला कलेक्टर के निर्देशों पर अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट ने संबंधित क्षेत्र में निवासरत नागरिकों के स्वास्थ्य और लोक शांति बनाए रखने की दृष्टि से धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लगाई गई हैं क्षेत्र है हिरण मगरी सेक्टर 3 4 5 6 रेती स्टैंड परशुराम चौराहा पानेरियों की माद्री भोपा मगरी गायरियावास दक्षिण सुंदरवास सी क्लास प्रताप नगर बी क्लास उत्तरी सुंदरवास पुराना आरटीओ रोड लेबर कॉलोनी श्री राम कॉलोनी नाकोड़ा नगर हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी सी क्लास बोहरा गणेश जी यूनिवर्सिटी रोड के कोरोना प्रभावित क्षेत्रों में निषेधाज्ञा लगाई गई। है वही अशोक नगर रोड नंबर 10 भटवाड़ी सज्जन नगर आदि क्षेत्रों में भी निषेधाज्ञा लगाई गई है यह आदेश 9 अप्रैल से लागू होकर 22 अप्रैल की मध्यरात्रि तक प्रभावी रहेंगे इनका उल्लंघन या अवहेलना करने वाले व्यक्ति पर भारतीय दंड संहिता के अंतर्गत अभियोग चलाए जा सकेंगे।
    • आईपीएल 2020 क्रिकेट टूर्नामेंट का 14 संस्करण आज से चेन्नई के चेपक स्टेडियम से शुरू हो गया है। आज पहला मुकाबला मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच
    • जियोफिजिकल रिसर्च लेटर्स पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन में पाया गया है कि अंटार्कटिका में बर्फ की चादर के 34% हिस्से के ढहने का खतरा है इससे जलवायु परिवर्तन की चपेट में आने का खतरा है शोधकर्ताओं ने कहा है कि अगर तापमान 4 डिग्री की बजाय 2 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ता है तो इस क्षेत्र पर खतरा आधा हो जाएगा। जब बर्फ पिघल कर इन चादरों की सतह पर एकत्रित होती है तो यह चादरे दरार आने से टूट जाती हैं ये चादरे जमीन पर ग्लेशियरों के साथ बहकर समुद्र में गिरने और समुद्र स्तर बढ़ाने से रोकने के लिए महत्वपूर्ण अवरोधक हैं। इनके ढहने से ग्लेशियरों का पानी समुद्र में बह जाता है।
    • सेंसेक्स
      सप्ताह के आखिरी दिन घरेलू शेयर बाजार में गिरावट दर्ज की गई।
      बीएसई सूचकांक 155 अंक लुढ़क कर 49,591 पर बंद हुआ।
      वहीं निफ्टी 39 अंकों की गिरावट के साथ 14,835 पर बंद हुआ।
    • सराफा
      उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव आज इस प्रकार रहे सोना 22 कैरेट 1 ग्राम 4457 रुपए
      सोना 24 कैरेट 1 ग्राम 4676 रुपए
      वहीं चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹72100
    • मौसम
      आज शहर का तापमान रहा अधिकतम 36 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 22 डिग्री सेल्सियस
    • तो ये थी अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ
    Happy
    Happy
    0 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *