• Fri. May 7th, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News 9 november 2020 | उ द य पु र की ता जा ख ब र news 9 november 2020 | उदयपुर की ताजा खबर

    Byadmin

    Nov 9, 2020
    0 0
    Read Time:8 Minute, 15 Second

    हेलो फ्रेंड्स, हम हाजिर है आज की अपडेट्स लेकर….
    देश में कोविड-19 की संख्या लगातार छह हजार से नीचे बनी हुई है । पिछले 24 घंटों में सक्रिय मामलों में कमी आने से रोगियों की संख्या घटकर 5 लाख9 हजार 673 रह गई है। देश में संक्रमण से ठीक होने वालों के प्रतिशत 92.56% हो गया है। देश में इस समय संक्रमण के सक्रिय मामले 5 लाख 9 हजार है ।

    Corona update Rajasthan
    Cumulative positive: 2,13169
    Active cases:16,542

    प्रदेश में कोविड-19 महामारी से उपजी विकट परिस्थितियों के बावजूद दीपावली के अवसर पर कर्मचारियों को बोनस दिए जाने का निर्णय लिया गया है। साथ ही वेतन कटौती समाप्त करने की मांग को ध्यान में रखते हुए कोविड-19 के बेहतर प्रबंधन के लिए हर महीने की जा रही वेतन कटौती को भी आगे से स्वैच्छिक किए जाने का महत्वपूर्ण फैसला हुआ है ‌इस निर्णय के अनुसार कर्मचारियों को बोनस का 25% हिस्सा नकद देय होगा और 75% राशि कर्मचारी के सामान्य प्रवृत्ति खाते में जमा होगी। इस तरह 1 जनवरी 2004 या इसके बाद नियुक्त कर्मचारियों को देय यह बोनस राज्य सरकार द्वारा एक पृथक योजना तैयार कर उसमें जमा कराया जाएगा।

    शहर में त्योहारों की रौनक दिखने लगी है। बाजारों में चहल-पहल बढ़ गई है और लक्ष्मी- गणेश की मूर्ति, बंदनवार, बिजली के रंग-बिरंगे बल्बों समेत घरों के साज सज्जा व अन्य सामानों के लिए प्रतिष्ठान से लेकर फुटपाथ तक दुकानें सजी हुई है। और बड़ी संख्या में लोग खरीदारी में जुट गए हैं। प्रमुख व्यापारिक संगठनों सहित बाजार के विभिन्न इलाकों में सुबह से देर शाम तक ग्राहकों की भीड़ रहती है।

    राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण एनजीटी ने आज दिल्ली और राजधानी क्षेत्र में पटाखों के जलाने होने पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा दिया है। यह आदेश वायु गुणवत्ता के गंभीर स्तर को देखते हुए दिया है। और यह भी कहा गया है कि देश के जिस भी राज्य में वायु गुणवत्ता खराब या खतरनाक स्तर पर है वहां भी पटाखे जलाने पर प्रतिबंध रहेगा। दिल्ली एनसीआर में 30 नवंबर की मध्यरात्रि तक पटाखों की चलाने पर रोक लगाई गई है। और वहां 9 से 30 नवंबर तक पटाखों की बिक्री, उपयोग पर प्रतिबंध रहेगा जहां वायु गुणवत्ता सूचकांक खराब बहुत खराब और गंभीर है।

    स्मार्ट होंगे बिजली मीटर हर पल की यूनिट और बिल राशि मोबाइल पर देख सकेंगे। प्रीपेड की सुविधा भी होगी। पहले चरण में फतहनगर ।भीडर और सलूंबर में काम होगा ।बिल में गड़बड़ी की शिकायतों से निजात मिल सकेगी ।इसके लिए प्रारूप तैयार किया जा रहा है । इन मीटरों की खास बात यह होगी कि इनमें रियल टाइम डाटा अपडेशन, ऑनलाइन जानकारी ट्रांसफर सहित विभिन्न सहुलियते होंगी, जिससे
    आम उपभोक्ता को अपने मोबाइल पर बिजली बिल और खर्च की गई यूनिट की जानकारी मिल सकेगी। इसके लिए कर्मचारियों को भी रीडिंग के लिए मीटर तक नहीं जाना पड़ेगा । हर पल में उपभोक्ता ने कितनी बिजली उपभोग की है वह डाटा सेंटर पर अपडेट होता रहेगा ।इस मीटर में प्रीपेड और पोस्टपेड दोनों की सुविधा रहेगी ।स्मार्ट मीटर से पारदर्शिता रहेगी इसके लिए प्रारूप तैयार किया जा रहा है। घरों में मीटर लगाने से पहले प्रताप नगर स्थित लैब में टेस्ट किया जाएगा। मीटर लगने के बाद उपभोक्ता मोबाइल पर मीटर रीडिंग और बिल देख सकेगा और मीटर की सही स्थिति और बंद होने की जानकारी भी उपभोक्ता को मिलेगी इसके लिए उपभोक्ताओं को बिजली मित्र एप डाउनलोड करना होगा। इस मीटर में प्रीपेड और पोस्टपेड की सुविधा होने से प्रीपेड में 15 फ़ीसदी प्रति यूनिट में बिल में छूट मिलेगी। साथ ही मीटरों में अलार्म और नोटिफिकेशन की सुविधा भी रहेगी। मीटर बंद होने की सूचना भी मिलती रहेगी। गौरतलब है कि उदयपुर में करीब 5 लाख 52 हजार घरेलू बिजली कनेक्शन और 82000 औद्योगिक कनेक्शन है। स्मार्ट मीटर प्रोजेक्ट केंद्र सरकार का है और केंद्र सरकार की ओर से इसके लिए अनुदान राशि दी जाएगी। इसमें लागत का 60 फ़ीसदी केंद्र और 40 फ़ीसदी खर्चा राज्य की ओर से वहन होगा

    आज विधिक सेवा दिवस है। इस दिन को 1987 में विधिक सेवा प्राधिकरण अधिनियम को लागू करने के लिए मनाया जाता है । इसका उद्देश्य समाज के कमजोर वर्ग के लोगों के लिए निशुल्क, प्रवीण और कानूनी सेवाओं की पेशकश करना है। यह कमजोर वर्ग के लोगों को मुफ्त सेवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के साथ-साथ उनके अधिकारों के बारे में जागरूक करने का प्रयास भी करता है।

    आईपीएल क्रिकेट में दिल्ली कैपिटल्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को हरा कर फाइनल में जगह बनाई।
    घरेलू शेयर बाजारों ने सोमवार को इतिहास रच दिया ।प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी रिकॉर्ड ऊंचाई पर बंद हुए। बीएसई सूचकांक 704 अंक की मजबूती के साथ 42,597 पर बंद हुआ
    वहीं निफ्टी 198 अंक बढ़कर 12,461 पर बंद हुआ।

    सराफा
    उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम 4957 रुपए
    सोना 24 कैरेट 1 ग्राम 5205 रुपए
    वहीं चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹65410

    मौसम विभाग के अनुसार हिमालयी क्षेत्रों में 12 नवंबर के बाद बारिश हो सकती है। ताजा पश्चिमी विक्षोभ पूर्वी हिमालयन क्षेत्रों मे सक्रिय होने जा रहा है,जो क्षेत्रों को प्रभावित कर सकता है। इसके बाद सर्दी और बढ़ने की संभावना है। इस अवधि में हिमाचल प्रदेश के मध्य पर्वतीय और पर्वतीय इलाकों में बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है।

    उदयपुर में आज का अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के लगभग रहा।अब शहर में सुबह और शाम अच्छी सर्दी पड़ने लगी है और दिन में अब धूप का असर कम होता लग रहा है।

    Happy
    Happy
    100 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *